1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विश्व

विश्व

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत के लाइसेंस से किन किन देशों में गाड़ी चला सकते हैं?

Feb 27, 2020
भारत में विभिन्न प्रकार के वाहनों को चलाने के लिए अलग अलग तरह के ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की जरुरत पड़ती है.लेकिन क्या आपको पता है कि आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से विदेशों में भी ड्राइविंग कर सकते हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों में ऐसा किया जा सकता है.

ICC T-20 पुरुष विश्व कप 2020: शेड्यूल, टीमें, टिकेट और वेन्यू

Feb 26, 2020
ICC T-20 Mens World Cup 2020 Schedule: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. ध्यान रहे कि अभी तक ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 पुरुष वर्ल्ड कप नहीं जीता है और पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जायेगा.

डॉनल्ड ट्रम्प की कार ‘दा बीस्ट’: बमों और रासायनिक हथियारों से भी सुरक्षित

Feb 26, 2020
अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प भारत की यात्रा पर 24 फ़रवरी 2020 को आये थे. ट्रम्प अपनी ऑफिसियल कार ‘दा बीस्ट’ से चलते हैं जो कि सुरक्षा की दृष्टि से दुनिया की सबसे सुरक्षित कार है. इस कार पर गोली, बम और रासायनिक हथियारों का भी कोई असर नहीं होगा. इसमें एक सेटेलाइट फोन भी है और इसका ड्राईवर एक ख़ुफ़िया एजेंसी CIA का ट्रेंड सीक्रेट एजेंट होता है. इसलिए इसे कार नहीं बल्कि एक ‘मिलिट्री टैंक’कहना ज्यादा ठीक रहेगा.

जानिये डॉनल्ड ट्रम्प के बारे में 15 रोचक तथ्य

Feb 24, 2020
Donald Trump: डॉनल्ड ट्रम्प, का जन्म 14 जून, 1946 को  न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था. वे अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले वे रियल-एस्टेट डेवलपर और व्यवसायी थे, जिनके नाम से दुनिया भर में कई होटलों, कैसीनो, गोल्फ कोर्स, रिसॉर्ट्स, और आवासीय संपत्तियां हैं. ट्रम्प की पत्नी स्लोवेनियाई मॉडल मेलानिया ट्रम्प हैं जो कि उनसे 23 वर्ष छोटी हैं.

जानें पाक अधिकृत कश्मीर (POK) का इतिहास क्या है?

Feb 19, 2020
Pakistan Occupied Kashmir (POK): पाक अधिकृत कश्मीर, का मतलब है कश्मीर का वह हिस्सा जिस पर पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्ज़ा किया हुआ है. POK, भारत का हिस्सा है क्योंकि कश्मीर के राजा हरि सिंह और स्वर्गीय पीएम जवाहर लाल नेहरू के बीच "इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेस" पर समझौता हुआ था.

डॉलर दुनिया की सबसे मज़बूत मुद्रा क्यों मानी जाती है?

Feb 18, 2020
एक समय था जब एक अमेरिकी डॉलर सिर्फ 4.16 रुपये में खरीदा जा सकता था, लेकिन इसके बाद साल दर साल रुपये का सापेक्ष डॉलर महंगा होता जा रहा है अर्थात एक डॉलर को खरीदने के लिए अधिक डॉलर खर्च करने पास रहे हैं. ज्ञातव्य है कि 1 जनवरी 2018 को एक डॉलर का मूल्य 63.88 था और 18 फरवरी, 2020 को यह 71.39 रुपये हो गया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि डॉलर दुनिया में सबसे मजबूत मुद्रा क्यों मानी जाती है?

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट और ब्लैक लिस्ट क्या हैं?

Feb 18, 2020
The Financial Action Task Force (FATF) एक स्वतंत्र अंतर-सरकारी निकाय है जो आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गतिविधियों के लिए ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम के दुरूपयोग को रोकने के लिए प्रयास करता है. आतंकी गतिविधियों को फंडिंग उपलब्ध कराने के कारण FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला हुआ है.

जानिए कौन हैं ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री ऋषि सुनक

Feb 14, 2020
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बन गये हैं. हम भारतीयों के लिए उनका परिचय यह है कि वे नारायण मूर्ती के दामाद हैं. ऋषि सुनक के परिजन भारतीय मूल के हैं और 1960 में पूर्वी अफ़्रीका से ब्रिटेन आए थे. सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथैम्पटन, हैम्पशायर, इंग्लैंड में हुआ था. आइये इस लेख में ऋषि सुनक के बारे में और जानते हैं.

महात्मा गांधी को नोबेल शांति पुरस्कार और भारत रत्न क्यों नहीं दिया गया है?

Feb 14, 2020
जब कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी में कुछ अविश्वसनीय और मानव कल्याण के काम करता है तो उसके कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए, उसे विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है. ऐसी ही पुरस्कारों में नोबेल पुरस्कार और भारत रत्न पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिए जाते हैं जिन्होंने कुछ असाधारण कार्य किया होता है या फिर मानव कल्याण के लिए जीवन समर्पित कर दिया होता है. लेकिन ये दोनों ही पुरस्कार गाँधी जी को क्यों नहीं दिए गये हैं?आइये कारण जानते हैं.

किन किन देशों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से चुनाव होता है?

Feb 6, 2020
भारत सहित दुनिया के कई देशों में EVM की मदद से चुनाव कराये जाते हैं और भारत, भूटान, नेपाल, जॉर्डन, मालदीव, नामीबिया, और मिस्र को EVM से सम्बंधित तकनीकी सहायता उपलब्ध कराता है. हालाँकि इंग्लैंड, फ़्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों ने ईवीएम के उपयोग पर प्रतिबंध (EVM Ban)लगा दिया है.

नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 क्या है?

Feb 5, 2020
नागरिकता (संशोधन) विधेयक (Citizenship Amendment Bill) 2019 को 9 दिसम्बर 2019 को लोकसभा ने पास कर दिया है.  इस बिल का उद्येश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये 6 समुदायों (हिन्दू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध तथा पारसी) के शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देना है. इन 6 समुदायों में मुस्लिम समुदाय को शामिल ना किये जाने पर कई राजनीतिक पार्टियाँ इसका विरोध कर रहीं हैं.

स्विस बैंक में खाता खोलने के लिए क्या योग्यता होती है?

Feb 5, 2020
स्विस बैंक और काला धन ये दोनों शब्द भारत की राजनीति में कोहराम मचा देते हैं. अपुष्ट ख़बरों में कहा गया है कि भारतीयों द्वारा विदेशों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 10% से लेकर 120% तक काला धन जमा है. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आखिर स्विट्ज़रलैंड की बैंकों में खाता खुलवाने के लिए कम से कम कितने रुपये की जरूरत पड़ती है? आइये इस लेख में जानते हैं.

जानें क्यों भारत में गाडियां सड़क के बायीं ओर और अमेरिका में दायीं ओर चलती हैं?

Feb 5, 2020
अमेरिका सहित अधिकांश पश्चिमी देशों में गाडियां सड़क के दायीं ओर चलती हैं और मोटरकार की स्टेयरिंग बायीं ओर होती है जबकि भारत में इसका बिल्कुल उल्टा होता है अर्थात भारत में गाड़ियों की स्टेयरिंग दायीं ओर होती है (Left driving in India) और गाड़ियाँ सड़क की बायीं ओर चलायीं जातीं हैं. क्या आप जानते हैं कि भारत में लेफ्ट ड्राइविंग क्यों की जाती है? यदि नहीं तो आइये इस लेख में जानते हैं.

विकसित और विकासशील देशों के बीच क्या अंतर होता है?

Feb 3, 2020
देशों को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर 2 श्रेणियों में बांटा गया है. विकसित देश और विकासशील देश. इन देशों का वर्गीकरण विभिन्न आर्थिक कारकों जैसे प्रति व्यक्ति आय, सकल घरेलू उत्पाद, जीवन स्तर, शिक्षा का स्तर, जीवन प्रत्याशा आदि पर किया जाता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों को किस श्रेणी में रखा गया है?

लाँन टेनिस में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट कौन-कौन से होते हैं?

Feb 3, 2020
ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन, और यूएस ओपन लाँन टेनिस की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में गिने जाते हैं. इनमें सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम 'विंबलडन' है जो कि 1877 में शुरू हुआ था, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था. आइये इस लेख में इन सभी के बारे में और जानकारी लेते हैं.

टाई का एक संक्षिप्त इतिहास

Jan 24, 2020
हर देश की अपनी भाषा और भेषभूषा होती है.पहनावा लोगों के रहन सहन और जलवायु के अनुसार भी बदलता है. ऐसा ही एक परिधान पश्चिमी दुनिया से सम्बंधित है जिसे 'टाई' कहा जाता है.आइये इस लेख में जानते हैं कि टाई का अविष्कार कहाँ हुआ था?

भारत की कूटनीति के कारण पाकिस्तान किस तरह के संकटों से गुजर रहा है?

Jan 21, 2020
पुलवामा हमले के बाद के घटना क्रम में भारत ने पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से काफी नुकसान पहुँचाया है. इस समय पाकिस्तान बहुत सी मुश्किलों में फंसता नजर आ रहा है; जैसे देश का विदेशी कर्ज बढ़ रहा है, भारत द्वारा कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के कारण महंगाई बढ़ रही है, इंटरनेशनल लेवल पर देश की इमेज एक आतंकी देश के तौर पर पक्की हो गयी है.

ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने के क्या फायदे होंगे?

Jan 21, 2020
BREXIT का मतलब है, ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से एग्जिट. यह घटना पूरे यूरोपियन मार्किट की सबसे चर्चित घटना है. ब्रिटेन के वर्तमान प्रधानमन्त्री बोरिस जॉनसन, BREXIT चाहते हैं लेकिन इसमें कई दिक्कतें हैं इस कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है. आइये इस लेख में पूरी BREXIT प्रक्रिया से ब्रिटेन को होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

भारतीय रिज़र्व बैंक का "Operation Twist" क्या है और क्यों शुरू किया गया है?

Dec 27, 2019
वर्तमान में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में लगातार गिरावट आती जा रही है, ब्याज की दरें ज्यादा होने के कारण लोग बैंकों से ज्यादा उधार नहीं ले रहे हैं. ऐसे माहौल ने रिज़र्व बैंक ने तय किया है कि अब वह 'ऑपरेशन ट्विस्ट' के जरिये देश में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देगा.

पश्चिमी अफ्रीका के देशों ने नयी करेंसी "इको" को क्यों शुरू किया है?

Dec 23, 2019
पश्चिमी अफ्रीका के 8 देशों; माली, नाइजर, सेनेगल, बेनिन,टोगो, बुर्किना फासो, गिनी-बसाउ, और आइवरी कोस्ट ने सीएफए फ्रैंक की जगह नई मुद्रा "इको" को चलाने का फैसला किया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि यह निर्णय क्यों लिया गया है?

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...