1. Home
  2.  |  
  3. विज्ञान

विज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

लीवर के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

Mar 9, 2018
लीवर मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. यह हमारे शरीर में कई प्रकार के कार्य करता है. त्वचा के बाद दूसरा सबसे बड़ा अंग लीवर ही है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि लीवर हमारे शरीर में क्या-क्या कार्य करता है, कैसे करता है आदि कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में.

जानें न्यूटन की गति के नियमों के बारे में

Mar 5, 2018
सर आइज़क न्यूटन द्वारा गति के तीन नियमों की अवधारणा जो कि बल और गति पर आधारित है को परिभाषित किया गया है. इन नियमों को स्वयंसिद्ध (Axiom) भी कहा जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से गति के तीन नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

क्षार क्या है और कितने प्रकार का होता है?

Feb 22, 2018
क्षार स्वाद में कड़वे होते हैं. ये जल में विलय होते है. क्षार एवं अम्ल की अभिक्रिया के साथ ही धात्विक ऑक्साइड अम्ल के साथ अभिक्रिया कर के लवण एवं जल प्रदान करते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि क्षार क्या होते है, कितने प्रकार के होते है और इसके क्या-क्या गुण है.

अंगों की सूची जो मानव शरीर के पाचन में मदद करते हैं

Feb 20, 2018
मानव के पाचन तंत्र में उन अंगों को सम्मिलित किया जाता है जो भोजन को चबाने, निगलने, पचने और अवशोषित करने के आलावा अधपचे भोजन को बहार निकालने का कार्य भी करते हैं. इसमें कई विभिन्न्यसहायक ग्रंथियों का भी समावेश होता है. आइये इस लेख के माध्यम से उन अंगों की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं जो पाचन क्रिया में मदद करते हैं.

शून्य की खोज भारत में कब और कैसे हुई?

Feb 20, 2018
शून्य, कुछ भी नहीं या कुछ नहीं होने की अवधारणा का प्रतीक है. आजकल शून्य का प्रयोग एक सांख्यिकीय प्रतीक और एक अवधारणा दोनों के रूप में जटिल समीकरणों को सुलझाने में तथा गणना करने में किया जाता है. इसके साथ ही शून्य कंप्यूटर का मूल आधार भी है. यह आलेख भारत में शून्य के आविष्कार से संबंधित है अर्थात इस आलेख में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भारत में शून्य का अविष्कार कैसे और कब हुआ था.

रात में पेड़ के नीचे क्यों नहीं सोना चाहिए?

Feb 13, 2018
प्रकाश संश्लेषण क्रिया की मदद से पौधे कार्बन डाईऑक्साइड तथा पानी से ग्लूकोज और ऑक्सीजन का निर्माण करते हैं. इसलिए पौधे अपना खाना खुद बनाते है और ऑक्सीजन देते है. ये हमारे जीवन का अहम हिस्सा है. पर्यावरण को शुद्ध रखने में हमारी सहायता करते हैं. परन्तु रात में पेड़ के नीचे नहीं सोना चाहिए पर क्यों. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

पीएसएलवी सी-40 के बारे में 10 रोचक तथ्य

Feb 9, 2018
विश्व के सर्वाधिक विश्वसनीय प्रमोचन वाहनों में से एक ध्रुवीय उपग्रह प्रमोचन वाहन (पीएसएलवी) है. यह 20 वर्षों से भी अधिक समय से अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से पीएसएलवी सी-40 के बारे में कुछ रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

स्टील और स्टेनलेस स्टील के बीच क्या अंतर होता है?

Feb 9, 2018
स्टील और स्टेनलेस स्टील देश में इस्तेमाल किए जाने वाले सामान्य पदार्थ हैं. इन दोनों के बीच गुण, संरचना, वजन, मूल्य आदि को लेकर अंतर हैं. इस लेख में स्टील और स्टेनलेस स्टील के बीच क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करेंगे.

बैलगाड़ी एवं साइकिल द्वारा रॉकेट ढ़ोने से लेकर इसरो का अबतक का सफरनामा

Feb 9, 2018
इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) का अब तक का सफर काबिल-ए-तारीफ है। एक समय ऐसा भी था जब संसाधनों की कमी की वजह से रॉकेटों को बैलगाड़ी से जाया गया था। इसके अलावा भारत के पहले रॉकेट के लांच के समय भारतीय वैज्ञानिक हर रोज तिरूवंतपूरम से बसों में आते थे और रेलवे स्टेशन से दोपहर का खाना खाते थे। साथ ही पहले रॉकेट के कुछ हिस्सों को साइकिल पर भी ले जाया गया था। इस लेख में हम इसरो के सफरनामा और उपलब्धियों का विस्तृत विवरण दे रहे हैं|

कैसे पौधे पर्यावरण से कार्बन डाइऑक्साइड प्राप्त करते हैं?

Feb 7, 2018
सभी जीवों और पौधों को विभिन्न जीवन सम्बंधी प्रक्रियाओं को करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिसके लिए भोजन अनिवार्य है. प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया की मदद से पौधें अपना स्वयं भोजन तैयार करते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि पौधें कैसे पर्यावरण से कार्बन डाइऑक्साइड लेते है ताकि प्रकाश संश्लेषण कर सके और अपना भोजन बना सकें.

जानें खर्राटे आने के पीछे क्या वैज्ञानिक कारण हैं?

