1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान सूची

सामान्य ज्ञान सूची

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

लोकसभा में सभी एंग्लो-इंडियन सांसदों की सूची

3 days ago
एंग्लो-इंडियन शब्द को भारत सरकार अधिनियम, 1935 में परिभाषित किया गया था. संविधान के अनुच्छेद 366 (2) के तहत एंग्लो इंडियन ऐसे किसी व्यक्ति को माना जाता है जो भारत में रहता हो और जिसका पिता या कोई पुरुष पूर्वज यूरोपियन वंश के हों. यह शब्द मुख्य रूप से ब्रिटिश लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो कि भारत में काम कर रहे हों और भारतीय मूल के हों.

भारत में मान्यता प्राप्त राज्य के राजनीतिक दलों की सूची

Apr 15, 2019
अप्रैल 2019 तक भारत में राष्ट्रीय राजनीतिक दलों की संख्या 7 है, जबकि राज्यों की मान्यता प्राप्त पार्टियों की संख्या 35 है और क्षेत्रीय दलों की संख्या लगभग 329 है. यदि कोई पार्टी राज्य विधानसभा की कुल सीटों में से कम-से-कम 3% सीट या कम-से-कम 3 सीटें, जो भी ज्यादा हो प्राप्त करती है; तो उसे राज्य की मान्यता प्राप्त पार्टी का दर्जा चुनाव आयोग द्वारा मिल जाता है.

भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा सीटों का वितरण

Apr 11, 2019
भारत की संसद के तीन भाग होते हैं. लोकसभा, राज्य सभा और राष्ट्रपति. लोकसभा को भारत की संसद के निचले सदन या “हाउस ऑफ़ पीपल्स” के नाम से भी जाना जाता है. एक लोकसभा सीट का प्रत्येक सदस्य एक एकल भौगोलिक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है. वर्तमान में, भारत में 543 निर्वाचन क्षेत्र हैं, हालांकि अधिकतम सदस्य 552 तक हो सकते हैं.

भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची, कार्यकाल एवं उनका राजनीतिक सफर

Apr 8, 2019
राष्ट्रपति को भारत में प्रथम नागरिक माना जाता है. यह देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है. निर्वाचक मंडल भारत के राष्ट्रपति का चुनाव करता है. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना भारत में कोई भी कानून लागू नहीं हो सकता है. इस लेख के माध्यम से अब तक जितने राष्ट्रपति चुने गए है उनकी सूची दी जा रही है और साथ ही उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों का विवरण दिया जा रहा है.

डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखी गयी किताबों की सूची

Apr 2, 2019
डॉक्टर अम्बेडकर का पूरा नाम भीमराव रामजी अम्बेडकर था. इनका जन्म इंदौर की महू छावनी में 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था. भारत रत्न से सम्मानित डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर को एक विश्वस्तरीय विधिवेत्ता, दलित राजनीतिक नेता और भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार के तौर पर पहचाना जाता है. इस लेख में डॉक्टर अम्बेडकर द्वारा लिखी गयी किताबों के नाम बताये जा रहे हैं.

भारत में महत्वपूर्ण समितियों और आयोगों की सूची

Mar 29, 2019
भारत में विभिन्न क्षेत्रों में कई समितियाँ और आयोग बने हैं. इन समितियों और आयोगों की सिफारिशों के आधार पर हमारे देश में कई सुधार हुए हैं. यह देखा गया है कि इन समितियों और आयोगों के आधार पर परीक्षा में कई प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए प्रतियोगी छात्रों की मदद के लिए हमने यह आर्टिकल भारत में गठित समितियों और आयोगों और उनके कार्यक्षेत्रों के आधार पर बनाया है.

विश्व के शीर्ष 10 सबसे तेज़ हेलीकाप्टरो की सूची

Mar 26, 2019
हेलिकॉप्टर बेहद उपयोगी वैमानिकी साधन है जो कि सीधे ऊपर की ओर टेक ऑफ कर सकता है तथा सीमित स्थान होने पर भी लैंडिंग कर सकता है। यह किसी भी दिशा में तेजी से मुड़ सकता है तथा हवा में ठहर भी सकता है। इस लेख में हम विश्व के शीर्ष 10 सबसे तेज़ हेलीकाप्टरो की सूची तथा जुड़े रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं।

IPL के 9 संस्करणों का लेख-जोखा: आंकड़ों की नजर में

Mar 25, 2019
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा प्रायोजित IPL टी20 का दसवां संस्करण 5 अप्रैल से 21 मई 2017 के बीच आयोजित किया जाएगा| वीवो (VIVO) द्वारा टाइटल प्रायोजित यह टूर्नामेन्ट 47 दिनों तक चलेगा और देश भर के 10 शहरों में मैचों का आयोजन किया जाएगा| इस संस्करण का फाइनल मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में 21 मई को आयोजित किया जाएगा| इस लेख में हम IPL के पिछले 9 संस्करणों के आंकड़ों का विवरण दे रहे हैं जिससे आपको IPL की बीती यादें ताजा हो जाएंगी|

IPL के सभी संस्करणों में शीर्ष 3 मंहगे खिलाडियों की सूची

Mar 22, 2019
IPL 2019 के मैचों के आयोजन की तिथि घोषित की जा चुकी है। कौन टीम किससे भिड़ेगी इसका पूरा कार्यक्रम तय हो चुका है। खिलाड़ियों की नीलामी की प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है| हर सीजन की तरह इस बार भी सभी फ्रेंचाइजी ने दिल खोलकर बोली लगाकर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खरीदा है। इस लेख में हम IPL के विभिन्न संस्करणों के तीन सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची दे रहे हैं|

गोवा के मुख्यमंत्रियों की सूची

Mar 18, 2019
गोवा 19 दिसंबर 1961 को भारतीय गणतंत्र में मिलाया गया था. गोवा, दमन और दीव केंद्रशासित प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में 3 लोगों ने काम किया है. जब गोवा अलग राज्य बन गया तब कांग्रेस पार्टी के प्रताप सिंह राणे ने इस प्रदेश के सबसे पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. गोवा के गठन से अब तक 13 लोग गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं.

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के लिए आरक्षित क्षेत्रों की सूची

Mar 15, 2019
भारत एक मिश्रित अर्थव्यवस्था है जिसमें सार्वजनिक और निजी दोनों प्रकार की कंपनियों का अस्तित्व है. भारत ने वैश्वीकरण का लाभ लेने के लिए 1991 में नयी आर्थिक नीति को अपनाया था. इस नीति में बहुत से क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया गया था लेकिन भारत में राष्ट्रीय महत्व के 2 क्षेत्र अभी भी केवल सार्वजनिक उद्यमों के लिए आरक्षित हैं. इस लेख में इन्ही क्षेत्रों के बारे में बताया गया है.

प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

Mar 15, 2019
दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्र

Mar 15, 2019
IUCN के अनुसार, विश्व में लगभग 5000 से ज्यादा समुद्री संरक्षित क्षेत्र नामित हैं। यह विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्र हैं जिसमें वैश्विक समुद्री क्षेत्र के 74% संरक्षित और 80% वैश्विक आरक्षित क्षेत्र शामिल हैं। इस लेख में हमने विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्रों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं?

Mar 13, 2019
एशिया वर्तमान में विश्व का सबसे ते़ज़ी बढ़ता हुआ अर्थवयवस्था है और चीन इस समय एशिया की सबसे बड़ी और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जो कई पूर्वानुमानों के अनुसार अगले कुछ वर्षों में विश्व की भी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। एशिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं है: चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, सिंगापुर और इंडोनेशिया। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश के नामों को सूचीबद्ध किया है।

सर्वाधिक ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन टाइटल जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

Mar 11, 2019
ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप दुनिया का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित बैडमिंटन टूर्नामेंट है. यह सालाना खेला जाता है. यह टूर्नामेंट 4 अप्रैल, 1899 से आयोजित किया जा रहा है. यह टूर्नामेंट एरीना बर्मिंघम, इंग्लैंड में खेला जाता है. वर्तमान वर्ष 2019 में इस टूर्नामेंट के लिए पुरस्कार राशि USD 1,000,000 है. भारत की और से अब तक इस टूर्नामेंट में सिर्फ 2 खिलाड़ी ही जीत सके हैं.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख संग्रहालयों की सूची

Mar 8, 2019
उत्तर प्रदेश सांस्कृतिक और भौगोलिक विविधता का प्रदेश है. यह प्रदेश भारत के सांस्कृतिक, राजनैतिक, शिक्षा, कृषि, पर्यटन और उद्योग के क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है. देश और प्रदेश की प्राचीन विरासत को भविष्य की पीढ़ी के लिए सहेजकर रखने के लिए प्रदेश में समय समय कई संग्रहालयों की स्थापना की गयी है. उत्तर प्रदेश में पहला संग्रहालय लखनऊ में 1863 में बना था.

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (1969-2019) विजेताओं की सूची

Mar 7, 2019
दादा साहेब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है जिसे प्रतिवर्ष राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दिया जाता है। यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है। इस लेख में हम 1969-2019 तक दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेताओं की सूची दे रहे हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं की सूची

Mar 5, 2019
ऑस्कर पुरस्कार सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिसे फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस लेख में हमने अब तक के ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं के नाम सूचीबद्ध किया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

भारत के 10 शीर्ष वायुसेना के विमान

Feb 28, 2019
8 अक्टूबर, 1932 को ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान भारत में 'रॉयल इंडियन एयर फोर्स' का गठन हुआ था और 1950 में इसके नाम से रॉयल शब्द हटा दिया गया था. भारतीय वायुसेना की मुख्य जिम्मेदारी भारतीय हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करना और हवाई युद्ध करना है. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय वायुसेना में 10 वायुयान जो हमारे सशस्त्र बलों को प्रभावित करते हैं के बारे में अध्ययन करते हैं.

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची

Feb 22, 2019
बन्दरगाह (हार्बर) समुद्री जहाजों के ठहरने की जगह को बोला जाता हैं। बंदरगाह स्थान, वाणिज्यिक मांग और हवा एवं लहरों से शरण के लिए, भूमि और नौगम्य पानी के अधिगम को उपयुक्त बनाने के लिए चयनित किये जाते हैं। इस लेख में हमने अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ़ पोर्ट ऑथोरिटी के पोर्ट रैंकिंग की नवीनतम रिपोर्ट के आधार पर, विश्व की 10 सबसे बड़े बंदरगाहों के नाम को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...