1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों की सूची

Nov 19, 2019
खेलों में एक कोच की वही भूमिका होती है जो कि पढाई में एक अध्यापक की. कोच; टीम के खिलाडियों को विभिन्न स्किल्स में पारंगत करता है, खेल के दौरान खिलाड़ी की कमियों को देखता है और फिर नेट प्रैक्टिस या ट्रेनिंग के दौरान उसकी कमियों को दूर करने की कोशिश करता है. आइये इस लेख में भारतीय टीम से सभी कोचों के कार्यकाल और उनके कार्यकाल के दौरान टीम के प्रदर्शन को जानते हैं .

NEFT और RTGS के बीच क्या अंतर है?

Nov 19, 2019
डिजिटल इंडिया के दौर में ऑनलाइन तरीके से भुगतान करने को बढ़ावा दिया जा रहा है. वर्तमान में देश में तीन तरीकों से ऑनलाइन भुगतान किया जाता है. इनके नाम हैं; राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (NEFT), तत्काल सकल निपटान (RTGS) और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS). RBI ने NEFT और RTGS प्रणालियों के जरिये होने वाले लेन-देन पर शुल्क नहीं लगाने का निर्णय किया है.

पेमेंट बैंक किसे कहते हैं और इसकी क्या विशेषताएं है?

Nov 19, 2019
पेमेंट बैंक भारत में मौजूद कमर्शियल बैंकों से अलग प्रकार के बैंक है. पेमेंट बैंक जनता की सामान्य बैंकिंग की जरूरतों को तो पूरा करेंगे लेकिन कुछ प्रतिबंधों के साथ; जैसे पेमेंट बैंक लोगों के कर्रेंट और बचत खाते खोल सकेंगे लेकिन लोगों को क्रेडिट कार्ड नही दे सकेंगे. इस समय देश में 7 पेमेंट बैंक कार्य कर रहे हैं.

भारत में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) कौन होता है?

Nov 19, 2019
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ; सैन्य सलाहकार की भूमिका में देश के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को देश के लिए महत्वपूर्ण रक्षा और रणनीतिक मुद्दों से अवगत कराएगा. भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की घोषणा दिसम्बर महीने में हो सकती है. इस बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की अध्यक्षता में कार्यान्वयन समिति को अभी भी सीडीएस के लिए चार्टर को परिभाषित करना है. ऐसी संभावना है कि CDS प्रमुख सरकार के लिए सिंगल सैन्य सलाहकार होंगे.

इंग्लैंड में शैम्पू की शुरुआत किसने की थी?

Nov 18, 2019
शैम्पू का इस्तेमाल विश्व के लगभग हर देश में होता है. लेकिन इसके इतिहास के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि शैम्पू की शुरुआत कब, कहाँ और कैसे की थी?

हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Nov 18, 2019
हवाई खोज मनुष्य की सबसे बेहतरीन खोजों में से एक है. लेकिन हवाई जहाज दुर्घटना के शिकार होते रहते हैं.इसलिए इस घटना के कारणों का पता लगाने के लिए ब्लैक बॉक्स को हवाई जहाज में लगाया जाता है. हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर, विमान में उड़ान के दौरान विमान से जुडी सभी तरह की गतिविधियों जैसे विमान की दिशा, ऊँचाई (altitude), ईंधन, गति (speed), हलचल (turbulence), केबिन का तापमान इत्यादि सहित 88 प्रकार के आंकड़ों के बारे में 25 घंटों से अधिक की रिकार्डेड जानकारी एकत्रित रखता है.

सभी BRICS शिखर सम्मेलनों और मेजबान राष्ट्रों की सूची

Nov 15, 2019
BRIC, शब्द को पहली बार 2001 में गोल्डमैन सैक्स कंपनी के एक अधिकारी द्वारा दिया गया था. BRIC, की स्थापना के समय इसमें 4 सदस्य देश थे लेकिन 2010 में BRIC का विस्तार किया गया और इसमें दक्षिण अफ्रीका को शामिल करने के साथ ही इसका नाम BRICS हो गया था और इसके सदस्यों की संख्या 5 हो गयी थी. ब्रिक्स की पहली बैठक रूस के येकातेरिनबर्ग में 16 जून 2009 को हुई थी.

जानें डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं?

Nov 15, 2019
पुलिस की खाकी वर्दी, वकील का काला कोट, डॉक्टर का सफेद कोट; ये सब व्यक्ति के व्यवसाय को बताते हैं. हर किसी की ड्रेस कोड के पीछे कोई कारण होता है. इस लेख में हम आपको डॉक्टरों द्वारा पहने जाने वाले सफ़ेद कोट के बारे में बता रहे हैं.

जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

Nov 15, 2019
लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं.

भारतीय रेलवे स्टेशन बोर्ड पर ‘समुद्र तल से ऊंचाई’ क्यों लिखा होता है?

Nov 15, 2019
भारतीय ट्रेन में ड्राइवरों, लाइनमेन, गार्ड और अन्य कर्मचारियों के लिए बहुत से चिन्हों का प्रयोग किया जाता है ताकि ट्रेन के परिचालन को ठीक से चलाया जा सके. आइये इस लेख में ऐसे ही एक नियम (‘समुद्र तल से ऊंचाई’) के बारे में जानते हैं.

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2019

Nov 14, 2019
नरेंद्र मोदी कैबिनेट 2.0 में नवम्बर 2019 तक; 58 मंत्री हैं; जिसमें 25 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 30 राज्य मंत्री शामिल हैं. ध्यान रहे कि एक व्यक्ति के पास राज्य मंत्री का स्वतंत्र प्रभार भी है और राज्य मंत्री भी है. इसलिए राज मंत्रियों को संख्या इस आर्टिकल में 30 दी गयी है, जबकि व्यक्तिगत रूप से यह संख्या केवल 24 ही है. इस प्रकार केंद्र में कुल 25 +9 +24 =58 मंत्री हैं.

भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

Nov 14, 2019
हम सब लोग अपने बचपन से ही हर साल बाल दिवस या Children’s Day को मनाते आ रहे हैं. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि 14 नवंबर को ही क्यों इसे मनाया जाता है? भारत में बाल दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

कुलभूषण जाधव: जीवनी और जासूसी की सच्चाई

Nov 14, 2019
कुलभूषण यादव 3 मार्च, 2016 से पाकिस्तान की हिरासत में है. पाकिस्तान का दावा है कि जाधव; बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवाद फैला रहे थे और भारत की खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के लिए जासूसी कर रहे थे. यह मामला अभी इंटरनेशनल कोर्ट (ICJ) में लंबित है. ICJ के मुख्य न्यायधीश ने कहा है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव मामले में वियना संधि का उल्लंघन किया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कुलभूषण जाधव का पूरा मामला क्या है?

सौरव गांगुली: करियर, रिकार्ड्स और उपलब्धियां

Nov 13, 2019
सौरव गांगुली को भारतीय टीम को आक्रामक क्रिकेट खेलने में माहिर बनाने वाले कप्तान के रूप जाना जाता है. सौरव गांगुली के कप्तान बनते ही भारतीय क्रिकेट टीम का खेल हमेशा के लिए बदल गया था. आइये इस लेख में जानते हैं कि सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर कैसा था और उनके नाम कौन कौन से रिकार्ड्स दर्ज हैं.

सिखों का प्रमुख त्योहार “गुरू नानक गुरूपर्व”

Nov 13, 2019
“गुरू नानक गुरूपर्व" गुरु नानक जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है| गुरु नानक जी सिखों के प्रथम गुरु थे और उन्होंने ही सिख धर्म की स्थापना की थी| “गुरू नानक गुरूपर्व", “गुरू नानक का प्रकाश उत्सव” और “गुरू नानक जयंती” के रूप में भी जाना जाता है. इस साल गुरु नानक जी की 550 वीं जयंती सम्पूर्ण संसार में उत्साह से मनाई जा रही है| आइये इस लेख के माध्यम से गुरु नानक गुरुपर्व और गुरु नानक जी के बारे में जानते हैं|

करतारपुर कॉरिडोर क्या है?

Nov 13, 2019
करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 9 नवंबर 2019 को किया जाएगा. गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर इस कॉरिडोर को करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए खोला जा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से करतारपुर कॉरिडोर के बारे में जानते हैं.

क्यों समान नागरिक संहिता भारत के लिए जरुरी है?

Nov 13, 2019
“समान नागरिक संहिता” का आसान शब्दों में अर्थ "एक देश, एक कानून" है. “समान नागरिक संहिता” भारतीय संविधान के “अनुच्छेद 44” में किया गया है जिसके अनुसार राज्य का यह कर्तव्य है कि वह भारत के सभी नागरिकों के लिये एकसमान कानून बनाये. आइये इस लेख में जानते हैं कि “समान नागरिक संहिता” (common civil code) क्या है?

2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

Nov 11, 2019
भारत में प्लास्टिक के सिंगल यूज़ को खत्म करने के लिए पहल 2 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देश में हर दिन 25,940 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें 40% प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा नहीं हो पाता है और एक वर्ष में 60 मिलियन टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

T.N. शेषन: भारत में चुनाव सुधार के सूत्रधार

Nov 11, 2019
टी. एन. शेषन लोकप्रिय रूप से भारत में चुनाव सुधारों के सूत्रधार के रूप में जाने जाते हैं. टी. एन. शेषन 12 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर 1996 तक भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयोग थे. उनका जन्म 15 दिसंबर 1932 को पलक्कड़, मद्रास प्रेसिडेंसी, ब्रिटिश इंडिया (अब केरल, भारत) में हुआ था और 10 नवंबर 2019 को कार्डियक अरेस्ट से उनकी मृत्यु हो गई है.

ICC क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची

Nov 8, 2019
अब तक 12 क्रिकेट विश्व कप 10 कप्तानों के द्वारा जीते जा चुके हैं. वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग दो ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने दो-दो क्रिकेट विश्व कप जीते थे. भारत के महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में एक ICC क्रिकेट विश्व कप 2011 में और एक T20 क्रिकेट विश्व कप 2007 में जीता था. इस लेख में ICC क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची दी गयी है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...