1. Home
  2.  |  
  3. विज्ञान

विज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

रासायनिक विस्फोटक क्या है और कितने प्रकार का होता है?

1 day ago
विस्फोटक वे पदार्थ हैं जो दहन होने पर अत्यधिक गर्मी, ऊर्जा और एक तेज तड़क ध्वनि प्रदान करते हैं। इनके पास आम तौर पर ईंधन की तुलना में कम संभावित ऊर्जा होती है, लेकिन इसकी उच्च ऊर्जा दर एक विशाल विस्फोट दबाव को पैदा करती है। इसमें हम रासायनिक विस्फोटक के दहन के बाद उच्च प्रतिक्रियाशील पदार्थों के बारे में अध्ययन करेंगें |

पुलवामा अटैक: जानें IED ब्लास्ट क्या होता है?

1 day ago
IED का फुल फॉर्म होता है 'Improvised Explosive Device'(यानी इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस). IED एक तरह के बम होते हैं जो मिलिट्री के बमों से अलग तरीके से बनाए जाते हैं. इन बमों को काम चलाऊ बम भी कहा जाता है. इन बमों में विषैले, घातक, पटाखे बनाने वाले और आग लगाने वाले केमिकल डाले जाते हैं. इन IED में विस्फोटक की मात्रा को बढ़ाकर इसे और भी खतरनाक बनाया जाता है.

'हाई ग्रेड' मेटास्टैटिक कैंसर क्या है?

Feb 4, 2019
कैंसर तब होता है जब असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से विभाजित होती हैं और शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकती हैं. आइए इस लेख के माध्यम से हाई ग्रेड मेटास्टैटिक कैंसर, इसके लक्षण, कहां-कहां यह शरीर में फैलता है, इसके होने के कारण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?|

Feb 4, 2019
कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. 2019 विश्व कैंसर दिवस का थीम Í Am and I Will' है. विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है, इसे क्यों मनाया जाता है, कैंसर क्या है, इसके लक्षण इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व कैंसर दिवस के बारे में अध्ययन करते हैं.

रेकॉम्बीनैंट DNA टेक्नोलॉजी क्या है?

Jan 9, 2019
दो या दो से अधिक स्रोतों से DNA को संयोजित करके रेकॉम्बीनैंट DNA बनाया जाता है. इस प्रक्रिया में, अक्सर विभिन्न जीवों के DNA को जोड़ना पड़ता है. यह प्रक्रिया कट करने और पुन: जोड़ने की क्षमता पर निर्भर करती है, डीएनए अणुओं को न्यूक्लियोटाइड बेस के विशिष्ट अनुक्रमों द्वारा पहचाना जाता है जिसे प्रतिबंधन साइट कहा जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि जैव टेक्नोलॉजी क्या है, रेकॉम्बीनैंट DNA का निर्माण कैसे होता है, इसका उपयोग कहा किया जाता है, DNA टेक्नोलॉजी रेगुलेशन बिल क्या है, डीएनए तकनीक क्या है इत्यादि.

नार्को टेस्ट क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है?

Jan 7, 2019
नार्को टेस्ट को अपराधी या आरोपी व्यक्ति से सच उगलवाने के लिए किया जाता है. नार्को टेस्ट में अपराधी या किसी व्यक्ति को "ट्रुथ ड्रग" नाम की एक साइकोएक्टिव दवा दी जाती है या फिर "सोडियम पेंटोथोल" का इंजेक्शन लगाया जाता है. इस दवा का असर होते ही व्यक्ति ऐसी अवस्था में पहुँच जाता है जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से बेहोश भी नहीं होता और पूरी तरह से होश में भी नहीं रहता है.

चीन का Chang'e 4: चांद की दूसरी सतह पर पहुंचने वाला विश्व का पहला spacecraft

Jan 7, 2019
चीन के चांग'ई 4 मिशन को दिसंबर 2018 में चंद्रमा के पिछली तरफ या दूसरी सतह पर लॉन्च किया गया था और इस मिशन को एक ऐतिहासिक सफलता भी मिली. चंग'ई 4 अंतरिक्ष यान चांद के पिछली तरफ उतरने वाला दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान बन गया है. आइए इस लेख के माध्यम से चंग'ई 4 अंतरिक्ष यान के बारे में, क्यों और कैसे इसे चंद्रमा के दूसरी ओर भेजा गया, क्यों चंद्रमा का पिछला हिस्सा पृथ्वी से दिखाई नहीं देता है, अब तक कितने मून मिशन लॉन्च किए जा चुके हैं इत्यादि.

सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्न-उत्तर (Set-1)

Jan 4, 2019
सामान्य विज्ञान (Set-1) में 10 ऐसे वस्तुनिष्ठ प्रश्न-उत्तरों को शामिल किया गया है जिससे आपको दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले कई शब्दों के बारे में जानकारी मिलेगी, इसके अलावा ये प्रश्न IAS, PSC, SSC और रेलवे की परीक्षाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है।

जानिये घड़ी का आविष्कार कब, किसने और किस देश में किया था?

Jan 2, 2019
वर्तमान समय में इस्तेमाल की जाने वाली घडी का एक बार में अविष्कार नहीं हुआ है. किसी ने पहले घंटे वाली सुई बनायी तो किसी ने मिनट वाली सुई. इस प्रकार विश्व में घड़ी का विकास कई चरणों में हुआ है. जब घडी का अविष्कार नहीं हुआ था तब लोग सूरज की रोशनी और पानी के उतार-चढ़ाव के आधार पर भी समय का पता लगा लेते थे. इस लेख में हमने घड़ी के पूरे इतिहास के बारे में बताया है.

किस तकनीक के माध्यम से फिल्मों में वस्तु को छोटा या बड़ा दिखाया जाता है?

Dec 21, 2018
एक ऐसी तकनीक जिसके कारण कोई वस्तु छोटी, बड़ी, दूर या पास हो जाती है. यह एक प्रकार का ऑप्टिकल भ्रम पैदा करती है. इस तकनीक को फोर्स्ड पर्सपेक्टिव कहते है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते है कि यह तकनीक क्या है, कैसे काम करती है, कहा-कहा इसका उपयोग किया जाता है आदि.

A1 और A2 दूध में क्या अंतर होता है?

Dec 12, 2018
क्या आपने A1 और A2 दूध के बारे में कभी सुना है. ये किस प्रकार का दूध होता है, क्या अलग-अलग गाय A1 और A2 दूध देती हैं, इस दूध की क्या विशेषता है, क्या फायदें हैं, नुक्सान हैं, A1 और A2 दूध में क्या अंतर होता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

परमाणु बम के बारे में 10 रोचक तथ्य

Dec 10, 2018
क्या आप परमाणु बम के बारे में जानते हैं, परमाणु बम आखिर क्या होता है, इसको पहले किसने बनाया था, किसके नेतृत्व में इसको जापान के दो शहर हिरोशिमा और नागासाकी में गिराया गया था और उसके बाद वहां की क्या स्तिथि थी, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से परमाणु बम के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

GSAT 11 उपग्रह को भारत से लॉन्च क्यों नहीं किया गया?

Dec 7, 2018
क्या आप GSAT 11 उपग्रह की विशेषताओं के बारे में जानते हैं, ये बाकी उपग्रहों से क्यों अलग है और इसको फ्रेंच गुयाना के एरियानेस्पेस के एरियाने-5 रॉकेट से क्यों लॉन्च किया गया, भारत से क्यों नहीं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें Super Blue Blood Moon के बारे में

Dec 7, 2018
सुपर मून (Super Moon) तब होता है जब चंद्रमा और धरती के बीच में दूरी सबसे कम हो जाती है. इससे पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है, जिसके बाद चांद की चमक काफी ज्यादा होती है और दूसरी तरफ जब चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा सुर्ख लाला हो जाता है तो को ब्लड मून (Blood Moon) कहलाता है. आइये इस लेख के माध्यम से Super Blue Blood Moon के बारे में अध्ययन करते हैं.

AIDS बीमारी की शुरुआत कब और कहां से हुई?

Dec 6, 2018
दुनिया भर में एचआईवी / एड्स से प्रभावित लोगों की तीसरी सबसे बड़ी संख्‍या वाला देश भारत है. देखा जाए तो वर्तमान युग में एड्स सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. UNICEF की रिपोर्ट के अनुसार 36.9 मिलियन लोग HIV के शिकार हो चुके हैं और भारत में HIV के रोगियों की संख्या लगभग 2.1 मिलियन है. परन्तु क्या आप जानते हैं की एड्स की शुरुआत कहां से हुई, यह बीमारी सबसे पहले कहां पाई गई थी, किसको हुई थी और किस प्रकार पूरी दुनिया में फैल गई. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

साइनाइड के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Nov 27, 2018
साइनाइड एक ऐसा रसायन है जो विभिन्न रूपों में मौजूद हो सकता है. यह सबसे खतरनाक जहर के रूप में जाना जाता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि साइनाइड किससे मिलकर बनता है, कितने प्रकार का होता है, साइनाइड पाइजनिंग क्या है, साइनाइड शरीर में जाकर कैसे असर करता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

मलेरिया क्या है और कितने प्रकार का होता है?

Nov 27, 2018
मलेरिया विश्व में फैली हुई ऐसी बिमारी है जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं. ये बिमारी मादा मच्छर के काटने से होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मलेरिया क्या है, कैसे होता है, कितने प्रकार का होता है और इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

भारतनेट परियोजना क्या है और इसकी क्या विशेषताएं हैं?

Nov 26, 2018
क्या आप भारतनेट प्रोजेक्ट के बारे में जानते हैं? यह किस परियोजना का हिस्सा है और इसको कितने चरणों में पूरा किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को भारत में लाने का क्या उद्देश्य है, इसकी क्या विशेषताएं हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

Nov 13, 2018
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है, प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए इत्यादि को इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

सुपरकंप्यूटर किसे कहा जाता है और ये क्या कार्य करता हैं?

Nov 5, 2018
सुपरकंप्यूटर, समांतर प्रसंस्करण (parallel processing) के आधार पर काम करते हैं. आज के सुपरकंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर होते हैं जो प्रति सेकंड अरबों और ट्रिलियन गणना करने में सक्षम होते हैं. किसी भी कंप्यूटर को इस काबिलियत के आधार पर सुपर कहा जाता है कि वह कितना बड़ा कैलकुलेशन कितनी जल्दी कर लेता है. सुपरकंप्यूटर की गति की गणना “फ्लॉप्स” में की जाती है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below