1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विज्ञान

विज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

"AMBIS" सिस्टम क्या है और यह अपराधियों को पकड़ने में कैसे मदद करेगा?

Nov 26, 2019
ऑटोमेटेड मल्टी-मोडल बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (AMBIS), सभी अपराधियों के फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ और रेटिना स्कैन जैसे डेटा को स्टोर करने का एक नया सिस्टम है.यह प्रणाली अपराधियों को तेजी से पकड़ने में पुलिस की मदद करेगी. महाराष्ट्र, देश का पहला राज्य बन गया जिसने AMBIS प्रणाली को अपनाया है.

देश का पहला एंटी टेरर रोबोट: दक्ष

Nov 21, 2019
रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन (DRDO) ने देश का पहला एंटी टेरर रोबोट बनाया है जिसका नाम है; दक्ष.  दक्ष; एंटी टेरर ऑपरेशन्स को अंजाम देने में निपुण होगा. अब लगभग 500 रोबोट भारतीय सेना में शामिल होने वाले हैं. आइये इस लेख में दक्ष की विशेषताओं को जानते हैं.

विज्ञान के अनुसार जिस महीने में आपका जन्म हुआ कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है?

Nov 20, 2019
क्या आपने कभी सोचा है कि आपके जन्म का महीना या जिस मौसम में आपने जन्म लिया है वह कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता हैं? कुछ मनोवैज्ञानिक अध्ययनों में यह पाया गया है कि जिस महीने में आप पैदा हुए थे, उसके सामान्य मौसम के लक्षणों से व्यक्ति की मानसिकता में कुछ विशेषताओं, गुणों और दोष उत्पन्न होते हैं. इस लेख में उन लक्षणों  और कैसे ये व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं के बारे में अध्ययन करेंगे.

हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Nov 18, 2019
हवाई खोज मनुष्य की सबसे बेहतरीन खोजों में से एक है. लेकिन हवाई जहाज दुर्घटना के शिकार होते रहते हैं.इसलिए इस घटना के कारणों का पता लगाने के लिए ब्लैक बॉक्स को हवाई जहाज में लगाया जाता है. हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर, विमान में उड़ान के दौरान विमान से जुडी सभी तरह की गतिविधियों जैसे विमान की दिशा, ऊँचाई (altitude), ईंधन, गति (speed), हलचल (turbulence), केबिन का तापमान इत्यादि सहित 88 प्रकार के आंकड़ों के बारे में 25 घंटों से अधिक की रिकार्डेड जानकारी एकत्रित रखता है.

2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

Nov 11, 2019
भारत में प्लास्टिक के सिंगल यूज़ को खत्म करने के लिए पहल 2 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देश में हर दिन 25,940 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें 40% प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा नहीं हो पाता है और एक वर्ष में 60 मिलियन टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

रेलवे ट्रैक के बीच पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं?

Nov 7, 2019
भारत में रेलगाड़ियों को परिवहन का मुख्य साधन माना जाता है. जब हम कभी रेल की पटरियों को देखते हैं तो पाते हैं कि रेल की पटरियों के बीच और दोनों तरफ छोटे-छोटे पत्थर बिछे रहते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है कि रेल की पटरियों के बीच और इसके दोनों किनारों पर पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं? इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस प्रश्न का उत्तर आसानी से मिल जाएगा.

रबड़ क्या है और यह कितने प्रकार की होती है?

Nov 4, 2019
रबड़, सबसे पहले यह अमेजन बेसिन में जंगली रूप में उगता था, वहीं से यह इंग्लैंड के निवासियों द्वारा दक्षिणी-पूर्वी एशिया में ले जाया गया. रबड़ का निर्माण भूमध्य रेखीय सदाबहार वनों के पेड़ों से निकलने वाले दूध, जिसे लेटेक्स कहते हैं, से किया जाता हैं. यह एक इलैस्टोमर (Elastomer) अर्थात् एक बहुलक/पॉलीमर है जिसमें उच्च प्रत्यास्थता (Elasticity) व अपने आकार को पुनः प्राप्त करने का गुण पाया जाता है.

PM2.5 और PM10 क्या है और ये स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

Nov 2, 2019
वाहनों की बढ़ती संख्या और पेड़ों की घटती संख्या के कारण प्रदूषण के प्रकार और उसकी तीब्रता में हर वर्ष बढ़ोत्तरी होती जा रही है. दिल्ली जैसे शहरों में वायु प्रदूषण बहुत खतरनाक स्तर पर पहुँच जाता है. इसकी वजह होती है वायु में मौजूद PM 2.5 और PM 10 कण. ये कण सभी के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं.  जब इन कणों का स्तर वायु में बढ़ जाता है तो सांस लेने में दिक्कत, आँखों में जलन आदि होने लगती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि PM 2.5 and PM 10 क्या हैं और कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं.

नोबेल पुरस्कार क्यों शुरू किये गए थे?

Oct 30, 2019
नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) पूरी दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में गिने जाते हैं. ये पुरस्कार 6 क्षेत्रों में हर साल दिए जाते हैं. एक विजेता को लगभग 7 करोड़ 22 लाख रुपये मिलते हैं. इन पुरस्कारों के शुरू होने के पीछे एक अख़बार में छपी गलत खबर थी. आइये इस लेख में जानते हैं कि वह गलत खबर क्या थी?

बायोडीजल किसे कहते हैं और इसका उपयोग क्यों बढ़ रहा है?

Oct 23, 2019
Biodiesel, सीधे वनस्पति तेल, पशुओं के वसा, तेल और खाना पकाने के अपशिष्ट तेल से उत्पादित किया जा सकता है. इन तेलों को बायोडीजल में परिवर्तित करने के लिए प्रयुक्त प्रक्रिया को ट्रान्स-इस्टरीकरण कहा जाता है. अतः बायोडीजल पारंपरिक या 'जीवाश्म' डीजल के स्थान पर एक वैकल्पिक ईंधन है. शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बायोडीजल का प्रयोग बढ़ाना बहुत जरूरी कदम है. 

जानें हीरा क्यों चमकता है?

Oct 23, 2019
हीरा है सदा के लिए! इसका मतलब है कि हीरे की चमक सदा के लिए एक जैसी बनी रहती है. यह पारदर्शी रत्न और कार्बन का शुद्धतम रूप होता है. सबसे ठोस होने के कारण यह पदार्थ चमकता है. इसके अन्दर प्रत्येक कार्बन परमाणु चार अन्य कार्बन परमाणुओं के साथ सह-संयोजी बन्ध द्वारा जुड़े होते है. इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि हीरा क्यों ठोस होता है और क्यों चमकता है, कौन सा गुण होने के कारण यह चमकदार आदि बनाता है?

परमाणु बम के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

Oct 22, 2019
परमाणु बम, मनुष्य द्वारा बनाये गए सबसे खतरनाक हथियारों में से एक है. दुनिया को इस खतरनाक हथियार की ताकत का पता 1945 के बाद ही चला था. क्या आप जानते हैं कि किसके नेतृत्व में परमाणु बम को जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी में गिराया गया था और उसके बाद वहां की क्या स्तिथि थी? आइये इस लेख में परमाणु बम के बारे में जानते हैं कि परमाणु बम आखिर क्या होता है, इसको पहले किसने बनाया था?

स्पेस स्टेशन क्या है और दुनिया में कितने स्पेस स्टेशन पृथ्वी की कक्षा में हैं?

Oct 19, 2019
अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन; अंतरिक्ष में मानव निर्मित ऐसा स्टेशन है, जिससे पृथ्वी से कोई अंतरिक्ष यान जाकर मिल सकता है. अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन इसलिए बनाया गया है ताकि वैज्ञानिक लंबे समय तक अंतरिक्ष में काम कर सकें. क्या आप जानते हैं कि स्पेस स्टेशन कैसे काम करता है और दुनिया में कितने स्पेस स्टेशन कार्य कर रहे हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

बुलेटप्रूफ जैकेट कैसे बनती है और यह कैसे रक्षा करती है?

Oct 17, 2019
Bulletproof Vests: दुनिया में बढ़ते युद्धों और अराजकता के माहौल में सैनिकों और अन्य सुरक्षा बालों की सरकार की प्राथमिकता बनती जा रही है. इस दिशा में साइंस एंड टेक्नोलॉजी का पूरा योगदान बहुत जरूरी हो जाता है. बुलेटप्रूफ जैकेट आधुनिक समय में सैनिकों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है. इस जैकेट को इस तरह से बनाया जा है कि इसको पहने हुए व्यक्ति को यदि गोली भी लग जाये तो उसकी जान को कोई खतरा नही होता है.

कभी-कभी किसी वस्तु को छूने से करंट क्यों लगता है?

Oct 17, 2019
जब हम अचानक से किसी वस्तु या व्यक्ति को छूते है तो हल्का सा करंट महसूस होता है. ऐसा क्यों होता है. दरअसल ब्रह्मांड में मौजूद सभी वस्तुएं एटम यानी अणु से बनी हुई है और हर एटम में इलेक्ट्रॉन, प्रोटोन और न्यूट्रॉन होते हैं. करंट को फ्लो करवाने में इनका क्या कार्य होता है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि कर्रेंट क्यों लगता है?

जानें पटाखों से निकलने वाली रोशनी और आवाज का कारण क्या है

Oct 16, 2019
दीपावली का त्यौहार आने वाला है. हम से से बहुत से लोग अलग-अलग किस्म के पटाखे, फुलझड़ियाँ और अनार जलाएंगे. जिनसे अलग अलग तरह की आवाज, रोशनी निकलती है.  लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रॉकेट हवा में इतनी ऊंचाई तय करके ही क्यों फटता है? बम में इतनी आवाज क्यों होती हैं और अनार से अलग अलग तरह की रोशनी क्यों निकलती है? आइये इन प्रश्नों के उत्तर इस लेख में जानते हैं. 

क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?

Oct 16, 2019
हर एक घटना के पीछे एक कारण होता है. ऐसा ही एक घटना एयर कंडीशनर से पानी निकलने की होती है. आपने ध्यान दिया होगा कि जब AC चलता है तो उसमें से पानी निकलता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है? AC कैसे काम करता है, उसमें लीकिंग क्यों और कैसे होती है इत्यादि इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे?

दूरबीन का अविष्कार कैसे हुआ था?

Oct 15, 2019
टेलीस्कोप या दूरबीन एक ऐसा यंत्र जो दूर की चीजों को पास दिखाता है. दरअसल दूरबीन का अविष्कार संयोगवश हुआ था. दूरबीन का अविष्कार 17 वीं सदी की शुरुआत में हॉलैंड के मिडिलबर्ग शहर में रहने वाले एक चश्मा व्यापारी के बेटे द्वारा खेल-खेल में किया गया था. इस व्यापारी का नाम हेंस लिपरशी (Hans Lippershey) था. इसके लिए हेंस लिपरशी ने कोई विशेष कोशिश या प्रयोगशाला नही बनायीं थी और ना ही हेंस लिपरशी कोई बहुत पढ़ा लिखा वैज्ञानिक था. 

ई-सिगरेट क्या है और भारत में इसे क्यों प्रतिबंधित किया गया है?

Oct 14, 2019
ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट) एक डिवाइस है जो साधारण सिगरेट की तरह दिखता है. ई-सिगरेट का बाहरी भाग सिगरेट और सिगार के समान बनाया गया है. इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट एक बैटरी से चलने वाला डिवाइस है जो निकोटीन के घोल को धुएं में परिवर्तित कर देता है.  इस धुएं को परम्परागत सिगरेट की तरह फेफड़ों तक लाया जा सकता है. ध्यान रहे कि ई-सिगरेट में तंबाकू नहीं होती है लेकिन इसके पीने वालों को यह एहसास होता है कि वे असली सिगरेट पी रहे हैं.

बायो टॉयलेट किसे कहते हैं?

Oct 14, 2019
भारत सरकार ने 2013 से हाथ से मैला उठाने की प्रथा को प्रतिबंधित कर दिया है. इसी कारण भारतीय रेलवे में भी मल से सम्बंधित सभी काम अब मशीन के द्वारा ही कराये जाने की प्रणाली को शुरू करने के लिए सरकार ने ट्रेन में बायो टॉयलेट्स या जैविक शैचालयों को लगाने के निश्चय किया है. बायो टॉयलेट (Bio Toilet), परम्परागत टॉयलेट से अलग एक ऐसा टॉयलेट होता है जिसमें बैक्टेरिया की मदद से मानव मल को पानी और गैस में बदल दिया जाता है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...