1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य
  6.  |  
  7. आर्थिक तथ्य

आर्थिक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में क्या मुख्य अंतर होता है?

Mar 18, 2020
Difference between Public and Private company:पब्लिक लिमिटेड कंपनी के ऊपर सरकार और शेयरधारकों का कब्ज़ा होता है और इसकी स्थापना के लिए कम से कम 7 सदस्यों की जरुरत होती है. जबकि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी निजी लोगों के स्वामित्व वाली कंपनी होती है; जिसकी स्थापना करने के लिए कम से कम 2 लोगों की जरुरत होती है. 

भारत में सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों की सूची 2020

Feb 26, 2020
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 30 अगस्त 2019 को 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks का 4 बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में विलय कर दिया था. वर्तमान में भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या घटकर 12 रह गई है जो कि 2017 में 27 थी. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन कौन से सार्वजानिक बैंक हैं?

तेल और गैस के भंडारों का पता कैसे लगाया जाता है?

Feb 19, 2020
What is the process of oil exploration:तेल एवं गैस शोध कार्य के दौरान 200 फीट तक बोरिंग की जाती है ढाई किलो ग्राम का बम या डायनामाइट नीचे डालकर विस्फोट कराया जाता है. इसकी धमक से दस किलोमीटर क्षेत्र की जमीन कांप जाती है. विस्फोट के बाद उत्पन्न सीस्मिक तरंगों को भूकंपीय फोन (seismic phone) की मदद से रिकॉर्ड किया जाता है. इसके बाद इन तरंगों का अध्ययन करके तेल और गैस के भंडारों का पता लगाया जाता है.

डॉलर दुनिया की सबसे मज़बूत मुद्रा क्यों मानी जाती है?

Feb 18, 2020
एक समय था जब एक अमेरिकी डॉलर सिर्फ 4.16 रुपये में खरीदा जा सकता था, लेकिन इसके बाद साल दर साल रुपये का सापेक्ष डॉलर महंगा होता जा रहा है अर्थात एक डॉलर को खरीदने के लिए अधिक डॉलर खर्च करने पास रहे हैं. ज्ञातव्य है कि 1 जनवरी 2018 को एक डॉलर का मूल्य 63.88 था और 18 फरवरी, 2020 को यह 71.39 रुपये हो गया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि डॉलर दुनिया में सबसे मजबूत मुद्रा क्यों मानी जाती है?

जानें अकबर के शासन के दौरान अमेरिकियों की तुलना में भारतीय कितने अमीर थे?

Feb 7, 2020
ग्रोनिंगेन विश्वविद्यालय, नीदरलैंड की एक रिपोर्ट के मुताबिक जब भारत में अकबर का शासन था उस समय भारत की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद आज के ज़माने में विकसित देश कहे जाने वाले फ़्रांस, जर्मनी, अमेरिका और जापान से भी अधिक थी. आइये इस लेख में जानते हैं कि मुगलों के समय भारत की आर्थिक दशा किस प्रकार की थी?

स्विस बैंक में खाता खोलने के लिए क्या योग्यता होती है?

Feb 5, 2020
स्विस बैंक और काला धन ये दोनों शब्द भारत की राजनीति में कोहराम मचा देते हैं. अपुष्ट ख़बरों में कहा गया है कि भारतीयों द्वारा विदेशों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 10% से लेकर 120% तक काला धन जमा है. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आखिर स्विट्ज़रलैंड की बैंकों में खाता खुलवाने के लिए कम से कम कितने रुपये की जरूरत पड़ती है? आइये इस लेख में जानते हैं.

विकसित और विकासशील देशों के बीच क्या अंतर होता है?

Feb 3, 2020
देशों को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर 2 श्रेणियों में बांटा गया है. विकसित देश और विकासशील देश. इन देशों का वर्गीकरण विभिन्न आर्थिक कारकों जैसे प्रति व्यक्ति आय, सकल घरेलू उत्पाद, जीवन स्तर, शिक्षा का स्तर, जीवन प्रत्याशा आदि पर किया जाता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों को किस श्रेणी में रखा गया है?

भारतीय बजट के बारे में 7 ऐसे प्रश्न जो आप नही जानते हैं

Jan 31, 2020
स्वतंत्र भारत के पहले केंद्रीय बजट को R.K. शणमुखम चेट्टी द्वारा 26 नवम्बर ,1947 को पेश किया गया था. भारतीय संविधान में बजट शब्द का उल्लेख नहीं है बल्कि अनुच्छेद 112 में 'वार्षिक वित्तीय विवरण' का जिक्र किया गया है. बजट (Budget), केंद्र सरकार की एक चित्त वर्ष के दौरान होने वाली आय और व्यय का व्यौरा होता है.

RuPay Card, VISA Card और MasterCard के बीच क्या अंतर है?

Jan 29, 2020
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि क्रेडिट या डेबिट कार्ड पर RuPay Card, Visa Card या MasterCard लिखा होता है, भले ही हमने यह किसी भी बैंक से लिया हो. ऐसा क्यों होता है, क्या इनके बीच में कोई अंतर है, क्या RuPay Card अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारतीय नोटों पर गाँधी जी की तस्वीर कब से छपनी शुरू हुई थी?

Jan 28, 2020
एक RTI के जवाब में केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया था, कि नोट के दाहिनी तरफ गांधी जी की तस्वीर को छापने की सिफारिश 13 जुलाई 1995 को RBI ने केंद्र सरकार को की थी. इसके बाद आरबीआई ने 1996 में नोटों में बदलाव का फैसला लिया और अशोक स्तंभ की जगह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के फोटो का इस्तेमाल किया गया.

P2P लेंडिंग क्या होती है और इसमें लोन कैसे दिया जाता है?

Jan 14, 2020
P2P लेंडिंग या पीयर-टू-पीयर लेंडिंग लोन लेने और देने का एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है. यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर कुछ लोग लोन देने और कुछ लोग लोन लेने के इच्छुक होते हैं. ध्यान रहे कि पी2पी लोन लेने के लिए कोई कागजी कार्रवाई नहीं होती है. लोन लेने वाले व्यक्ति के एड्रेस का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाता और बाकी की पी2पी लेंडिंग की पूरी प्रक्रिया आनलाइन होती है.

जानें उपभोक्ता अदालत में केस दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है?

Dec 5, 2019
बाजारबाद के इस दौर में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम,1986 बनाया था. लेकिन बदलते समय और शिकायतों के कारण अब इस अधिनियम को  उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के द्वारा बदल दिया गया है. नया अधिनियम, अधिक समग्र और कठोर होने के साथ-साथ सरलीकृत विवाद समाधान प्रक्रिया और शिकायतों के ई-फाइलिंग का प्रावधान भी लाया है. अब उपभोक्ता अपनी शिकायत, अपने निकटतम न्यायालय में  दर्ज करा  सकेगा.

महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों का चुनाव कैसे किया जाता है?

Dec 4, 2019
वर्तमान में भारत में 10 महारत्न कम्पनियाँ,14 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 73 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. कौन सी कंपनी किस केटेगरी में रहेगी इसका फैसला, कंपनी के औसत वार्षिक कारोबार, कर चुकाने’के बाद कंपनी का कुल लाभ, कंपनी की कुल औसत वार्षिक संपत्ति, और कंपनी की पॉपुलैरिटी के आधार पर लिया जाता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कौन सी कंपनी किस केटेगरी में है?

जानें किन देशों में निवेश करके वहां की नागरिकता हासिल कर सकते हैं?

Dec 4, 2019
कुछ देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है. यह सुनने में कुछ अजीब सा लगता है लेकिन यह सच है कि अमेरिका से सिंगापुर तक क़रीब 23 ऐसे देश हैं जो निवेश के बदले अपने देश की नागरिकता देते हैं. भारत के भगोड़े अपराधी मेहुल चौकसी ने कुछ करोड़ रुपयों के निवेश करके एंटीगुआ की नागरिकता खरीद ली है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन किन देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है.

सिक्का अधिनियम 2011: भारत में सिक्कों के साथ क्या नहीं कर सकते?

Nov 20, 2019
भारत में सिक्के, सिक्का अधिनियम, 2011 के अनुसार बनाये जाते हैं. सिक्का अधिनियम, 2011 पूरे भारत में लागू है. इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि भारत में सिक्कों के इस्तेमाल को लेकर क्या क्या नियम बनाये गए हैं?
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App