Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
  4.  |  
  5. रोचक तथ्य

रोचक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

2 days ago
आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

ताशकंद समझौता:जानें क्यों भारत जीतकर भी हार गया?

Aug 3, 2018
पाकिस्तान ने कश्मीर पर कब्ज़ा करने के लिए ऑपरेशन जिब्राल्टर चलाया था जिसके फेल होने के कारण दोनों देशों के बीच 1965 का युद्ध हुआ था. इस युद्ध को शांत करने के लिए दोनों देशों के बीच 10 जनवरी 1966 को ताशकंद समझौता हुआ था. इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि यह समझौता किस प्रकार और किन परिस्तिथियों के हुआ था.

टाई का एक संक्षिप्त इतिहास

Jul 30, 2018
कहा जाता है कि फ्रांस में 30 साल के युद्ध के दौरान 17 वीं शताब्दी में नेकटाई की उत्पत्ति हुई थी. क्या आप जानते हैं कि कैसे और कब टाई का विकास हुआ. प्राचीन चीन में स्कार्फ से लेकर बो टाई और विभिन्न प्रकार की टाई की उत्पत्ति कैसे हुई. आइये इस लेख के माध्यम से टाई का विकास और इतिहास के बारे में अध्ययन करते हैं.

सोना असली है या नकली कैसे पता लगा सकते हैं.

Jul 25, 2018
जब भी सोना खरीदने की बात आती है तो हमेशा ये सवाल उठता है कि सोना असली होगा या नकली. ये कैसे पता लगाया जा सकता है कि सोना असली है या नकली. सोना खरीदने से पहले किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की गणना कैसे की जाती है?

Jul 23, 2018
वर्तमान में, भारतीय फिल्म उद्योग का कुल राजस्व 13,800 करोड़ रुपये है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी फिल्म द्वारा कितना रुपया कमाया गया है, इसकी गणना किस प्रकार की जाती है. यदि नहीं, तो इस लेख को पढ़िए और पता लगाइए कि किसी फिल्म के कुल कलेक्शन को कैसे कैलकुलेट किया जाता है.

जानें डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं?

Jul 18, 2018
अधिकतर देखा गया है कि पेशे की पहचान यूनिफार्म से की जाती है जैसे पुलिस की खाकी वर्दी, वकील का काला कोट, डॉक्टर का सफेद कोट इत्यादि. परन्तु क्या आप जानते हैं कि डॉक्टर सफेद रंग का ही कोट क्यों पहनते हैं, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

नेल्सन मंडेला के बारे में 10 रोचक तथ्य

Jul 18, 2018
नेल्सन मंडेला 23 साल की उम्र में जोहानिसबर्ग आ गए थे. दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में नेल्सन मंडेला ने अग्रणी भूमिका निभाई थी और दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ आवाज़ उठाई. वे दक्षिण अफ्रिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे, जिनको दुसरे गाँधी के नाम से भी जाना जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से नेल्सन मंडेला के बारे में अध्ययन करते हैं.

जानें “ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान” कौन थे?

Jul 17, 2018
“ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान” क्या लुटेरे, डकैत, चोर इत्यादि थे. अगर नहीं तो कौन थे. क्या आपने ठग पंथी के बारे में पढ़ा या सुना है, ये लोग कहां रहते थे, किसकी पूजा किया करते थे, कैसे ठग बदनाम हुए. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

कार की नंबर प्लेट पर अशोक चिन्ह का उपयोग कौन कर सकता है?

Jul 13, 2018
भारत का राज्य चिन्ह (अनुचित प्रयोग प्रतिषेध) अधिनियम, 2007 की अनुसूची 2 के नियम 7 के अनुसार केवल कुछ सांविधिक प्राधिकारियों और अन्य उच्चाधिकारियों को ही यह अधिकार होगा कि वे अपनी कारों पर अशोक का चिन्ह या EMBLEM इस्तेमाल कर सकते हैं. इस लेख में आप जानेंगे कि कौन कौन से लोग इस चिन्ह का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2018 में दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी हैं

Jul 12, 2018
क्या आप दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइलों के बारे में जानते हैं और भारत की कितनी मिसाइल इसमें शामिल हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें कैसे IP और मोबाइल नंबर से आपकी रियल टाइम लोकेशन ट्रेस की जा सकती है?

Jul 3, 2018
क्या आप जानते हैं कि जब आप कंप्यूटर या कोई भी वीडियो यू tube के माध्यम से देखते हैं तो आपका IP एड्रेस के बारे में किसको पता चलता होगा. आखिर IP एड्रेस होता क्या है, कैसे इसके और मोबाइल नंबर के माध्यम से किसी व्यक्ति का रियल टाइम लोकेशन के बारे में पता लगाया जा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

ट्रेन कोच में पीली और सफेद रंग की धारियां क्यों लगाई जाती हैं?

Jun 29, 2018
16 अप्रैल 1853 को भारतीय रेलवे ने अपनी सेवाएं शुरू की थी और पहली ट्रेन मुंबई से थाने तक 33 किलोमीटर की दूरी तय की थी. क्या आप जानते हैं कि ट्रेन के कोच पर अलग-अलग रंग की धारियां क्यों लगाई जाती हैं और ट्रेनों के कोचों का रंग भी अलग-अलग क्यों होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत का एक विचित्र स्कूल जहाँ बच्चे दोनों हाथो से लिखते हैं

Jun 28, 2018
दुनिया की लगभग 90 प्रतिशत आबादी लिखने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करती है जबकि मात्र 10 प्रतिशत लोग ही अपने बाए हाथ का इस्तेमाल करते हैं परंतु क्या आपने कभी सोचा है या अपने आस पास ऐसे प्रतिभाशाली लोगो को देखा है जो लिखने में अपने दोनों हाथो का इस्तेमाल बड़ी कुशलता से करते हैं

ऐसे पांच मसाले जो दुनिया में प्रसिद्ध हैं?

Jun 12, 2018
भारतीय मसाले अपनी उत्कृष्ट सुगंध, बनावट, स्वाद और औषधीय मूल्य के कारण वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक खपत किए जाने वाले मसाले हैं. क्या आप जानते हैं कि भारत को मसालों का घर भी कहां जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि ऐसे कौनसे मसाले हैं जो सम्पूर्ण दुनिया में प्रसिद्ध हैं और भारत उनको सबसे ज्यादा निर्यात करता है.

भारत में भूतपूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं

Jun 8, 2018
भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अपने कार्यकाल में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को किस प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, क्या उनकी सुरक्षा व्यवस्था पहले जैसी होती है, वह कहां रहते है आदि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें सियाचिन ग्लेशियर विवाद क्या है?

May 31, 2018
सियाचिन ग्लेशियर को पूरी दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित युद्ध स्थल के रूप में जाना जाता है. सियाचिन ग्लेशियर; पूर्वी कराकोरम/हिमालय, में स्थित है. इसकी स्थिति भारत-पाक नियंत्रण रेखा के पास लगभग देशान्तर: 76.9°पूर्व, अक्षांश: 35.5° उत्तर पर स्थित है. समुद्र तल से इसकी औसत ऊँचाई लगभग 17770 फीट है. सियाचिन ग्लेशियर का क्षेत्रफल लगभग 78 किमी है. सियाचिन, काराकोरम के पांच बड़े ग्लेशियरों में सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है.

हैलीकॉप्टर में लगी "बाम्बी बकेट" कैसे आग बुझाती है?

May 30, 2018
आपने अक्सर देखा होगा कि जब किसी मकान या ऑफिस में आग लग जाती है तो अग्निशामक दल आग बुझाने के लिए पानी की बौछार से आग पर काबू पाते हैं लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि आग ऐसे इलाके में लगती है कि अग्निशामक दल की गाड़ियाँ उन जगहों तक नही पहुँच पातीं है ऐसी स्थिति में हैलीकॉप्टर में "बाम्बी बकेट" (Bambi Bucket) लगाकर आग पर काबू पाया जाता है.

राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

May 22, 2018
राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था. वे भारत के सातवें और सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे. उन्होंने राजनीति में 1980 में प्रवेश किया था. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के जीवन से जुड़े कुछ अज्ञात और रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

क्या आप वाघा बॉर्डर झंडा सेरेमनी के बारे में ये बातें जानते हैं?

May 22, 2018
वाघा, भारत के अमृतसर, तथा पाकिस्तान के लाहौर के बीच ग्रैंड ट्रंक रोड पर स्थित गाँव है; जहाँ से दोनों देशों की सीमा गुजरती है. " वाघा बॉर्डर सेरेमनी" का उद्देश्य औपचारिक रूप से रात के लिए सीमा को बंद करना और राष्ट्रीय ध्वज को नीचे उतारना (Flag Lowering Ceremony) है. झंडा उतारने का काम सूर्यास्त से 2 घंटे पहले किया जाता है. हालांकि, यह एक मनोरंजन समारोह है लेकिन इसको देशभक्ति प्रदर्शन की तरह हर दिन प्रदर्शित किया जाता है.

चित्तौड़गढ़ किले के बारे में 10 रोचक तथ्य

May 15, 2018
चित्तौड़गढ़ का किला बेराच नदी (Berach River valley) के किनारे राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में बसा हुआ है. ये राजस्थान का गौरव है और भारत का सबसे बड़ा किला. इसका निर्माण मौर्यों द्वारा सातवीं सदी में हुआ था. आइये इस लेख के माध्यम से चित्तौड़गढ़ किले के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK