1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम कोई राष्ट्रगान क्यों नहीं गाती है?

12 hrs ago
भारत और वेस्टइंडीज अब तक एक दूसरे से साथ 14, टी-20 मैच खेल चुके हैं जिसमें से 8 भारत ने जीते हैं और 5 वेस्टइंडीज ने जीते हैं. वेस्टइंडीज की पूरी टीम ने 116 टी-20 मैच हैं जिनमें से उसने 50 जीते हैं और 59 में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज कोई एक राष्ट्र नहीं है है बल्कि कई प्रान्तों से मिलकर बना एक राष्ट्रों का संघ है जिसमें कई देश आज भी ब्रिटेन की राजशाही की मदद से चलाये जा रहे हैं.

विश्व में राजशाही से चलने वाले देशों की सूची

15 hrs ago
एक समय था जब पूरी दुनिया में राजशाही चलती थी लेकिन अब बहुत से देश लोकतान्त्रिक तरीके से चुनी गयी सरकार से चलते हैं. हालाँकि अब भी दुनिया में लगभग 44 संप्रभु राज्य हैं, जिन पर राज्य के प्रमुख के रूप में राजा, रानी या राजकुमार का शासन है. आइये इस लेख में जानते हैं किन-किन देशों में आज भी राज्य का प्रमुख राजा है, हालाँकि इनके नाम अलग-अलग हो सकते हैं.

नौसेना दिवस 2019: भारत में नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

19 hrs ago
भारत में नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है परन्तु क्या आप जानते हैं कि इसे 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है, किस प्रकार से मनाया जाता है, ऑपरेशन ट्राईडेंट क्या है, ये दिवस किस प्रकार भारत और पाकिस्तान 1971 के युद्ध से जुड़ा हुआ है इत्यादि? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

जाने बाबासाहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के बारे में अनजाने तथ्य

20 hrs ago
बाबासाहेब के नाम से लोकप्रिय डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महु के एक अस्पृश्य परिवार मे हुआ था, जबकि उनका देहांत 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में हुआ था. एक अस्पृश्य परिवार में जन्म लेने के कारण उन्हें सारा जीवन नारकीय कष्टों में बिताना पड़ा था. बाबा साहेब भारत और विश्व के सबसे अधिक सम्माननीय आर्थिक और सामाजिक विचारकों में गिने जाते हैं.

जानें उपभोक्ता अदालत में केस दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है?

1 day ago
बाजारबाद के इस दौर में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम,1986 बनाया था. लेकिन बदलते समय और शिकायतों के कारण अब इस अधिनियम को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के द्वारा बदल दिया गया है. नया अधिनियम, अधिक समग्र और कठोर होने के साथ-साथ सरलीकृत विवाद समाधान प्रक्रिया और शिकायतों के ई-फाइलिंग का प्रावधान भी लाया है. अब उपभोक्ता अपनी शिकायत, अपने निकटतम न्यायालय में दर्ज करा सकेगा.

भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

1 day ago
प्रधानमंत्री, देश को चलाने वाली कैबिनेट का मुखिया होता है. प्रधानमन्त्री को बहुत सी सुविधाएँ दी जातीं हैं जिनमें गाड़ी, बंगला, नौकर, ऑफिसर इत्यादि शामिल होते हैं. प्रधानमंत्री वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी "सैलून" को शामिल किया था. तब से भारत के सभी प्रधानमंत्री बीएमडब्ल्यू सीरीज के वाहन से ही यात्रा करते हैं. आइए इस लेख में भारत के प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

MOSAiC मिशन: उद्देश्य, फीचर्स और मिशन के लाभ

2 days ago
MOSAiC Mission (मोजेक मिशन) के द्वारा आर्कटिक महासागर पर जलवायु परिवर्तन के कारणों का अध्ययन किया जायेगा. यह अभियान एक वर्ष तक चलेगा और इसमें 17 देशों के वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे. सितंबर 2019 में जर्मन अनुसंधान आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न (RV Polarstern) ने ट्रोम्सो, नॉर्वे से इस मिशन के लिए प्रस्थान कर दिया है.

महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों का चुनाव कैसे किया जाता है?

2 days ago
वर्तमान में भारत में 10 महारत्न कम्पनियाँ,14 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 73 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. कौन सी कंपनी किस केटेगरी में रहेगी इसका फैसला, कंपनी के औसत वार्षिक कारोबार, कर चुकाने’के बाद कंपनी का कुल लाभ, कंपनी की कुल औसत वार्षिक संपत्ति, और कंपनी की पॉपुलैरिटी के आधार पर लिया जाता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कौन सी कंपनी किस केटेगरी में है?

जानें किन देशों में निवेश करके वहां की नागरिकता हासिल कर सकते हैं?

2 days ago
कुछ देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है. यह सुनने में कुछ अजीब सा लगता है लेकिन यह सच है कि अमेरिका से सिंगापुर तक क़रीब 23 ऐसे देश हैं जो निवेश के बदले अपने देश की नागरिकता देते हैं. भारत के भगोड़े अपराधी मेहुल चौकसी ने कुछ करोड़ रुपयों के निवेश करके एंटीगुआ की नागरिकता खरीद ली है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन किन देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है.

जानें भारत में SPG सुरक्षा किसको दी जाती है?

2 days ago
विशेष सुरक्षा दल (Special Protection Group) देश के सबसे पेशेवर एवं आधुनिकतम सुरक्षा बलों में से एक है. यह दल देश के प्रधानमन्त्री और उनके परिवार की सुरक्षा के गठित किया गया था. आइये इस लेख में Special Protection Group या SPG के बारे में जानते हैं.

स्मॉग टॉवर क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

3 days ago
वर्तमान परिपेक्ष्य में प्रदूषण पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. भारत की राजधानी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहरों में गिनी जाती है. लेकिन अब इस प्रदूषण की समस्या से निजात पाने के लिए स्मॉग टॉवर को लगाने की बात चल रही है.आइये इस लेख में जानते हैं कि स्मोग टावर क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

मिताली राज: जीवनी, क्रिकेट रिकॉर्ड, हॉबी और पुरस्कार

3 days ago
मिताली दोराई राज का जन्म 3 दिसंबर, 1982, जोधपुर, राजस्थान में हुआ था. मिताली राज ने 209 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों में 50.64 की औसत से 6,888 रन बनाए हैं. मिताली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में सर्वाधिक 2,000 रन बनाए हैं. मिताली ने T20I से संन्यास ले लिया है.

जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

3 days ago
मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था. आइये इस लेख में मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

मार्शल लॉ क्या होता है?

Dec 2, 2019
मार्शल लॉ क्या होता है, मार्शल लॉ, नेशनल इमरजेंसी से कैसे अलग होता है, किन देशों में मार्शल लॉ लगाया जाता है, भारत में कभी मार्शल लॉ लगा है या नहीं? इन सभी सवालों का उत्तर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

चीनी फेंगशुई और भारतीय वास्तुशास्त्र का तुलनात्मक विवरण

Dec 2, 2019
यह लेख चीनी फेंगशुई और भारतीय वास्तुशास्त्र से सम्बंधित है, जिसमें दोनों का तुलनात्मक विवरण दिया गया है और साथ ही बताया गया है कि कैसे यह हमारे जीवन में बदलाव लाता है.

भारत की अदालतों में गवाह को कसम क्यों खिलाई जाती है?

Dec 2, 2019
आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि अदालत में जब भी कोई गवाही देने आता है, तो वह व्यक्ति कटघरे में खड़ा होकर किसी किताब पर हाथ रखकर कसम खाता है. क्या आप जानते हैं कि ये प्रथा कब शुरू हुई थी और क्या ये अब भी चालू है? आइये इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में जानते हैं.

जानिये ब्लाइंड खिलाड़ी क्रिकेट कैसे खेलते हैं?

Dec 1, 2019
अक्सर हम लोग देखते हैं कि ब्लाइंड लोग एक डंडे का सहारा लेकर चलते हैं. अपने यह भी देखा होगा कि ब्लाइंड लोग क्रिकेट भी खेलते हैं. आपके मन में जिज्ञासा हो रही होगी कि जो लीग ठीक से चल नहीं सकते वो क्रिकेट जैसा तेजी का खेल कैसे खेल लेते हैं? आइये इस लेख में जानते हैं कि ब्लाइंड लोग कैसे क्रिकेट खेलते हैं?

विश्व एड्स दिवस 2019: AIDS बीमारी की शुरुआत कब और कहां से हुई?

Nov 30, 2019
UNICEF के अनुसार 2018 में लगभग 2.8 मिलियन बच्चे और किशोर अवस्ता के बच्चे एचआईवी के साथ जी रहे थे. 10-19 वर्ष की आयु के किशोरों में लगभग 190,000 नए एचआईवी संक्रमण 2018 में पाए गए जिनमें से 4 में 3 लड़कियां थी. क्या आप जानते हैं कि एड्स की शुरुआत कहां से हुई, यह बीमारी सबसे पहले कहां पाई गई थी, किसको हुई थी और किस प्रकार पूरी दुनिया में फैल गई? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

महाराष्ट्र के सभी मुख्यमंत्रियों की सूची

Nov 28, 2019
महाराष्ट्र को भारत के सबसे धनी राज्य के रूप में जाना जाता है. इसका गठन 1 मई 1960 को हुआ था. महाराष्ट्र बनने से पहले; इसे बॉम्बे स्टेट के नाम से जाना जाता था. महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं जो कि भारत में तीसरी सबसे अधिक संख्या हैं. श्री यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री थे. आज 28 नवम्बर 2019 को उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री की शपथ ली है.

उद्धव ठाकरे: जीवन परिचय, परिवार और उपलब्धियां

Nov 27, 2019
उद्धव ठाकरे भारत के सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री होंगे और वे 28 नवंबर 2019 को महाराष्ट्र में शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे शिवसेना के वर्तमान प्रमुख हैं. उनका जन्म 27 जुलाई, 1960 को मुंबई में हुआ था. उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के फायर ब्रांड नेता स्व.बाला साहब ठाकरे के बेटे हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...