1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. समसामयिक सामान्य ज्ञान

समसामयिक सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने वाली टीमों की सूची

11 hrs ago
वर्तमान में दुनिया में पुरुषों की 12 टीमें टेस्ट मैच खेल रहीं हैं. इंग्लैंड और वेल्स एकमात्र टीम है जिसने एक हज़ार से अधिक टेस्ट (1016) मैच खेले हैं. भारतीय टीम ने 537 टेस्ट मैच खेले हैं जो तीसरे स्थान पर है. 537 टेस्ट मैचों में से भारतीय टीम ने 154 मैच जीते हैं और 165 मैच हारे हैं.

डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले भारतीयों की सूची

12 hrs ago
अब तक 105 खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 107 शतक लगा दिए हैं. लाला अमरनाथ पहले भारतीय बल्लेबाज थे जिन्होंने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में टेस्ट शतक बनाया था. आज तक 15 भारतीय क्रिकेटरों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाए हैं.

क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

18 hrs ago
विराट कोहली ने सिर्फ 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से अधिक रन बना दिए हैं. कोहली के नाम एक दिवसीय क्रिकेट प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. शतकों की कुल संख्या के मामले में; वह सचिन और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने क्रमशः 100 और 71 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए थे, कोहली 69 शतक लगा चुके हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्षों की सूची

1 day ago
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पहले अध्यक्ष श्री R. E. ग्रांट गोवन थे, जिन्होंने 1928-33 के बीच यह पद संभाला था. अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वे 23 अक्टूबर से अपना पद संभालेंगे और 10 माह तक इस पद पर रहेंगे.

जानें पटाखों से निकलने वाली रोशनी और आवाज का कारण क्या है

2 days ago
दीपावली का त्यौहार आने वाला है. हम से से बहुत से लोग अलग-अलग किस्म के पटाखे, फुलझड़ियाँ और अनार जलाएंगे. जिनसे अलग अलग तरह की आवाज, रोशनी निकलती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रॉकेट हवा में इतनी ऊंचाई तय करके ही क्यों फटता है? बम में इतनी आवाज क्यों होती हैं और अनार से अलग अलग तरह की रोशनी क्यों निकलती है? आइये इन प्रश्नों के उत्तर इस लेख में जानते हैं.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

3 days ago
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक ऐसा व्यक्तित्व है जो सदियों में पैदा होता है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में हमने अब्दुल कलाम साब के सबसे प्रसिद्द 21 कथनों को प्रकाशित किया है.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखे गए सभी 25 पुस्तकों की सूची

3 days ago
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम भारत के अंतरिक्ष और मिसाइल विकास कार्यक्रम के साथ भी जुड़े थे इसी कारण उन्हें “मिसाइल मैन” भी कहा जाता है. उनकी असाधारण उपलब्धियों के कारण उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

ई-सिगरेट क्या है और भारत में इसे क्यों प्रतिबंधित किया गया है?

Oct 14, 2019
ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट) एक डिवाइस है जो साधारण सिगरेट की तरह दिखता है. ई-सिगरेट का बाहरी भाग सिगरेट और सिगार के समान बनाया गया है. इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट एक बैटरी से चलने वाला डिवाइस है जो निकोटीन के घोल को धुएं में परिवर्तित कर देता है. इस धुएं को परम्परागत सिगरेट की तरह फेफड़ों तक लाया जा सकता है. ध्यान रहे कि ई-सिगरेट में तंबाकू नहीं होती है लेकिन इसके पीने वालों को यह एहसास होता है कि वे असली सिगरेट पी रहे हैं.

बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

Oct 14, 2019
एक अनुमान के अनुसार द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 1954 से 1960 के दौरान 738 यूनिवर्सिटी प्रोफेसर,15, 885 अध्यापक, 4,600 डॉक्टर और 15,536 इंजीनियर और तकनीकी विशेषज्ञ पूर्व से पश्चिमी जर्मनी चले गए. जिसके कारण पूर्वी बर्लिन में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलें पैदा होनी शुरू हो गयी थी. इसलिए प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था.

ICC Cricket World Cup 2023: शिड्यूल, टीमें और स्टेडियम

Oct 12, 2019
भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है. यही कारण है कि हर भारतीय बच्चा क्रिकेट खेलना चाहता है. अब तक 12 आईसीसी विश्व कप आयोजित किए जा चुके हैं. इंग्लैंड और वेल्स ने 5 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है और अब तक सिर्फ एक टूर्नामेंट जीतने में सफलता पायी है. भारत ने तीन अन्य देशों के सहयोग से 3 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है, लेकिन अब भारत 2023 के क्रिकेट विश्व कप की अकेले मेजबानी करेगा.

‘अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस' कब और क्यों मनाया जाता है?

Oct 10, 2019
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है ताकि बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 की थीम क्या है, पहली बार इसको कब मनाया गया, इसके पीछे का क्या इतिहास है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

जानें सचिन तेंदुलकर से जुड़े कुछ रोचक एवं अनजाने तथ्य

Oct 10, 2019
सचिन रमेश तेंदुलकर को क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है. सचिन का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई में हुआ था. सचिन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 100 शतक लगाने वाले अभी तक के एकलौते बल्लेबाज हैं. उनके माता-पिता का नाम क्रमशः रजनी और रमेश तेंदुलकर है. आइये इस लेख में जानते हैं कि क्रिकेट के नाम कौन कौन से रिकार्ड्स दर्ज हैं.

OPEC क्यों छोड़ रहे हैं सदस्य देश?

Oct 10, 2019
OPEC की स्थापना 10 से 14 सितम्बर, 1960 के बीच बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. OPEC की वेबसाइट के अनुसार वर्ष 2018 में अंत तक विश्व के कुल तेल भंडार का 80% इन्हीं ओपेक के 14 सदस्यों के पास था. वेनेजुएला के पास कुल भंडार का 25% और सऊदी अरब के पास 22.4% है.

अक्टूबर 2019 में भारतीय त्योहारों की सूची

Oct 10, 2019
त्योहार संस्कृति और परंपराओं को मनाने का एक तरीका है. इसे सांस्कृतिक त्योहार भी कहा जा सकता है. राष्ट्रीय, धार्मिक और मौसमी जैसे कई प्रकार के सांस्कृतिक त्योहार होते हैं. इसमें कोई संदेह नहीं कि त्योहार देशों के लोगों को एक साथ जोड़ते हैं. आइये हम भारत में अक्टूबर 2019 के महीने में आने वाले विभिन्न त्योहारों पर एक नजर डालते हैं.

PMC Bank घोटाला: बैंक घोटाले का पूर्ण विवरण

Oct 10, 2019
पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक देश के 6 राज्यों में स्थित एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है. इस बैंक की स्थापना 13 फरवरी, 1984 को सिंगल शाखा बैंक के रूप में की गई थी. केवल 35 वर्षों में, छह राज्यों में बैंक की 137 शाखाओं का एक विस्तृत नेटवर्क है. इस बैंक की कुल जमा राशि लगभग 11,617.34 करोड़ रुपये है.

अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

Oct 10, 2019
भारत सरकार देश की आर्थिक व्यवस्था में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के प्रयास कर रही है. इसी दिशा में सरकार ने कदम उठाते हुए आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. आधार कार्ड को पैन से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2019 से बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2019 कर दी गई है. आइये जानते हैं कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

रावण के दस सिर किस बात का प्रतीक हैं?

Oct 10, 2019
रावण को 'दस मुख' या यानी 10 सिर वाला भी कहा जाता है और यही कारण है कि उसको 'दशानन' कहा जाता है. साहित्यिक किताबों और रामायण में उनको 10 सिर और 20 भुजाओं के रूप में दर्शाया गया है. रावण, मुनि विश्वेश्रवा और कैकसी के चार बच्चों में सबसे बड़ा पुत्र था. उनकों छह शास्त्रों और चारों वेदों का भी ज्ञान था. इसलिए ऐसा माना जाता है कि वह अपने समय का सबसे विद्वान् था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि रावण के दस सिर आखिर किस बात का प्रतीक हैं.

राफेल जैसे दुनिया के 6 सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

Oct 9, 2019
फ़्रांस के द्वारा भारत को पहला राफेल जेट 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर दे दिया गया है. यह भारतीय उपमहाद्वीप में अब तक का सबसे खतरनाक जेट विमान है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि F-22 रैप्‍टर; अमेरिका द्वारा बनाया गया यह लड़ाकू विमान आज की दुनिया में पांचवीं पीढ़ी का सबसे खतरनाक विमान माना जाता है? इसके अलावा यूरोफाइटर टाइफून, चीन का चेंगदू जे-20 और सुखोई Su-57 (T-50) दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं.

जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

Oct 9, 2019
भारत की वायुसेना को दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली वायुसेना माना जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों से भारत की वायुसेना में तकनीकी नवाचार और नई पीढी के लड़ाकू विमानों की कमी महसूस की जा रही है. इसी दिशा में कदम उठाते हुए भारत सरकार ने 2012 में फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की डील की थी. तमाम मुश्किलों में बावजूद इस डील का पहला विमान 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर भारत को मिल गया है. अब सवाल यह उठता है कि ऐसा क्या खास है इस विमान में जिसके पीछे भारत इतना उत्सुक है? आइये जानते हैं इस लेख में.

जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

Oct 9, 2019
Rafale jet पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान है मल्टीरोल फाइटर विमान है जिसे फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी बनाती है. लगभग 7 वर्षों के इंतजार के बाद भारत को पहला राफेल जेट, 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर मिल गया है. रक्षा विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि राफेल की टक्कर का जेट विमान पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में नहीं है. राफेल विमान भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को कमजोर होने से बचाने का एक बहुत ही अच्छा अवसर है. इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...