1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विश्व

विश्व

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

किसी नए देश को किस प्रकार बनाया जाता है?

Dec 20, 2019
खुद को भगवान बताने वाले नित्यानंद नाम के एक शख्स ने दावा किया है कि उसने ‘कैलास’ नाम का एक हिन्दू राष्ट्र बना लिया है. अब लोगों के दिमाग में यह प्रश्न उठा रहा है कि भला कोई व्यक्ति या क्षेत्र कैसे अपना अलग देश बना सकता है?आइये इस लेख में जानते हैं.

सना मारिन: दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

Dec 10, 2019
सना मारिन को फिनलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वह महज 34 साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होंगी. आइए इस लेख को सना मारिन के बारे में और अधिक जानें.

वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम कोई राष्ट्रगान क्यों नहीं गाती है?

Dec 6, 2019
भारत और वेस्टइंडीज अब तक एक दूसरे से साथ 14, टी-20 मैच खेल चुके हैं जिसमें से 8 भारत ने जीते हैं और 5 वेस्टइंडीज ने जीते हैं. वेस्टइंडीज की पूरी टीम ने 116 टी-20 मैच हैं जिनमें से उसने 50 जीते हैं और 59 में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज कोई एक राष्ट्र नहीं है है बल्कि कई प्रान्तों से मिलकर बना एक राष्ट्रों का संघ है जिसमें कई देश आज भी ब्रिटेन की राजशाही की मदद से चलाये जा रहे हैं.  

विश्व में राजशाही से चलने वाले देशों की सूची

Dec 6, 2019
एक समय था जब पूरी दुनिया में राजशाही चलती थी लेकिन अब बहुत से देश लोकतान्त्रिक तरीके से चुनी गयी सरकार से चलते हैं. हालाँकि अब भी दुनिया में लगभग 44 संप्रभु राज्य हैं, जिन पर राज्य के प्रमुख के रूप में राजा, रानी या राजकुमार का शासन है. आइये इस लेख में जानते हैं किन-किन देशों में आज भी राज्य का प्रमुख राजा है, हालाँकि इनके नाम अलग-अलग हो सकते हैं.

सुंदर पिचाई: जीवनी, शिक्षा और सैलरी

Dec 6, 2019
सुंदर पिचाई, सर्च इंजन 'गूगल' के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं. वह भारत में जन्मी एक विश्व-स्तरीय हस्ती हैं. वर्ष 2018 में सुंदर पिचाई की सैलरी लगभग US US$1,881,066 थी. आइए इस लेख में सुंदर पिचाई के बारे में अधिक जानते हैं.

MOSAiC मिशन: उद्देश्य, फीचर्स और मिशन के लाभ

Dec 4, 2019
MOSAiC Mission (मोजेक मिशन) के द्वारा आर्कटिक महासागर पर जलवायु परिवर्तन के कारणों का अध्ययन किया जायेगा. यह अभियान एक वर्ष तक चलेगा और इसमें 17 देशों के वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे. सितंबर 2019 में जर्मन अनुसंधान आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न (RV Polarstern) ने ट्रोम्सो, नॉर्वे से इस मिशन के लिए प्रस्थान कर दिया है.

जानें किन देशों में निवेश करके वहां की नागरिकता हासिल कर सकते हैं?

Dec 4, 2019
कुछ देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है. यह सुनने में कुछ अजीब सा लगता है लेकिन यह सच है कि अमेरिका से सिंगापुर तक क़रीब 23 ऐसे देश हैं जो निवेश के बदले अपने देश की नागरिकता देते हैं. भारत के भगोड़े अपराधी मेहुल चौकसी ने कुछ करोड़ रुपयों के निवेश करके एंटीगुआ की नागरिकता खरीद ली है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन किन देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है.

मार्शल लॉ क्या होता है?

Dec 2, 2019
मार्शल लॉ क्या होता है, मार्शल लॉ, नेशनल इमरजेंसी से कैसे अलग होता है, किन देशों में मार्शल लॉ लगाया जाता है, भारत में कभी मार्शल लॉ लगा है या नहीं? इन सभी सवालों का उत्तर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

कल्पना चावला: जीवनी, एजुकेशन, अन्तरिक्ष अभियान और मृत्यु

Nov 27, 2019
अन्तरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की पहली महिला कल्पना चावला का जन्म 1 जुलाई, 1961 करनाल, हरियाणा में हुआ था. उन्होंने अंतरिक्ष में 31 दिन,14 घंटे, 54 मिनट का समय बिताया था. कल्पना चावला की मृत्यु 1 फरवरी 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल के दुर्घटनाग्रस्त होने से हुई थी. आइये इस लेख में कल्पना चावले से जुडी बहुत सी बातों को जानते हैं. 

नया H1-B वीजा विधेयक: भारत को होने वाले 5 नुकसान

Nov 22, 2019
H1-B वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करने के लिए आने वाले विदेशी मूल के कामगारों को दिया जाता है. यूएस इमिग्रेशन एक्ट, 1990 के अनुसार, 65,000 विदेशी नागरिक प्रत्येक वित्तीय वर्ष में H-1B वीजा प्राप्त कर सकते हैं। 20000 एच -1 बी के अलावा, उन विदेशी छात्रों के लिए उपलब्ध हैं, जिन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालयों से मास्टर या उच्चतर डिग्री पूरी की है. नये वीज़ा बिल एक अनुसार अमेरिका आने वाले कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 60,000 से 1 लाख डॉलर करने का प्रस्ताव है.

सभी BRICS शिखर सम्मेलनों और मेजबान राष्ट्रों की सूची

Nov 15, 2019
BRIC, शब्द को पहली बार 2001 में गोल्डमैन सैक्स कंपनी के एक अधिकारी द्वारा दिया गया था. BRIC, की स्थापना के समय इसमें 4 सदस्य देश थे लेकिन 2010 में BRIC का विस्तार किया गया और इसमें दक्षिण अफ्रीका को शामिल करने के साथ ही इसका नाम BRICS हो गया था और इसके सदस्यों की संख्या 5 हो गयी थी. ब्रिक्स की पहली बैठक रूस के येकातेरिनबर्ग में 16 जून 2009 को हुई थी.

बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

Nov 8, 2019
द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 1954 से 1960 के दौरान पूर्वी जर्मनी के बहुत से महत्वपूर्ण लोग पश्चिमी जर्मनी चले गये थे. इस प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था. आइये इस लेख में जर्मनी की दीवार बनने की पूरी घटना के बारे में जानते हैं.

S-400 एयर मिसाइल सिस्टम क्या है और भारत के लिए क्यों जरूरी है?

Nov 7, 2019
S-400; मिसाइल सिस्टम रूसी सेना का रक्षा कवच के रूप में जाना जाता है. वर्तमान में दुनिया की सबसे उन्नत वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है. यह रूसी मिसाइल सिस्टम अक्‍टूबर 2020 में भारतीय सेना में शामिल होगी. भारत और रूस के बीच इस डील की कीमत 5.5 बिलियन यूएस डॉलर की है जिसमें 5 S-400 सिस्टम को खरीदा जायेगा.

एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या होता है और यह क्या बताता है?

Nov 6, 2019
पर्यावरण प्रदूषण की समस्या विश्व के लिए नयी चुनौती बन चुकी है. दिल्ली में अक्टूबर और नवम्बर महीने में हर वर्ष प्रदूषण की स्थिति बिगड़ने लगती है. इस प्रदूषण की समस्या के माप के लिए भारत में राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 17 सितंबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान के तहत नई दिल्ली में शुरू किया गया था.

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत: भूगोल और अर्थव्यवस्था पर तथ्य

Oct 30, 2019
बलूचिस्तान प्रांत का अर्थ है बलूच लोगों की भूमि. यह एक देश नहीं है, बल्कि पाकिस्तान के चार प्रांतों में से एक है. भूमि क्षेत्रफल के मामले में बलूचिस्तान; पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत है. बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा है जो इसका सबसे बड़ा शहर है. 

क्या आप वाघा बॉर्डर झंडा सेरेमनी के बारे में ये बातें जानते हैं?

Oct 30, 2019
"वाघा बॉर्डर सेरेमनी" का उद्देश्य औपचारिक रूप से रात के लिए सीमा को बंद करना और राष्ट्रीय ध्वज को नीचे उतारना (Flag Lowering Ceremony) है. झंडा उतारने का काम सूर्यास्त से 2 घंटे पहले किया जाता है. हालांकि, यह एक मनोरंजन समारोह है लेकिन इसको देशभक्ति प्रदर्शन की तरह हर दिन प्रदर्शित किया जाता है.

किस व्यक्ति के मरने पर कई देशों की करेंसी बदल जाएगी?

Oct 30, 2019
क्वीन एलिज़ाबेथ II ने किसी भी अन्य ब्रिटिश सम्राट से अधिक समय तक शासन किया है. एलिज़ाबेथ; 6 फरवरी 1952 से ब्रिटेन की महारानी का पद संभाल रहीं हैं. इंग्लैंड की मुद्रा पाउंड पर यहाँ की महारानी एलिज़ाबेथ II की फोटो लगी हुई है. ब्रिटेन के अलावा कई और देश भी हैं जहाँ की मुद्रा पर ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ II का फोटो लगा हुआ है. यदि एलिज़ाबेथ II की मृत्यु हो जाती है तो इन सभी देशों की मुद्रा को बदलना पड़ेगा. आइये इस लेख में जानते हैं कि ब्रिटेन की महारानी के गुजरने के बाद किन देशों की करेंसी बदल जाएगी?

OPEC क्यों छोड़ रहे हैं सदस्य देश?

Oct 22, 2019
OPEC की स्थापना 10 से 14 सितम्बर, 1960 के बीच बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 29.3% था. OPEC की वेबसाइट के अनुसार वर्ष 2018 में अंत तक विश्व के कुल तेल भंडार का 80% इन्हीं ओपेक के 14 सदस्यों के पास था. वेनेजुएला के पास कुल भंडार का 25% और सऊदी अरब के पास 22.4% है. 

नत्थी वीजा किसे कहते हैं और यह क्यों जारी किया जाता है?

Oct 16, 2019
जब किसी देश का नागरिक किसी अन्य देश में घुसना चाहता है तो उस देश से अनुमति लेनी पड़ती है जिसे "वीजा" कहते हैं. अर्थात वीजा, किसी देश में घुसने की अनुमति होती है.इसी प्रकार का एक और वीजा होता है "नत्थी वीजा".नत्थी वीजा में आव्रजन अधिकारी आपके पासपोर्ट पर स्टाम्प नहीं लगाता है बल्कि अलग से एक कागज आपके पासपोर्ट के साथ नत्थी या जोड़ देता है.

राफेल जैसे दुनिया के 6 सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

Oct 9, 2019
फ़्रांस के द्वारा भारत को पहला राफेल जेट 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर दे दिया गया है. यह भारतीय उपमहाद्वीप में अब तक का सबसे खतरनाक जेट विमान है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि F-22 रैप्‍टर; अमेरिका द्वारा बनाया गया यह लड़ाकू विमान आज की दुनिया में पांचवीं पीढ़ी का सबसे खतरनाक विमान माना जाता है? इसके अलावा यूरोफाइटर टाइफून, चीन का चेंगदू जे-20 और सुखोई Su-57 (T-50) दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...