1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

गल्फ स्ट्रीम वैश्विक मौसम पैटर्न पर क्या प्रभाव डालता है?

1 day ago
गल्फ स्ट्रीम, महासागरीय धाराओं में सबसे ताकतवर महासागरधारा है जो वैश्विक मौसम के पैटर्न के दायरे को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। यह स्थानीय तूफानी हवा प्रणालियों को प्रभावित करता है जो तट से दूर या समुद्र में फैलती हैं। उदाहरण के लिए- यह गर्म पानी के ऊपर से गुजरते हुए तूफान और उष्णकटिबंधीय तूफान को बढ़ाता है और मजबूत करता है। इस लेख में हमने गल्फ स्ट्रीम के वैश्विक मौसम पैटर्न के प्रभाव के बारे में बाते है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

वीर चक्र: भारत का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार

1 day ago
स्वतंत्रता के पश्चात, भारत सरकार द्वारा 26 जनवरी, 1950 को तीन वीरता पुरस्कार जिनके नाम हैं; परम वीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र प्रारंभ किए थे, जिन्हें 15 अगस्त, 1947 से प्रभावी माना गया था. वीरता के लिए दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार परमवीर चक्र है जबकि वीर चक्र तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है. वीर चक्र की शुरुआत 26 जनवरी 1950 को हुई थी.

भारत vs चीन: 1962 का “रेज़ांग ला” का युद्ध; एक अविश्वसनीय लड़ाई

1 day ago
रेज़ांग ला (Rezang La) भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के लद्दाख़ क्षेत्र में "चुशूल घाटी" के दक्षिणपूर्व में घाटी में प्रवेश करने वाला एक पहाड़ी दर्रा है. यह 2.7 किमी लम्बा और 1.8 किमी चौड़ा है और इसकी औसत ऊँचाई 16000 फ़ुट है. सन 1962 के भारत-चीन युद्ध में केवल 120 भारतीय सैनिकों ने 1300 चीनी सैनिकों को मारा था.

भारत में वीरता पुरस्कार विजेताओं को कितना मौद्रिक भत्ता मिलता है?

1 day ago
भारत सरकार द्वारा 26 जनवरी, 1950 को तीन वीरता पुरस्कार शुरू किये गये थे जिनके नाम हैं; परम वीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र. वीरता के लिए दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार परमवीर चक्र है इसके बाद दूसरा सबसे बड़ा पुरस्कार महावीर चक्र है. भारत सरकार इन पुरस्कारों को जीतने वाले सैनिकों या उनके परिवारों को हर महीने कुछ भत्ता देती है. इस लेख में हम आपको यही बता रहे हैं कि किस वीरता पुरस्कार विजेता को कितने रुपये भत्ते के रूप में मिलते हैं.

कुंभ मेले का संक्षिप्त इतिहास: कुंभ मेले की शुरुआत किसने और कब की

1 day ago
कुंभ मेले का अपना ही महत्व है. इसका आयोजन भारत में चार स्थानों पर किया जाता है. दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग इस मेले में शामिल होते हैं और पवित्र नदी में स्नान करते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कुंभ मेला 12 वर्षों के दौरान चार बार मनाया जाता है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि, यह मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और संस्कृति का प्रतीक है. यह मेला 48 दिनों तक चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से कुंभ का अर्थ जानते हैं, इसे क्यों मनाया जाता है, इसके पीछे का इतिहास क्या है, किसने कुंभ मेले की शुरुआत की थी, इत्यादि. आइये लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

लाँन टेनिस में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट कौन-कौन से होते हैं?

1 day ago
लाँन टेनिस की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में 4 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों का नाम आता है, जिन्हें ‘मेजर’ भी कहा जाता है| जिनके नाम हैं: विंबलडन, यूएस ओपन, फ्रेंच ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन| ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

जानिये लॉन टेनिस को कैसे खेला जाता है?

1 day ago
बहुत से लोगों ने लॉन टेनिस के खेल को देखा होगा लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो इस खेल को समझ पाते हैं l इसीलिए हमने इस लेख में लॉन टेनिस से जुड़े हुए कुछ नियमों और शब्दों के बारे में बताया है l टेनिस ओपन युग की शुरुआत 1968 से हुई जब ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स ने पेशेवर खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए अनुमति देने पर सहमति व्यक्त कीl ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन ओपन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

भारतीय सेंसर बोर्ड किस आधार पर किसी फिल्म को U या A सर्टिफिकेट जारी करता है?

2 days ago
केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड या भारतीय सेंसर बोर्ड (1952) भारत में फिल्मों, टीवी धारावाहिकों, टीवी विज्ञापनों और विभिन्न दृश्य सामग्री की समीक्षा का अधिकार रखने वाला निकाय है. अर्थात यह उन सभी कार्यक्रमों को सर्टिफिकेट देता है जिनको जनता के बीच में दिखाया जाता है. व (वयस्क) या A; सर्टिफिकेट उस फिल्म को दिया जाता है जो कि अश्लील होती है और ऐसी फिल्म सिर्फ वयस्क यानि 18 साल या उससे अधिक उम्र वाले व्यक्ति ही देख सकते हैं.

खगोलीय और मेट्रोलॉजिकल मौसम में क्या अंतर हैं

2 days ago
मौसम वातावरण के पैटर्न या यु कहे दशा को व्यक्त करने के लिये प्रयोग किया जाता है। दुसरे शब्दों में, पृथ्वी के वातावरण के पैटर्न या दशा प्रभावित करने वाली घटनाएं क्षोभ मंडल (ट्रोपोस्फीयर) में होती है तो यहाँ के वातावरण में बदलाव होता है। मौसम दैनंदिन तापमान और वर्षा गतिविधि को संदर्भित करता है जबकि जलवायु लम्बी समयावधि में औसत वायुमंडलीय स्थितियों के लिए शब्द है। इस लेख में हमने खगोलीय और मेट्रोलॉजिकल मौसम में अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

ओलंपिक के 5 मुख्य स्तम्भ क्या हैं?

2 days ago
ओलंपिक खेलों का आयोजन हर 4 चार के अन्तराल पर किया जाता है. ओलंपिक खेलों को सबसे बड़ा खेल आयोजन कहा जाता है. ओलंपिक में पदक जीतना किसी भी खिलाडी के लिए सपना सच होने जैसा होता है. विश्व में सबसे पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन एथेंस (ग्रीस) में 1896 में हुआ था जिसमें 14 देशों के 241 एथलीटों ने 43 प्रतियोगिताओं में भाग लिया था. अब तक कुल 31 बार ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा चुका है. अगले ओलंपिक खेलों का आयोजन जापान के शहर टोक्यो में 2020 में किया जायेगा.

महावीर चक्र: भारत का दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार

3 days ago
स्वतंत्रता के पश्चात, भारत सरकार द्वारा 26 जनवरी, 1950 को तीन वीरता पुरस्कार जिनके नाम हैं; परम वीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र प्रारंभ किए थे, जिन्हें 15 अगस्त, 1947 से प्रभावी माना गया था. वीरता के लिए दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार परमवीर चक्र है. इसके बाद दूसरा सबसे बड़ा पुरस्कार महावीर चक्र है. महावीर चक्र की शुरुआत 26 जनवरी 1950 को हुई थी.

इंग्लैंड में शैम्पू की शुरुआत किसने की थी?

Jan 15, 2019
शैम्पू के बारे में तो सब जानते हैं और अधिकतर सब इसको इस्तेमाल भी करते हैं चाहे वो भारत में हो या बाहर. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शैम्पू की इंग्लैंड में शुरुआत किसने की थी और कैसे. साथ ही जानेंगे शेख दीन मोहम्मद के बारे में जो कि अंग्रेजी भाषा में किताब लिखने वाले पहले भारतीय थे.

पोंगल महोत्सव क्यों मनाया जाता है?

Jan 14, 2019
भारत एक विविधतापूर्ण देश है। इसके विभिन्न भागों में भौगोलिक अवस्थाओं, निवासियों और उनकी संस्कृतियों में काफी अन्तर है। कुछ प्रदेश अफ्रीकी रेगिस्तानों जैसे तप्त और शुष्क हैं, तो कुछ ध्रुव प्रदेश की भांति ठण्डे है। भारत की त्योहारों पर नजर डालें तो ज्यादातर त्योहारों फसल कटाई के बाद ही पड़ते हैं। इस लेख में हमने पोंगल के बारे में बताया है तथा साथ ही साथ में इसके पौराणिक कथा और इतिहास पर भी चर्चा की है।

ICC किसी गेंदबाज को “चकर” कब घोषित करता है?

Jan 14, 2019
आइसीसी के नियम के मुताबिक एक गेंदबाज अधिकतम 15 डिग्री तक अपना हाथ मोड़ सकता है. एक अवैध बॉलिंग एक्शन वह बॉलिंग एक्शन है, जिसमें प्लेयर की एल्बो एक्सटेंशन 15 डिग्री से अधिक हो जाती है. इस कोण की गणना में हाथ के क्षैतिज होने से लेकर हाथ से गेंद छोड़ने के बीच की जाती है. दुनिया भर में क्रिकेट के खेल के नियमों को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC),लन्दन के द्वारा बनाया जाता है.

भारत के पर्यावरण आंदोलनों पर संक्षिप्त इतिहास

Jan 14, 2019
भारत में विकास के साथ-साथ पर्यावरण आधरित संघर्ष भी बढ़ते जा रहे हैं क्योंकी ये विकास नीति कही ना कही पर्यावरणीय संतुलन को खतरे में डालकर बनाया जा रहा है। सार्वजनिक नीति में परिवर्तन के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा के लिए होने वाले विरोध को पर्यावरण आंदोलन बोला जा सकता है। इस लेख में हमने भारत के पर्यावरण आंदोलनों पर संक्षिप्त इतिहास को बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत में पतंग उड़ाने की शुरुआत कब और कैसे हुई

Jan 14, 2019
क्या आप जानते हैं कि लगभग 2000 साल पुराना है पतंग उड़ाने का इतिहास. ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले पतंग का आविष्कार चीन में किया गया था. इसके आविष्कार को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. चीनी यात्रि F Hien और Huin Tsang पतंग को भारत में लाए थे. इस लेख में पतंग का इतिहास, कैसे यह भारत में प्रसिद्ध हुई और कब-कब भारत में यह उड़ाई जाती है के बारे में अध्ययन करेंगे.

मकर संक्रान्ति: इतिहास, अर्थ एवं महत्व

Jan 14, 2019
मकर संक्रान्ति हिन्दुओं का प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार भगवान सूर्य को समर्पित है| यह त्योहार जनवरी महीने की 14वीं या 15वीं तिथि को ही मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। मकर संक्रान्ति के दिन से ही सूर्य की उत्तरायण गति भी प्रारम्भ होती है। इसलिये इस पर्व को उत्तरायणी भी कहा जाता है|

जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

Jan 11, 2019
इस तथ्य के बारे में कोई रहस्य नहीं है कि स्वामी विवेकानंद की मृत्यु 1902 ई. में हुई थी. लेकिन हम सभी को उनके निधन के पीछे के असली कारणों की जानकारी नहीं है. इस लेख में हम स्वामी विवेकानंद की मृत्यु के साथ-साथ उनके जीवन के जुड़े कुछ अज्ञात पहलुओं से संबंधित विभिन्न सिद्धांतों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है?

Jan 11, 2019
भारत में हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है| लेकिन क्या मालूम है कि स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर 12 जनवरी को ही भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है? इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि 12 जनवरी को ही राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Jan 11, 2019
भारत की आजादी के बाद तक भारतीय सेना के अध्यक्ष ब्रिटिश मूल के ही हुआ करते थे. भारत की आजादी के बाद से 14 जनवरी 1949 तक भारतीय सेना की कमान अंग्रेज कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बूचर के पास थी. इसलिए 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा स्वतंत्र भारत के पहले भारतीय सेना प्रमुख बने थे और इसी कारण हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK