Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
  4.  |  
  5. रोचक तथ्य

रोचक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

ऐसे पांच मसाले जो दुनिया में प्रसिद्ध हैं?

Jun 12, 2018
भारतीय मसाले अपनी उत्कृष्ट सुगंध, बनावट, स्वाद और औषधीय मूल्य के कारण वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक खपत किए जाने वाले मसाले हैं. क्या आप जानते हैं कि भारत को मसालों का घर भी कहां जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि ऐसे कौनसे मसाले हैं जो सम्पूर्ण दुनिया में प्रसिद्ध हैं और भारत उनको सबसे ज्यादा निर्यात करता है.

भारत में भूतपूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं

Jun 8, 2018
भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अपने कार्यकाल में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को किस प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, क्या उनकी सुरक्षा व्यवस्था पहले जैसी होती है, वह कहां रहते है आदि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें सियाचिन ग्लेशियर विवाद क्या है?

May 31, 2018
सियाचिन ग्लेशियर को पूरी दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित युद्ध स्थल के रूप में जाना जाता है. सियाचिन ग्लेशियर; पूर्वी कराकोरम/हिमालय, में स्थित है. इसकी स्थिति भारत-पाक नियंत्रण रेखा के पास लगभग देशान्तर: 76.9°पूर्व, अक्षांश: 35.5° उत्तर पर स्थित है. समुद्र तल से इसकी औसत ऊँचाई लगभग 17770 फीट है. सियाचिन ग्लेशियर का क्षेत्रफल लगभग 78 किमी है. सियाचिन, काराकोरम के पांच बड़े ग्लेशियरों में सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है.

हैलीकॉप्टर में लगी "बाम्बी बकेट" कैसे आग बुझाती है?

May 30, 2018
आपने अक्सर देखा होगा कि जब किसी मकान या ऑफिस में आग लग जाती है तो अग्निशामक दल आग बुझाने के लिए पानी की बौछार से आग पर काबू पाते हैं लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि आग ऐसे इलाके में लगती है कि अग्निशामक दल की गाड़ियाँ उन जगहों तक नही पहुँच पातीं है ऐसी स्थिति में हैलीकॉप्टर में "बाम्बी बकेट" (Bambi Bucket) लगाकर आग पर काबू पाया जाता है.

राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

May 22, 2018
राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था. वे भारत के सातवें और सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे. उन्होंने राजनीति में 1980 में प्रवेश किया था. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के जीवन से जुड़े कुछ अज्ञात और रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

क्या आप वाघा बॉर्डर झंडा सेरेमनी के बारे में ये बातें जानते हैं?

May 22, 2018
वाघा, भारत के अमृतसर, तथा पाकिस्तान के लाहौर के बीच ग्रैंड ट्रंक रोड पर स्थित गाँव है; जहाँ से दोनों देशों की सीमा गुजरती है. " वाघा बॉर्डर सेरेमनी" का उद्देश्य औपचारिक रूप से रात के लिए सीमा को बंद करना और राष्ट्रीय ध्वज को नीचे उतारना (Flag Lowering Ceremony) है. झंडा उतारने का काम सूर्यास्त से 2 घंटे पहले किया जाता है. हालांकि, यह एक मनोरंजन समारोह है लेकिन इसको देशभक्ति प्रदर्शन की तरह हर दिन प्रदर्शित किया जाता है.

चित्तौड़गढ़ किले के बारे में 10 रोचक तथ्य

May 15, 2018
चित्तौड़गढ़ का किला बेराच नदी (Berach River valley) के किनारे राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में बसा हुआ है. ये राजस्थान का गौरव है और भारत का सबसे बड़ा किला. इसका निर्माण मौर्यों द्वारा सातवीं सदी में हुआ था. आइये इस लेख के माध्यम से चित्तौड़गढ़ किले के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

विश्व के एकमात्र झूलते मठ से जुड़े रोचक तथ्य

May 4, 2018
विश्व का एकमात्र झूलता हुआ मठ अर्थात हैंगिंग टेम्पल या हैंगिंग मठ या जुआनकॉन्ग मंदिर, चीन के शांक्सी प्रांत के अंतर्गत दातोंग शहर के हुन्युआन काउंटी में माउंट हेग नामक स्थान के पास स्थित हैl इसे 1500 साल पहले वेई (Wei) साम्राज्य के शासनकाल में बनाया गया थाl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के एकमात्र झूलते मठ या हैंगिंग मठ से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य दे रहे हैंl

महादेवी वर्मा के बारे में 10 रोचक तथ्य

Apr 27, 2018
महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च 1907 को फर्रुखाबाद उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था. वह हिन्दी भाषा की प्रख्यात कवयित्री, स्वतंत्रता सेनानी, महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली महान महिला हैं. उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन महिलाओं की शिक्षा और उनके विकास के लिए समर्पित किया. आइये इस लेख के माध्यम से महादेवी वर्मा के बारे में 10 रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

भारत का एक विचित्र स्कूल जहाँ बच्चे दोनों हाथो से लिखते हैं

Apr 17, 2018
दुनिया की लगभग 90 प्रतिशत आबादी लिखने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करती है जबकि मात्र 10 प्रतिशत लोग ही अपने बाए हाथ का इस्तेमाल करते हैं परंतु क्या आपने कभी सोचा है या अपने आस पास ऐसे प्रतिभाशाली लोगो को देखा है जो लिखने में अपने दोनों हाथो का इस्तेमाल बड़ी कुशलता से करते हैं

भारत के लाइसेंस से किन किन देशों में गाड़ी चला सकते हैं?

Apr 13, 2018
भारत में टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स इत्यादि को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. ये ड्राइविंग लाइसेंस तय करते हैं कि कोई व्यक्ति किस वाहन को चला सकता है और कब तक चला सकता है. क्या आपको पता है कि आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से विदेशों में भी ड्राइविंग कर सकते हैं. इस लेख में हम ऐसे ही देशों के बारे में बता रहे हैं जहाँ पर आप 3 माह से लेकर 1 साल तक गाड़ी चला सकते हैं.

कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी विवाद क्या है ?

Apr 13, 2018
कैम्ब्रिज एनालिटिका (सीए) एक व्यापारिक और राजनीतिक सलाहकार फर्म है, जो डेटा खनन, डेटा बिक्री और चुनावी प्रक्रिया के लिए डेटा विश्लेषण जैसे कार्यों में संलग्न है. इस फर्म ने भारत के राजनीतिक दलों को अपना क्लाइंट बनाकर उन्हें चुनाव जीतने के लिए फेसबुक यूजर्स के बारे में जानकारी दी और बताया कि किस तरह के मुद्दे उछालकर चुनाव जीता जाये.

TRP क्या है और इसकी गणना कैसे होती है?

Apr 11, 2018
TRP को टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट (Television Rating Point) कहते हैं. अकसर TV देखते वक्त आपने TRP के बारे में सुना होगा. इसका क्या महत्व है. TRP क्या होती है, इसके ज्यादा या कम होने से प्रोग्राम या चैनल पर क्या प्रभाव पड़ता है, इसकी गणना कैसे होती है, TRP रेटिंग क्या है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्यन करते हैं.

कौन से गणमान्य व्यक्तियों को वाहन पर भारतीय तिरंगा फहराने की अनुमति है?

Apr 10, 2018
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत के हर व्यक्ति को अपनी कार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नही है. हमारे देश में केवल कुछ गणमान्य व्यक्तियों को ही ऐसा करने की अनुमति है. भारतीय ध्वज संहिता, 2002 ने उन गणमान्य व्यक्तियों का नाम सूचीबद्ध किया है जो कि अपनी कारों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं. इस लेख में सभी गणमान्य व्यक्तियों के नामों की सूची दी गयी है.

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारे में 7 रोचक तथ्य

Mar 21, 2018
उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का जन्म 21 मार्च को बिहार के डुमरांव में हुआ था. छोटी ही उम्र में उन्होंने शहनाई बजाना सीख लिया था. उनको भारत सरकार ने 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया था. आइये इस लेख के माध्यम से उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारें में 7 दिलचस्प तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

जानें भारत में सबसे पहला कचरा महोत्सव कहाँ मनाया गया

Mar 13, 2018
कचरा महोत्सव का उद्देश्य लोगों का कचरे को देखने के तरीके को बदलना तथा नागरिकों को कचरे के प्रबंधन, कचरा निपटान, पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग जैसी सुविधाओं के बारे में अवगत करना था.

भारत में गाड़ियों की नंबर प्लेट पर IND क्यों लिखा होता है?

Mar 13, 2018
गाड़ियों पर अलग-अलग प्रकार की नंबर प्लेट्स होती हैं और उन पर कोड और कुछ नंबर भी अंकित होते हैं. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि इन नंबर प्लेट पर IND भी लिखा होता है. इसका क्या अर्थ और महत्व है, यह क्यों लिखा होता है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें ज्यादातर स्कूल बस पीली क्यों होती है?

Mar 9, 2018
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि स्कूल बस को पीले रंग का पेंट क्यों किया जाता है, क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क करने के 4 तरीके

Mar 6, 2018
लोगों की आकांक्षा को पूरा करने एवं जनता के साथ सीधा संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों की शुरूआत की हैl इस लेख में हम उन तरीकों की जानकारी दे रहें हैं जिसके माध्यम से आप मोदीजी से संपर्क स्थापित कर सकते है उन तक अपनी बातों को पंहुचा सकते हैंl

वस्तुओं की कीमतें 99 या 999 रुपये आदि में क्यों लिखी जातीं हैं?

Feb 27, 2018
वस्तुओं की कीमतों को 99 या 999 रुपये आदि में लिखा जाता है. ऐसा क्यों होता है, इससे किसको फायदा होता है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on