Feb 6, 2018
खर्राटे लेना एक आम परेशानी है. अकसर हर घर में यह किसी न किसी को होती है. परन्तु क्या खर्राटे लेना एक बिमारी है या यह एक बीमारी बन सकती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि खर्राटे क्या होते है, इसके आने के पीछे क्या वैज्ञानिक कारण हो सकते हैं, इसके क्या लक्षण है, कैसे खर्राटे लेना कम कर सकते है आदि.

रासायनिक अभिक्रियाएं कितने प्रकार की होती हैं

Feb 3, 2018
हमारे दैनिक जीवन में रासायनिक अभिक्रियाओं का उपयोग होता है जैसे कि भोजन का पाचन, दूध का दही बनना, फलों का पकना, आदि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि रसायनिक अभिक्रिया क्या होती है और उदाहरणों की मदद से यह कितने प्रकार की होती हैं.

जानें कान में पाए जाने वाले वैक्स के बारे में

Feb 2, 2018
कान से निकलने वाला वैक्स कुछ लोगों में गीला या सूखा पाया जाता है. क्या आप जानतें है कि ये वैक्स काफी उपयोगी होता है और कान को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है. इस लेख में कान के वैक्स से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में अध्ययन करेंगे.

नेट न्यूट्रैलिटी किसे कहते हैं?

Jan 30, 2018
नेट न्यूट्रैलिटी का मतलब है कि इन्टरनेट पर हर यूजर के साथ समानता का व्यवहार किया जाये. अर्थात सभी यूजर्स को सोशल मीडिया, ईमेल, वॉइस कॉल, ऑनलाइन शॉपिंग और यूट्यूब वीडियो जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए इन्टरनेट की एक समान स्पीड और एक्सेस उपलब्ध हो.

कोलाइडी विलयन (Colloidal Solution) क्या है?

Jan 29, 2018
कोलाइडी विलयन (Colloidal Solution) के कण निलंबन के कणों (Suspension particles) की अपेक्षा आकार में छोटे होने के कारण यह समांगी (Homogeneous) मिश्रण प्रतीत होते है, परंतु वास्तव में यह एक विषमांगी मिश्रण (Heterogeneous mixture) होते है. उदारण दूध, शेविंग क्रीम इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि कोलाइडल विलयन क्या होते है, इनका कहा उपयोग होता है, टिनडल प्रभाव क्या होता है आदि.

इंटरनेट पर 1 मिनट में क्या-क्या होता है?

Jan 24, 2018
आज हम इन्टरनेट और सोशल मीडिया के युग में रह रहे हैं. दुनिया के कुल 7.47 बिलियन लोगों के बीच 4.9 बिलियन मोबाइल फोन हैं. इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि मोबाइल लोगों की जिंदगी का कितना अभिन्न अंग बन चुका है. आजकल एक मिनट में ऑनलाइन शॉपिंग पर $751522 खर्च कर दिया जाता हैं. यह लेख इंटरनेट पर एक मिनट में होने वाली ऐसी ही विभिन्न गतिविधियों के बारे में कुछ बहुत रोचक तथ्य बता रहा है.

पौधों में जल का परिवहन कैसे होता है?

Jan 23, 2018
पौधों को जीवित रहने के लिए पोषक तत्वों की जरुरत होती हैं. पानी या अन्य खनिन, मिट्टी से प्राप्त होते है और जड़ों के माध्यम से पानी पेड़ के सभी भागों में जाता है जिसकी मदद से पत्तियां अपना खाना बनाती है. आइये इस लेख के माध्यम से देखते है कि कैसे पौधें या पेड़ों में पानी का परिवहन होता है और कौन सा ऊतक इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

जानें रोबोटिक मशीन का नौकरियों पर क्या प्रभाव होगा?

Jan 23, 2018
इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रौद्योगिकी ने उत्पादकता के स्तर को बढ़ाया है, जिसके परिणामस्वरूप हमारे जीवन में काफी सुधार हुआ है. लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रौद्योगिकी का उपयोग अब तक मनुष्य द्वारा प्रतिपादित होने वाले कार्यों में किया जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं की रोबोटिक मशीन के आने से नौकरियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

जानें लोहे में जंग कैसे लगता है?

Jan 19, 2018
जब लोहे से बने सामान नमी वाली हवा में ऑक्सीजन से प्रतिक्रिया करते हैं तो लोहे पर एक भूरे रंग की परत यानी आयरन ऑक्साइड (Iron oxide) की जम जाती है. यह भूरे रंग की परत लोहे का ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया के कारण आयरन ऑक्साइड बनने से होता है, जिसे धातु का संक्षारण कहते या लोहे में जंग लगना कहते है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं की लोहे में जंग कैसे लगता है और उसको जंग लगने से कैसे बचाया जा सकता है.

इसरो चेयरमैनों की सूची

Jan 19, 2018
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), भारत सरकार की अंतरिक्ष एजेंसी है. अगस्त 15, 1969 में स्थापित इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु (कर्नाटक) में स्थित है. सन 1963 से इसरो के 10 चेयरमैन नियुक्त किए जा चुके हैं. इसरो के मौजूदा चेयरमैन के. सिवान ने जनवरी 2018 में पद ग्रहण किया है. इसरो के पहले चेयरमैन डॉ. विक्रम साराभाई थे. इस लेख में इसरो के सभी चेयरमैन के नाम बताये जा रहे हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK