Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान सूची

सामान्य ज्ञान सूची

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

सभी 17 सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) की सूची

Apr 19, 2018
सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals) को अपनाने का फैसला संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में लिया गया था. इस सम्बन्ध में महासभा की बैठक न्यूयार्क में 25 से 27 सितंबर 2015 में आयोजित की गयी थी. इसी बैठक में अगले 15 साल के लिए “17 लक्ष्य” तय किये गये थे जिनको 2016 से 2030 की अवधि में हासिल करने का निर्णय लिया गया था. इस बैठक में 193 देशों ने भाग लिया था.

विश्व के प्रमुख रेल मार्गों की सूची

Apr 18, 2018
रेलवे महत्वपूर्ण और विश्वसनीय परिवहन में से एक है क्युकी किसी भी अर्थव्यस्था में अंतर्देशीय परिवहन का रेल मुख्य माध्यम होता है। यह न केवल किसी भी देश की मूल संरचनात्‍मक आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है अपितु बिखरे हुए क्षेत्रों को एक साथ जोड़ने में और राष्‍ट्रीय अखंडता को भी बढ़ावा देता है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के प्रमुख रेल मार्गों की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सिंधु घाटी सभ्यता के पुरातात्विक स्थलों की सूची

Apr 17, 2018
सिंधु घाटी सभ्यता दुनिया के चार प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है । रेडियो कार्बन डेटिंग के अनुसार सभ्यता 2500-1750 ई.पू. के आसपास में सभ्यता का विकाश हुआ था । हम , यहाँ सिंधु घाटी सभ्यता के पुरातात्विक स्थलों की सूची है दे रहे हैं जो यूपीएससी, एसएससी, राज्य सेवाओं, एनडीए, सीडीएस, और रेलवे आदि जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है |

हिमालय पर्वत श्रृंखला के महत्वपूर्ण ग्लेशियरों की सूची

Apr 16, 2018
ग्लेशियर या हिमानी या हिमनद (Glacier) पृथ्वी की सतह पर विशाल आकार की गतिशील बर्फराशि को कहते है जो अपने भार के कारण पर्वतीय ढालों का अनुसरण करते हुए नीचे की ओर प्रवाहमान होती है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए हिमालय पर्वत श्रृंखला के महत्वपूर्ण ग्लेशियरों की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

राष्ट्रमंडल देशों की सूची

Apr 13, 2018
राष्ट्रमंडल देशों (पूर्व में ब्रिटिश राष्ट्रमंडल), के संगठन को केवल “राष्ट्रमंडल” के रूप में भी जाना जाता है. राष्ट्रमंडल 53 सदस्य देशों का एक अंतरसरकारी संगठन है. यह संगठन उन देशों का समूह है जो कि कभी ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन थे. हालाँकि रवांडा और मोज़ाम्बिक कभी भी ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन नही रहे हैं फिर भी वे राष्ट्रमंडल में शामिल हैं. आधुनिक राष्ट्रमंडल की स्थापना 28 अप्रैल 1949 को की गयी थी.

प्रौद्योगिकी एवं उसमें प्रयुक्त भौतिकी नियम सिद्धांतों की सूची

Apr 11, 2018
भौतिक विज्ञान की वो शाखा जिसमें द्रव्य और उर्जा दो अलग अवधारणाएं हो उसे भौतिकी कहते हैं. ये हम सब जानते है वस्तुएं, द्रव्य और उर्जा से ही बनी होती हैं. अत: भौतिकी में सभी पदार्थों का अध्ययन समाहित है. यानी भौतिकी एक मूलभूत विज्ञान है. आइये इस लेख से प्रौद्योगिकी एवं उसमें प्रयुक्त भौतिकी नियम सिद्धांतों की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं.

भारतीय संविधान की बारहवीं अनुसूची में वर्णित मदों की विषयवस्तु

Apr 5, 2018
भारतीय संविधान की बारहवीं अनुसूची; नगरपालिकाओं की शक्तियों, अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में बताती है. बारहवीं अनुसूची को 1992 के 74 वें संशोधन अधिनियम द्वारा संवैधानिक दर्जा दिया गया था. इस सूची में 18 मदों या कामों को शामिल किया गया है जो कि नगरपालिकाओं के कार्य क्षेत्र में आते हैं. इस लेख में हम नगरपालिकाओं के दायरे में आने वाले सभी कार्यों की सूची बता रहे हैं.

कुछ जन्तुओं के जीवनकाल की सूची

Apr 3, 2018
जानवर हमारी आहार श्रृंखला (Food chain) का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिससे उर्जा का स्थानान्तरण होता है. हर जानवर की अपनी आयु सीमा होती है. आइये इस लेख के माध्यम से कुछ जन्तुओं के जीवनकाल की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं.

जनगणना 2011 के अनुसार भारतीय राज्यों में बाल लिंगानुपात कितना है?

Apr 3, 2018
शून्य से 6 वर्ष के बीच की उम्र में प्रति एक हजार लड़कों पर लड़कियों की संख्या को बाल लिंगानुपात कहा जाता है. वर्ष 2001 की जनगणना में भारत बाल लिंगानुपात 927 था जो कि 2011 की जनगणना में घटकर 919 हो गया है. वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में सबसे अधिक बाल लिंगानुपात (972) है जबकि हरियाणा में सबसे कम अर्थात 834 प्रति हजार है.

जीव विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के जनक की सूची

Mar 30, 2018
बायोलॉजी या जीव विज्ञान का अर्थ है जीवन का अध्ययन करना. अरस्तु के काल में जीव विज्ञान का एक क्रमबद्ध ज्ञान के रूप में विकास हुआ. इस लेख में हमने जीव विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के जनक की सूची दी है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है और साथ ही आपके ज्ञान को भी बढ़ाएगी.

बुद्ध की विभिन्न मुद्राएं एवं हस्त संकेत और उनके अर्थ

Mar 30, 2018
बुद्ध के अनुयायी, बौद्ध ध्यान या अनुष्ठान के दौरान शास्त्र के माध्यम से विशेष विचारों को पैदा करने के लिए बुद्ध की छवि को प्रतीकात्मक संकेत के रूप में इस्तेमाल करते हैं। भारतीय मूर्तिकला में, मूर्तियाँ देवत्व का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व करती है, जिसका मूल और अंत धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताओं के माध्यम से व्यक्त किया जाता है।

भारत की खनिज पेटियों या बेल्टो की सूची

Mar 27, 2018
खनिज ऐसे भौतिक पदार्थ हैं जो खान से खोद कर निकाले जाते हैं। जैसे- लोहा, अभ्रक, कोयला, बॉक्साइट, नमक, जस्ता, चूना पत्थर इत्यादि। भारत विश्व के खनिज सम्पन्न देशों में से एक है, लेकिन भारत के सभी क्षेत्रों में खनिज नहीं पाये जाते हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत की खनिज पेटियों या बेल्टो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के संविधान में वर्णित राजभाषाओं की सूची

Mar 27, 2018
भारत के संविधान के भाग XVII में अनुच्छेद 343 से 351 राजभाषा से सम्बंधित है. वर्तमान में संविधान की आठवीं सूची में 22 भाषाएँ वर्णित हैं. संविधान में क्षेत्रीय भाषाओँ को वर्णित करने की पीछे दो उद्येश्य हैं. 1. इन भाषाओँ को राजभाषा आयोग में प्रतिनिधित्व दिया जाना. 2 इन भाषाओँ की रूप शैली और भावों का प्रयोग हिंदी भाषा को समृद्ध बनाने के लिए प्रयोग किया जाना है.

लिंगानुपात के आधार पर भारत के राज्यों की सूची

Mar 16, 2018
लिंगानुपात का शाब्दिक अर्थ है प्रति एक हज़ार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या. भारत की जनगणना 2011 के अनुसार यह का लिंगानुपात 943 है. इसका मतलब यह हुआ कि 1000 पुरुषों पर सिर्फ 943 महिलाएं हैं. भारत में हमेशा ही महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में कम रही है. वर्तमान में भारत में सबसे कम लिंगानुपात वाला राज्य हरियाणा है जहाँ पर लिंगानुपात केवल 879 है जबकि सबसे अधिक लिंगानुपात वाला राज्य केरल है.

विश्व के प्रमुख महासागरीय जलधाराओं की सूची

Mar 14, 2018
महासागरीय धाराएं महासागर के संचरण प्रणाली के क्षैतिज और लंबवत घटकों से बनी होती हैं जो कि गुरुत्वाकर्षण, हवा के घर्षण और समुद्र के विभिन्न भागों में पानी के घनत्व भिन्नता से उत्पन्न होती है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के प्रमुख महासागरीय जलधाराओं की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

राज्यपाल से सम्बंधित अनुच्छेदों की सूची

Mar 14, 2018
भारतीय संविधान के छठे भाग के अनुच्छेद 153 से 167 तक राज्य कार्यपालिका के बारे में बताया गया है. राज्य कार्यपालिका में मुख्यमंत्री, राज्यपाल, मंत्री परिषद् और राज्य के महाधिवक्ता शामिल होते हैं. राज्यपाल, राज्य का कार्यकारी प्रमुख होता है. इस लेख में राज्यपाल से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण अनुच्छेदों के बारे में बताया गया है.

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशो की सूची

Mar 8, 2018
पृथ्वी की सम्पूर्ण बाह्य परत, जिस पर महाद्वीप एवं महासागर स्थित हैं, स्थलमंडल कहलाती है। यह चट्टानों से बना है। पृथ्वी के कुल 29% भाग पर स्थल तथा 71% भाग पर जल है। ब्यूट, घाटियां, महासागर और महाद्वीप भू-आकृतियों का उदाहरण हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

ISO द्वारा बनाये गए मानकों की सूची

Mar 6, 2018
अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन ( (International Organisation for Standardisation– ISO) की स्थापना 23 फरवरी, 1947 में जेनेवा में हुई थी. यह एक गैर-सरकारी संगठन है. यह संगठन विश्व में वस्तुओं एवं सेवाओं की गुणवत्ता के मापदंड निर्धारित करती है. अभी तक ISO ने लगभग 22041 अंतरराष्ट्रीय मानक को प्रकाशित किया है. इसके मानक प्रमाण पत्र उद्योग कृषि, प्रौद्योगिकी, खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं. वर्तमान में इसके 162 देश सदस्य हैं और इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है.

भारतीय संविधान के 80 महत्वपूर्ण अनुच्छेदों की सूची: एक नजर में

Mar 5, 2018
भारत के संविधान में वर्तमान समय में 448 अनुच्छेद, 25 भाग और 12 अनुसूचियां हैं जबकि मूल संविधान में 395 अनुच्छेद, 22 भाग और 8 अनुसूचियां थी| भारत का संविधान 29 नवम्बर 1949 को बनकर तैयार हुआ था जिसको 26 जनवरी 1950 से पूरे देश में लागू किया गया था| इस लेख में हमने उन सभी जरूरी अनुच्छेदों को शामिल किया है जो कि अक्सर UPSC/PSC/SSC/CDS जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं|

विश्व के 10 सबसे बड़े द्वीपसमूह कौन से हैं?

Mar 1, 2018
किसी भी सागर या महासागर में स्थित द्वीपों की शृंखला को द्वीपसमूह कहते हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के दस सबसे बड़े द्वीपसमूह की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK