Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

बायो टॉयलेट किसे कहते हैं?

19 hrs ago
बायो टॉयलेट, परम्परागत टॉयलेट से अलग एक ऐसा टॉयलेट होता है जिसमें बैक्टेरिया की मदद से मानव मल को पानी और गैस में बदल दिया जाता है. इसमें पानी की बहुत ज्यादा बचत होती है और स्टेशन पर बहुत अधिक सफाई रहती है. इस लेख में बायो टॉयलेट का मतलब और उसकी कार्य करने की तकनीकी के बारे में बताया गया है.

जानिए भारत मे सोना कैसे निकाला जाता है?

22 hrs ago
भारत में सोने का सबसे अधिक उत्पादन कर्नाटक राज्य में होता है (हुट्टी और उटी नामक खानों से) और इसके अलावा आंध्र प्रदश और झारखण्ड (हीराबुद्दीनी और केंदरूकोचा की खानों से) के कुछ भागों से भी सोना निकाला जाता हैl सोना आमतौर पर या तो अकेले या पारे या सिल्वर के साथ मिश्र धातु के रूप में पाया जाता है। इस लेख में हम झारखण्ड की एक खदान के बारे में बता रहें है जहां से एक टन पत्थर से लगभग 4 ग्राम सोना निकाला जा रहा है और हर वर्ष औसतन 7 किलोग्राम सोना निकाला जा रहा है l

CID और CBI में क्या अंतर होता है?

22 hrs ago
CID और CBI सामान्य तौर पर दो अलग अलग जांच एजेंसियां हैं और इनके जाँच का क्षेत्र भी अलग-अलग होता है. CID जहाँ एक प्रदेश के अन्दर घटित होने वाली घटनाओं की जाँच करती है और यह राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है वहीँ CBI पूरे देश में होने वाली विभिन्न घटनाओं की जाँच का काम संभालती है और इसको आदेश देने का अधिकार केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास होता है.

मोबाइल फोन का आविष्कार किसने और कब किया था

1 day ago
वर्तमान समय में मोबाइल फोन के बिना हमारी जिन्दगी अधूरी है. मोबाइल फोन के माध्यम से ना केवल हम दोस्तों एवं रिश्तेदारो का हाल-चाल जानते हैं बल्कि अपने ऑफिस से संबंधित सभी काम भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि पहला मोबाइल फोन कब और कहां बना था और इसे बनाने वाले व्यक्ति कौन थे? इस लेख में हम मोबाइल फोन के आविष्कारक एवं मोबाइल फोन से जुड़े रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

जानें किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है

2 days ago
ब्लड ग्रुप होते हैं A, B, AB और O, जिन्हें A+, A- , B+, B- , AB+, AB-, O+ और O- समूहों में बांटा गया हैl परन्तु आप इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि ये ब्लड ग्रुप हमारे स्वभाव के बारे में भी बताते हैंl आइये इस लेख के जरिये हम जानने की कोशिश करते हैं और साथ ही यह भी जानकारी प्राप्त होगी कि किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को किस ब्लड ग्रुप का ब्लड चढ़ाया जा सकता है l

क्या आपको पता है, मस्तिष्क में “डिलीट” बटन होता है?

2 days ago
हमारे मस्तिष्क में "डिलीट" बटन होता है, क्या आपने कभी सोचा हैं. इस लेख में मस्तिष्क से आधारित जानकारी दी गई है ताकि ये समझ पाए की मस्तिष्क किस प्रकार से अनावश्यक कनेक्शन को कैसे हटाता है और कैसे हम नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाते हैं.

किस तकनीक के माध्यम से फिल्मों में वस्तु को छोटा या बड़ा दिखाया जाता है?

2 days ago
एक ऐसी तकनीक जिसके कारण कोई वस्तु छोटी, बड़ी, दूर या पास हो जाती है. यह एक प्रकार का ऑप्टिकल भ्रम पैदा करती है. इस तकनीक को फोर्स्ड पर्सपेक्टिव कहते है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते है कि यह तकनीक क्या है, कैसे काम करती है, कहा-कहा इसका उपयोग किया जाता है आदि.

क्या आप जानते हैं विश्व की ऐसी मानव प्रजातीयां है जो आज भी शिकार पर निर्भर हैं

3 days ago
विश्व में कुछ मानव प्रजातियां ऐसी भी हैं जिनको अपने भोजन के लिए पशु मांस अथवा मछली आदि मत्स्य प्रजातीय पर निर्भर रहना पड़ता है। इस लेख में हमने सामान्य जानकारी के लिए विश्व के उन प्रजातियों का वर्णन किया है जो आज भी शिकार पर निर्भर हैं।

मकर संक्रान्ति: इतिहास, अर्थ एवं महत्व

Jan 12, 2018
मकर संक्रान्ति हिन्दुओं का प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार भगवान सूर्य को समर्पित है| यह त्योहार जनवरी महीने की 14वीं या 15वीं तिथि को ही मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। मकर संक्रान्ति के दिन से ही सूर्य की उत्तरायण गति भी प्रारम्भ होती है। इसलिये इस पर्व को उत्तरायणी भी कहा जाता है|

विवेकानंद द्वारा कहे गए 10 प्रेरणादायक कथन

Jan 12, 2018
स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता (पश्चिम बंगाल) में हुआ था . वे वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे. उनको 1893 में शिकागो में आयोजित विश्व धर्म महासभा में दिए गए भाषण के कारण पूरी दुनिया में एक अलग ही पहचान मिली है. रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य रहे विवेकानन्द को सम्मानित करने के लिए 12 जनवरी को विश्व युवा दिवस मनाया जाता है.

जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

Jan 12, 2018
इस तथ्य के बारे में कोई रहस्य नहीं है कि स्वामी विवेकानंद की मृत्यु 1902 ई. में हुई थी. लेकिन हम सभी को उनके निधन के पीछे के असली कारणों की जानकारी नहीं है. इस लेख में हम स्वामी विवेकानंद की मृत्यु के साथ-साथ उनके जीवन के जुड़े कुछ अज्ञात पहलुओं से संबंधित विभिन्न सिद्धांतों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है?

Jan 12, 2018
भारत में हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है| लेकिन क्या मालूम है कि स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर 12 जनवरी को ही भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है? इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि 12 जनवरी को ही राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत में पतंग उड़ाने की शुरुआत कब और कैसे हुई

Jan 12, 2018
क्या आप जानते हैं कि लगभग 2000 साल पुराना है पतंग उड़ाने का इतिहास. ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले पतंग का आविष्कार चीन में किया गया था. इसके आविष्कार को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. चीनी यात्रि F Hien और Huin Tsang पतंग को भारत में लाए थे. इस लेख में पतंग का इतिहास, कैसे यह भारत में प्रसिद्ध हुई और कब-कब भारत में यह उड़ाई जाती है के बारे में अध्ययन करेंगे.

जानिए भारत के किस राज्य के विधायक की सैलरी कितनी है?

Jan 12, 2018
भारत में 31 राज्यों (दिल्ली और पुदुचेरी को मिलाकर) में कुल 4120 विधायक हैं. राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने वाले विधायकों को प्रत्येक राज्य में हर साल 1 करोड़ रुपये से लेकर 4 करोड़ रुपये तक का विधायक फण्ड दिया जाता है. इस समय तेलंगाना राज्य के विधायक को सबसे अधिक 2.50 लाख रुपये की सैलरी मिलती है.

जानें ISRO भारतीय रेलवे को कैसे सुरक्षा प्रदान करेगा?

Jan 11, 2018
ISRO अपने इंडियन रीजनल नैविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) या नेविगेशन सिस्टम नाविक (NaVIC) का उपयोग कर रहा है, जिससे भारतीय रेलवे और इसरो के बीच संयुक्त सहयोग की सहायता से रेलवे मानव रहित फाटकों पर हो रहीं दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा. यह लेख भारतीय रेलवे सुरक्षा के लिए इसरो द्वारा उपयोग किए जाने वाले सैटेलाइट सिस्टम से संबंधित है, यह सिस्टम किस प्रकार से सुरक्षा प्रदान करेगा, IRNSS और NaVIC प्रणाली क्या है आदि.

भारत में परमाणु हमले का बटन किसके पास होता है?

Jan 11, 2018
हाल ही में ऐसी ख़बरें आयीं है जिसमे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग एक दूसरे को परमाणु हमले की धमकियाँ दे रहें हैं. ऐसे में यह प्रश्न उठता है कि भारत में परमाणु हमला करने का निर्णय कौन ले सकता है. इस लेख में आप जानेंगे कि परमाणु हमला करने का निर्णय कौन लेता है और इसमें कितना समय लगता है.

उबासी/जम्हाई आने के पीछे वैज्ञानिक कारण

Jan 10, 2018
उबासी लेना एक बहुत ही आम प्रक्रिया है. यह हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है. इसे हर कोई यहां तक की जानवर भी लेते है. अधिकतर उबासी तब आती है जब हम सोने जाते हैं या जब सोकर उठते है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि हमें उबासी क्यों आती है, इसके पीछे क्या कोई वैज्ञानिक कारण है या फिर यह एक प्राकृतिक घटना है.

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता हैं

Jan 10, 2018
गुरुत्वाकर्षण बल के कारण हम पृथ्वी पर चल पाते है अर्थात यह हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह है जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फैल हो जाता हैं.

भारतीय सेना में मार्कोस कमांडो कौन होते हैं?

Jan 10, 2018
मार्कोस या समुद्री कमांडो (पहले समुद्री कमांडो फोर्स या एमसीएफ के रूप में जाना जाता था) भारतीय नौसेना की एक विशेष बल इकाई है जिसे 1987 में स्थापित किया गया था. मार्कोस का प्रशिक्षण इतना व्यापक होता है कि इनको आतंकबाद से लेकर, नेवी ऑपरेशन, और एंटी पायरेसी ऑपरेशन में भी इस्तेमाल किया जाता है.

भारत vs चीन: जल, थल और वायुसेना की ताकत का तुलनात्मक अध्ययन

Jan 10, 2018
क्या आज का भारत वही भारत है जिसको चीन ने 1962 के युद्ध में बुरी तरह से हरा दिया था या फिर आज का भारत इतना शक्तिशाली हो चुका है कि चीन इसके साथ लड़ाई का ख्याल भी अपने दिमाग में नही लायेगा. आइये इस लेख में यही जानने की कोशिश करते हैं कि इन दोनों देशों की सैन्य ताकत में किसका पलड़ा भारी है?

जानिये विश्व में किस किस तरीके से नया साल मनाया जाता है?

Jan 8, 2018
ग्रेगोरियन कैलेंडर को पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है और लगभग सभी देश इसी के अनुसार नये साल को 365 या 364 दिनों के अन्तर पर 1 जनवरी को मनाते हैं| प्रत्येक देश में इसको मनाने की अलग अलग मान्यताएं एवं विधियाँ हैं | इस लेख में हम पूरे विश्व के कुछ चुने हुए देशों में नये साल की पूर्व संध्या पर किये जाने वाले रोचक कार्यक्रमों के बारे में जानेंगे |

नोबेल पुरस्कार क्यों शुरू किये गए थे?

Jan 8, 2018
नोबेल पुरस्कार पूरी दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में गिने जाते हैं. इन पुरस्कारों के शुरू होने के पीछे एक अख़बार में छपी गलत खबर थी. ये पुरस्कार 6 क्षेत्रों में हर साल दिए जाते हैं. एक विजेता को लगभग 7 करोड़ 22 लाख रुपये मिलते हैं.

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक दवाएं कौन सी हैं?

Jan 5, 2018
विभिन्न प्रकार की दवाएं अपनी अलग-अलग रासायनिक संरचना के कारण मानव शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती है. इन खतरनाक दवाओं की व्यक्ति को आदत हो जाती है परन्तु यह कितना हानिकारक होती है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते है कि दुनिया की सबसे खतरनाक दवाएं कौन-सी हैं और यह कैसे व्यक्ति के शरीर को नुकसान पंहुचा सकती हैं.

क्या भारत एक गुप्त परमाणु सिटी बना रहा है?

Jan 5, 2018
अमेरिका के एक जनरल में छपी खबर के अनुसार, भारत एक गुप्त परमाणु सिटी (Secret Nuclear City) का निर्माण कर्नाटक राज्य के चित्रदुर्ग जिले के चल्लकेरे गांव में कर रहा है. अमेरिकी जनरल का दावा है कि इस गुप्त परमाणु सिटी का निर्माण 2012 में शुरू हुआ था और 2017 के अंत तक पूरा होने की संभावना थी.

दुनिया के किन देशों में आयकर नही लगता है?

Jan 4, 2018
दुनिया के हर देश में सरकारें लोगों के ऊपर आयकर लगतीं हैं और इस आयकर के रूप में इकट्ठे हुए रुपयों की मदद से लोगों के कल्याण के लिए आधारभूत संरचना का विकास करतीं हैं. लेकिन दुनिया में सऊदी अरब, क़तर और बहामास जैसे देश भी हैं जहाँ पर लोगों से आयकर नही लिया जाता है. इस लेख में ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताया जा रहा है.

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक गेंद फेंकने वाले खिलाड़ी

Jan 4, 2018
टेस्ट क्रिकेट में मैच जीतने के लिए जिस प्रकार बड़े स्कोर करना जरूरी है, उसी प्रकार 20 विकेट लेना भी अति-आवश्यक है. यहीं कारण हैं कि हमें टेस्ट क्रिकेट में जहां एक ओर बल्लेबाजों द्वारा खेली गई लंबी-लंबी पारियां देखने को मिलती हैं, वहीं दूसरी ओर गेंदबाजों द्वारा लंबे-लंबे स्पेल भी देखने को मिलते हैं. इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक गेंद फेंकने वाले 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

10 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लिए हैं

Jan 4, 2018
क्रिकेट के खेल में जिस प्रकार बल्लेबाजों और गेंदबाजों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, उसी प्रकार क्षेत्ररक्षक अर्थात फील्डर की भी अहम भूमिका होती है. कई बार ऐसा देखा गया है कि कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी या गेंदबाजी में असफल होने के वाबजूद अपने क्षेत्ररक्षण के दम पर मैच का नक्शा बदल देता है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लेने वाले 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

10 ऐसे क्रिकेट स्टेडियम जहां सबसे अधिक टेस्ट मैच खेले गए हैं

Jan 4, 2018
इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 27-31 जुलाई, 2017 तक केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला गया टेस्ट मैच इस मैदान पर आयोजित होने वाला 100 टेस्ट मैच था. आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं कि दुनिया में कुछ ही ऐसे गिने-चुने क्रिकेट मैदान हैं, जहां 100 टेस्ट मैचों का आयोजन किया गया है. इस लेख में हम दुनिया के 10 ऐसे क्रिकेट स्टेडियम का विवरण दे रहे हैं, जहां सबसे अधिक टेस्ट मैचों का आयोजन किया गया है.

Ind vs SL: टेस्ट क्रिकेट का इतिहास आकड़ों की नजर में

Jan 4, 2018
भारत एवं श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के बीच 16 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक खेले गए 3 टेस्ट मैचों की सीरिज अब समाप्त हो चुकी है. इस सीरिज को में भारतीय टीम 1-0 से विजयी रही. इस सीरिज के दौरान भारतीय टीम का नेतृत्व विराट कोहली कर रहे थे जबकि श्रीलंकाई टीम की कप्तानी दिनेश चंदिमल के हाथों में थी. यहां हम भारत एवं श्रीलंका के बीच अब तक खेले गए टेस्ट क्रिकेट के जुड़े महत्वपूर्ण रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन से हैं

Jan 4, 2018
भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक जूनून है. क्रिकेट सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि एशिया में सबसे ज्यादा खेला जाना वाला खेल है तथा पूरी दुनिया में इसके प्रशंसक मौजूद है. यूँ तो आजकल हर छोटे-बड़े मैच का प्रसारण टेलीविजन पर होने लगा है लेकिन क्रिकेट स्टेडियम में जाकर मैच देखने का एक अलग ही रोमांच है. इस लेख में हम दर्शक क्षमता के आधार पर दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का विवरण दे रहे हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on