1. Home
  2.  |  
  3. घटनाचक्र

घटनाचक्र

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है?

Mar 8, 2019
क्या आप जानते हैं कि हर साल 8 मार्च को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इसके पीछे क्या इतिहास है, कब से इसको मनाना शुरू किया गया और क्यों इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

Feb 28, 2019
सर सी.वी.रमन की खोज को चिह्नित करने के लिए भारत में हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है. उनकी खोज को रमन इफेक्ट के नाम से जाना जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे उद्देश्य लोगों के दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व और इसके अनुप्रयोग का प्रसार करना है जो विकास की गति को तेज करने के लिए आवश्यक है. आइये इस लेख के माध्यम से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कैसे मनाया जाता है, क्यों मनाया जाता है इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

Feb 14, 2019
हर साल 14 फरवरी को दुनिया भर में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. क्या आप जानते हैं कि कब से इसको मनाया जा रहा है, इस दिन को वैलेंटाइन के नाम पर क्यों रखा गया. इसके पीछे क्या कहानी है. कैसे वैलेंटाइन डे को मनाया जाता है, आखिर वैलेंटाइन का अर्थ क्या है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?|

Feb 4, 2019
कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. 2019 विश्व कैंसर दिवस का थीम Í Am and I Will' है. विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है, इसे क्यों मनाया जाता है, कैंसर क्या है, इसके लक्षण इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व कैंसर दिवस के बारे में अध्ययन करते हैं.

शहीद दिवस पर महात्मा गांधी को क्यों याद किया जाता है?

Jan 30, 2019
भारत में शहीद दिवस या सर्वोदया दिवस उन लोगों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है. भारत में शहीद दिवस को 30 जनवरी, 23 मार्च इत्यादि विभिन्न दिनों में मनाया जाता है. महात्मा गांधी ने भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. क्या आप जानते हैं कि 30 जनवरी के दिन महात्मा गांधी को शहीद दिवस पर याद क्यों किया जाता है. भारत में 30 जनवरी को शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है, शहीद दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Jan 11, 2019
भारत की आजादी के बाद तक भारतीय सेना के अध्यक्ष ब्रिटिश मूल के ही हुआ करते थे. भारत की आजादी के बाद से 14 जनवरी 1949 तक भारतीय सेना की कमान अंग्रेज कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बूचर के पास थी. इसलिए 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा स्वतंत्र भारत के पहले भारतीय सेना प्रमुख बने थे और इसी कारण हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है.

भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

Dec 14, 2018
ये हम सब जानते हैं कि भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है लेकिन 16 दिसंबर को भी भारत में विजय दिवस मनाया जाता है, ऐसा क्यों? 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश एक नए राष्ट्र के रूप में उभरा. भारत ने बांग्लादेश को एक नए राष्ट्र के रूप में बनाने में क्या महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोध दिवस 2018

Dec 7, 2018
विश्व भ्रष्टाचार निरोध दिवस को दुनिया भर में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और इसके साथ लड़ने के लिए हर साल 9 दिसंबर को मनाया जाता है. पहली बार यह कब मनाया गया था, इसको मनाने की शुरुआत कब से हुई और कैसे इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेक को अध्ययन करते हैं.

भारत में नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Dec 4, 2018
भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है परन्तु क्या आप जानते हैं कि इसे 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है, किस प्रकार से मनाया जाता है, ऑपरेशन ट्राईडेंट क्या है, ये दिवस किस प्रकार भारत और पाकिस्तान 1971 के युद्ध से जुड़ा हुआ है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

Nov 14, 2018
हर साल भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस या Children’s Day मनाया जाता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि 14 नवंबर को ही क्यों इसे मनाया जाता है. पूरी दुनिया में सब इसे क्या 14 नवंबर को ही मनाते है. भारत में बाल दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर को अध्ययन करने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें भारत के किस स्थान पर दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं

Nov 6, 2018
सम्पूर्ण देश में दीपावली का त्यौहार अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. दीपावली को भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी में मानाया जाता है. परन्तु भारत में एक ऐसा भी स्थान है जहां दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं. क्या आप जानते हैं वह स्थान कौन सा है. आइए इस लेख का माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

चैत्र नवरात्रि पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

Oct 18, 2018
चैत्र नवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार हैl इस त्योहार के अवसर पर नौ रातों और दस दिनों के दौरान, शक्ति/देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती हैl नवरात्रि के नौ रातों में तीन देवियों - महालक्ष्मी, महासरस्वती और दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा होती है जिन्हें नवदुर्गा कहते हैं। नवरात्रि भारत का एक महत्वपूर्ण प्रमुख त्योहार है जिसे पूरे भारत में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस लेख में हम चैत्र नवरात्रि पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट दे रहे हैं, जिससे आपको चैत्र नवरात्रि से संबंधित नये तथ्यों को जानने का अवसर मिलेगाl

रामनवमी के अवसर पर जानें भगवान राम से जुड़े 11 अनजाने तथ्य

Oct 17, 2018
रामनवमी का त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के पहले महीने “चैत्र” के शुक्ल पक्ष की 9वीं तिथि को मनाया जाता हैl यह त्यौहार “भगवान राम” के जन्म से जुड़ा हुआ हैl भगवान राम अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र थेl भगवान राम के जीवन से जुड़ी विभिन्न घटनाओं एवं प्रसंगो का वर्णन रामायण में किया गया हैl रामनवमी के अवसर पर इस लेख में हम भगवान राम से जुड़े 11 ऐसे अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगेl

जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

Oct 8, 2018
गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

गांधी जयंती क्यों मनाई जाती है और इसका क्या महत्व है?

Oct 2, 2018
महात्मा गांधी वह व्यक्ति थे जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिये अंग्रेजों के खिलाफ अपने पूरे जीवन भर संघर्ष किया. उनका जीवन अपने आप में एक प्रेरणा है. इसलिए ही उनके जन्मदिन पर यानी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाई जाती है. आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी और उनके जन्मदिन का क्या महत्व है, गांधी जयंती कैसे मनाई जाती है इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

Sep 4, 2018
शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस दिन को सम्पूर्ण भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार किस आधार पर दिया जाता है?

Sep 4, 2018
गुरु को संसार में माता के बाद प्रथम स्थान दिया गया है क्योंकि एक शिक्षक ही विद्यार्थियों को सही राह दिखाता है और हर परिस्थिति के लिए तैयार करता है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु शिक्षकों के चयन के लिए नए दिशा-निर्देशों को जारी किया है. शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने का उद्देश्य उनके द्वारा दी गई सेवाओं के कारण समाज में सम्मानित करना है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार क्या होता है, किन मापदंडों के तहत यह दिया जाता है इत्यादि.

राष्ट्रीय खेल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Aug 28, 2018
दुनिया भर में 'हॉकी के जादूगर' के नाम से प्रसिद्ध भारत के महान् हॉकी खिलाड़ी 'मेजर ध्यानचंद सिंह' का जन्म 29 अगस्त, 1905 को इलाहाबाद शहर में हुआ था. भारत सरकार ने इस महान खिलाड़ी को सम्मानित करते हुए 2012 से “29 अगस्त” को खेल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है.

चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

Aug 13, 2018
चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

Aug 13, 2018
आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below