1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

कुलभूषण जाधव: जीवनी और जासूसी की सच्चाई

Nov 14, 2019
कुलभूषण यादव 3 मार्च, 2016 से पाकिस्तान की हिरासत में है. पाकिस्तान का दावा है कि जाधव; बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवाद फैला रहे थे और भारत की खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के लिए जासूसी कर रहे थे. यह मामला अभी इंटरनेशनल कोर्ट (ICJ) में लंबित है. ICJ के मुख्य न्यायधीश ने कहा है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव मामले में वियना संधि का उल्लंघन किया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कुलभूषण जाधव का पूरा मामला क्या है?

सौरव गांगुली: करियर, रिकार्ड्स और उपलब्धियां

Nov 13, 2019
सौरव गांगुली को भारतीय टीम को आक्रामक क्रिकेट खेलने में माहिर बनाने वाले कप्तान के रूप जाना जाता है. सौरव गांगुली के कप्तान बनते ही भारतीय क्रिकेट टीम का खेल हमेशा के लिए बदल गया था. आइये इस लेख में जानते हैं कि सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर कैसा था और उनके नाम कौन कौन से रिकार्ड्स दर्ज हैं.

सिखों का प्रमुख त्योहार “गुरू नानक गुरूपर्व”

Nov 13, 2019
“गुरू नानक गुरूपर्व" गुरु नानक जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है| गुरु नानक जी सिखों के प्रथम गुरु थे और उन्होंने ही सिख धर्म की स्थापना की थी| “गुरू नानक गुरूपर्व", “गुरू नानक का प्रकाश उत्सव” और “गुरू नानक जयंती” के रूप में भी जाना जाता है. इस साल गुरु नानक जी की 550 वीं जयंती सम्पूर्ण संसार में उत्साह से मनाई जा रही है| आइये इस लेख के माध्यम से गुरु नानक गुरुपर्व और गुरु नानक जी के बारे में जानते हैं|

करतारपुर कॉरिडोर क्या है?

Nov 13, 2019
करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 9 नवंबर 2019 को किया जाएगा. गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर इस कॉरिडोर को करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए खोला जा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से करतारपुर कॉरिडोर के बारे में जानते हैं.

क्यों समान नागरिक संहिता भारत के लिए जरुरी है?

Nov 13, 2019
“समान नागरिक संहिता” का आसान शब्दों में अर्थ "एक देश, एक कानून" है. “समान नागरिक संहिता” भारतीय संविधान के “अनुच्छेद 44” में किया गया है जिसके अनुसार राज्य का यह कर्तव्य है कि वह भारत के सभी नागरिकों के लिये एकसमान कानून बनाये. आइये इस लेख में जानते हैं कि “समान नागरिक संहिता” (common civil code) क्या है?

2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

Nov 11, 2019
भारत में प्लास्टिक के सिंगल यूज़ को खत्म करने के लिए पहल 2 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देश में हर दिन 25,940 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें 40% प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा नहीं हो पाता है और एक वर्ष में 60 मिलियन टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

T.N. शेषन: भारत में चुनाव सुधार के सूत्रधार

Nov 11, 2019
टी. एन. शेषन लोकप्रिय रूप से भारत में चुनाव सुधारों के सूत्रधार के रूप में जाने जाते हैं. टी. एन. शेषन 12 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर 1996 तक भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयोग थे. उनका जन्म 15 दिसंबर 1932 को पलक्कड़, मद्रास प्रेसिडेंसी, ब्रिटिश इंडिया (अब केरल, भारत) में हुआ था और 10 नवंबर 2019 को कार्डियक अरेस्ट से उनकी मृत्यु हो गई है.

ICC क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची

Nov 8, 2019
अब तक 12 क्रिकेट विश्व कप 10 कप्तानों के द्वारा जीते जा चुके हैं. वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग दो ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने दो-दो क्रिकेट विश्व कप जीते थे. भारत के महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में एक ICC क्रिकेट विश्व कप 2011 में और एक T20 क्रिकेट विश्व कप 2007 में जीता था. इस लेख में ICC क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची दी गयी है.

बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

Nov 8, 2019
द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 1954 से 1960 के दौरान पूर्वी जर्मनी के बहुत से महत्वपूर्ण लोग पश्चिमी जर्मनी चले गये थे. इस प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था. आइये इस लेख में जर्मनी की दीवार बनने की पूरी घटना के बारे में जानते हैं.

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

Nov 7, 2019
भारत की आजादी में बहुत से वीर युवाओं ने जान की बाजी लगा दी थी. इन्हीं युवाओं में 3 नाम सबसे आगे माने जाते हैं. ये हैं; भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु. आज से 88 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया था. इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

जानें भारत के किस स्थान पर दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं है?

Nov 7, 2019
दीपावली का त्यौहार सम्पूर्ण देश में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. दीपावली को भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी में मानाया जाता है. परन्तु भारत में एक ऐसा भी स्थान है जहां दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं. क्या आप ऐसी जगह के बारे में जानते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

रेलवे ट्रैक के बीच पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं?

Nov 7, 2019
भारत में रेलगाड़ियों को परिवहन का मुख्य साधन माना जाता है. जब हम कभी रेल की पटरियों को देखते हैं तो पाते हैं कि रेल की पटरियों के बीच और दोनों तरफ छोटे-छोटे पत्थर बिछे रहते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है कि रेल की पटरियों के बीच और इसके दोनों किनारों पर पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं? इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस प्रश्न का उत्तर आसानी से मिल जाएगा.

S-400 एयर मिसाइल सिस्टम क्या है और भारत के लिए क्यों जरूरी है?

Nov 7, 2019
S-400; मिसाइल सिस्टम रूसी सेना का रक्षा कवच के रूप में जाना जाता है. वर्तमान में दुनिया की सबसे उन्नत वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है. यह रूसी मिसाइल सिस्टम अक्‍टूबर 2020 में भारतीय सेना में शामिल होगी. भारत और रूस के बीच इस डील की कीमत 5.5 बिलियन यूएस डॉलर की है जिसमें 5 S-400 सिस्टम को खरीदा जायेगा.

जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

Nov 6, 2019
हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में गिना जाता है. ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द इंडिपेंडेन्ट’ की एक खबर के अनुसार हैदराबाद के निजाम (1886-1967) की कुल संपत्ति 236 अरब डॉलर आंकी गई थी. आइये इस लेख में मेरे उस्मान अली खान के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानते हैं.

एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या होता है और यह क्या बताता है?

Nov 6, 2019
पर्यावरण प्रदूषण की समस्या विश्व के लिए नयी चुनौती बन चुकी है. दिल्ली में अक्टूबर और नवम्बर महीने में हर वर्ष प्रदूषण की स्थिति बिगड़ने लगती है. इस प्रदूषण की समस्या के माप के लिए भारत में राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 17 सितंबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान के तहत नई दिल्ली में शुरू किया गया था.

हीरा कैसे बनता है और असली हीरे को कैसे पहचानें?

Nov 6, 2019
हीरा; रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है इसमें बिल्कुल मिलावट नहीं होती है, यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है तथा बिलकुल भी राख नहीं बचती है, इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं.

राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

Nov 6, 2019
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधानमन्त्री और भारत में कंप्यूटर क्रांति के जनक माने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका नाम राजीव क्यों रखा गया? उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया? वे कितनी उम्र के थे जब उन्होंने सरकार का नेतृत्व किया इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में अध्ययन करते हैं.

ICC टी-20 पुरुष विश्व कप 2020: शेड्यूल, टीमें, टिकेट और वेन्यू

Nov 5, 2019
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. ध्यान रहे कि अभी तक ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 पुरुष वर्ल्ड कप नहीं जीता है और पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जायेगा.

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता हैं.

Nov 5, 2019
गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं यह परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगहें हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फैल हो जाता हैं?

“मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

Nov 5, 2019
'मनी लॉन्ड्रिंग' शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में माफिया समूह से उत्पन्न हुई थी. माफिया समूहों ने जबरन वसूली, जुआ आदि से भारी मात्रा में कमाई की और इस पैसे को वैध स्रोत (जैसे लाउन्डोमेट्स) के रूप में दिखाया. ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 1980 के दशक में मनी लॉन्डिंग एक चिंता का मामला बन गया था.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...