1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

नॉमिनल GDP और रियल GDP में क्या अंतर होता है?

2 hrs ago
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी देश की आर्थिक स्थिति में बारे में बताता है. जिस देश की GDP बढती जाती है वह विकास की नयी ऊँचाइयों पर चढ़ता जाता है. जीडीपी की गणना के दो प्रमुख प्रकार हैं. एक है नोमिनल GDP और दूसरा है रियल GDP. आइये इस लेख में इन दोनों के बीच अंतर को जानते हैं.

टाई का एक संक्षिप्त इतिहास

8 hrs ago
हर देश की अपनी भाषा और भेषभूषा होती है.पहनावा लोगों के रहन सहन और जलवायु के अनुसार भी बदलता है. ऐसा ही एक परिधान पश्चिमी दुनिया से सम्बंधित है जिसे 'टाई' कहा जाता है.आइये इस लेख में जानते हैं कि टाई का अविष्कार कहाँ हुआ था?

ह्यूमनॉइड व्योममित्रा क्या है और इसका गगनयान मिशन से क्या सम्बन्ध है?

1 day ago
इसरो ने ह्यूमनॉइड व्योममित्रा(Vyommitra) का वीडियो जारी किया है. यह एक प्रकार का रोबोट है जो इन्सान की तरह चल सकता है, हाथ पैर हिला सकता है और प्रश्नों के उत्तर भी दे सकता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि इसका भारत के गगनयान मिशन से क्या सम्बन्ध है?

जानें किन-किन देशों में चीफ़ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) का पद होता है?

1 day ago
देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में पूर्व जनरल बिपिन रावत का चयन हो चुका है. ज्ञातव्य है कि CDS; देश के प्रधानमन्त्री और रक्षा मंत्री को महत्वपूर्ण रखा जानकारी देगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई अन्य देशों में भी यह पद है, लेकिन उसका नाम अलग है.आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों में यह पद है और इसे क्या कहा जाता है?

भारत में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के क्या-क्या कार्य हैं?

2 days ago
Chief of Defence Staff: पूर्व जनरल बिपिन रावत को भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बनाया गया है. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ; प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री के लिए महत्वपूर्ण रक्षा और रणनीतिक मुद्दों पर भारत सरकार के सलाहकार के रूप में कार्य करेगा. CDS; परमाणु मुद्दों पर प्रधानमंत्री के सैन्य सलाहकार के रूप में भी काम करेगा. सीडीएस का पद 'फोर स्टार' जनरल के समकक्ष होगा और सभी सेनाओं के प्रमुखों में सबसे ऊपर होगा जबकि रिटायरमेंट की उम्र 65 वर्ष होगी.

भारतीय सेंसर बोर्ड किस आधार पर किसी फिल्म को U या A सर्टिफिकेट जारी करता है?

2 days ago
केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड या भारतीय सेंसर बोर्ड (1952) भारत में फिल्मों, को उनके विषय के आधार पर A, U/A या S केटेगरी में सर्टिफिकेट जारी करता है.आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किस फिल्म को कौन सा सर्टिफिकेट मिलता है?

भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2020)

2 days ago
भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. वर्ष 2020 में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो गणतंत्र दिवस परेड 2020 के मुख्य अतिथि होंगे. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था.

जानें बजट के बारे में 11 रोचक तथ्य

2 days ago
क्या आपको पता है कि पहली बार बजट कब पेश किया गया था या बजट डॉक्युमेंट की प्रिंटिंग कहां होती है? यदि आपका उत्तर नहीं है तो आइए इस लेख में हम उपरोक्त प्रश्नों के अलावा बजट से संबंधित 11 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं जिससे आपको बजट को समझने में और आसानी होगी.

केन्द्रीय बजट क्या है: परिभाषा एवं उनका वर्गीकरण

2 days ago
जब कभी हम “बजट” शब्द सुनते हैं तो हमें तुरन्त सरकार द्वारा प्रतिवर्ष पेश किए जाने वाले बजट की याद आती है| लेकिन क्या आपको पता है कि बजट का अर्थ क्या होता है और यह कितने तरह का होता है? इस लेख में हम बजट की परिभाषा और उसके वर्गीकरण का विवरण दे रहे हैं, जिससे बजट के संबंध में आपकी समझ और भी विकसित होगी|

भारत की कूटनीति के कारण पाकिस्तान किस तरह के संकटों से गुजर रहा है?

3 days ago
पुलवामा हमले के बाद के घटना क्रम में भारत ने पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से काफी नुकसान पहुँचाया है. इस समय पाकिस्तान बहुत सी मुश्किलों में फंसता नजर आ रहा है; जैसे देश का विदेशी कर्ज बढ़ रहा है, भारत द्वारा कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के कारण महंगाई बढ़ रही है, इंटरनेशनल लेवल पर देश की इमेज एक आतंकी देश के तौर पर पक्की हो गयी है.

उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं

3 days ago
उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 को भारतीय संसद द्वारा अगस्त 06, 2019 को पारित किया गया और बाद में भारत के राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर करने के बाद यह कानून बन गया है. यह नया अधिनियम पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 की जगह लेगा. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 की प्रमुख विशेषताओं को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

ODI मैचों में सभी 400+ रन वाले मैचों की सूची

3 days ago
ODI मैचों में सबसे पहले 400+ रनों का स्कोर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च 2006 को ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाया गया था.तब से अब तक 6 टीमों द्वारा 400 से अधिक के 21 स्कोर बनाए गए हैं. दक्षिण अफ्रीका, एकमात्र टीम है जिसने छह मौकों पर 400+ रन बनाए हैं और सभी मैच जीते हैं. भारतीय टीम ने 5 बार 400+ स्कोर बनाए हैं.

ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने के क्या फायदे होंगे?

3 days ago
BREXIT का मतलब है, ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से एग्जिट. यह घटना पूरे यूरोपियन मार्किट की सबसे चर्चित घटना है. ब्रिटेन के वर्तमान प्रधानमन्त्री बोरिस जॉनसन, BREXIT चाहते हैं लेकिन इसमें कई दिक्कतें हैं इस कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है. आइये इस लेख में पूरी BREXIT प्रक्रिया से ब्रिटेन को होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

चिट फण्ड क्या होता है और कैसे काम करता है?

Jan 20, 2020
आपने देखा होगा कि कुछ झूठे लोग, अशिक्षित लोगों को 3 माह में पैसा डबल करने का लालच देकर, उनका पैसा लेकर रफूचक्कर हो जाते हैं. शारदा चित फण्ड धोखाधड़ी मामला इसी तरह का एक उदाहरण है. भारत में चिट फंड का रेगुलेशन चिट फंड अधिनियम, 1982 के द्वारा होता है. आइये जानते हैं कि चित फण्ड (Chit Fund)क्या होता है?

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Jan 18, 2020
आज 16 जनवरी, 2020 को धोनी के फैन्स को बड़ी निराशा मिली जब BCCI ने अपनी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में धोनी को किसी भी श्रेणी में जगह नहीं दी है. इस बार लिस्ट में कुल 27 खिलाड़ियों को जगह दी गयी है, जिसमें 6 नए चेहरे हैं.सभी खिलाडियों को 4 ग्रेड में बांटा गया है. A+ ग्रेड में सिर्फ तीन खिलाड़ी हैं जिसमें कोहली, रोहित शर्मा और बुमराह को जगह मिली है.

वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के क्या फायदे हैं

Jan 17, 2020
जैसा की आप जानते हैं कि अब पुराने वाहनों पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दी गई है. 1 अप्रैल, 2019 और इसके बाद से बनने वाले वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य है. आइये इस लेख के माध्यम से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इसके फायदे, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

जानिये कैसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का "लोगो" आज भी गुलामी का प्रतीक है?

Jan 17, 2020
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का 'लोगो' आज भी भारत की गुलामी का प्रतीक है. दरअसल BCCI का यह 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India'से लिया गया है. अंग्रेजों ने इस अवार्ड की शुरुआत देश के साथ गद्दारी करने वाले और ब्रिटिश क्राउन के साथ वफादारी करने वाले राजाओं और राजकुमारों को खुश करने के लिए 1861 में की थी.

ICC अवार्ड्स 2019: विजेताओं की पूरी सूची

Jan 16, 2020
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची घोषित कर दी है. भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बेहतरीन क्रिकेटर चुना गया है. आइये इस लेख में ICC अवार्ड्स 2019 विजेताओं की पूरी सूची जानते हैं.

ICC अवार्ड्स 2019: विजेताओं की पूरी सूची

Jan 16, 2020
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची घोषित कर दी है. भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बेहतरीन क्रिकेटर चुना गया है. आइये इस लेख में ICC अवार्ड्स 2019 विजेताओं की पूरी सूची जानते हैं.

भारत पेट्रोलियम भंडार कहाँ और क्यों बना रहा है?

Jan 16, 2020
भारत अपनी जरूरत का लगभग 83% पेट्रोलियम आयात करता है. हालाँकि भारत इस प्रयास में लगा है कि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए भारत के पास पर्याप्त तेल भंडार मौजूद हो. इसी के मद्देनजर भारत जमीन के नीचे क्रूड आयल को स्टोर करने के लिए तेल के भंडार बना रहा है. भारत के पास ही तीन जगहों पर 5.33 MMT स्‍टोरेज की अंडरग्राउंड गुफाएं हैं. इनमें वि‍शाखापट्टनम (1.33 MMT), मंगलौर (1.5 MMT) और पदूर (2.5 MMT) शामिल हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...