1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
  4.  |  
  5. रोचक तथ्य

रोचक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

IPC और CrPC में क्या अंतर होता है?

1 day ago
क्या आप IPC और CrPC के बारे में जानते हैं, किन प्रक्रियाओं के तहत अपराधी को गिरफ्तार किया जाता है, किस अपराध के लिया क्या सजा होती है, अपराधी को जेल में कितने समय के लिए रखा जाता है, जज के सामने कब पेश किया जाता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से IPC और CrPC के बीच क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं.

भारत की अदालतों में गवाह को कसम क्यों खिलाई जाती है?

2 days ago
स्वतंत्र भारत में 1957 तक पवित्र किताब पर हाथ रखकर कसम खाने की प्रथा चालू थी लेकिन यह प्रथा 1969 में 'ओथ्स एक्ट, 1969' बन जाने के बाद समाप्त हुई. अब भारत की अदालतों में किसी किताब पर हाथ रखकर कसम नहीं खायी जाती है बल्कि सिर्फ एक भगवान/खुदा/ईशु/नानक को याद करते हुए शपथ दिलाई जाती है कि गवाह जो भी बोलेगा सच ही बोलेगा.

करतारपुर कॉरिडोर क्या है| इससे भारत और पाकिस्तान को क्या फायदा होगा?

Dec 4, 2018
करतारपुर साहिब सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है और गुरुनानक देव जी का निवास स्थान. यहीं पर उन्होंने अपनी अंतिम सांसें ली थीं. ये स्थान पाकिस्तान में भारत की सीमा से लगभग 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर है. श्रद्धालु भारत में दूरबीन की मदद से दर्शन करते हैं. दोनों सरकारों की सहमति से अब करतारपुर साहिब कॉरिडोर बनाई जा रही है. क्या आप इसके बारे में जानते हैं. यह क्यों और कहां बनाई जा रही है, इसके बनने से भारत और पाकिस्तान को क्या फायदा होगा इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में उम्रकैद की सजा कितने सालों की होती है.

Nov 26, 2018
उम्रकैद या आजीवन कारावास का अर्थ ही होता है उम्र भर के लिए सजा. परन्तु कई बार आपने देखा होगा या सुना होगा की उम्रकैद की सजा मिलने पर भी कैदी 14 या 20 साल में रिहाह हो जाता है. ऐसा क्यों और कैसे? फिर उम्रकैद की सजा कितने सालों के लिए होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और इनकी स्थापना कब हुई?

Nov 21, 2018
संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय का प्रावधान है. राज्य स्तर पर सबसे कड़ी न्यायिक शक्ति देश में हाई कोर्ट यानी उच्च न्यायालय के पास होती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और कहां पर स्थित हैं. कब इनको स्थापित किया गया था इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

सुप्रीम कोर्ट में जजों की सीनियोरिटी कैसे तय होती है?

Nov 20, 2018
सुप्रीम कोर्ट की स्थापना 26 जनवरी 1950 में हुई थी. मुख्य न्यायधीश और अन्य न्यायाधीशों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि यह कैसे तय होता है कि सुप्रीम कोर्ट में सीनियर जज कौन होगा? इसका फैसला कैसे किया जाता है? सरकार किस आधार पर जज को पहले अपॉइंटमेंट वारंट जारी करती है? इत्यादि आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है?

Nov 19, 2018
फिल्मों में इस्तेमाल किये गए कपड़ों पर उस फिल्म के प्रोडूसर का हक़ होता है. कई बार इन कपड़ों को चैरिटी के लिए नीलाम कर दिया जाता है और इससे प्राप्त रुपयों को समाज सेवा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सलमान के एक फैन ने उनका तौलिया 1.5 लाख में खरीदा था. सलमान ने यह तौलिया फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में इस्तेमाल किया था.

भारत की अमेरिका और जापान जैसी आधुनिक “ट्रेन T-18” की विशेषताएं

Nov 15, 2018
भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. लेकिन दुनिया में भारतीय रेलवे को सुस्त स्पीड से दौड़ने और गन्दगी के लिए जाना जाता है. लेकिन अब भारत सरकार रेलवे के इस टैग के बदलने के लिए T-18 ट्रेन चलाने की योजना बना चुका है. जल्दी ही इस ट्रेन का ट्रायल मुंबई अहमदाबाद रेल लाइन पर किया जायेगा.

भारत और अमेरिका ने ख़ुफ़िया मिशन “नंदा देवी” कब और क्यों चलाया था?

Nov 13, 2018
चीन ने 1964 में सिंजियान प्रान्त में परमाणु परीक्षण किया था जिसके बाद अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी CIA और भारत के ख़ुफ़िया विभाग ने चीन की परमाणु गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक निगरानी यंत्र भारत के नंदा देवी पर्वत पर लगाने के फैसला किया था. वर्ष 1965 में शुरू हुए मिशन नंदा देवी में नंदा देवी पर्वत पर 56 किलो वजन के यन्त्र लगाने थे जिनमें लगभग 10 फीट ऊंचा एंटीना और सबसे अहम् परमाणु शक्ति जनरेटर (SMEP सिस्टम) प्लूटोनियम कैप्सूल, जेनरेटर, दो ट्रांसमीटर सेट और रेडियो वेब्स को पकड़ने वाले एंटीना शामिल थे.

अंडमान की जारवा जनजाति के बारे में 19 रोचक तथ्य

Nov 5, 2018
जारवा जनजाति, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 6 आदिवासी जनजातियों में से एक है. जारवा जनजाति का सम्बन्ध नेग्रिटो समुदाय की जनजाति से है. वर्तमान में यह जनजाति मध्य अंडमान के पश्चिमी भाग और दक्षिण अंडमान के इलाके में रहती है. इस जनजाति का अस्तित्व पिछले 55 हजार सालों से बना हुआ है लेकिन अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं.

नोबेल पुरस्कारों के बारे में 19 सबसे रोचक तथ्य

Oct 31, 2018
नोबेल पुरस्कार को दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. यह पुरस्कार 6 क्षेत्रों; भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति पुरस्कार में दिया जाता है. ये पुरस्कार 1901 में शुरू किए गए थे. सबसे पहले नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को 150,782 स्वीडिश क्रोनार दिए गए थे. वर्ष 2018 में, नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 9, 000,000 स्वीडिश क्रोनार की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है.

दुनिया भर में सरकारों द्वारा लगाये गए 11 अजीब प्रतिबंध

Oct 29, 2018
विश्व के विभिन्न देशों ने अपनी जरुरत और संस्कृति के हिसाब से कुछ सेवाओं, खानपान और फैशन पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. कुछ देशों ने जीन्स को बैन किया हुआ है तो कुछ ने गूगल और फेसबुक और ऊबर जैसी कंपनियों पर भी प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन देशों ने किस चीज पर बैन लगाया हुआ है.

विश्व में ‘सर’ की उपाधि किसे मिलती है और क्यों?

Oct 25, 2018
ऑर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर; ब्रिटिश साम्राज्य के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. यह एक प्रकार का ऑर्डर ऑफ़ चिवैलरी है. इसकी स्थापना 4 जून 1917 को किंग जार्ज पंचम ने की थी. यह किसी भी कामनवेल्थ और ब्रिटिश नागरिक द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस लेख में आप जानेंगे कि सर की उपाधि को कौन ले सकता है और भारत में लोग अपने नाम के आगे सर क्यों नहीं लगा सकते हैं.

ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक क्या है और कैसे काम करता है?

Oct 23, 2018
क्या आप जानतें हैं कि चलती हुई ट्रेन के आगे अगर अचानक से कोई जानवर या व्यक्ति आ जाता है तो ट्रेन का ड्राईवर ट्रेन को कैसे रोकता है, ट्रेन कितनी देर में रूकती है, ट्रेन का ब्रकिंग सिस्टम कैसा होता है, ट्रेन में ब्रेक लगाना कब अनिवार्य होता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

Oct 22, 2018
किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

हवाई जहाज में कौन से ईंधन का उपयोग किया जाता है?

Oct 18, 2018
हवाई जहाज में सफर करने वालों की गिनती दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि हवाई जहाज किस ईंधन से चलता है, भारत में कौन से ईंधन का इस्तेमाल हवाई जहाज में किया जाता है. हवाई जहाज में कितने प्रकार के ईंधन होते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है और क्यों?

Oct 15, 2018
पासपोर्ट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो एक देश से दूसरे देश यात्रा करने के लिए काफी जरुरी होता है. क्या आप जानते हैं कि किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर या सबसे अच्छा है और क्या कारण है इसके पीछे. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारतीय रेलवे में ब्रॉड गेज, मीटर गेज और नैरो गेज में क्या अंतर होता है?

Oct 11, 2018
भारतीय रेल सबके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अकसर सफर करते वक्त क्या आपने ध्यान दिया है कि रेल की कुछ पटरियां चौड़ी, कुछ कम चौड़ी और कुछ अधिक चौड़ी होती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि इन पटरियों के बीच में अंतर क्यों होता है और इसको क्या कहा जाता है.

विदेशी दौरे पर भारतीय प्रधानमंत्री के लिए कौन अनुवाद करता है?

Oct 11, 2018
ये हम सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश की ताकत को बढ़ाने के लिए विश्वभर में यात्रा करते रहते हैं. क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब प्रधानमंत्री विदेशी दौरे पार जाते हैं तो वहां की भाषा को समझने और अंग्रेजी में विदेशी नेताओं के साथ संवाद करने के लिए किसको लेके जाते हैं. कौन उनके लिए अनुवाद करता है और किस तकनीक की मदद से वो आसानी से अंग्रेजी में भाषण दे पाते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

दुनिया का ऐसा देश जहां तीन रेलवे ट्रैक इस्तेमाल किए जाते हैं?

Oct 5, 2018
क्या आप जानते हैं कि तीन रेलवे ट्रैक दुनिया के किस देश में पाया जाता है और इसका क्या मतलब होता है. इसके होने से क्या फायदा होता है. इसे किस नाम से बुलाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK