1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विख्यात व्यक्ति

विख्यात व्यक्ति

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

Sep 5, 2020
हर साल भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बहुत  उत्साह से मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होता है. शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

Teachers Day 2020: भारत में शिक्षक दिवस की शुरूआत कैसे हुई?

Sep 3, 2020
Teachers Day 2020: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन- द नेशन टीचर को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। उनका जन्मदिन देश में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। वह एक महान दार्शनिक थे जिन्होंने भारतीय विचारों में पश्चिमी दर्शनशास्त्र का परिचय दिया। शिक्षा के क्षेत्र में और एक राजनीतिक नेता के रूप में भी उनका योगदान अविस्मरणीय है। वास्तव में, उनके कार्यों और उपलब्धियों ने कई युवाओं को प्रेरित किया है।  

National Sports Day 2020: जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

Aug 28, 2020
National Sports Day 2020: मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था. आइये इस लेख में मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

मुंशी प्रेमचंद: जीवनी, कहानियां, उपन्यास

Jul 31, 2020
हिंदी साहित्य में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई, 1880 को लमही, वाराणसी, उत्तर प्रदेश हुआ था.उन्होंने अपने साहित्य जीवन में लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास और लगभग तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं थी. आइये इस लेख में मुंशी प्रेमचंद की जीवनी, कहानियों और उपन्यासों के बारे में कुछ जानते हैं.

A.P.J. Abdul Kalam Biography: प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, करियर, किताबें, पुरस्कार और अधिक

Jul 27, 2020
A.P.J. Abdul Kalam Biography: डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम एक भारतीय वैज्ञानिक और राजनीतिज्ञ थे जिन्होंने भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई. आइये इस लेख के माध्यम से डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के प्रांभिक जीवन, करियर, शिक्षा, पुरस्कार, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

Jul 27, 2020
List of Books written by Dr. Abdul Kalam: 'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

Jul 27, 2020
Abdul Kalam Quotes: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है.डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में famous quotes of Abdul Kalam को जानते हैं.

Bal Gangadhar Tilak 164th birth anniversary: स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूंगा, जानें उनके जीवन से जुड़े 10 अज्ञात तथ्य

Jul 23, 2020
बाल गंगाधर तिलक को लोकमान्य तिलक के नाम से भी जाना जाता है. उनका जन्म 23 जुलाई, 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था. उन्हें उनके प्रसिद्ध नारे के लिए जाना जाता है 'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूंगा'. आइए बाल गंगाधर तिलक, उनके बचपन, इतिहास, उपलब्धियों और कुछ अज्ञात तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

मायावती: जन्मदिन, जीवनी, राजनीतिक करियर,एजुकेशन और अवार्ड्स

Jul 21, 2020
सुश्री मायावती (जन्म 15 जनवरी 1956) एक राष्ट्रीय पार्टी, बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वे भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की 4 बार मुख्यमंत्री रह चुकीं हैं.मायावती ने पहली बार 3 जून 1995 से 18 अक्टूबर 1995 तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था.  मायावती दलित समुदाय के लिए एक मसीहा बन गई हैं. लाखों दलित समर्थक उन्हें एक आइकन के रूप में देखते हैं और उन्हें "बेहेन-जी" (बहन) के नाम से बुलाते हैं. आइये इस लेख में इनके बारे में और भी तथ्य जानते हैं.

लालजी टंडन:जीवनी, और राजनीतिक करियर

Jul 21, 2020
मध्य प्रदेश के राज्यपाल और भारतीय जनता पार्टी के नेता लालजी टंडन का 85 वर्ष की आयु में 21 जुलाई 2020 को लखनऊ में निधन हो गया है.वे काफी दिनों से कई बीमारियों से ग्रस्त थे.वह दो कार्यकाल तक उत्तर प्रदेश विधान परिषद (विधान परिषद) के सदस्य रहे और वह तीन बार, 1996-2009 तक विधान सभा (एमएलए) के सदस्य बने रहे थे.आइये इस लेख में उनकी जीवनी जानते हैं.

कैप्टन विक्रम बत्रा जीवनी: जन्म, प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा, सैन्य करियर, पुरस्कार, कारगिल युद्ध और शहादत

Jul 20, 2020
कैप्टन विक्रम बत्रा जीवनी: कैप्टन विक्रम बत्रा को मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया. 1999 में कारगिल युद्ध जो कि भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था के दौरान वह शहीद हो गए थे. आइये इस लेख के माध्यम से कारगिल के शेर शाह कैप्टन विक्रम बत्रा का प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा, सैन्य  करियर, पुरस्कार, कारगिल युद्ध इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

शिव नाडार: जीवनी, करियर, नेट वर्थ और अवार्ड्स

Jul 17, 2020
भारत की जानी मानी टेक कंपनी HCL टेक्नोलॉजी के चेयरमैन शिव नाडार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.यह पद अब उनकी बेटी रोशनी नाडार मल्होत्रा संभालेंगी.HCL कंपनी की स्थापना,शिव नाडार ने अगस्त 1976 में एक गैरेज में की थी. आइये इस लेख में शिव नाडार की जीवनी के बारे में जानते हैं. 

अमिताभ बच्चन की जीवनी: जन्म, प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा, बॉलीवुड करियर, अवार्ड्स और अधिक

Jul 13, 2020
जैसा कि हम जानते हैं कि बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन-अभिषेक बच्चन समेत ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अमिताभ बच्चन को मुंबई के नानावती अस्पताल में एडमिट कराया गया है. इसके अलावा, उनके आवास 'जलसा' को अब अधिकारियों द्वारा कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. आइए इस लेख के माध्यम से अमिताभ बच्चन का प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा, बॉलीवुड करियर, पुरस्कार इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

वीर अब्दुल हमीद:पाकिस्तान के 8 टैंक उड़ाने वाले भारतीय सैनिक की जीवनी

Jul 2, 2020
परमवीर चक्र से सम्मानित वीर अब्दुल हमीद का जन्म उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के धामूपुर गाँव में 1 जुलाई 1933 में एक साधारण परिवार में हुआ था. अब्दुल हमीद ने पाकिस्तान के साथ छिड़े 1965 के युद्ध में 8 पाकिस्तानी टैंकों को उड़ा दिया था. इसी युद्ध में मात्रा 32 साल की उम्र में अब्दुल हमीद शहीद हो गये थे. 

राम प्रसाद बिस्मिल: जीवनी, किताबें और काकोरी कांड

Jun 11, 2020
काकोरी कांड के महानायक राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म 11 जून 1897 को उन्होंने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था. काकोरी कांड के मामले में उन्हें 19 दिसंबर, 1927 को गोरखपुर की जेल में फांसी पर चढ़ा दिया था. आइये इस लेख में इस महान क्रांतिकारी, कवि, शायर, साहित्यकार, और इतिहासकार के बारे में और जानते हैं.

लालू प्रसाद यादव:जीवनी,जन्मदिन, करियर, एजुकेशन और राजनीति

Jun 11, 2020
लालू प्रसाद यादव भारतीय राजनीति में एक बड़ा नाम हैं. श्री लालू प्रसाद यादव का जन्म 11 जून 1948 भारत के बिहार राज्य के फुलवरिया, जिला गोपालगंज में हुआ था. वे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष हैं और 1990 से 1997 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. वर्तमान में 3 अक्टूबर 2013 से चारा घोटाला में सजा काट रहे हैं.

लिएंडर पेस: जीवनी, टेनिस करियर, रिकॉर्ड्स और अवार्ड्स

Jun 10, 2020
लिएंडर पेस एक भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं. वह पहले भारतीय थे जिन्होंने 1996 में अटलांटा ओलंपिक खेलों में टेनिस की एकल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. उन्होंने 8 युगल और 10 मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. लिएंडर पेस की जीवनी, पुरस्कार, करियर और रिकार्ड्स जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

K.V. कामथ: जीवनी, कैरियर और उपलब्धियां

Jun 4, 2020
K. V. Kamath भारत के नए वित्त मंत्री हो सकते हैं. वर्तमान में वह न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष हैं. कामथ का जन्म 2 दिसंबर 1947 को मैंगलोर, मद्रास प्रांत, भारत में हुआ था. श्री कुंदापुर वामन कामथ की जीवनी जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.  

राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

May 21, 2020
राजीव गांधी की चुनाव प्रचार के दौरान एक सार्वजनिक सभा में 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूरमें हत्या कर दी गई थी. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों को अध्ययन करते हैं जैसे कि वह किस उम्र में भारत के प्रधानमंत्री बने, उनका नाम राजीव क्यों रखा गया, उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया, उनके विकास संबंधी कार्य क्या हैं, इत्यादि.  

रोहित शर्मा की जीवनी: प्रारंभिक जीवन, क्रिकेट कैरियर, विश्व रिकॉर्ड और पुरस्कार

May 1, 2020
रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 (आयु 32) में महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 39 शतकों और 3 दोहरे शतकों की मदद से 14000 से अधिक रन बनाए हैं. रोहित शर्मा ने 2015 में रितिका सजदेह से शादी की थी. रोहित शर्मा की जीवनी जानने के लिए यह पूरा लेख पढ़ें.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...