1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान सूची

सामान्य ज्ञान सूची

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने वाली टीमों की सूची

2 days ago
वर्तमान में दुनिया में पुरुषों की 12 टीमें टेस्ट मैच खेल रहीं हैं. इंग्लैंड और वेल्स एकमात्र टीम है जिसने एक हज़ार से अधिक टेस्ट (1016) मैच खेले हैं. भारतीय टीम ने 537 टेस्ट मैच खेले हैं जो तीसरे स्थान पर है. 537 टेस्ट मैचों में से भारतीय टीम ने 154 मैच जीते हैं और 165 मैच हारे हैं.

डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले भारतीयों की सूची

2 days ago
अब तक 105 खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 107 शतक लगा दिए हैं. लाला अमरनाथ पहले भारतीय बल्लेबाज थे जिन्होंने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में टेस्ट शतक बनाया था. आज तक 15 भारतीय क्रिकेटरों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाए हैं.

भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

3 days ago
वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 64 है.भारत में अबसे अधिक ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या तमिलनाडु में है जहाँ पर 64 में से 23 ग्रैंड मास्टर चुने गये है. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्षों की सूची

Oct 17, 2019
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पहले अध्यक्ष श्री R. E. ग्रांट गोवन थे, जिन्होंने 1928-33 के बीच यह पद संभाला था. अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वे 23 अक्टूबर से अपना पद संभालेंगे और 10 माह तक इस पद पर रहेंगे.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

Oct 15, 2019
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक ऐसा व्यक्तित्व है जो सदियों में पैदा होता है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में हमने अब्दुल कलाम साब के सबसे प्रसिद्द 21 कथनों को प्रकाशित किया है.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखे गए सभी 25 पुस्तकों की सूची

Oct 15, 2019
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम भारत के अंतरिक्ष और मिसाइल विकास कार्यक्रम के साथ भी जुड़े थे इसी कारण उन्हें “मिसाइल मैन” भी कहा जाता है. उनकी असाधारण उपलब्धियों के कारण उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

Oct 14, 2019
आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नरों की सूची

Oct 3, 2019
वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास हैं, जिन्होंने 12 दिसम्बर 2018 को पदभार ग्रहण किया था. रिज़र्व बैंक की स्थापना से लेकर अब तक कुल 25 लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर बैठाया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक के पहले गवर्नर ब्रिटिश बैंकर ओस्बोर्न स्मिथ थे, जबकि सी. डी. देशमुख भारतीय रिजर्व बैंक के पहले भारतीय गवर्नर थे.

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (1969-2018) विजेताओं की सूची

Sep 25, 2019
वर्ष 2018 के लिए अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (66वां) के लिए चुना गया है. दादा साहेब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है जिसे प्रतिवर्ष राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दिया जाता है. यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है. इस लेख में जानते हैं कि वर्ष 1969 से अब तक किन किन लोगों को इस अवार्ड से नवाजा जा चुका है.

भारत में सरकारी अधिकारियों का वेतन

Sep 20, 2019
भारत के राष्ट्रपति देश के पहले नागरिक हैं, इसीलिए उन्हें देश में सबसे ज्यादा वेतन मिलता है। भारत के राष्ट्रपति को मूल वेतन के रूप में Rs. 500,000 और अन्य भत्ते मिलते हैं. भारत के उपराष्ट्रपति को देश में राष्ट्रपति के बाद सबसे अधिक वेतन (रु. 4 लाख) मिलता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि देश में किस बड़े पदाधिकारी को कितना वेतन मिलता है.

अटल बिहारी वाजपेयी की पुस्तकें और कविताओं की सूची

Sep 19, 2019
अटल बिहारी वाजपेयी एक एक महान राजनेता, बहुत कुशल कवि, लेखक, इत्यादि व्यक्ति थे. उन्हें अपनी मूल भाषा हिंदी से बहुत प्यार था और इसलिए वह पहले राजनेता बने जिन्होंने हिंदी भाषा में यू.एन जनरल असेंबली में भाषण दिया था. इस लेख में हम अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा लिखी गई पुस्तकें और कविताओं की सूची दे रहे हैं.

2018 में दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी हैं

Sep 19, 2019
मनुष्य ने अपनी सुरक्षा और दुश्मन के मन में भय पैदा करने के लिए कई तरह के हथियार बनाये हैं इन्ही हथियारों में शामिल हैं 'मिसाइल्स'. इस लेख में हमने दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइलों के बारे में बताया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें 2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में

Sep 19, 2019
प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने 2018 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली 75 लोगों की वार्षिक सूची को जारी किया है. इस सूची में पहला स्थान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दूसरा स्थान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कायम किया है. आइये इस लेख के माध्यम से 2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में अध्ययन करते हैं.

विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची

Sep 18, 2019
विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन और पोंटिंग (71 शतक ) के बाद सबसे अधिक शतक लगा दिए हैं. सितम्बर 2019 तक, विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 68 शतक बनाए हैं- जिसमें टेस्ट क्रिकेट में 25 शतक और वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) में 43 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली द्वारा बनाये गए कुल रन 20,638 हैं, जिनमें एकदिवसीय मैचों में 11520 रन, टेस्ट क्रिकेट में 6749 रन और टी-20 मैचों में 2369 रन शामिल हैं.

भारत की सभी पंचवर्षीय योजनाओं की सूची

Sep 16, 2019
भारत में आर्थिक नियोजन की अवधारणा रूस (तब यूएसएसआर) से ली गई थी. आर्थिक नियोजन वह प्रक्रिया है जिसमें वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीमित प्राकृतिक संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है. भारत ने अब तक 12 पंचवर्षीय योजनाएं लॉन्च की हैं और वर्तमान NDA सरकार ने भारत में पंचवर्षीय योजनाओं को बनाना बंद कर दिया है. भारत की पहली पंचवर्षीय योजना 1951 में शुरू की गई थी.

भारत के पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2019

Sep 11, 2019
भारत में पुरस्कार और सम्मान भारतीय गणराज्य के लिए सेवारत व्यक्तियों या कई बार किसी खास संगठन को दिया जाता है. भारत में मुख्य रूप से चार प्रकार के सम्मान दिए जाते हैं- नागरिक सम्मान, सैन्य सम्मान, लीडरशिप पुरस्कार और साहित्य सम्मान. भारत में पद्म पुरस्कारों को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (विशिष्ट सेवा) के लिए. पद्म पुरस्कारों की स्थापना 1954 में की गयी थी.

भारत में राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है?

Sep 9, 2019
वर्तमान में हमारे देश में 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश (UT) हैं. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164 में कहा गया है कि मुख्यमंत्री को राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाएगा. विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों (CM) को उनके काम के लिए मासिक वेतन मिलता है. इस लेख में हमने अपने देश के सभी CM के वेतन से संबंधित जानकारी प्रकाशित की है. आइये जानते हैं कि किस प्रदेश के मुख्यमंत्री को सबसे अधिक सैलरी मिलती है?

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की सूची

Aug 22, 2019
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) का पद भारत सरकार के सबसे शक्तिशाली नौकरशाहों में से एक है. NSA का पद पहली बार नवंबर 1998 में बनाया गया था. NSA के रूप में नियुक्त किया जाने वाला व्यक्ति ज्यादातर भारतीय विदेश सेवा या भारतीय पुलिस सेवा से संबंधित होता है. भारत के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्रा थे जबकि वर्तमान NSA अजीत डोभाल हैं.

भारत के विदेश मंत्रियों की सूची

Aug 9, 2019
विदेश मंत्री; भारत सरकार के विदेश मंत्रालय का प्रमुख होता है. भारत के पहले विदेश मंत्री भारत के पूर्व प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू थे. अतः देश के पहले प्रधानमन्त्री ही देश के पहले विदेश मंत्री भी थे. वह देश के सबसे लंबे समय तक विदेश मंत्री रहे हैं.

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता भारतीयों की सूची

Aug 3, 2019
रेमन मैग्सेसे पुरस्कार को एशियाई महाद्वीप के नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है. वर्ष 2019 में यह पुरस्कार पांच व्यक्तियों को दिया गया है, जिसमें भारत के सबसे प्रभावशाली पत्रकार रवीश कुमार शामिल हैं. रवीश के अलावा इस पुरस्कार जो पाने वालों में थाईलैंड की अंगखाना लीलापजीत (मानवाधिकार कार्यकर्ता), फिलीपींस के रेमुंडो पुजांते केययाब (संगीतकार), म्यांमार के को स्वे विन (पत्रकार), और दक्षिण कोरिया के किम जोंग-की, युवाओं में हिंसा और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले एक कार्यकर्ता हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...