1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. समसामयिक सामान्य ज्ञान

समसामयिक सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जानें उत्तर प्रदेश की स्पेशल सिक्युरिटी फोर्स (UPSSF) के बारे में

1 day ago
उत्तर प्रदेश सरकार एक विशेष सुरक्षा बल का गठन करने जा रही है जिसमें बिना किसी वारंट के तलाशी लेने के अधिकार शामिल होंगे. आइए उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

जानें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी गई किताबें और उनके द्वारा लिखी गई किताबों के बारे में

2 days ago
Narendra Modi: वह एक भावुक लेखक, कवि और संस्कृति के प्रेमी हैं. व्यस्त शेडयूल होने के बावजूद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया इत्यादि पर लोगों के साथ योग करने, लिखने, बातचीत करने जैसी कुछ चीजों के लिए समय देते हैं. उनका जन्म 17 सितंबर, 1950 को हुआ था. आज उनका जन्मदिन है और वह 70 साल के हो जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर आइये इस लेख के माध्यम से उनके द्वारा लिखी गई किताबें और उनके ऊपर लिखी गई किताबों के बारे में जानते हैं.  

1947 से अब तक भारत के मानचित्र में क्या-क्या बदलाव हुए

Sep 14, 2020
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित राज्य घोषित करने के साथ ही अब भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित राज्य हैं। प्रत्येक राज्य के विभाजन या संयुक्तता के साथ ही भारत के मानचित्र में भी परिवर्तन आता है। आइये देखते हैं 1947 से 2020 तक भारत के मानचित्र में क्या क्या परिवर्तन आए हैं।

COVID-19 Pandemic: कोरोना वायरस हमारे मस्तिष्क और तंत्रिकाओं को कैसे प्रभावित करता है?

Sep 14, 2020
हाल ही में हमने सुना था कि कोरोना वायरस लंग्स को टारगेट करता है और साथ ही किडनी, लीवर और ब्लड वेसल्स को भी. परन्तु ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस मस्तिष्क और तंत्रिकाओं को भी प्रभावित कर सकता है. आइये इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं .

Hindi DIwas 2020: 14 सितम्बर को ही राष्ट्रीय हिन्दी दिवस क्यों मनाया जाता है?

Sep 14, 2020
Hindi Diwas 2020: हिन्दी दिवस 14 सितंबर को हर साल सम्पूर्ण भारत में हिन्दी भाषा की महत्ता को प्रदर्शित करने के लिये मनाया जाता है. हिन्दी दिवस को राष्ट्रिय हिन्दी दिवस भी कहा जाता है. हिन्दी भाषा का भारत में बड़ा इतिहास है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में हर वर्ष 14 सितम्बर को ही राष्ट्रीय हिन्दी दिवस या हिन्दी दिवस क्यों मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से हिन्दी भाषा एवं हिन्दी दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.  

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना: उद्देश्य, और मत्स्य पालन क्षेत्र से संबंधित अन्य उद्घाटन

Sep 11, 2020
प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana-PMMSY) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 सितंबर को डिजिटल माध्यम से लॉन्च  किया. इस योजना के साथ-साथ ई-गोपाला एप भी लॉन्च किया और मत्स्य पालन क्षेत्र से संबंधित अन्य उद्घाटन भी किए. आइये इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के उद्देश्य और मत्स्य पालन क्षेत्र से संबंधित अन्य उद्घाटन के बारे में अध्ययन करते हैं.

सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

Sep 11, 2020
वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

Forbes' 2020 list: कौन हैं भारतीय मूल के 7 अमेरिकी बिजनेसमैन जो फोर्ब्स की टॉप 400 अमीर लोगों की सूची में शामिल हैं

Sep 11, 2020
फोर्ब्स की 'अमेरिका के सबसे अमीर लोग' की सूची में 400 लोगों के नाम है। इसमें पहले नंबर पर जेफ बेजोस, दूसरे पर बिल गेट्स, तीसरे पर मार्क जुकरबर्ग, चौथे पर वॉरेन बफे और पांचवे पर लैरी एलिसन हैं।

जानें इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार और विजेताओं के बारे में

Sep 11, 2020
 इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2019 प्रसिद्ध प्रकृतिवादी और एक अंग्रेजी प्रसारक सर डेविड एटनबरो को प्रदान किया गया है. वह अपने बीबीसी प्रकृति वृत्तचित्रों (nature documentaries) के लिए सबसे अधिक जाने जाते हैं. इस लेख में हम इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार, सर डेविड एटनबरो और पिछले विजेताओं की सूची के बारे में अध्ययन करेंगे.

एन 95 मास्क, फेस शील्ड, सर्जिकल या कपड़े का मास्क: कोरोनावयरस महामारी से बचने के लिए कौन-सा मास्क ज़्यादा प्रभावी है?

Sep 9, 2020
कोरोनावायरस महामारी के फैलने के बाद से ही चेहरे को ढकने की कवायद शुरू हो गई। सर्जिकल मास्क से लेकर एन 95 मास्क और फेस शील्ड सभी का उपयोग किया जाने लगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कौन-सा मास्क ज़्यादा प्रभावी है और क्यों?

जानिए जब अर्थव्यवस्था गिर रही है तो शेयर बाजार क्यों चढ़ रहा है?

Sep 8, 2020
कोविड -19 महामारी के कारण जहां एक तरफ लोगों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ा वहीं दूसरी ओर व्यापारियों को भी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा है। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि इन सब के बीच शेयर बाजार अपनी नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है। 

Teachers' Day 2020: आइए जानते हैं भारत के महानतम शिक्षकों के बारे में

Sep 4, 2020
भारत में हर साल 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत 58 वां शिक्षक दिवस मनाएगा।

Teachers' Day 2020: जानिए कैसे एक गुरु चाणक्य के मार्गदर्शन ने एक साधारण लड़के को योग्य शासक बना दिया

Sep 4, 2020
गुरु का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है। भारतीय इतिहास पर नज़र डाली जाए तो गुरु की भूमिका समाज को सुधारने का काम करने के साथ-साथ क्रान्ति को दिशा दिखाने वाली भी रही है। आइए नज़र डालते हैं एक ऐसे ही गुरु पर जिन्होंने एक साधारण से बालक को राज गद्दी पर बैठा दिया। 

Teachers Day 2020: कोट्स, WhatsApp and Facebook Status, SMS, Messages, कविताएं, दोहे, इत्यादि तरीकों से करे टीचर्स को विश

Sep 4, 2020
Teachers Day 2020: हर साल शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जन्मदिन पर 5 सितंबर को भारत में मनाया जाता है. टीचर्स के लिए इस दिन को खास बनाने के लिए इस लेख में दिए गए कोट्स, WhatsApp and Facebook Messages, कविताएं, इत्यादि से विश करें.

Channapatna Toys: क्या है चन्नापटना खिलौने, इनकी ख़ासियत और प्रधानमंत्री मोदी ने इनका ज़िक्र क्यों किया?

Sep 3, 2020
हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में घरेलू खिलौनों को बढ़ावा देने पर ज़ोर देते हुए चन्नापटना खिलौनों का ज़िक्र किया था। ये एक प्रकार के लकड़ी के खिलौने होते हैं जो टीपू सुल्तान के ज़माने से प्र्सिद्ध हैं। 

Teachers Day 2020: भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास कैसे हुआ?

Sep 3, 2020
प्रारंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास के प्रति गंभीर नहीं थी क्योकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापार करना और लाभ कमाना था| भारत में शासन करने के लिए उन्होंने उच्च व मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करने की योजना बनायीं ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार किया जाये जो रक्त और रंग से तो भारतीय हो लेकिन अपनी पसंद और व्यवहार के मामले में अंग्रेजों के समान हो और सरकार व जनता के बीच आपसी बातचीत को संभव बना सके|

Teachers Day 2020: भारत में शिक्षक दिवस की शुरूआत कैसे हुई?

Sep 3, 2020
Teachers Day 2020: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन- द नेशन टीचर को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। उनका जन्मदिन देश में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। वह एक महान दार्शनिक थे जिन्होंने भारतीय विचारों में पश्चिमी दर्शनशास्त्र का परिचय दिया। शिक्षा के क्षेत्र में और एक राजनीतिक नेता के रूप में भी उनका योगदान अविस्मरणीय है। वास्तव में, उनके कार्यों और उपलब्धियों ने कई युवाओं को प्रेरित किया है।  

Teachers Day 2020: इतिहास, महत्व और अन्य तथ्य

Sep 3, 2020
 Teachers Day 2020: भारत में हर साल 1962 से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. यह दिवस डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है. आइए भारत में शिक्षक दिवस के इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में विस्तार से अध्ययन करते  हैं.

जानें Halo क्या है और नासा के हबल टेलीस्कोप से क्या ज्ञात होता है?

Sep 2, 2020
वैज्ञानिकों ने नासा (NASA) के हबल टेलीस्कोप (Hubble Telescope) के जरिए एंड्रोमीडा गैलेक्सी (Andromeda Galaxy) के पास विशाल Halo की विस्तृत जानकारी हासिल की है. आखिर Halo क्या है? आइये इस लेख के माध्यम से इसके बारे में अध्ययन करते हैं?

National Sports Day 2020: जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

Aug 28, 2020
National Sports Day 2020: मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था. आइये इस लेख में मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...