1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

LTE और VoLTE में क्या अंतर होता है?

Jul 10, 2020
LTE का फुल फॉर्म 'Long Term Evolution'है. आम तौर पर LTE को 4G भी कहा जाता है. Airtel ने 2012 में भारत में पहली LTE नेटवर्क सेवा शुरू की थी. VoLTE का फुल फॉर्म ''Voice over Long Term Evolution' है. यह 4G नेटवर्क को भी सपोर्ट करता है. VoLTE में, आप कॉल करते समय डेटा कनेक्टिविटी का भी आनंद ले सकते हैं. रिलायंस जिओ ने भारत में सबसे पहले VoLTE सेवा की शुरुआत की थी.

भारत द्वारा चीन को निर्यात किए गए उत्पादों की सूची

Jul 9, 2020
वित्त वर्ष 2019-20 में चीन को भारतीय निर्यात 16.6 बिलियन डॉलर था, भारत, चीन को मुख्य रूप से जैविक रसायन, खनिज ईंधन, कपास, लौह अयस्क, प्लास्टिक की वस्तुओं, परमाणु मशीनरी, मछली, नमक, विद्युत मशीनरी और लोहे और इस्पात का निर्यात करता है. यहाँ यह उल्लेख करना जरूरी है कि भारत ने वित्त वर्ष 2019 में अपने कुल निर्यात का 5.47% भाग चीन को निर्यात किया था.

जानें क्या है LAC समझौता जिसका उल्लंघन चीन ने किया है?

Jul 9, 2020
India China border dispute: भारत और चीन के बीच एक समझौता हुआ था जिसके अनुसार सीमा पर बिना बन्दूक के गस्त करना होता है लेकिन हाल ही में चीन ने गलवान घाटी में इस 1993 में हुए समझौते का उल्लंघन किया है. आइये इस लेख में इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं.

भारत द्वारा चीन से आयात की गयी वस्तुओं की सूची

Jul 7, 2020
भारत अपने कुल आयात का लगभग 14% चीन से आयात करता है. चीन से भारतीय आयात में मुख्य रूप से निम्न वस्तुएं शामिल हैं; विद्युत मशीनरी, सेल फोन, भारी मशीनरी, दूरसंचार उपकरण, बिजली उपकरण, प्लास्टिक के खिलौने, फार्मा सामग्री, फर्नीचर, उर्वरक, खाद्य पदार्थ और वस्त्र, आदि. भारत ने अप्रैल 2019-फरवरी 2020 की अवधि के दौरान चीन से 62.4 बिलियन डॉलर का सामान आयात किया है.

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य निर्वाचित: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

Jul 7, 2020
संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया था. परिषद 15 सदस्यों (जिनमें 5 स्थायी और 10  अस्थायी सदस्य) से बनी हैं. भारत को 17 जून 2020 को दो साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य निर्वाचित किया गया है.

फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड क्या होता है?

Jul 6, 2020
भारत सरकार ने 01 जुलाई, 2020 से फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड 2020 योजना शुरू कर दी है. इस बांड का कार्यकाल 7 वर्ष का होगा. फ्लोटिंग बांड पर हर 6 महीने में 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्‍याज की दर बदलती रहेगी. बांड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1000 (डिजिटल) रुपये और नकद में अधिकतम 20 हजार रूपये होगी.

भारतीय रेलवे का निजीकरण: फायदे और नुकसान

Jul 6, 2020
भारत सरकार ने इंडियन रेलवे के निजीकरण की दिशा में कदम उठाते हुए 109 रुट्स पर यात्री ट्रेनें चलाने के लिए प्राइवेट पार्टीज को आमंत्रित किया है. इन रूट्स पर चलने वाली ट्रेनें कम से कम 16 कोच की होंगी और इनकी अधिकतम रफ्तार 160 किलो मीटर/ घंटा होगी.

भारत और चीन के बीच पंचशील समझौता क्या है?

Jul 3, 2020
पंचशील, या शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांत, पर पहली बार औपचारिक रूप से भारत और चीन के तिब्बत क्षेत्र के बीच व्यापार और शांति के समझौते पर 28 अप्रैल, 1954 को हस्ताक्षर किए गए थे. यह समझौता तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और चीन के पहले प्रीमियर (प्रधानमंत्री) चाऊ एन लाई के बीच हुआ था.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीमों की सूची

Jul 2, 2020
ICC चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा किया जाता है. आईसीसी विश्व कप के बाद यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का पहला संस्करण 1998 में आयोजित किया गया था. इसका नाम 2002 में बदलकर चैंपियंस ट्रॉफी कर दिया गया था.

सूचना प्रौद्योगिकी एक्ट, 2000 में सेक्शन 69 A क्या है?

Jul 1, 2020
सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 का सेक्शन 69 A केंद्र सरकार को ऑनलाइन सामग्री को ब्लॉक करने और साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह प्राथमिक कानून है जो भारत में साइबर अपराध और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के ममलों से निपटता है. हाल ही में, भारत सरकार ने आईटी अधिनियम की इस धारा का हवाला देते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसे और पढ़ें ...

भारत में प्रमुख चीनी कंपनियों की सूची

Jun 30, 2020
चीनी निवेशकों ने भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने कुल निवेश का 40% निवेश किया है. वीवो, वनप्लस, हुआवेई, शाओमी, हायर, वोल्वो, ओप्पो, मोटोरोला और कुछ लोकप्रिय चीनी कंपनियां हैं जो भारत में हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन सी कम्पनियाँ काम कर रहीं हैं.

भारत और चीन के बीच मैकमोहन रेखा क्या है कब और क्यों खींची गयी थी?

Jun 30, 2020
मैकमोहन रेखा, भारत और चीन के बीच स्पष्ट सीमा रेखा का निर्धारण करती है. इस रेखा का निर्धारण तत्कालीन ब्रिटिश भारत सरकार में विदेश सचिव रहे सर हेनरी मैकमोहन ने किया था. इस रेखा की लम्बाई 890 किलोमीटर है. लेकिन चीन इस रेखा को नहीं मानता है. यही भारत और चीन के बीच विवाद का विषय है.

पीएम केयर फंड और प्रधानमन्त्री राहत कोष में क्या अंतर है?

Jun 29, 2020
Difference between PM CARES Fund and PMNRF: PM Cares Fund की स्थापना कोविड 19 से निपटने के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 27 मार्च 2020 को की गयी थी जबकि प्रधानमन्त्री राहत कोष की स्थापना देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान के विस्थापितों की सहायता करने के लिए की गयी थी. आइये इस लेख में इन दोनों राहत कोषों में अंतर जानते हैं.

जानिये PM CARES फण्ड RTI के दायरे में क्यों नहीं आता है?

Jun 26, 2020
भारत में COVID-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ पीएम केयर फंड की स्थापना 27 मार्च 2020 को एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में की गयी थी. प्रधानमन्त्री कार्यालय ने RTI में यह बताने से मना कर दिया है कि इस फण्ड में कितना रुपया दान में आया है?

जानिये इंदिरा गाँधी ने भारत में राष्ट्रीय आपातकाल कब और क्यों लगाया था?

Jun 25, 2020
National Emergency in India in 1975: इंदिरा गाँधी ने 26 जून, 1975 की सुबह राष्ट्र के नाम अपने संदेश में इंदिरा गांधी ने कहा, कि देश में जिस तरह का माहौल (सेना, पुलिस और अधिकारियों के भड़काना) एक व्यक्ति अर्थात जयप्रकाश नारायण के द्वारा बनाया गया है उसमें यह जरूरी हो गया है कि देश में आपातकाल लगाया (National Emergency in India) जाये ताकि देश की एकता और अखंडता की रक्षा की जा सके.

चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में 16 महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर

Jun 19, 2020
वर्तमान में नॉमिनल जीडीपी के आधार पर चीनी अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन, दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक भी है. चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

भारत बना UNSC का गैर-स्थायी सदस्य: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

Jun 19, 2020
संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में अस्तित्व में आया था. UNSC, 15 सदस्यों से बना है, जिसमें 5 स्थायी और 10 गैर स्थायी सदस्य हैं. 17 जून 2020 को भारत को दो साल के लिए गैर स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है.

भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

Jun 18, 2020
OBICUS सर्वेक्षण RBI द्वारा तिमाही आधार पर किया जाता है। OBICUS सर्वेक्षण 'ऑर्डर बुक, इन्वेंट्री और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण के लिए है। यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है।

क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

Jun 17, 2020
Bycott Chinese Products: वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर लड़ाई के कारण दोनों देशों के कुछ सैनिक मारे भी गये हैं . ऐसे हालात में भारत में यह बात जोर पकड़ती है कि भारत के लोगों को "चीनी वस्तुओं" को नहीं खरीदना चाहिए.लेकिन क्या भारत के लिए ऐसा करना संभव है? आइये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं.

जानें क्या है कश्मीर में 4G इंटरनेट विवाद का मामला?

Jun 17, 2020
मई 2020 के महीने में फाउंडेशन फॉर मीडिया प्रोफेशनल्स, और जम्मू कश्मीर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की थी कि कश्मीर में केवल 2G इन्टरनेट सेवाएं चलने से व्यवसाय चलाने वालों और बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा में समस्याएं पैदा हो रही हैं. इस कारण जम्मू और कश्मीर में 4G इंटरनेट सेवा बहाल की जानी चाहिए.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...