1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

विवेकानंद द्वारा कहे गए 10 प्रेरणादायक कथन

Jan 11, 2019
स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता (पश्चिम बंगाल) में हुआ था . वे वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे. उनको 1893 में शिकागो में आयोजित विश्व धर्म महासभा में दिए गए भाषण के कारण पूरी दुनिया में एक अलग ही पहचान मिली है. रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य रहे विवेकानन्द को सम्मानित करने के लिए 12 जनवरी को विश्व युवा दिवस मनाया जाता है.

How ICC gives Ranking to Cricket Players?

Jan 10, 2019
ICC Player Ranking is a table where the performance of international cricketers is ranked using a Points Base System. Players are rated on a scale of 0 to 1000 points. If a player's performance is better than previous year’s performance then his points increase; and if performance decreases then ranking points also decreases.

भारत की 5 ऐसी रेलवे लाइन जो दुर्गम मार्गों पर बनी हैं

Jan 10, 2019
भारत में ऐसी भी जगह हैं जहां रेल को पहुचाने में बहुत टाइम, तकनीकों और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लेकिन तकनीकी विकास के साथ-साथ रेलवे में भी विकास हो रहा है और दूर-दूर तक कई ऐसे दुर्गम स्थलों को भी रेलवे से जोड़ा जा रहा है ताकि आवागमन में दिक्कतें न हो. आइये इस लेख के माध्यम से ऐसे 5 रेलवे मार्गों के बारे में अध्ययन करते हैं जो दुर्गम स्थलों पर बनी है या बनने जा रही हैं.

स्कूलों और कॉलेजों में सही तरीके से झंडा फहराने के क्या नियम हैं?

Jan 10, 2019
भारत में सही तरीके से झंडा फहराने के नियम भारतीय झंडा संहिता, 2002 में दिए गए हैं. स्कूल और कॉलेज में सही तरीके से झंडा फहराने का नियम यह है कि स्कूल के विद्यार्थी खड़े होकर एक खुला वर्गाकार बनायेंगे. इस वर्ग में 3 तरफ विद्यार्थी खड़े होंगे और चौथी तरफ बीच में झंडा होगा. प्रधानाध्यापक/झंडे को फहराने वाला गणमान्य व्यक्ति और मुख्य छात्र; झंडे से तीन कदम पीछे खड़े होंगे.

भारत की 10 सबसे लंबी नदियाँ कौन सी हैं?

Jan 9, 2019
नदी भूतल पर प्रवाहित एक जलधारा है, जिसका स्रोत प्रायः कोई झील, हिमनद, झरना या बारिश का पानी होता है तथा किसी सागर अथवा झील में गिरती है। किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास में नदियाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस लेख में हमने भारत के 10 लंबी नदियों के नाम और उनसे सम्बंधित कुछ तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सचिन को ICC हॉल ऑफ़ फेम में शामिल क्यों नहीं किया गया है?

Jan 9, 2019
आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल होने की सबसे पहली शर्त यह होती है कि खिलाड़ी को इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लिए हुए कम से कम 5 वर्ष बीत जाने चाहिए. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं. वर्ष 2018 में इसमें राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग और क्लेयर टेलर को शमिल किया गया था. आईसीसी, इस लिस्ट को 2 जनवरी, 2009 से जारी करता आ रहा है.

क्रिकेट के इतिहास में पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक, किसने, कब, कहाँ बनाया था?

Jan 8, 2019
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15-19 मार्च 1877 के दौरान खेला गया था. जबकि विश्व में सबसे पहला एक दिवसीय मैच मेलबर्न में, 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

भारतीय नदियों के प्राचीन और आधुनिक नामों की सूची

Jan 8, 2019
संस्कृतियाँ समय और समाज का प्रमाणिक आइना होती हैं। यूँ तो पहाड़, आकाश, भूमि, वनस्पति, नदी जैसी प्राकृतिक संरचनाए मानवों की उत्पति से लेकर संस्कृतियों के विकास तक थी लेकिन यही संस्कृतियाँ हमे विश्व की किस भूखण्ड के लोग, किस कालखण्ड में प्रकृति की किस रचना को किस नजरिए से देखते ये समझने में हमे मदद करती हैं। इस लेख में हमने भारतीय नदियों के प्राचीन और आधुनिक नामों की सूची दी है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सिक्का अधिनियम 2011: भारत में सिक्कों के साथ क्या नहीं कर सकते

Jan 8, 2019
भारतीय रिज़र्व बैंक; भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार मुद्रा नोट्स प्रिंट करता है, जबकि भारत में सिक्के, सिक्का अधिनियम, 2011 के अनुसार बनाये जाते हैं. सिक्का अधिनियम, 2011 जम्मू-कश्मीर सहित पूरे भारत में लागू है. इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि भारत में सिक्कों के इस्तेमाल को लेकर क्या क्या नियम बनाये गए हैं.

मौसम के रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट क्या होते हैं और कब जारी किये जाते हैं?

Jan 8, 2019
मौसम विभाग द्वारा चेतावनी देने के लिए रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट, येलो अलर्ट और ग्रीन अलर्ट को जारी किया जाता है. चेतावनी देने के लिए रंगों का चुनाव कई एजेंसियों के साथ मिलकर किया जाता है. इन अलर्ट को मौसम के ख़राब होने की तीव्रता के आधार पर जारी किया जाता है. यानि भीषणता के माध्यम से रंग बदलते रहते हैं.

जानिये CBI डायरेक्टर को नियुक्त करने और हटाने की क्या प्रक्रिया है?

Jan 8, 2019
केंद्रीय जांच ब्यूरो या CBI, भारत में केंद्र सरकार की एक जाँच एजेंसी है, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर होने वाले अपराधों जैसे हत्या, घोटालों और भ्रष्टाचार के मामलों और राष्ट्रीय हितों से संबंधित अपराधों की भारत सरकार की तरफ से जाँच करती है. सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति एक उच्च स्तरीय कमेटी करती है. इस कमेटी के सदस्य प्रधानमंत्री, चीफ़ जस्टिस ऑफ इंडिया और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होते हैं.

नार्को टेस्ट क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है?

Jan 7, 2019
नार्को टेस्ट को अपराधी या आरोपी व्यक्ति से सच उगलवाने के लिए किया जाता है. नार्को टेस्ट में अपराधी या किसी व्यक्ति को "ट्रुथ ड्रग" नाम की एक साइकोएक्टिव दवा दी जाती है या फिर "सोडियम पेंटोथोल" का इंजेक्शन लगाया जाता है. इस दवा का असर होते ही व्यक्ति ऐसी अवस्था में पहुँच जाता है जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से बेहोश भी नहीं होता और पूरी तरह से होश में भी नहीं रहता है.

चीन का Chang'e 4: चांद की दूसरी सतह पर पहुंचने वाला विश्व का पहला spacecraft

Jan 7, 2019
चीन के चांग'ई 4 मिशन को दिसंबर 2018 में चंद्रमा के पिछली तरफ या दूसरी सतह पर लॉन्च किया गया था और इस मिशन को एक ऐतिहासिक सफलता भी मिली. चंग'ई 4 अंतरिक्ष यान चांद के पिछली तरफ उतरने वाला दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान बन गया है. आइए इस लेख के माध्यम से चंग'ई 4 अंतरिक्ष यान के बारे में, क्यों और कैसे इसे चंद्रमा के दूसरी ओर भेजा गया, क्यों चंद्रमा का पिछला हिस्सा पृथ्वी से दिखाई नहीं देता है, अब तक कितने मून मिशन लॉन्च किए जा चुके हैं इत्यादि.

राष्ट्रीय ई-गतिशीलता कार्यक्रम क्या है?

Jan 7, 2019
नेशनल ई-मोबिलिटी प्रोग्राम या ‘राष्ट्रीय ई-गतिशीलता कार्यक्रम’ (National E-Mobility Programme) भारत का एक प्रकार का पर्यावरण कार्यक्रम है जिसका मुख्य उद्देश्य 2030 तक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए नीतिगत ढाँचा तैयार करना ताकि सडकों पर 30% इलेक्ट्रिक वाहन लाया जा सके। इस लेख में हमने ‘राष्ट्रीय ई-गतिशीलता कार्यक्रम’ (National E-Mobility Programme) की अवधारणा और उद्देश्यों की व्याख्या की है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

फ्रीडम ऑफ लिटरेचर बिल क्या है?

Jan 7, 2019
साहित्य की स्वतन्त्रता बिल (Freedom of Literature Bill) क्या है, शशि थरूर ने इसको लोक सभा में प्राइवेट बिल के तौर पर क्यों पेश किया है. आखिर प्राइवेट बिल क्या होता है, इसको कब पेश किया जाता है, कौन-कौन इसको संसद में प्रस्तुत कर सकता है, इत्यादि के बारे में भी इस आर्टिकल के माध्यम से अध्ययन करेंगे.

क्रिकेट में खिलाड़ी कैसे-कैसे अन्धविश्वास रखते हैं?

Jan 7, 2019
आपने देखा होगा कि खेल के दौरान लगभग बल्लेबाज क्रीज के बीच में एक-दूसरे के बल्ले से बल्ले को मिलाते हैं. इसमें उनका यह टोटका होता है कि उनकी जोड़ी टूटेगी नहीं. इस लेख में खिलाडियों द्वारा अपनाये जाने वाले ऐसे ही रोचक अन्धविश्वासों या टोटकों के बारे में बताया गया है.

अमेरिका का सरकारी शटडाउन क्या है?

Jan 7, 2019
क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में सरकारी शटडाउन क्या है, क्यों होता है और कैसे? शटडाउन आखिर है क्या, इसका परिणाम क्या होता है, दुनिया पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है, क्या ये वर्ल्ड इकॉनमी को भी प्रभावित करता है, इत्यादि, आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारतीय क्रिकेट खिलाडियों की टी-शर्ट का नम्बर कैसे तय होता है?

Jan 7, 2019
भारतीय टीम के क्रिकेट खिलाड़ी किस नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं इसमें BCCI और ICC की कोई भूमिका नहीं है. भारत सहित विश्व के अन्य देशों के खिलाड़ी अपनी टी-शर्ट का नंबर खुद चुनते हैं. इसके लिए इंटरनेशनल लेवल पर किसी तरह के कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किये गए हैं. वर्तमान में भारत की ओर से कोहली 18 नम्बर, धोनी 7 नम्बर और रोहित शर्मा 45 नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं.

भारत सरकार और आरबीआई के बीच रिज़र्व फण्ड ट्रान्सफर विवाद क्या है?

Jan 4, 2019
रिजर्व बैंक के पास 9.7 लाख करोड़ रुपए का आरक्षित कोष है. इसमें से कॉन्टिजेंसी फंड 2.3 लाख करोड़ रुपए है. भारत सरकार, RBI से 63 हजार करोड़ रुपये मांग रही है ताकि सरकार के वित्तीय घाटे को कम किया जा सके. इसके उलट RBI अप्रत्याशित जोखिमों और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा अतिरिक्त रिज़र्व अपने पास रखना चाहता है.

झूठी FIR से बचने के लिए क्या-क्या कानून हैं?

Jan 4, 2019
क्या आप जानते हैं कि FIR क्या होती है, क्यों की जाती है, कई बार देखा गया है कि कोई व्यक्ति किसी से बदला लेने के लिए गुस्से में, आपसी रंजिश में झूठी FIR कर देता है. ऐसे में जिस व्यक्ति के लिए झूठी FIR की जाती है वो खुद को कैसे बचा सकता है. भारत में कुछ ऐसे कानून हैं जिनके तहत वो खुद को बचा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि झूठी FIR से बचने के लिए कौन से कानून हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK