1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य
  6.  |  
  7. रोचक तथ्य

रोचक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

गुल्लक के निशान को पिग की पिक्चर से क्यों दिखाते हैं?

Nov 6, 2019
आपने हमेशा देखा होगा कि हमारे घरों में पायी जाने वाली गुल्लक या पिग्गी बैंक का आकार "पिग" की शक्ल का होता है. क्या आप इसके कारण और इतिहास के बारे में जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में इसी का अध्ययन करते हैं. 

10 दुर्लभ परंपराएं जो आज भी आधुनिक भारत में प्रचलित हैं.

Oct 30, 2019
भारत, दुनिया की सबसे पुरानी और शहरी सभ्यता अर्थात सिंधु घाटी सभ्यता का देश है। इसलिए, प्राचीन काल से लेकर आधुनिक भारत तक भारतीय समाज में विभिन्न संप्रदायों, रीति-रिवाजों, अनुष्ठानों और संप्रदायों का उद्भव एवं रूपांतरण होता रहा है। इनमें से कई संप्रदायों और रिवाजों का आधार धार्मिक और सामाजिक था.      

क्या आप वाघा बॉर्डर झंडा सेरेमनी के बारे में ये बातें जानते हैं?

Oct 30, 2019
"वाघा बॉर्डर सेरेमनी" का उद्देश्य औपचारिक रूप से रात के लिए सीमा को बंद करना और राष्ट्रीय ध्वज को नीचे उतारना (Flag Lowering Ceremony) है. झंडा उतारने का काम सूर्यास्त से 2 घंटे पहले किया जाता है. हालांकि, यह एक मनोरंजन समारोह है लेकिन इसको देशभक्ति प्रदर्शन की तरह हर दिन प्रदर्शित किया जाता है.

क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है?

Oct 23, 2019
आपने देखा होगा कि फिल्मों में एक्टर और एक्ट्रेस एक ही गाने में कई कपडे बदल लेते हैं. लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि इन कपड़ों को कौन खरीदता है और फिर फिल्म की शूटिंग खत्म हो जाने के बाद इन कपड़ों का क्या होता है? यदि नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़िए.

जानिए क्यों भारतीय विमानन सेवा आज भी गुलामी की प्रतीक है?

Oct 17, 2019
भारत की विमानन सेवा आज भी अंग्रेजों के समय मिले कोड “वायसराय टेरिटरी (VT)” का इस्तेमाल कर रही है. विमान की राष्ट्रीय पहचान सुनिश्चित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (International Civil Aviation Organization; ICAO) सभी देशों को एक कोड देता है. इस लेख में जानिए कि क्यों आजादी के 70 सालों बाद भी भारत सरकार इसे हटा नही पाई है?

नत्थी वीजा किसे कहते हैं और यह क्यों जारी किया जाता है?

Oct 16, 2019
जब किसी देश का नागरिक किसी अन्य देश में घुसना चाहता है तो उस देश से अनुमति लेनी पड़ती है जिसे "वीजा" कहते हैं. अर्थात वीजा, किसी देश में घुसने की अनुमति होती है.इसी प्रकार का एक और वीजा होता है "नत्थी वीजा".नत्थी वीजा में आव्रजन अधिकारी आपके पासपोर्ट पर स्टाम्प नहीं लगाता है बल्कि अलग से एक कागज आपके पासपोर्ट के साथ नत्थी या जोड़ देता है.

मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

Oct 14, 2019
आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में 10 रोचक तथ्य

Oct 3, 2019
वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 पूरी तरह से भारत में निर्मित है और भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है. यह नई दिल्ली से वाराणसी तक चल रही है और 8 घंटे में यात्रा को कवर करेगी. अब वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली से कटरा के लिए भी चलाना शुरू कर दिया गया है. इसको 3 अक्टूबर 2019 को गृहमंत्री अमित शाह ने झंडी दिखाकर रवाना किया था.

चीन की विशाल दीवार: 22 रोचक तथ्य

Oct 3, 2019
पूरी दुनिया में 7 अजूबे माने जाते हैं जिनमें भारत का ताजमहल, ग्रेट पिरामिड ऑफ़ गिज़ा, हैंगिंग गार्डन ऑफ़ बेबीलोन, और चीन की दीवार इत्यादि शामिल हैं. चीन की दीवार अपने निर्माण के समय, मजबूती और पुराने इतिहास के कारण विश्व प्रसिद्द है. आइये इस लेख में चीन की दीवार के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

Oct 3, 2019
क्या आप किसी 14 फुट की मूछों वाले किसी व्यक्ति, महज 2 फुट लम्बी औरत और नाक से टाइपिंग करने वाले किसी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर को जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में भारत के लोगों के द्वारा बनाये गये कुछ अजीब गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं.

मौसम के रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट क्या होते हैं और कब जारी किये जाते हैं?

Sep 30, 2019
बिहार में बाढ़ की हालत बिगड़ने के बाद मौसम विभाग ने वहां पर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग, इस अलर्ट के अलावा अन्य अलर्ट जैसे रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट,  और ग्रीन अलर्ट को जारी करता है. चेतावनी देने के लिए रंगों का चुनाव कई एजेंसियों के साथ मिलकर किया जाता है. इन अलर्ट को मौसम के ख़राब होने की तीव्रता के आधार पर जारी किया जाता है. यानि भीषणता के माध्यम से रंग बदलते रहते हैं. क्या आप इन सभी अलर्ट का मतलब जानते हैं.? यदि नहीं तो आइये इस वीडियो के माध्यम से जानते हैं.

ट्रेन कोच में पीली और सफेद रंग की धारियां क्यों लगाई जाती हैं?

Sep 26, 2019
भारतीय रेल नेटवर्क को दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में गिना जाता है. 16 अप्रैल 1853 को भारतीय रेलवे ने अपनी सेवाएं शुरू की थी और पहली ट्रेन मुंबई से थाने तक 33 किलोमीटर की दूरी तय की थी. क्या आप जानते हैं कि ट्रेन के कोच पर अलग-अलग रंग की धारियां क्यों लगाई जाती हैं और ट्रेनों के कोचों का रंग भी अलग-अलग क्यों होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

2018 में दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी हैं

Sep 19, 2019
मनुष्य ने अपनी सुरक्षा और दुश्मन के मन में भय पैदा करने के लिए कई तरह के हथियार बनाये हैं इन्ही हथियारों में शामिल हैं 'मिसाइल्स'. इस लेख में हमने दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइलों के बारे में बताया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

अखबार में चार रंगीन बिंदुओं का क्या मतलब होता है?

Sep 12, 2019
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि अखबार के पन्नों के नीचे चार रंगीन बिंदियां होती है, वह क्या दर्शाती है. उनका अखबारों में होने का क्या मतलब है. क्या इनका होना अनिवार्य है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

लुकआउट नोटिस क्या होता है और क्यों जारी किया जाता है?

Aug 1, 2019
लुक आउट सर्कुलर (LOC) एक सर्कुलर लेटर है, जिसका इस्तेमाल आव्रजन अधिकारियों द्वारा किसी आरोपी व्यक्ति को देश से बाहर जाने से रोकने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इस लुक आउट सर्कुलर से भागे हुए अपराधियों का पता लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

गुरू अर्जुन देव से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Jun 15, 2019
गुरु अर्जुन देव सिखों के पांचवें गुरु हैं. वह सिख धर्म के पहले शहीद थे. हर साल 16 जून को, गुरु अर्जन देव की शहादत को याद किया जाता है. यह दिन उन्हें सम्मानित करने के लिए चिह्नित किया गया है और 1606 के बाद से स्मरण किया जाता है. आइये गुरु अर्जुन देव के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे मैं अध्ययन करते हैं.

भारत के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है?

May 29, 2019
भारत के प्रधानमंत्री भारत सरकार की कार्यकारी शाखा के प्रमुख होते  हैं. भारत में वेस्टमिंस्टर प्रणाली के बाद संसदीय प्रणाली का अनुसरण किया जाता है, ज्यादातर कार्यकारी शक्तियों का उपयोग प्रधानमंत्री द्वारा होता है. राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री की नियुक्ति करते हैं और उनकी सलाह पर मंत्रिपरिषद नियुक्त किया जाता है. प्रधानमंत्री लोकसभा या राज्य सभा का सदस्य हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री का मासिक वेतन कितना है. आइये अध्ययन करते हैं.

भारत में भूतपूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं

May 20, 2019
जैसा की हम जानते हैं कि भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अपने कार्यकाल के दौरान काफी सुविधाएं दी जाती हैं लेकिन रिटायर होने के बाद उनको किस प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, क्या उनकी सेक्योरिटी की व्यवस्था पहले जैसी होती है, उनको कितनी पेंशन मिलती है, वे कहां रहते हैं इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से देखते हैं.      

जानें प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड काला चश्मा क्यों पहनते है

May 18, 2019
अकसर आपने देखा होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ बॉडीगार्ड चलते हैंl उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी SPG की होती है यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के कमांडो उनकी सुरक्षा करते हैंl लेकिन क्या आपकी नजर बॉडीगार्डस पर गई है जो दिन हो या रात काला चश्मा पहने रहते हैंl जब भी हमारे प्रधानमंत्री कहीं भाषण देते है या फिर रैली में जाते है तो उनके पीछे जो सिक्यूरिटी गार्ड या बॉडीगार्ड होते है वे काला चश्मा लगाते है l आइए देखतें है किन वजहों से ये बॉडीगार्ड अपनी आखों पर हर वक्त काला चश्मा पहनते हैं l

अंडमान की जारवा जनजाति के बारे में 20 रोचक तथ्य

May 17, 2019
जारवा जनजाति, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 6 आदिवासी जनजातियों में से एक है. जारवा जनजाति का सम्बन्ध नेग्रिटो समुदाय की जनजाति से है. वर्तमान में यह जनजाति मध्य अंडमान के पश्चिमी भाग और दक्षिण अंडमान के इलाके में रहती है. इस जनजाति का अस्तित्व पिछले 55 हजार सालों से बना हुआ है लेकिन अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...
Get App