1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जानें कारवां पर्यटन और कारवां कैम्पिंग पार्क पॉलिसी के बारे में और कैसे ये भारत में पर्यटन को बढ़ावा दे सकती है?

2 days ago
COVID-19 से प्रभावित पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए, महाराष्ट्र कैबिनेट ने राज्य में कारवां और कारवां पार्क को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति को मंजूरी दी है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें मुंबई में बन रही भारत की पहली पानी के नीचे सुरंग के बारे में

3 days ago
मुंबई में वर्ष 2023 तक भारत की पहली पानी के नीचे सुरंग होगी जो शहर के तटीय सड़क परियोजना का हिस्सा होगी. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं इसकी प्रमुख विशेषताओं, इसका निर्माण कैसे किया जा रहा है इत्यादि के बारे में.

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

Feb 22, 2021
गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

Republic Day 2021: जाने राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियम क्या हैं?

Jan 25, 2021
सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में फिल्मों को दिखाने से पहले राष्ट्रगान बजाना और सभी को उसके सम्मान में खड़े होना अनिवार्य कर दिया है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

भारत का राष्ट्रीय ध्वजः तथ्यों पर एक नजर

Jan 25, 2021
ध्वज, किसी भी देश की आज़ादी और संप्रभुता का प्रतीक होता हैं | भारत बहुजनो का देश है जैसे हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई यहूदी, पारसी, और अन्य जाति और जनजाति जिनको ये राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्रों में बांधने का काम करता है | भारत का राष्ट्रिय ध्वज भारत के लोगों के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का भी प्रतिनिधित्व करता है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज के बारे में अध्ययन करते हैं.

गणतंत्र दिवस 2021: भारतीय गणतंत्र की यात्रा

Jan 25, 2021
भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. 26 जनवरी, 1950 को, भारत ने अपना संविधान अपनाया और ब्रिटिश डोमिनियन से एक गणतंत्र तक भारत के परिवर्तन के रूप में मनाया. आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के इतिहास और उत्पत्ति के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

Jan 25, 2021
भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

भारत में गाड़ियों की नंबर प्लेट पर IND क्यों लिखा होता है?

Jan 22, 2021
गाड़ियों पर अलग-अलग प्रकार की नंबर प्लेट्स होती हैं और उन पर कोड और कुछ नंबर भी अंकित होते हैं. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि इन नंबर प्लेट पर IND भी लिखा होता है. इसका क्या अर्थ और महत्व है, यह क्यों लिखा होता है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत के किन राज्यों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन मिलती है?

Jan 22, 2021
जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं. इन सभी को वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलती है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में लगभग 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. देश में केरल, दिल्ली, पुदुचेरी और अंडमान के सीनियर सिटीजन्स को हर माह 2000 रुपये मिलते हैं.

इतिहास की 5 अजीब मगर सच घटनाएं

Jan 22, 2021
ऐतिहासिक घटनाओं का विश्व में काफी लंबा इतिहास रहा है जिसने लोगों तक कहीं न कहीं अपनी चाप छोड़ी है. परन्तु इतिहास की कुछ ऐसी भी घटनाएं हैं जो हैं तो बहुत अजीब मगर सच हैं. क्या आप ऐसी घटनाओं के बारे में जानते हैं. अगर नहीं ती आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें कैसे IP और मोबाइल नंबर से आपकी रियल टाइम लोकेशन ट्रेस की जा सकती है?

Jan 19, 2021
क्या आप जानते हैं कि जब आप कंप्यूटर या कोई भी वीडियो यू tube के माध्यम से जब देखते हैं तो आपका IP एड्रेस के बारे में किसको पता चलता होगा. आखिर IP एड्रेस होता क्या है, कैसे इसके और मोबाइल नंबर के माध्यम से किसी व्यक्ति का रियल टाइम लोकेशन के बारे में पता लगाया जा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Jan 15, 2021
Army Day 2021: भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल 1895 को अंग्रेजों द्वारा की गयी थी. भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल को हुई थी लेकिन भारत में सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है. आइये इसके पीछे का कारण जानते हैं.

भारत के राजमार्गों में मील के पत्थर रंगीन क्यों होते हैं

Jan 14, 2021
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सड़क के किनारे या हाईवे पर सफर करते वक्त अलग-अलग रंग के माइलस्टोन या मील के पत्थर दिखाई देते हैं. यह मील के पत्थर क्या दर्शाते है, यह रंगीन क्यों होते हैं इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

विवेकानंद द्वारा कहे गए 10 प्रेरणादायक कथन

Jan 12, 2021
स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता (पश्चिम बंगाल) में हुआ था . वे वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे. उनको 1893 में शिकागो में आयोजित विश्व धर्म महासभा में दिए गए भाषण के कारण पूरी दुनिया में एक अलग ही पहचान मिली है. रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य रहे विवेकानन्द को सम्मानित करने के लिए 12 जनवरी को विश्व युवा दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है?

Jan 12, 2021
राष्ट्रीय युवा दिवस 2021: हर साल 12 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. लेकिन 12 जनवरी को ही क्यों राष्ट्रिय युवा दिवस मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

Jan 12, 2021
Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं. 

जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

Jan 11, 2021
स्वामी विवेकानंद को कौन नहीं जानता है. उन्होंने पूरे विश्व में भारत की सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म से परिचय करवाया था. उन्होंने विश्व धर्म सम्मेलन जो कि अमेरिका के शिकागो में हुआ था में भाग लिया और अपने विचारों से पूरी दुनिया को अवगत करवाया. उनकी मृत्यु  1902 ई. में हुई थी. क्या आप जानते हैं उनकी मृत्यु के पीछे के कारण को? आइये इस लेख के माध्यम से उनके और उनकी मृत्यु के कारण के बारे में जानते हैं.  

भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

Jan 8, 2021
किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

अगर पुलिस FIR न लिखे तो क्या करना चाहिए?

Jan 8, 2021
कई बार सुनने में आता है कि पुलिस ने FIR लिखने से मना कर दिया. ऐसे में आम नागरिक को क्या करना चाहिए. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

दुनिया का ऐसा देश जहां तीन रेलवे ट्रैक इस्तेमाल किए जाते हैं?

Jan 8, 2021
क्या आप जानते हैं कि तीन रेलवे ट्रैक दुनिया के किस देश में पाया जाता है और इसका क्या मतलब होता है. इसके होने से क्या फायदा होता है. इसे किस नाम से बुलाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...
Get App