1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जानिए भारत के किस राज्य के विधायक की सैलरी कितनी है?

Nov 26, 2019
भारत में 31 राज्यों (दिल्ली और पुदुचेरी को मिलाकर) में कुल 4120 विधायक हैं. जिसमें अकेले बीजेपी के पास 1326 और कांग्रेस के पास 843 विधायक हैं. विधायक को हर महीने कुछ सैलरी के अलावा अपने क्षेत्र के विकास के लिए फण्ड दिया जाता है जो कि हर साल 1 करोड़ रुपये से लेकर 4 करोड़ रुपये तक होता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत के किस प्रदेश के विधायक को सबसे अधिक सैलरी मिलती है?

"AMBIS" सिस्टम क्या है और यह अपराधियों को पकड़ने में कैसे मदद करेगा?

Nov 26, 2019
ऑटोमेटेड मल्टी-मोडल बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (AMBIS), सभी अपराधियों के फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ और रेटिना स्कैन जैसे डेटा को स्टोर करने का एक नया सिस्टम है.यह प्रणाली अपराधियों को तेजी से पकड़ने में पुलिस की मदद करेगी. महाराष्ट्र, देश का पहला राज्य बन गया जिसने AMBIS प्रणाली को अपनाया है.

क्रिकेट में अंपायरों द्वारा कौन-कौन से उपकरणों का प्रयोग किया जाता है?

Nov 25, 2019
क्रिकेट में अंपायर, कोर्ट के जज की तरह होते हैं. कई बार ऐसा होता है कि क्रिकेट अंपायर खेल के दौरान सही निर्णय लेने की स्थिति में नहीं होते है. ऐसी स्थिति में वह तकनीकी की सहायता लेते हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि क्रिकेट में अंपायर किस तरह की तकनीकी और उपकरणों की सहायता लेते हैं?

क्या आप जानते हैं कि सन्डे को ही छुट्टी क्यों होती है?

Nov 25, 2019
क्या आप बिना सन्डे की छुट्टी के अपनी जिंदगी में सुकून महसूस कर सकते हैं? शायद नहीं. लेकिन ऐसे कितने लोग हैं जो यह जानते हैं कि सन्डे की छुट्टी कब से शुरू हुई, क्यों शुरू हुई? आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

नया H1-B वीजा विधेयक: भारत को होने वाले 5 नुकसान

Nov 22, 2019
H1-B वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करने के लिए आने वाले विदेशी मूल के कामगारों को दिया जाता है. यूएस इमिग्रेशन एक्ट, 1990 के अनुसार, 65,000 विदेशी नागरिक प्रत्येक वित्तीय वर्ष में H-1B वीजा प्राप्त कर सकते हैं। 20000 एच -1 बी के अलावा, उन विदेशी छात्रों के लिए उपलब्ध हैं, जिन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालयों से मास्टर या उच्चतर डिग्री पूरी की है. नये वीज़ा बिल एक अनुसार अमेरिका आने वाले कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 60,000 से 1 लाख डॉलर करने का प्रस्ताव है.

जानें टेस्ट मैच के लिए पिंक बॉल का रंग पिंक ही क्यों चुना गया है?

Nov 22, 2019
भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में डे-नाइट टेस्ट मैच 22 नवम्बर 2019 से शुरू हो गया है. यह भारत के लिए पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. इस मैच की खास बात यह है कि यह पिंक बॉल से खेला जायेगा. आइये इस लेख में जानते हैं कि आखिर इस बॉल का रंग पिंक ही क्यों चुना गया है?

क्रिकेट में किस प्रकार की गेदों का उपयोग किया जाता है?

Nov 22, 2019
वर्तमान में टेस्ट मैचों में 3 प्रकार की क्रिकेट गेंदों का उपयोग किया जाता है; इनके नाम हैं; कूकाबुरा, ड्यूक और एसजी. क्रिकेट में विभिन्न फोर्मट्स में अलग अलग रंगों की बॉल्स का इस्तेमाल किया जाता है. अब भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता टेस्ट मैच में पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जायेगा. वन डे में सफ़ेद गेंद का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें खिलाड़ी रंगीन कपडे पहनते हैं.

देश का पहला एंटी टेरर रोबोट: दक्ष

Nov 21, 2019
रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन (DRDO) ने देश का पहला एंटी टेरर रोबोट बनाया है जिसका नाम है; दक्ष. दक्ष; एंटी टेरर ऑपरेशन्स को अंजाम देने में निपुण होगा. अब लगभग 500 रोबोट भारतीय सेना में शामिल होने वाले हैं. आइये इस लेख में दक्ष की विशेषताओं को जानते हैं.

जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

Nov 21, 2019
फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी ने भारत को कुल 4 राफेल जेट दे दिए हैं. हालाँकि अभी ये जेट, भारत नहीं आये हैं क्योंकि भारतीय चालकों को ट्रेनिंग दी जा रही है और लगभग मई 2020 तक इन चारों राफेल जेट के भारत पहुँचने की उम्मीद है. इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है.

विज्ञान के अनुसार जिस महीने में आपका जन्म हुआ कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है?

Nov 20, 2019
क्या आपने कभी सोचा है कि आपके जन्म का महीना या जिस मौसम में आपने जन्म लिया है वह कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता हैं? कुछ मनोवैज्ञानिक अध्ययनों में यह पाया गया है कि जिस महीने में आप पैदा हुए थे, उसके सामान्य मौसम के लक्षणों से व्यक्ति की मानसिकता में कुछ विशेषताओं, गुणों और दोष उत्पन्न होते हैं. इस लेख में उन लक्षणों और कैसे ये व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं के बारे में अध्ययन करेंगे.

जानें भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय मानक रेलवे स्टेशन के बारे में

Nov 20, 2019
ऐसा माना जा रहा है कि भारत का सबसे पहला निजी अंतर्राष्ट्रीय रेलवे स्टेशन 2019 के अंत तक बन कर तैयार हो जाएगा. क्या आप जानते हैं इसे कहां बनाया जा रहा है, इसमें क्या-क्या खूबियाँ होंगी. सबसे दिलचस्प बात यह है कि यहाँ पर लोग विश्व स्तरीय सुविधाओं का आनंद ले सकेंगे. आइये इस लेख के माध्यम से स्टेशन के बारे में जानते हैं.

भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे?

Nov 20, 2019
भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान सी. के. नायडू थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था.

सिक्का अधिनियम 2011: भारत में सिक्कों के साथ क्या नहीं कर सकते?

Nov 20, 2019
भारत में सिक्के, सिक्का अधिनियम, 2011 के अनुसार बनाये जाते हैं. सिक्का अधिनियम, 2011 पूरे भारत में लागू है. इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि भारत में सिक्कों के इस्तेमाल को लेकर क्या क्या नियम बनाये गए हैं?

दुनिया के सभी उष्णकटिबंधीय रेगिस्तान महाद्वीप के पश्चिम दिशा में ही क्यों स्थित हैं?

Nov 19, 2019
रेगिस्तान (मरुस्थल) ऐसे भौगोलिक क्षेत्रों को कहा जाता है जहां जलपात (वर्षा तथा हिमपात का योग) अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा काफी कम होता है. दूसरे शब्दों में, एक ऐसा स्थान है जहाँ पानी नहीं होता है और दूर-दूर तक रेत ही रेत होती है. पृथ्वी की सतह का पांचवा हिस्सा रेगिस्तान है। इस लेख में हमने बताया है कि क्यों दुनिया के सभी उष्णकटिबंधीय रेगिस्तान महाद्वीप की पश्चिम दिशा में ही स्थित हैं?

भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों की सूची

Nov 19, 2019
खेलों में एक कोच की वही भूमिका होती है जो कि पढाई में एक अध्यापक की. कोच; टीम के खिलाडियों को विभिन्न स्किल्स में पारंगत करता है, खेल के दौरान खिलाड़ी की कमियों को देखता है और फिर नेट प्रैक्टिस या ट्रेनिंग के दौरान उसकी कमियों को दूर करने की कोशिश करता है. आइये इस लेख में भारतीय टीम से सभी कोचों के कार्यकाल और उनके कार्यकाल के दौरान टीम के प्रदर्शन को जानते हैं .

NEFT और RTGS के बीच क्या अंतर है?

Nov 19, 2019
डिजिटल इंडिया के दौर में ऑनलाइन तरीके से भुगतान करने को बढ़ावा दिया जा रहा है. वर्तमान में देश में तीन तरीकों से ऑनलाइन भुगतान किया जाता है. इनके नाम हैं; राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (NEFT), तत्काल सकल निपटान (RTGS) और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS). RBI ने NEFT और RTGS प्रणालियों के जरिये होने वाले लेन-देन पर शुल्क नहीं लगाने का निर्णय किया है.

पेमेंट बैंक किसे कहते हैं और इसकी क्या विशेषताएं है?

Nov 19, 2019
पेमेंट बैंक भारत में मौजूद कमर्शियल बैंकों से अलग प्रकार के बैंक है. पेमेंट बैंक जनता की सामान्य बैंकिंग की जरूरतों को तो पूरा करेंगे लेकिन कुछ प्रतिबंधों के साथ; जैसे पेमेंट बैंक लोगों के कर्रेंट और बचत खाते खोल सकेंगे लेकिन लोगों को क्रेडिट कार्ड नही दे सकेंगे. इस समय देश में 7 पेमेंट बैंक कार्य कर रहे हैं.

इंग्लैंड में शैम्पू की शुरुआत किसने की थी?

Nov 18, 2019
शैम्पू का इस्तेमाल विश्व के लगभग हर देश में होता है. लेकिन इसके इतिहास के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि शैम्पू की शुरुआत कब, कहाँ और कैसे की थी?

हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Nov 18, 2019
हवाई खोज मनुष्य की सबसे बेहतरीन खोजों में से एक है. लेकिन हवाई जहाज दुर्घटना के शिकार होते रहते हैं.इसलिए इस घटना के कारणों का पता लगाने के लिए ब्लैक बॉक्स को हवाई जहाज में लगाया जाता है. हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर, विमान में उड़ान के दौरान विमान से जुडी सभी तरह की गतिविधियों जैसे विमान की दिशा, ऊँचाई (altitude), ईंधन, गति (speed), हलचल (turbulence), केबिन का तापमान इत्यादि सहित 88 प्रकार के आंकड़ों के बारे में 25 घंटों से अधिक की रिकार्डेड जानकारी एकत्रित रखता है.

सभी BRICS शिखर सम्मेलनों और मेजबान राष्ट्रों की सूची

Nov 15, 2019
BRIC, शब्द को पहली बार 2001 में गोल्डमैन सैक्स कंपनी के एक अधिकारी द्वारा दिया गया था. BRIC, की स्थापना के समय इसमें 4 सदस्य देश थे लेकिन 2010 में BRIC का विस्तार किया गया और इसमें दक्षिण अफ्रीका को शामिल करने के साथ ही इसका नाम BRICS हो गया था और इसके सदस्यों की संख्या 5 हो गयी थी. ब्रिक्स की पहली बैठक रूस के येकातेरिनबर्ग में 16 जून 2009 को हुई थी.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...