1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान सूची

सामान्य ज्ञान सूची

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत के पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2019

Sep 11, 2019
भारत में पुरस्कार और सम्मान भारतीय गणराज्य के लिए सेवारत व्यक्तियों या कई बार किसी खास संगठन को दिया जाता है. भारत में मुख्य रूप से चार प्रकार के सम्मान दिए जाते हैं- नागरिक सम्मान, सैन्य सम्मान, लीडरशिप पुरस्कार और साहित्य सम्मान. भारत में पद्म पुरस्कारों को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (विशिष्ट सेवा) के लिए. पद्म पुरस्कारों की स्थापना 1954 में की गयी थी.

भारत में राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है?

Sep 9, 2019
वर्तमान में हमारे देश में 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश (UT) हैं. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164 में कहा गया है कि मुख्यमंत्री को राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाएगा. विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों (CM) को उनके काम के लिए मासिक वेतन मिलता है. इस लेख में हमने अपने देश के सभी CM के वेतन से संबंधित जानकारी प्रकाशित की है. आइये जानते हैं कि किस प्रदेश के मुख्यमंत्री को सबसे अधिक सैलरी मिलती है?

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की सूची

Aug 22, 2019
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) का पद भारत सरकार के सबसे शक्तिशाली नौकरशाहों में से एक है. NSA का पद पहली बार नवंबर 1998 में बनाया गया था. NSA के रूप में नियुक्त किया जाने वाला व्यक्ति ज्यादातर भारतीय विदेश सेवा या भारतीय पुलिस सेवा से संबंधित होता है. भारत के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्रा थे जबकि वर्तमान NSA अजीत डोभाल हैं.

भारत के विदेश मंत्रियों की सूची

Aug 9, 2019
विदेश मंत्री; भारत सरकार के विदेश मंत्रालय का प्रमुख होता है. भारत के पहले विदेश मंत्री भारत के पूर्व प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू थे. अतः देश के पहले प्रधानमन्त्री ही देश के पहले विदेश मंत्री भी थे. वह देश के सबसे लंबे समय तक विदेश मंत्री  रहे हैं.

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता भारतीयों की सूची

Aug 3, 2019
रेमन मैग्सेसे पुरस्कार को एशियाई महाद्वीप के नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है. वर्ष 2019 में यह पुरस्कार पांच व्यक्तियों को दिया गया है, जिसमें भारत के सबसे प्रभावशाली पत्रकार रवीश कुमार शामिल हैं. रवीश के अलावा इस पुरस्कार जो पाने वालों में थाईलैंड की अंगखाना लीलापजीत (मानवाधिकार कार्यकर्ता), फिलीपींस के रेमुंडो पुजांते केययाब (संगीतकार), म्यांमार के को स्वे विन (पत्रकार), और दक्षिण कोरिया के किम जोंग-की, युवाओं में हिंसा और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले एक कार्यकर्ता हैं.

राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

Aug 1, 2019
वर्ष 2019 के लिए राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार कुश्ती के उस्ताद बजरंग पुनिया और एथलेटिक्स खिलाड़ी दीपा मालिक को दिया गया है. यह पुरस्कार खेलों की दुनिया में भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार है. जो खिलाड़ी दुनिया में भारत का नाम रोशन करते हैं उन्हें भारत सरकार इस बड़े अवार्ड से नवाजती है. खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कार हैं, अर्जुन पुरस्कार, एकलव्य पुरस्कार, मेजर ध्यान चंद अवार्ड, द्रोणाचार्य अवार्ड और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार. इस लेख में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों के नाम दिए गए हैं.

क्रिकेट टेस्ट मैच खेलने वाली पुरुष टीमों की सूची

Jul 31, 2019
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए वैश्विक शासी निकाय है, जिसमें पुरुषों, महिलाओं की टीम शामिल हैं. आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इसमें कुल 9 टीमें हिस्सा लेंगी जबकि वर्तमान में टेस्ट मैच खेलने वाली 11 टीमें हैं. जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता आईसीसी ने रद्द कर दी है अन्यथा यह संख्या 12 थी.

आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

Jul 19, 2019
“हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की दुनिया के धुरंधर खिलाडियों को शामिल किया जाता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के द्वारा फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी की जा रही है. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 90 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 6 भारतीय शामिल हैं.

जसप्रीत बुमराह: वन डे, टेस्ट मैच और टी-20 में रिकार्ड्स

Jul 10, 2019
वर्तमान में जसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ हैं. वर्तमान में वह आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नम्बर वन की रैंक पर हैं. बुमराह को क्रिकेट के सभी प्रारूपों में स्लॉग ओवर में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माना जाता है. वह लगातार 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं, जिससे वह भारत के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते हैं. वह इन-स्विंगिंग यॉर्कर डिलीवरी में भी माहिर हैं.

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में स्थापित पोर्ट्रेट की सूची

Jun 20, 2019
संसद भवन के सेंट्रल हॉल ने भारत की कई महान हस्तियों की तस्वीरें लगाकर सम्मानित किया गया है. अब तक संसद के सेंट्रल हॉल में भारत की महान 25 हस्तियों के चित्रों का अनावरण किया जा चुका है. हाल ही में दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के एक बड़े चित्र का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनावरण किया है.

भारत के लोकसभा अध्यक्षों की सूची

Jun 18, 2019
भारत में लोकसभा का अध्यक्ष संसद के निम्न सदन (लोक सभा) का सभापति होता है। लोकसभा-अध्यक्ष का चुनाव लोकसभा चुनावों के बाद, लोकसभा की सर्वप्रथम बैठक में ही कर लिया जाता है, जो कि संसद के सदस्यों में से ही पाँच साल के लिए चुना जाता है। श्री जी.वी. मावलंकर लोकसभा के पहले लोकसभा अध्यक्ष (स्पीकर) थे। 17वीं लोकसभा के स्पीकर श्री ओम बिरला होंगे; वे राजस्थान के कोटा निर्वाचन क्षेत्र से आते हैं.

ICC वनडे रैंकिंग में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों की सूची

Jun 12, 2019
30 अक्टूबर, 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जारी बल्लेबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली पुनः पहले स्थान पर आ गए हैं. वर्तमान में विराट कोहली के कुल 890 वनडे रेटिंग अंक हैं और इस प्रकार वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए वनडे रैंकिंग में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इस लेख में हम वनडे क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले शीर्ष 20 बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची दे रहे है.

भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची, कार्यकाल एवं उनका राजनीतिक सफर

Apr 8, 2019
राष्ट्रपति को भारत में प्रथम नागरिक माना जाता है. यह देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है. निर्वाचक मंडल भारत के राष्ट्रपति का चुनाव करता है. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना भारत में कोई भी कानून लागू नहीं हो सकता है. इस लेख के माध्यम से अब तक जितने राष्ट्रपति चुने गए है उनकी सूची दी जा रही है और साथ ही उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों का विवरण दिया जा रहा है.

भारत में महत्वपूर्ण समितियों और आयोगों की सूची

Mar 29, 2019
भारत में विभिन्न क्षेत्रों में कई समितियाँ और आयोग बने हैं. इन समितियों और आयोगों की सिफारिशों के आधार पर हमारे देश में कई सुधार हुए हैं. यह देखा गया है कि इन समितियों और आयोगों के आधार पर परीक्षा में कई प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए प्रतियोगी छात्रों की मदद के लिए हमने यह आर्टिकल भारत में गठित समितियों और आयोगों और उनके कार्यक्षेत्रों के आधार पर बनाया है.

विश्व के शीर्ष 10 सबसे तेज़ हेलीकाप्टरो की सूची

Mar 26, 2019
हेलिकॉप्टर बेहद उपयोगी वैमानिकी साधन है जो कि सीधे ऊपर की ओर टेक ऑफ कर सकता है तथा सीमित स्थान होने पर भी लैंडिंग कर सकता है। यह किसी भी दिशा में तेजी से मुड़ सकता है तथा हवा में ठहर भी सकता है। इस लेख में हम विश्व के शीर्ष 10 सबसे तेज़ हेलीकाप्टरो की सूची तथा जुड़े रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं।

IPL के 9 संस्करणों का लेख-जोखा: आंकड़ों की नजर में

Mar 25, 2019
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा प्रायोजित IPL टी20 का दसवां संस्करण 5 अप्रैल से 21 मई 2017 के बीच आयोजित किया जाएगा| वीवो (VIVO) द्वारा टाइटल प्रायोजित यह टूर्नामेन्ट 47 दिनों तक चलेगा और देश भर के 10 शहरों में मैचों का आयोजन किया जाएगा| इस संस्करण का फाइनल मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में 21 मई को आयोजित किया जाएगा| इस लेख में हम IPL के पिछले 9 संस्करणों के आंकड़ों का विवरण दे रहे हैं जिससे आपको IPL की बीती यादें ताजा हो जाएंगी|

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के लिए आरक्षित क्षेत्रों की सूची

Mar 15, 2019
भारत एक मिश्रित अर्थव्यवस्था है जिसमें सार्वजनिक और निजी दोनों  प्रकार की कंपनियों का अस्तित्व है. भारत ने वैश्वीकरण का लाभ लेने के लिए 1991 में नयी आर्थिक नीति को अपनाया था. इस नीति में बहुत से क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया गया था लेकिन भारत में राष्ट्रीय महत्व के 2 क्षेत्र अभी भी केवल सार्वजनिक उद्यमों के लिए आरक्षित हैं. इस लेख में इन्ही क्षेत्रों के बारे में बताया गया है.

प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

Mar 15, 2019
दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं?

Mar 13, 2019
एशिया वर्तमान में विश्व का सबसे ते़ज़ी बढ़ता हुआ अर्थवयवस्था है और चीन इस समय एशिया की सबसे बड़ी और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जो कई पूर्वानुमानों के अनुसार अगले कुछ वर्षों में विश्व की भी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। एशिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं है: चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, सिंगापुर और इंडोनेशिया। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष  की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश के नामों को सूचीबद्ध किया है।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख संग्रहालयों की सूची

Mar 8, 2019
 उत्तर प्रदेश सांस्कृतिक और भौगोलिक विविधता का प्रदेश है.  यह प्रदेश भारत के सांस्कृतिक, राजनैतिक, शिक्षा, कृषि,  पर्यटन और उद्योग के क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है. देश और प्रदेश की प्राचीन विरासत को भविष्य की पीढ़ी के लिए सहेजकर रखने के लिए प्रदेश में समय समय कई संग्रहालयों की स्थापना की गयी है. उत्तर प्रदेश में पहला संग्रहालय लखनऊ में 1863 में बना था.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...