1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विश्व

विश्व

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

चीन की विशाल दीवार: 22 रोचक तथ्य

Oct 3, 2019
पूरी दुनिया में 7 अजूबे माने जाते हैं जिनमें भारत का ताजमहल, ग्रेट पिरामिड ऑफ़ गिज़ा, हैंगिंग गार्डन ऑफ़ बेबीलोन, और चीन की दीवार इत्यादि शामिल हैं. चीन की दीवार अपने निर्माण के समय, मजबूती और पुराने इतिहास के कारण विश्व प्रसिद्द है. आइये इस लेख में चीन की दीवार के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

Oct 3, 2019
क्या आप किसी 14 फुट की मूछों वाले किसी व्यक्ति, महज 2 फुट लम्बी औरत और नाक से टाइपिंग करने वाले किसी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर को जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में भारत के लोगों के द्वारा बनाये गये कुछ अजीब गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं.

PIO कार्ड धारक और OCI कार्ड धारक के बीच में क्या अंतर होता है?

Sep 30, 2019
भारत में दो तरह की नागरिकता को रखने वाले लोग हैं; नागरिक और विदेशी. नागरिक, राज्य के पूर्ण सदस्य होते हैं और उन्हें सभी राजनीतिक और सामान्य अधिकार प्राप्त होते हैं जबकि विदेशियों को ये अधिकार प्राप्त नही होते हैं. PIO कार्ड 19 सितम्बर, 2002 से दिया जा रहा है जबकि OCI कार्ड 2 दिसम्बर 2005 से दिया जा रहा है. इस लेख में PIO कार्ड और OCI कार्ड के बीच अंतर बताये जा रहे हैं.

किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

Sep 24, 2019
क्या आप जानते हैं कि दुनिया का 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के 39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमेरिकी के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' कहा जाता है.

OPEC क्या है और यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों को कैसे प्रभावित करता है?

Sep 20, 2019
OPEC की स्थापना 10-14 सितम्बर, 1960 को ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेज़ुएला द्वारा बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. यह पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों का एक स्थायी अंतर सरकारी संगठन है. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. ओपेक के कुल उत्पादन 32,761 मिलियन बैरल प्रतिदिन में सऊदी अरब लगभग 32% योगदान देता है. वर्तमान में ओपेक के कुल 14 सदस्य देश हैं. 

पाकिस्तान के भारत से व्यापारिक सम्बन्ध ख़त्म; जानें किसका फायदा किसका नुकसान?

Aug 8, 2019
एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2018-2019 में भारत से पाकिस्तान को कुल निर्यात लगभग 2.17 बिलियन डॉलर था जो कि भारत के कुल निर्यात का .83% मात्र है. यही हाल पाकिस्तान की ओर से भारत को किये जाने वाले व्यापार का है. भारत; पाकिस्तान से मुख्य रूप से ताजे फल, सूखे मेवे तैयार चमड़ा इत्यादि मंगवाता है वहीँ पाकिस्तान; भारत से टमाटर, चाय, चीनी, ऑयल केक, सूती धागे, टायर, रबड, डाई और पेट्रोलियम ऑयल इत्यादि आयात करता है.

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता भारतीयों की सूची

Aug 3, 2019
रेमन मैग्सेसे पुरस्कार को एशियाई महाद्वीप के नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है. वर्ष 2019 में यह पुरस्कार पांच व्यक्तियों को दिया गया है, जिसमें भारत के सबसे प्रभावशाली पत्रकार रवीश कुमार शामिल हैं. रवीश के अलावा इस पुरस्कार जो पाने वालों में थाईलैंड की अंगखाना लीलापजीत (मानवाधिकार कार्यकर्ता), फिलीपींस के रेमुंडो पुजांते केययाब (संगीतकार), म्यांमार के को स्वे विन (पत्रकार), और दक्षिण कोरिया के किम जोंग-की, युवाओं में हिंसा और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले एक कार्यकर्ता हैं.

जानें अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) कैसे काम करता है?

Jul 1, 2019
अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) को संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा जून 1945 में स्थापित किया गया था और इसने अप्रैल 1946 में काम करना शुरू किया था. यह संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का प्रमुख न्यायिक अंग है. अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय हेग (नीदरलैंड) में "शांति पैलेस" में है. यह कोर्ट जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में बंदी कुलभूषण जाधव के मामले की सुनवायी कर रहा है. चूंकि पाकिस्तान की कोर्ट ने कुलभूषण को जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है जिसके विरोध में भारत ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में मुकदमा दायर किया है .

अमेरिका की जीएसपी स्कीम क्या है और इससे हटाने पर भारत को क्या नुकसान होगा?

Jun 24, 2019
जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफ्रेंसेज (GSP) एक अमेरिकी व्यापार कार्यक्रम है. जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफ्रेंसेज की स्थापना 1974 के व्यापार अधिनियम द्वारा 1 जनवरी, 1976 को हुई थी. GSP स्कीम के तहत अमेरिका विकाससील और अन्य देशों के उत्पादों को अमेरिका में ड्यूटी फ्री एंट्री प्रदान करता है. अर्थात अमेरिका तरजीह वाले देशों से एक तय राशि के आयात पर शुल्क नहीं लेता है. भारत ने GSP का सबसे अधिक लाभ उठाया है.

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के क्या-क्या कार्य होते हैं?

Jun 3, 2019
भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद को सबसे पहले 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सृजित किया था. ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति भारत के प्रधानमन्त्री के द्वारा की जाती है. वर्तमान में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल हैं. अब तक इस पद पर 5 व्यक्ति रह चुके हैं. इस लेख में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कार्यों के बारे में बताया गया है.

क्रिकेट विश्व कप में “मैन ऑफ द टूर्नामेंट” और “मैन ऑफ द मैच” पुरस्कार विजेताओं की सूची

May 24, 2019
वर्ष 1975 में आयोजित प्रथम क्रिकेट विश्व कप के बाद से लेकर अब तक आईसीसी द्वारा 11 बार विश्व कप का आयोजन किया जा चुका है. अब तक कुल 11 खिलाडियों को क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच के लिए “मैन ऑफ द मैच” पुरस्कार दिया जा चुका है जबकि 7 खिलाडियों को “मैन ऑफ द टूर्नामेंट” का ख़िताब दिया जा चुका है.

दुनिया भर में सरकारों द्वारा लगाये गए 11 अजीब प्रतिबंध

May 3, 2019
विश्व के विभिन्न देशों ने अपनी जरुरत और संस्कृति के हिसाब से कुछ सेवाओं, खानपान और फैशन पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. कुछ देशों ने जीन्स को बैन किया हुआ है तो कुछ ने गूगल और फेसबुक और ऊबर जैसी कंपनियों पर भी प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन देशों ने किस चीज पर बैन लगाया हुआ है.

मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के क्या परिणाम होंगे?

May 2, 2019
अभी हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (UNSC) ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कर दिया है. इसका मतलब है कि अब मसूद की विभिन्न गतिविधियों पर प्रतिबंध लग जायेगा जिससे वह अपनी आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा नहीं दे पायेगा. आइये इस लेख में जानते हैं कि सुरक्षा परिषद् का निर्णय मसूद को किस तरह से प्रभावित करेगा?

भारत की मुख्य योजनाएं जिन्हें विश्व बैंक की सहायता प्राप्त है?

Apr 10, 2019
2 फरवरी, 2018 को भारत सरकार और विश्व बैंक ने वाराणसी से हल्दिया के बीच गंगा नदी पर अपना पहला आधुनिक अंतर्देशीय जल परिवहन विकसित करने के लिए $ 375 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस लेख में द्वारा भारत में विश्व बैंक की सहायता से चलायी जा रही कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बताया गया है. 

दुनिया के किन देशों में आयकर नही लगता है?

Apr 3, 2019
दुनिया के हर देश में सरकारें लोगों के ऊपर आयकर लगतीं हैं और इस आयकर के रूप में इकट्ठे हुए रुपयों की मदद से लोगों के कल्याण के लिए आधारभूत संरचना का विकास करतीं हैं. लेकिन दुनिया में सऊदी अरब, क़तर और बहामास जैसे देश भी हैं जहाँ पर लोगों से आयकर नही लिया जाता है. इस लेख में ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताया जा रहा है.

जानिए भारत के अपराधी ब्रिटेन में ही क्यों शरण लेते हैं?

Apr 3, 2019
भारत के अपराधी ब्रिटेन में इसलिए छिपते हैं क्योंकि भारत और ब्रिटेन में क़ानूनी प्रणाली लगभग एक जैसी है. भारत और ब्रिटेन के क़ानूनी जानकार दोनों देशों के क़ानूनों को बहुत अच्छे से जानते हैं जिससे भागकर गए शख़्स को बहुत लाभ होता है. भारत और ब्रिटेन ने 1992 में प्रत्‍यर्पण संधि पर हस्‍ताक्षर किए थे. पिछले साल भारत ने ब्रिटेन को 57 भगोड़ों की लिस्‍ट सौंपी थी और ब्रिटेन ने भी भारत को 17 भगोड़ों की लिस्ट दी है.

अर्थ आवर (Earth Hour) क्या है और यह हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

Mar 30, 2019
पिछले कुछ दिनों से समाचार-पत्रों, पत्रिकाओं, विभिन्न टीवी चैनलों और इंटरनेट पर अर्थ ऑवर (Earth Hour) की चर्चा चल रही हैl जिसके कारण हर किसी के मन में यह उत्सुकता हो सकती है कि अर्थ ऑवर (Earth Hour) क्या है और किस कारण से यह इतनी चर्चा में है? इस लेख में हम यही जानने की कोशिश कर रहे है कि आखिर यह अर्थ ऑवर (Earth Hour) क्या है और यह किस प्रकार हमारे लिए महत्वपूर्ण है?

ताशकंद समझौता:जानें क्यों भारत जीतकर भी हार गया?

Mar 28, 2019
पाकिस्तान ने कश्मीर पर कब्ज़ा करने के लिए ऑपरेशन जिब्राल्टर चलाया था जिसके फेल होने के कारण दोनों देशों के बीच 1965 का युद्ध हुआ था. इस युद्ध को शांत करने के लिए दोनों देशों के बीच 10 जनवरी 1966 को ताशकंद समझौता हुआ था. इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि यह समझौता किस प्रकार और किन परिस्तिथियों के हुआ था.

भारत के अलावा 7 ऐसे देश जहाँ होली का त्योहार पूरे उत्साह से मनाया जाता है

Mar 18, 2019
होली रंग, आनंद, खुशी और एकता का त्योहार है जिसे वसंत ऋतु में मनाया जाता हैl होली का उत्सव होलीका दहन से शुरू होता है जिसमें लोग होली से एक रात पहले एक साथ इकट्ठा होते हैं, गाते हैं और नृत्य करते हैं। अगली सुबह, लोग रंग और पानी के साथ होली खेलते हैंl होली भारत के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है और यह कहना गलत नहीं होगा कि यह त्योहार कई अन्य देशों में भी उतना ही लोकप्रिय है। इस लेख में हम उन देशों का विवरण दे रहे हैं जहाँ भारत की तरह ही पूरे उत्साह के साथ होली का त्योहार मनाया जाता हैl

मानव तस्करी किसे कहते हैं और इसके क्या कारण हैं?

Mar 15, 2019
संयुक्त राष्ट्र की परिभाषा के अनुसार; किसी व्यक्ति को बल प्रयोग कर, डराकर, धोखा देकर, हिंसा जैसे तरीकों से भर्ती, तस्करी या बंधक बना कर रखना मानव तस्करी के अंतर्गत आता है. इसमें पीड़ित व्यक्ति से देह व्यापार, घरेलू काम, गुलामी इत्यादि कार्य पीड़ित व्यक्ति की इच्छा के विरुद्ध कराये जाते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...