1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विख्यात व्यक्ति

विख्यात व्यक्ति

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

गोवा के नए मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बारे में कुछ अनजाने तथ्य

Mar 15, 2017
भारत जैसे देश में राजनेताओं को हमेशा निराशावादी दृष्टिकोण से देखा जाता हैl लेकिन वर्तमान परिदृश्य में कुछ ऐसे भी राजनेता हैं जो हमें आशा की किरण प्रदान करते हैंl आशा की एक ऐसी ही किरण भारत के पूर्व रक्षामंत्री और गोवा के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर हैंl इस लेख में हम 13 दिसंबर, 1955 को जन्मे इस अभूतपूर्व राजनेता के बारे में कुछ ऐसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगेl

मुलायम सिंह यादव

Dec 31, 2014
मुलायम सिंह यादव भारत के एक वरिष्ठ नेता है। वे समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य है।

बिहार के राज्यपाल एवं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में 10 तथ्य

Jul 17, 2017
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से भारत के 14वें राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में बिहार के वर्तमान राज्यपाल, कानूनविद एवं दलित नेता रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की गई है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 19 जून 2017 को एक प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की थी. इस लेख में हम रामनाथ कोविंद के 10 ऐसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

ऑस्कर पुरस्कारों में नामांकित एवं पुरस्कार विजेता भारतीयों की सूची

Feb 27, 2017
लॉस एंजेलिस में आयोजित विश्व प्रसिद्ध 89वें ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में "मूनलाईट" को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार से नवाजा गया जबकि "ला ला लैंड" को “सर्वश्रेष्ठ निर्देशक” और “सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री” सहित छह श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया है| इस समारोह में भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल "सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता" का पुरस्कार प्राप्त करने से चूक गए| इस लेख में हम ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित या विभिन्न श्रेणियों में नामांकित भारतीय/भारतीय मूल के व्यक्तियों की सूची दे रहे हैं|

ममता बनर्जी

Dec 30, 2014
ममता बनर्जी एक अनुभवी राजनेत्री होने के साथ ही पश्चिम बंगाल की आठवीं मुख्य मंत्री भी हैं|

सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बारे में 8 रोचक तथ्य

Feb 3, 2020
सर डोनाल्ड ब्रैडमैन को उनके शोर्ट नाम "डॉन" के नाम से जाना जाता था और विश्व के गेंदबाजों के लिए वे एक “डॉन” से कम भी नहीं थे. टेस्ट मैचों में डोनाल्ड ब्रैडमैन का औसत 99.94 था जो कि आज तक एक विश्व रिकॉर्ड है. डोनाल्ड ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की औसत से 6996रन बनाये थे जिनमें 29 शतक और 13 अर्द्धशतक शामिल हैं.

मनोहर पर्रिकर की जीवनी: परिवार, शिक्षा, राजनीतिक जीवन, पुरस्कार

Feb 3, 2020
मनोहर पर्रिकर एक राजनेता, बीजेपी के नेता, आरएसएस के सदस्य और गोवा के सीएम थे. उनकी मृत्यु उनके गृहनगर पणजी, गोवा में अग्नाशय के कैंसर (pancreatic cancer) के कारण हुई. आइये इस लेख के माध्यम से हम मनोहर पर्रिकर की जीवनी, उनके परिवार, शिक्षा, राजनीतिक जीवन, पुरस्कारों इत्यादि काके बारे मैं अध्ययन करते हैं.

प्रमोद सावंत: गोवा के CM के बारे में 10 रोचक तथ्य

Feb 3, 2020
प्रमोद सावंत गोवा के CM, एक आयुर्वेदिक डॉक्टर और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष हैं. उन्हें सामाजिक कार्य करना, गरीब लोगों की मदद करना अधिक पसंद है. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की मृत्यु के बाद, बीजेपी ने गोवा के नए मुख्यमंत्री के रूप में प्रमोद सावंत को चुना है. क्या आप प्रमोद सावंत के बारे में विस्तार से जानते हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

नेल्सन मंडेला के बारे में 10 रोचक तथ्य

Feb 3, 2020
नेल्सन मंडेला 23 साल की उम्र में जोहानिसबर्ग आ गए थे. दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में नेल्सन मंडेला ने अग्रणी भूमिका निभाई थी और दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ आवाज़ उठाई. वे दक्षिण अफ्रिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे, जिनको दुसरे गाँधी के नाम से भी जाना जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से नेल्सन मंडेला के बारे में अध्ययन करते हैं.

इंग्लैंड में शैम्पू की शुरुआत किसने की थी?

Nov 18, 2019
शैम्पू का इस्तेमाल विश्व के लगभग हर देश में होता है. लेकिन इसके इतिहास के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि शैम्पू की शुरुआत कब, कहाँ और कैसे की थी?

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में 10 रोचक तथ्य

Aug 16, 2019
अटल बिहारी वाजपेयी ने राजनीति में रहते हुए एक विशिष्ट और सराहनीय मुकाम को हासिल किया. वह भारतीय जनता पार्टी की ओर से देश के सबसे सराहनीय प्रधानमंत्री रहे हैं. उनको देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाज़ा गया . आइये इस लेख के माध्यम से अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन, उनकी राजनितिक विचारधारा, कविताएँ इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्या है और किसे दिया जाता है?

Aug 16, 2019
दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्यों दिया जाता है, इसका नाम दादा साहेब फाल्के जी के नाम पर क्यों रखा गया, कौन इस अवार्ड को देता है और कब इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

Nov 6, 2019
हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में गिना जाता है. ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द इंडिपेंडेन्ट’ की एक खबर के अनुसार हैदराबाद के निजाम (1886-1967) की कुल संपत्ति 236 अरब डॉलर आंकी गई थी. आइये इस लेख में मेरे उस्मान अली खान के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानते हैं. 

 «   Prev 4  5  6  7  8  

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App