1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विख्यात व्यक्ति

विख्यात व्यक्ति

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

लाल बहादुर शास्त्री जयंती 2021: जीवन, इतिहास, मृत्यु और उपलब्धियां

Oct 2, 2021
लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे और महात्मा गाँधी से काफी प्रभावित थे. वे उनके साथ अपना जन्मदिन जो कि 2 अक्टूबर को होता है साझा करते हैं. उन्होंने 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद घोषणा पात्र पर हस्ताक्षर किए. आइये लाल बहादुर शास्त्री के बारे में और जानते हैं.

Gandhi Jayanti 2021: गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य

Oct 2, 2021
Gandhi Jayanti 2021: महात्मा गांधी को कौन नहीं जानता है। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर गुजरात में हुआ था। वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह तथा विदेशों  में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं। आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते है।     

Gandhi Jayanti 2021: महात्मा गांधी के जीवन का सार

Oct 2, 2021
Gandhi Jayanti 2021: महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है. उन्हें बापू कहकर भी बुलाया जाता है. उन्हें भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का राजनितिक और अध्यात्मिक नेता माना जाता है. उनहोने हमेशा अहिंसा के पथ पर चलने के लिए प्रेरित किया. देश को आजाद कराने में उनकी बहुत महतवपूर्ण भूमिका है. आइये इस लेख के माध्यम से महात्मा गांधी जी के बारे में अध्ययन करते हैं.    

अमेरिका के लिए 'लंबी उड़ान' पर प्रधानमंत्री मोदी ने कैसे बिताया समय

Sep 23, 2021
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, जिसके दौरान वह क्वाड लीडर्स समिट (Quad leaders summit) और UNGA में भाग लेंगे. 

National Sports Day 2021: जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

Aug 29, 2021
National Sports Day 2021: गेंद पर अपने शानदार नियंत्रण के कारण मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है। आइये इस लेख के माध्यम से मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं।

Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

Jul 27, 2021
Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary:  'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

Dr APJ Abdul Kalam 6th Death Anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

Jul 27, 2021
Dr APJ Abdul Kalam 6th Death Anniversary: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख के माध्यम से उनके द्वारा लिखी गईं कोट्स के बारे में अध्ययन करते हैं. 

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2021

Jul 15, 2021
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में मई 2019 के बाद पहली बार आज फेरबदल हुआ। मेगा कैबिनेट फेरबदल से पहले इस्तीफा देने वाले मंत्रियों की सूची, शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची और उनके विभाग देखें और जानें कि नए कैबिनेट मंत्रियों 2021 के बारे में एडीआर रिपोर्ट क्या कहती है।

एम एस धोनी की जीवनी: जन्म,आयु, शिक्षा, क्रिकेट कैरियर, विश्व कप, आईपीएल, रिकॉर्ड, पुरस्कार, फिल्में, विवाद और सन्यास

Jul 7, 2021
महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन: पूर्व भारतीय कप्तान एम.एस. धोनी आज 40 साल के हो गए हैं। वह क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की सभी ट्रॉफियां जीती हैं। आइए इस लेख में जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में। 

जानें पिछली सदी के शीर्ष परोपकारी भारतीय जमशेद जी टाटा के बारे में

Jun 25, 2021
एडेलगिव फाउंडेशन और हुरुन रिपोर्ट (EdelGive Foundation and Hurun Report) के अनुसार टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा पिछले 100 वर्षों में दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी व्यक्ति के रूप में उभरे हैं. आइये जमशेदजी टाटा और इस रिपोर्ट के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

International Nurses Day 2021: जानें फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिवस को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

May 12, 2021
12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल (जिन्हें दुनिया की पहली नर्स कहा जाता है) का जन्म हुआ था। इस दिन को दुनियाभर में इंटरनेशनल नर्सेज डे (International Nurses Day) के रूप में मनाया जाता है। आइए इस लेख में जानते हैं इस दिन से जुड़ा इतिहास, महत्व, थीम औ अन्य रोचक तथ्य। 

Charlie Chaplin Biography: चार्ली चैपलिन की 132वीं जयंती पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें

Apr 16, 2021
चार्ली चैपलिन का जन्म 16 अप्रैल 1889 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था और उन्होंने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा स्विट्जरलैंड में बिताया और साल 1977 में क्रिसमस के दिन उनका निधन हो गया था।

जानें भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले की जीवनी

Mar 10, 2021
भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 में महाराष्ट्र के सतारा डिस्ट्रिक्ट में हुआ था. सावित्री बाई फुले और उनके ज्योतिबा पति ने पुणे में 1848 में भिड़े वाडा में पहले भारतीय लड़कियों के स्कूल की स्थापना की थी. उन्हें भारतीय नारीवाद की जननी माना जाता है. उनकी मृत्यु 10 मार्च 1897 (आयु 66 वर्ष) में प्लेग के कारण हुई थी. आइये इस लेख के माध्यम से सावित्री बाई फुले के बारे में अध्ययन करते हैं.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस: जन्म, पुण्यतिथि, पराक्रम दिवस, उपलब्धियां और योगदान

Jan 23, 2021
नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी हैं जिनकी भारत के प्रति देशभक्ति कई भारतीयों के दिलों में छाप छोड़ गई है। सुभाष चंद्र बोस की आज 125 वीं जयंती है।

राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है?

Jan 12, 2021
राष्ट्रीय युवा दिवस 2021: हर साल 12 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. लेकिन 12 जनवरी को ही क्यों राष्ट्रिय युवा दिवस मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App