1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

चुनाव में जमानत जब्त होना किसे कहते हैं?

5 hrs ago
जब चुनाव में कोई उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 हिस्सा प्राप्त करने में नाकाम रहता है तो उसके द्वारा जमा की गयी जमानत राशि चुनाव आयोग द्वारा जब्त कर ली जाती है. दरअसल चुनाव का पर्चा भरते समय प्रत्याशियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 34(1) के अनुसार ‘संसदीय निर्वाचन क्षेत्र’के लिए चुनाव लड़ने के लिए 25 हजार रुपये की सिक्यूरिटी राशि और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए 10 हजार रुपये की राशि जमा करनी होती है.

महात्मा गांधी को नोबेल शांति पुरस्कार और भारत रत्न क्यों नहीं दिया गया है?

2 days ago
महात्मा गांधी को 1937, 1938, 1939, 1947 और 1948 में पांच बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था. लेकिन उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया क्योंकि 1948 में उनकी हत्या कर दी गई थी और उनको भारत का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान भारत रत्न भी नहीं दिया गया है. क्या आप जानते हैं कि गाँधी जी को ये दोनों ही पुरस्कार क्यों नहीं दिए गये हैं?

स्पेस स्टेशन क्या है और दुनिया में कितने स्पेस स्टेशन पृथ्वी की कक्षा में हैं?

2 days ago
अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन; अंतरिक्ष में मानव निर्मित ऐसा स्टेशन है, जिससे पृथ्वी से कोई अंतरिक्ष यान जाकर मिल सकता है. अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन इसलिए बनाया गया है ताकि वैज्ञानिक लंबे समय तक अंतरिक्ष में काम कर सकें. क्या आप जानते हैं कि स्पेस स्टेशन कैसे काम करता है और दुनिया में कितने स्पेस स्टेशन कार्य कर रहे हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट और ब्लैक लिस्ट क्या हैं?

2 days ago
The The Financial Action Task Force (FATF) एक स्वतंत्र अंतर-सरकारी निकाय है जो आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों के लिए ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम के दुरूपयोग को रोकने के लिए नीतियों को विकसित करता और बढ़ावा देता है. FATF; 2 प्रकार की सूचियाँ जारी करता हैं, एक है ब्लैक लिस्ट और दूसरी है ग्रे लिस्ट. जो देश आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग का समर्थन करते हैं, उन्हें ब्लैक लिस्ट में सूचीबद्ध किया जाता है.

भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

3 days ago
वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 64 है.भारत में अबसे अधिक ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या तमिलनाडु में है जहाँ पर 64 में से 23 ग्रैंड मास्टर चुने गये है. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे

किसी शतरंज खिलाडी को ग्रेंड मास्टर कब कहा जाता है?

3 days ago
खिलाड़ी को 'ग्रेंड मास्टर' का ख़िताब शतरंज की सर्वोच्च संस्था “विश्व शतरंज महासंघ” द्वारा दिया जाता है. यह शतरंज की दुनिया में दिया जाने वाला यह सर्वोच्च ख़िताब है. वर्तमान में पूरी दुनिया में 1680 लोगों के पास ग्रेंड मास्टर का ख़िताब है जिसमे से 1643 पुरुष और केवल 37 महिलाएं हैं. विश्व में सबसे अधिक ग्रैंड मास्टर्स का ख़िताब रूस (255) के खिलाडियों के पास है, इसके बाद अमेरिका (101) और भारत में कुल 64 ग्रैंड मास्टर हैं जिनमें 36% तो अकेले तमिलनाडु में ही हैं.

विशेष राज्य का दर्जा किस आधार पर दिया जाता है और इसमें क्या सुविधाएँ मिलती हैं?

3 days ago
Special Status to States. भारत में विशेष राज्य का दर्जा वर्ष 1969 में पांचवे वित्त आयोग (अध्यक्ष महावीर त्यागी) ने गाडगिल फोर्मुले (Gadgil Formula) के आधार पर 3 राज्यों (जम्मू & कश्मीर, असम और नागालैंड) को विशेष राज्य का दर्जा दिया था. वर्तमान में भारत के 29 राज्यों में से 11 राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ है. जिन राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाता है उनको जितनी राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है उसका 90% अनुदान के रूप में और बकाया 10% बिना ब्याज रहित कर्ज के तौर पर दिया जाता है.

क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

3 days ago
विराट कोहली ने सिर्फ 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से अधिक रन बना दिए हैं. कोहली के नाम एक दिवसीय क्रिकेट प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. शतकों की कुल संख्या के मामले में; वह सचिन और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने क्रमशः 100 और 71 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए थे, कोहली 69 शतक लगा चुके हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्षों की सूची

Oct 17, 2019
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पहले अध्यक्ष श्री R. E. ग्रांट गोवन थे, जिन्होंने 1928-33 के बीच यह पद संभाला था. अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वे 23 अक्टूबर से अपना पद संभालेंगे और 10 माह तक इस पद पर रहेंगे.

बुलेटप्रूफ जैकेट कैसे बनती है और यह कैसे रक्षा करती है?

Oct 17, 2019
Bulletproof Vests: दुनिया में बढ़ते युद्धों और अराजकता के माहौल में सैनिकों और अन्य सुरक्षा बालों की सरकार की प्राथमिकता बनती जा रही है. इस दिशा में साइंस एंड टेक्नोलॉजी का पूरा योगदान बहुत जरूरी हो जाता है. बुलेटप्रूफ जैकेट आधुनिक समय में सैनिकों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है. इस जैकेट को इस तरह से बनाया जा है कि इसको पहने हुए व्यक्ति को यदि गोली भी लग जाये तो उसकी जान को कोई खतरा नही होता है.

कभी-कभी किसी वस्तु को छूने से करंट क्यों लगता है?

Oct 17, 2019
जब हम अचानक से किसी वस्तु या व्यक्ति को छूते है तो हल्का सा करंट महसूस होता है. ऐसा क्यों होता है. दरअसल ब्रह्मांड में मौजूद सभी वस्तुएं एटम यानी अणु से बनी हुई है और हर एटम में इलेक्ट्रॉन, प्रोटोन और न्यूट्रॉन होते हैं. करंट को फ्लो करवाने में इनका क्या कार्य होता है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि कर्रेंट क्यों लगता है?

जानिए क्यों भारतीय विमानन सेवा आज भी गुलामी की प्रतीक है?

Oct 17, 2019
भारत की विमानन सेवा आज भी अंग्रेजों के समय मिले कोड “वायसराय टेरिटरी (VT)” का इस्तेमाल कर रही है. विमान की राष्ट्रीय पहचान सुनिश्चित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (International Civil Aviation Organization; ICAO) सभी देशों को एक कोड देता है. इस लेख में जानिए कि क्यों आजादी के 70 सालों बाद भी भारत सरकार इसे हटा नही पाई है?

क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?

Oct 16, 2019
हर एक घटना के पीछे एक कारण होता है. ऐसा ही एक घटना एयर कंडीशनर से पानी निकलने की होती है. आपने ध्यान दिया होगा कि जब AC चलता है तो उसमें से पानी निकलता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है? AC कैसे काम करता है, उसमें लीकिंग क्यों और कैसे होती है इत्यादि इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे?

भारत में परमाणु हमले का बटन किसके पास होता है?

Oct 16, 2019
आजकल भारत और पाकिस्तान के बीच आर्टिकल 370 को लेकर कुछ ज्यादा ही तनातनी चल रही है. पाकिस्तान के हुक्मरान धमकी दे रहे हैं कि पाकिस्तान एक परमाणु सम्पन्न देश है इसलिए भारत को उससे ज्यादा दुश्मनी महँगी पड़ेगी. ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या भारत हाथ पर हाथ रखे बैठा रहेगा? यदि नहीं, तो भारत में परमाणु हमले का फैसला कौन लेता है? आइये इस बारे में कुछ नियमों को जानते हैं.

नत्थी वीजा किसे कहते हैं और यह क्यों जारी किया जाता है?

Oct 16, 2019
जब किसी देश का नागरिक किसी अन्य देश में घुसना चाहता है तो उस देश से अनुमति लेनी पड़ती है जिसे "वीजा" कहते हैं. अर्थात वीजा, किसी देश में घुसने की अनुमति होती है.इसी प्रकार का एक और वीजा होता है "नत्थी वीजा".नत्थी वीजा में आव्रजन अधिकारी आपके पासपोर्ट पर स्टाम्प नहीं लगाता है बल्कि अलग से एक कागज आपके पासपोर्ट के साथ नत्थी या जोड़ देता है.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

Oct 15, 2019
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक ऐसा व्यक्तित्व है जो सदियों में पैदा होता है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में हमने अब्दुल कलाम साब के सबसे प्रसिद्द 21 कथनों को प्रकाशित किया है.

दूरबीन का अविष्कार कैसे हुआ था?

Oct 15, 2019
टेलीस्कोप या दूरबीन एक ऐसा यंत्र जो दूर की चीजों को पास दिखाता है. दरअसल दूरबीन का अविष्कार संयोगवश हुआ था. दूरबीन का अविष्कार 17 वीं सदी की शुरुआत में हॉलैंड के मिडिलबर्ग शहर में रहने वाले एक चश्मा व्यापारी के बेटे द्वारा खेल-खेल में किया गया था. इस व्यापारी का नाम हेंस लिपरशी (Hans Lippershey) था. इसके लिए हेंस लिपरशी ने कोई विशेष कोशिश या प्रयोगशाला नही बनायीं थी और ना ही हेंस लिपरशी कोई बहुत पढ़ा लिखा वैज्ञानिक था.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखे गए सभी 25 पुस्तकों की सूची

Oct 15, 2019
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम भारत के अंतरिक्ष और मिसाइल विकास कार्यक्रम के साथ भी जुड़े थे इसी कारण उन्हें “मिसाइल मैन” भी कहा जाता है. उनकी असाधारण उपलब्धियों के कारण उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

Oct 14, 2019
आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

Oct 14, 2019
एक अनुमान के अनुसार द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 1954 से 1960 के दौरान 738 यूनिवर्सिटी प्रोफेसर,15, 885 अध्यापक, 4,600 डॉक्टर और 15,536 इंजीनियर और तकनीकी विशेषज्ञ पूर्व से पश्चिमी जर्मनी चले गए. जिसके कारण पूर्वी बर्लिन में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलें पैदा होनी शुरू हो गयी थी. इसलिए प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...