1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  6.  |  
  7. बैंकिंग सामान्य ज्ञान

बैंकिंग सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

COVID-19 Vaccine: जानिए दो अलग-अलग कोविड-19 वैक्सीन लगवाने पर क्या होता है?

May 28, 2021
COVID-19 Vaccine: डॉक्टर वीके पॉल का कहना है कि कोविड-19 की दूसरी डोज़ में अगर अलग वैक्सीन लग जाए तो चिंता की बात नहीं है। हालांकि, इससे जुड़े अध्ययनों में पाया गया है कि जिन लोगों को दो अलग-अलग वैक्सीन दी गई हैं, उनमें कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिले हैं। 

Social Media ban in India: क्या भारत में कल से बंद हो जाएगा Facebook, Instagram और Twitter?

May 25, 2021
भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन कंटेंट को रेगूलेट करने के लिए गाइडलाइन्स जारी की गई थीं जिसका अनुपालन करने के लिए दी गई तीन माह की समय सीमा आज खत्म हो रही है। 

जानिए कोविड-19 टीकाकरण (COVID-19 Vaccination) से पहले और बाद में क्या करें और क्या न करें?

May 25, 2021
COVID-19 महामारी से निपटने में टीकाकरण बेहद महत्वपूर्ण है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने देशभर में चल रहे टीकाकरण अभियान से जुड़े कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। आइए इस लेख में जानते हैं कोविड-19 टीकाकरण से जुड़े प्रावधानों के बारे में। 

2027 से पहले ही भारत बन सकता है सर्वाधिक आबादी वाला देश, जानें कैसे?

May 18, 2021
संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी की गई वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्ट्स 2019 रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2027 तक दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। हालांकि, हाल ही में चीनी विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक भारत 2027 के पूर्वानुमान से पहले ही दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा।

भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2021)

Apr 7, 2021
List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

Jan 25, 2021
भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच क्या अंतर है?

Dec 10, 2020
आइए इस लेख में हम रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच का अंतर जानते हैं।

जानें ICF और LHB कोच में क्या अंतर है? 

Dec 8, 2020
रेलगाड़ी में नीले रंग वाले कोच को ICF (Integral Coach Factory) और लाल रंग वाले कोच को  LHB (Linke Hofmann Busch) कहते हैं। आइए इस लेख में दोनों कोच के बीच का फर्क जानते हैं।

Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

Nov 27, 2020
चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

IMEI नंबर क्या होता है और कैसे काम करता है?

Nov 27, 2020
IMEI का फुल फॉर्म The International Mobile Equipment Identity या फिर अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होता है. IMEI नम्बर में उस मोबाइल से सम्बंधित लगभग सभी जानकारियां दी गयीं होतीं हैं.  अपने फ़ोन से *#06# डायल करके इस नंबर को प्राप्त किया जा सकता है. 

क्या बैंकों ने नकद निकासी और जमा करने के लिए शुल्क बढ़ाया है?

Nov 9, 2020
क्या बैंकों ने जमा करने और नकद निकासी के लिए शुल्क बढ़ाया है? आइये इस लेख के माध्यम से बैंक के नकद निकासी और जमा करने के लिए शुल्क लगाए जाने पर या नये नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

Sep 11, 2020
वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

Teachers' Day 2020: आइए जानते हैं भारत के महानतम शिक्षकों के बारे में

Sep 4, 2020
भारत में हर साल 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत 58 वां शिक्षक दिवस मनाएगा।

तस्वीरों में: 2014 से 2020 तक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पहनी गई पगड़ियों की खासियत

Aug 15, 2020
वर्ष 2014 अब तक से प्रधानमंत्री मोदी हर स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते आ रहे हैं। वह हमेशा अपनी पगड़ी के लिए सुर्खियों में रहते हैं। आइए नजर डालते हैं उनके परिधानों और पगड़ियों पर, जो विशेष रूप से स्वतंत्रता दिवस के लिए चुनी जाती हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

Aug 4, 2020
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App