1. Home
  2.  | 
  3. general knowledge
  4.  | 
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत के ऐसे जिले जिन्हें भारत के साथ स्वतंत्रता प्राप्त नहीं हुई थी.

भारत को ब्रिटिश शासन से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी. उस समय सम्पूर्ण भारत में हर्ष और उल्लास था. लेकिन इस तथ्य को भी नहीं भुलाया जा सकता है कि भारत को विभाजन से गुजरना पड़ा था. इस दौरान लोगों ने बहुत कुछ झेला था. क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसे भी जिले थे जिन्हें भारत के साथ स्वतंत्रता प्राप्त नहीं हुई थी. इसके पीछे क्या कारण था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

Nov 6, 2019
हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में गिना जाता है. ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द इंडिपेंडेन्ट’ की एक खबर के अनुसार हैदराबाद के निजाम (1886-1967) की कुल संपत्ति 236 अरब डॉलर आंकी गई थी. आइये इस लेख में मेरे उस्मान अली खान के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानते हैं. 

वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के क्या फायदे हैं

Jan 17, 2020
जैसा की आप जानते हैं कि अब पुराने वाहनों पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दी गई है. 1 अप्रैल, 2019 और इसके बाद से बनने वाले वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य है. आइये इस लेख के माध्यम से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इसके फायदे, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.    

ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट क्या है और किन गतिविधियों पर लागू होता है?

Oct 31, 2018
ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट या आधिकारिक गुप्त अधिनियम, 1923  भारत में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया जासूसी निरोधक कानून है. इस कानून को अंग्रेजों ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को जासूसी के आरोपों में फंसाने के लिए बनाया था. इस एक्ट में उन कार्यों और गतिविधियों के बारे में स्पष्ट बताया गया है जो कि अपराध की श्रेणी में आते हैं. इस अधिनियम के तहत किसी ऑफिस की किसी भी प्रकार की डिटेल, उसका नक्सा, स्केच या पासवर्ड किसी विदेश एजेंट से शेयर करना अपराध की श्रेणी में आता है.

हवाई जहाज 1 लीटर में कितना माइलेज देता है?

Mar 25, 2019
हवाई जहाज से यात्रा करना सबको पसंद है और अधिकतर लोग आजकल इसका उपयोग कर रहे है. ये एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से और कम समय में पहुंचा देता है. परन्तु क्या अपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज का माइलेज क्या है या 1 लीटर ईंधन में यह कितना चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

Nov 11, 2019
भारत में प्लास्टिक के सिंगल यूज़ को खत्म करने के लिए पहल 2 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देश में हर दिन 25,940 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें 40% प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा नहीं हो पाता है और एक वर्ष में 60 मिलियन टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

 «   Prev 87  88  89  90  91  

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App