1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विख्यात व्यक्ति

विख्यात व्यक्ति

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

K.V. कामथ: जीवनी, कैरियर और उपलब्धियां

1 day ago
K. V. Kamath भारत के नए वित्त मंत्री हो सकते हैं. वर्तमान में वह न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष हैं. कामथ का जन्म 2 दिसंबर 1947 को मैंगलोर, मद्रास प्रांत, भारत में हुआ था. श्री कुंदापुर वामन कामथ की जीवनी जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.  

राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

May 21, 2020
राजीव गांधी की चुनाव प्रचार के दौरान एक सार्वजनिक सभा में 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूरमें हत्या कर दी गई थी. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों को अध्ययन करते हैं जैसे कि वह किस उम्र में भारत के प्रधानमंत्री बने, उनका नाम राजीव क्यों रखा गया, उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया, उनके विकास संबंधी कार्य क्या हैं, इत्यादि.  

रोहित शर्मा की जीवनी: प्रारंभिक जीवन, क्रिकेट कैरियर, विश्व रिकॉर्ड और पुरस्कार

May 1, 2020
रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 (आयु 32) में महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 39 शतकों और 3 दोहरे शतकों की मदद से 14000 से अधिक रन बनाए हैं. रोहित शर्मा ने 2015 में रितिका सजदेह से शादी की थी. रोहित शर्मा की जीवनी जानने के लिए यह पूरा लेख पढ़ें.

Sachin Tendulkar Birthday:-24 April: जानें सचिन तेंदुलकर से जुड़े कुछ रोचक एवं अनजाने तथ्य

Apr 24, 2020
Sachin Tendulkar Birthday:-24 April:सचिन रमेश तेंदुलकर को क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है. सचिन रमेश तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई में हुआ था. सचिन आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं. मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 100 शतक लगाने वाले अभी तक के एकलौते बल्लेबाज हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि क्रिकेट के नाम कौन कौन से रिकार्ड्स दर्ज हैं.

Kim Jong-Un: उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर के बारे में 11 रोचक तथ्य

Apr 22, 2020
किम जोंग-उन (Kim Jong-Un) 2011 में अपने पिता किम जोंग-II (Kim Jong-II) की मृत्यु के बाद उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता बने. उन्हें यंग मास्टर, मार्शल, ब्रिलिएंट कॉमरेड या योंग्यॉन्ग-हान टोंगी (Yongmyong-Han Tongii) सहित विभिन्न खिताबों से भी जाना जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से किम जोंग-उन के बारे में कुछ रोचक और अनजान तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

श्री नानक देव जी: सिखों के पहले गुरु और सिख पंथ के संस्थापक

Apr 15, 2020
सिखों के पहले गुरु और सिख पंथ की स्थापना करने वाले श्री गुरु नानक का जन्म कार्तिक पूर्णिमा को संवत् 1527 अथवा 15 अप्रैल 1469 को राय भोई की तलवंडी, (वर्तमान ननकाना साहिब, पंजाब, पाकिस्तान) में हुआ था. इनके अनुयायी इन्हें नानक, नानक देव जी, बाबा नानक और नानकशाह नामों से संबोधित करते हैं. नानक की मृत्यु 22 सितंबर 1539 को करतारपुर, पाकिस्तान में हुई थी.

Ambedkar Jayanti 2020: डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के प्रसिद्द कथन

Apr 14, 2020
Inspirational quotes by Dr. BR Ambedkar: जीवन, लंबा होने के बजाय महान होना चाहिए, शिक्षा वो शेरनी है जो इसका दूध पिएगा तो दहाड़ेगा. ये दो प्रसिद्द कथन भारतीय संविधान के रचियता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के हैं, जो शिक्षा और जिंदगी के महत्त्व के बारे में उनकी गहरी दार्शनिक को दर्शाते हैं. आइये इस लेख में डॉक्टर आंबेडकर द्वारा दिए गए कुछ प्रसिद्द कथनों (Dr. Ambedkar quotes in hindi) को जानते हैं.

Ambedkar Jayanti 2020: जाने बाबासाहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के बारे में अनजाने तथ्य

Apr 14, 2020
Ambedkar Jayanti 2020: डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार के रूप में जाना जाता है. उनकी जयंती 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती या भीम जयंती के रूप में मनाई जाती है. इस दिन वर्तमान स्वतंत्र भारत के निर्माण में उनके अनगिनत योगदानों को याद किया जाता है. भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिससे ज्यादातर लोग अंजान है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

Duckworth Lewis Formula के सह-आविष्कारक टोनी लुईस का निधन

Apr 3, 2020
Duckworth Lewis Formula: डकवर्थ लुईस फोर्मुले का आविष्कार सांख्यिकीविद् फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस ने किया था. डकवर्थ लुईस मेथड का इस्तेमाल पहली बार 1996-97 में ज़िम्बाब्वे बनाम इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच में किया गया था. इस फोर्मुले को आईसीसी ने 1999 में मंजूरी दे दी थी. इस फोर्मुले के सह-आविष्कारक टोनी लुईस का 78 वर्ष की उम्र में 15 मार्च को निधन हो गया था. आइये इस लेख में उनके बारे में जानते हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया: जीवनी और राजनीतिक करियर

Mar 11, 2020
मध्य प्रदेश में राजनीतिक उठापटक के बीच ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले 18 सालों से कांग्रेस में शामिल थे. ज्योतिरादित्य का जन्म ग्वालियर के प्रसिद्द सिंधिया परिवार में 1 जनवरी 1971 में हुआ था. ज्योतिरादित्य पहली बार 2002 में गुना से लोकसभा संसद बने थे.  

जानिये डॉनल्ड ट्रम्प के बारे में 15 रोचक तथ्य

Feb 24, 2020
Donald Trump: डॉनल्ड ट्रम्प, का जन्म 14 जून, 1946 को  न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था. वे अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले वे रियल-एस्टेट डेवलपर और व्यवसायी थे, जिनके नाम से दुनिया भर में कई होटलों, कैसीनो, गोल्फ कोर्स, रिसॉर्ट्स, और आवासीय संपत्तियां हैं. ट्रम्प की पत्नी स्लोवेनियाई मॉडल मेलानिया ट्रम्प हैं जो कि उनसे 23 वर्ष छोटी हैं.

गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य

Feb 17, 2020
महात्मा गांधी को कौन नहीं जानता है। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर गुजरात में हुआ था। वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह तथा विदेशों  में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं। आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते है।     

जानिए कौन हैं ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री ऋषि सुनक

Feb 14, 2020
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बन गये हैं. हम भारतीयों के लिए उनका परिचय यह है कि वे नारायण मूर्ती के दामाद हैं. ऋषि सुनक के परिजन भारतीय मूल के हैं और 1960 में पूर्वी अफ़्रीका से ब्रिटेन आए थे. सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथैम्पटन, हैम्पशायर, इंग्लैंड में हुआ था. आइये इस लेख में ऋषि सुनक के बारे में और जानते हैं.

सुषमा स्वराज: जीवनी और राजनीतिक कैरियर

Feb 14, 2020
Sushma Swaraj Biography: सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को अंबाला छावनी, पंजाब में हुआ था और उनका देहावसान 6 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में हुआ था. सुषमा स्वराज 7 बार संसद सदस्य और 3 बार विधान सभा सदस्य चुनी गयी थीं. उन्हें दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री होने का गौरव भी हासिल है. वह नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA-1 सरकार में विदेश मंत्री रही थीं. आइये इस लेख में सुषमा जी के जीवन की कुछ उपलब्धियों के बारे में जानते हैं.

9 रोचक तथ्य छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में

Feb 6, 2020
छत्रपति शिवाजी महाराज को शिवाजी या शिवाजी राजे भोसले के नाम से भी जाना जाता है | उनका जन्म 19 फरवरी, 1630 में शिवनेरी दुर्ग जो कि पुणे जुन्नर नगर में शाहजी भोंसले की पत्नी जीजाबाई (राजमाता जिजाऊ) की कोख से हुआ था| वह भारत के महान योद्धा एवं रणनीतिकार थे| इस लेख में छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानेंगे |

सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बारे में 8 रोचक तथ्य

Feb 3, 2020
सर डोनाल्ड ब्रैडमैन को उनके शोर्ट नाम "डॉन" के नाम से जाना जाता था और विश्व के गेंदबाजों के लिए वे एक “डॉन” से कम भी नहीं थे. टेस्ट मैचों में डोनाल्ड ब्रैडमैन का औसत 99.94 था जो कि आज तक एक विश्व रिकॉर्ड है. डोनाल्ड ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की औसत से 6996रन बनाये थे जिनमें 29 शतक और 13 अर्द्धशतक शामिल हैं.

नाथूराम गोडसे: जीवनी, करियर और विचारधारा

Jan 30, 2020
नाथूराम गोडसे द्वारा महात्मा गाँधी की हत्या 30 जनवरी,1948 को कर दी गयी थी. भारत में नाथूराम गोडसे और गाँधी जी दोनों ही भारत की राजनीति में किसी न किसी कारण से चर्चा में छाये रहते हैं. आइये इस लेख में नाथूराम गोडसे की जीवनी के बारे में कुछ जानते हैं.

महात्मा गांधी के जीवन का सार

Jan 30, 2020
महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है. उन्हें बाबु कहकर भी बुलाया जाता है. उन्हें भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का राजनितिक और अध्यात्मिक नेता माना जाता है. उनहोने हमेशा अहिंसा के पथ पर चलने के लिए प्रेरित किया. देश को आजाद कराने में उनकी बहुत महतवपूर्ण भूमिका है. आइये इस लेख के माध्यम से महात्मा गांधी जी के बारे में अध्ययन करते हैं.    

जेपी नड्डा, नए भाजपा अध्यक्ष: जीवनी, परिवार, शिक्षा और राजनीतिक यात्रा

Jan 21, 2020
गृह मंत्री अमित शाह की जगह जेपी नड्डा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नए अध्यक्ष बने. जेपी नड्डा कौन हैं? आइए हम उनके प्रारंभिक जीवन, परिवार, शिक्षा और राजनीतिक यात्रा के बारे में जानते हैं.

जानिये भारत के सबसे शातिर ठग नटवरलाल के बारे में

Jan 20, 2020
नटवरलाल का जन्म 1912 में बिहार के सिवान जिले में हुआ था. उसके बचपन का नाम मिथिलेश कुमार था. मिथिलेश के कुल 50 नाम थे जिनमें से एक था नटवरलाल. नटवरलाल ने सबसे पहली चोरी 1000 रुपये की थी, उसने अपने पडोसी के नकली हस्ताक्षर कर उनके बैंक खाते से निकलवाए थे. नटवरलाल का हुनर किसी भी व्यक्ति के नकली हस्ताक्षर करने में था, इसी हुनर के कारण उसने ताजमहल भी बेच दिया था.

12345 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...