1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

PM2.5 और PM10 क्या है और ये स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

Oct 30, 2018
PM 2.5 और PM10 हवा में मौजूद इतने छोटे कण होते हैं जो स्वास्थ्य को नुक्सान पंहुचा सकते हैं. जब इन कणों का स्तर वायु में बढ़ जाता है तो सांस लेने में दिक्कत, आँखों में जलन आदि होने लगती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि PM2.5 and PM10 क्या हैं और कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं.

इतिहास की 5 अजीब मगर सच घटनाएं

Oct 29, 2018
ऐतिहासिक घटनाओं का विश्व में काफी लंबा इतिहास रहा है जिसने लोगों तक कहीं न कहीं अपनी चाप छोड़ी है. परन्तु इतिहास की कुछ ऐसी भी घटनाएं हैं जो हैं तो बहुत अजीब मगर सच हैं. क्या आप ऐसी घटनाओं के बारे में जानते हैं. अगर नहीं ती आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

दुनिया भर में सरकारों द्वारा लगाये गए 11 अजीब प्रतिबंध

Oct 29, 2018
विश्व के विभिन्न देशों ने अपनी जरुरत और संस्कृति के हिसाब से कुछ सेवाओं, खानपान और फैशन पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. कुछ देशों ने जीन्स को बैन किया हुआ है तो कुछ ने गूगल और फेसबुक और ऊबर जैसी कंपनियों पर भी प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन देशों ने किस चीज पर बैन लगाया हुआ है.

विश्व की 10 सबसे बड़ी झीलें कौन सी हैं?

Oct 29, 2018
जल का वह स्थिर भाग है जो चारो तरफ से स्थलखंडों से घिरा होता है तो उस जल निकाय को झील कहते हैं। ये उच्च पर्वतों पर मिलती हैं, पठारों और मैदानों पर भी मिलती हैं तथा स्थल पर सागर तल से नीचे भी पाई जाती हैं। इस लेख में हमने विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े झीलों के नाम, वे कहा स्थित हैं, क्षेत्रफल, जलागम क्षेत्र, उनकी अधिकतम गहराई और विस्तार क्षेत्र जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान कौन से हैं?

Oct 27, 2018
राष्ट्रीय उद्यान (national park) ऐसा क्षेत्र होता है जिसे किसी राष्ट्र की प्रशासन प्रणाली द्वारा औपचारिक रूप से संरक्षित करा गया हो। भारत में 500 से अधिक अभयारण्य हैं, जिन्हें वन्य जीवन अभयारण्य कहा जाता है। कई राष्ट्रीय उद्यान पहले वन्य जीवन अभयारण्य ही थे। इस लेख में हमने, भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान के नाम, उनके स्थान तथा क्षेत्रफल जैसे तथ्यों पर चर्चा की है।

विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े कला संग्रहालय कौन से हैं?

Oct 27, 2018
संग्रहालय ऐसे संस्थान को कहते हैं जहा मानव और पर्यावरण की विरासतों के संरक्षण के लिए उनका संग्रह, शोध, प्रचार या प्रदर्शन किया जाता है तथा जिसका उपयोग शिक्षा, अध्ययन और मनोरंजन के लिए होता है। इस लेख में हमने, विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े कला संग्रहालयों के नाम, वो कहाँ स्थित हैं उनका निर्माण कब हुआ था तथा वर्ग मीटर (वर्ग फीट) में गैलरी स्पेस जैसी तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

क्रिकेट में "यो-यो टेस्ट" किसे कहते हैं?

Oct 26, 2018
यो यो टेस्ट एक सॉफ्टवेर आधरित टेस्ट है. इसमें 20 मीटर पर एक शंकु रखा होता है जिसमे खिलाड़ियों को दौड़ना होता है. यो यो टेस्ट बीप टेस्ट का वेरिएशन है और इसे डेनमार्क फुटबॉल फिजियोलॉजिस्ट जेन्स बैंग्सबो द्वारा विकसित किया गया था. आजकल भारत की क्रिकेट टीम में किसी खिलाड़ी को जगह बनाने के लिए इस टेस्ट को 16.1 स्कोर के साथ पास करना पड़ता है.

CID और CBI में क्या अंतर होता है?

Oct 26, 2018
CID और CBI सामान्य तौर पर दो अलग अलग जांच एजेंसियां हैं और इनके जाँच का क्षेत्र भी अलग-अलग होता है. CID जहाँ एक प्रदेश के अन्दर घटित होने वाली घटनाओं की जाँच करती है और यह राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है वहीँ CBI पूरे देश में होने वाली विभिन्न घटनाओं की जाँच का काम संभालती है और इसको आदेश देने का अधिकार केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास होता है.

विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े टेलीस्कोप कौन से हैं

Oct 26, 2018
टेलीस्कोप या दूरबीन ऐसी प्रकाशीय उपकरण है जिसका प्रयोग दूर स्थित वस्तुओं को देखने के लिये किया जाता है। टेलीस्कोप शब्द को 1611 में यूनानी गणितज्ञ जियोवानी डेमिसिनी ने अकादेमिया डी लिंसी (Accademia dei Lincei) में आयोजित गैलेलीओ गैलीलि के उपकरणों की प्रदर्शनी में से एक उपकरण को संदर्भित करने के लिए किया था। इस लेख में, हमने विश्व की शीर्ष 10 सबसे बड़ी टेलीस्कोप के नाम, वो कहाँ स्थित हैं, उनका निर्माण कब हुआ था तथा उनकी एपर्चर (छिद्र या मोखा) के आकार जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानिये CBI डायरेक्टर को नियुक्त करने और हटाने की क्या प्रक्रिया है?

Oct 26, 2018
केंद्रीय जांच ब्यूरो या CBI, भारत में केंद्र सरकार की एक जाँच एजेंसी है, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर होने वाले अपराधों जैसे हत्या, घोटालों और भ्रष्टाचार के मामलों और राष्ट्रीय हितों से संबंधित अपराधों की भारत सरकार की तरफ से जाँच करती है. सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति एक उच्च स्तरीय कमेटी करती है. इस कमेटी के सदस्य प्रधानमंत्री, चीफ़ जस्टिस ऑफ इंडिया और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होते हैं.

विश्व में ‘सर’ की उपाधि किसे मिलती है और क्यों?

Oct 25, 2018
ऑर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर; ब्रिटिश साम्राज्य के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. यह एक प्रकार का ऑर्डर ऑफ़ चिवैलरी है. इसकी स्थापना 4 जून 1917 को किंग जार्ज पंचम ने की थी. यह किसी भी कामनवेल्थ और ब्रिटिश नागरिक द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस लेख में आप जानेंगे कि सर की उपाधि को कौन ले सकता है और भारत में लोग अपने नाम के आगे सर क्यों नहीं लगा सकते हैं.

क्या आप जानते हैं हमारे सौर मण्डल के किस ग्रह का गुरुत्वाकर्षण बल सबसे ज्यादा है?

Oct 25, 2018
ब्रह्मांड में लगभग 100 अरब या उससे भी ज्यादा मंदकिनी (Galaxy) हैं और आकाशगंगा या मिल्की वे या क्षीरमार्ग या मन्दाकिनी हमारी गैलेक्सी को कहते हैं, जिसमें पृथ्वी और हमारा सौर मण्डल स्थित है। सूर्य और उसके ग्रहीय मण्डल को मिलाकर हमारा सौर मण्डल बनता है। इस लेख में हमने सौर मण्डल के उस ग्रह पर चर्चा की है जिसकी गुरुत्वाकर्षण बल सौर मंडल के सारे ग्रहों से ज्यादा है।

भारत में आय असमानता के बारे में 14 रोचक तथ्य

Oct 24, 2018
वर्ष 2017 में दुनिया भर में 2,043 अरबपति, जबकि भारत में 101 अरबपति थे. भारत का 73% धन सिर्फ सबसे अमीर 1% व्यक्तियों के पास है. भारत की धनाढ्यता का दूसरा पक्ष यह है कि यहाँ पर 70 मिलियन लोग अत्यन्त गरीबी में जीवन-यापन करते हैं. हालाँकि दुनिया में सबसे अधिक गरीब लोग नाइजीरिया में (87 मिलियन) रहते हैं. विश्व स्तर पर अत्यन्त गरीब उन लोगों को माना जाता है जो कि एक दिन में 1.90 डॉलर से कम कमाते हैं.

ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक क्या है और कैसे काम करता है?

Oct 23, 2018
क्या आप जानतें हैं कि चलती हुई ट्रेन के आगे अगर अचानक से कोई जानवर या व्यक्ति आ जाता है तो ट्रेन का ड्राईवर ट्रेन को कैसे रोकता है, ट्रेन कितनी देर में रूकती है, ट्रेन का ब्रकिंग सिस्टम कैसा होता है, ट्रेन में ब्रेक लगाना कब अनिवार्य होता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

Oct 22, 2018
किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों की सूची

Oct 18, 2018
दर्शन का शाब्दिक अर्थ होता है यथार्थ की परख के लिये एक दृष्टिकोण। प्राचीन भारतीय साहित्य में दर्शन की लंबी परम्परा रही है। कई दार्शनिक जीवन और मृत्यु के रहस्यों तथा इन दोनों शक्तियों के परे स्थित सम्भावनाओं का पता लगाने में रत रहे हैं। इस लेख में, हमने भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों को सूचीबद्ध किया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

हवाई जहाज में कौन से ईंधन का उपयोग किया जाता है?

Oct 18, 2018
हवाई जहाज में सफर करने वालों की गिनती दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि हवाई जहाज किस ईंधन से चलता है, भारत में कौन से ईंधन का इस्तेमाल हवाई जहाज में किया जाता है. हवाई जहाज में कितने प्रकार के ईंधन होते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

रामायण से जुड़े 13 रहस्य जिनसे दुनिया अभी भी अनजान है

Oct 17, 2018
भगवान राम और देवी सीता के जन्म एवं जीवनयात्रा का वर्णन जिस महाकाव्य में किया गया है उसे रामायण के नाम से जाना जाता हैl हम में से अधिकांश लोगों को रामायण की कहानी पता है, लेकिन इस महाकाव्य से जुड़े कुछ ऐसे भी रहस्य हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं हैl आज हम आपके सामने रामायण से जुड़े ऐसे ही 13 रहस्यों को उजागर कर रहे हैंl

रामनवमी के अवसर पर जानें भगवान राम से जुड़े 11 अनजाने तथ्य

Oct 17, 2018
रामनवमी का त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के पहले महीने “चैत्र” के शुक्ल पक्ष की 9वीं तिथि को मनाया जाता हैl यह त्यौहार “भगवान राम” के जन्म से जुड़ा हुआ हैl भगवान राम अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र थेl भगवान राम के जीवन से जुड़ी विभिन्न घटनाओं एवं प्रसंगो का वर्णन रामायण में किया गया हैl रामनवमी के अवसर पर इस लेख में हम भगवान राम से जुड़े 11 ऐसे अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगेl

रावण के दस सिर किस बात का प्रतीक हैं

Oct 17, 2018
रावण को राक्षस के राजा के रूप में दर्शाया गया है जिसके 10 सिर और 20 भुजाएँ थी l वह मुनि विश्वेश्रवा और कैकसी के चार बचों में सबसे बड़ा पुत्र था l रावण छह दर्शन और चारों वेदों का ज्ञाता था l इसीलिए अपने समय का सबसे विद्वान् था l इस लेख में रावण के दस सिर किस बात का प्रतीक है के बारे में बताया गया हैं l

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK