1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. भूगोल

भूगोल

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत के कौन से राज्य नेपाल के साथ सीमाएं साझा करते हैं?

3 days ago
भारत ने चीन, नेपाल, बर्मा (म्यांमार), पाकिस्तान, बांग्लादेश और भूटान के साथ सीमाएं साझा की हैं. यह क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है. इस लेख में, हम भारत के उन राज्यों के बारे में विस्तार से देखेंगे जो नेपाल के साथ सीमाएं साझा करते हैं.

Annular Solar Eclipse 2020: तिथि, भारत में समय, कहां-कहां दिखाई देगा और प्रमुख तथ्य

Jun 21, 2020
Annular Solar Eclipse (Surya Grahan) 2020: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून, 2020 को पड़ेगा जो कि वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. भारत में भी यह दिखाई देगा. आइये सूर्य ग्रहण का समय, भारत में यह कब और कहां दिखाई देगा, सूर्य ग्रहण के प्रकार और कुछ प्रमुख तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

लोनार झील कहाँ है और कैसे निर्मित हुई थी?

Jun 12, 2020
महाराष्ट्र के बुलढाणा जिला में लोनर झील स्थित है.यह झील अधिसूचित राष्ट्रीय भौगोलिक धरोहर स्मारक है. लोनार झील मुंबई से 500 किमी दूर बुलढाणा जिले में है. वर्तमान में इस झील का पानी गुलाबी हो जाने के कारण यह झील काफी चर्चा में है. आइये इस लेख में लोनर झील के बारे में और इसके पानी का रंग बदलने के कारणों के बारे में चर्चा करते हैं.

भारत-नेपाल लिपुलेख दर्रा विवाद क्या है?

Jun 10, 2020
India-Nepal Lipulekh Pass dispute: नेपाल ने अपना नया नक्सा बनाया है जिसमें भारत के तीन क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को शामिल किया गया है. अब नेपाल सरकार इस नक्से को मान्यता देने के लिए संसद में संविधान संशोधन बिल को पास करने की तैयारी में है. आइये इस लेख में इस पूरे विवाद को जानते हैं.

भारत में भूकंपीय ज़ोन (Seismic Zones) की सूची

Jun 9, 2020
जैसा की हम जानते हैं कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भूकंप के लगातार झटके आ रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली-एनसीआर बेल्ट, मुख्य रूप से यमुना नदी इत्यादि के पास के क्षेत्र उच्च जोखिम वाले भूकंपीय ज़ोन के अंतर्गत आते हैं. क्या आप भारत में भूकंपीय ज़ोन के बारे में जानते हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

अम्फान तूफान (Amphan Cyclone) क्या है और इसका नाम कैसे पड़ा?

May 21, 2020
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पिछले 6 घंटों के दौरान चक्रवात अम्फान उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा है. आगे चक्रवाती तूफान के रूप में कमजोर हो गया और बांग्लादेश, कोलकाता के करीब 270 किमी दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में स्थित है.  

उष्णकटिबंधीय चक्रवात (Tropical Cyclone) क्या है और यह कैसे बनता है?

May 20, 2020
उष्णकटिबंधीय चक्रवात (Tropical Cyclone) सबसे विनाशकारी मौसम की घटनाओं में से हैं और इसे टाइफून या हरिकेन के रूप में भी जाना जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से उष्णकटिबंधीय चक्रवात, यह कैसे बनता है और इसका क्या प्रभाव पड़ता है के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

कश्मीरी केसर को GI टैग दिया गया: जानिये भौगोलिक संकेत (GI) टैग क्या होता है?

May 7, 2020
भौगोलिक संकेत एक नाम या निशान होता है जो किसी निश्चित क्षेत्र विशेष के उत्पाद, कृषि, प्राकृतिक और निर्मित उत्पाद (मिठाई, हस्तशिल्प और औद्योगिक सामान) को दिया जाता है.कश्मीरी केसर को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया है. अब कश्मीरी केसर को बाजार में अलग पहचान मिल सकेगी.

जानें पाक अधिकृत कश्मीर (POK) का इतिहास क्या है?

Feb 19, 2020
Pakistan Occupied Kashmir (POK): पाक अधिकृत कश्मीर, का मतलब है कश्मीर का वह हिस्सा जिस पर पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्ज़ा किया हुआ है. POK, भारत का हिस्सा है क्योंकि कश्मीर के राजा हरि सिंह और स्वर्गीय पीएम जवाहर लाल नेहरू के बीच "इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेस" पर समझौता हुआ था.

भूकंप की भविष्यवाणी तथा भूकंप का प्रभाव

Dec 20, 2019
बाढ़, सूखा, भूकंप, भूस्खलन, बिजली गिरना, ओले गिरना, सुनामी, तूफ़ान इत्यादि कुछ बहुत ही खतरनाक प्राकृतिक आपदाएं हैं. अक्सर सभी आपदाएं नुकसान ही पहुंचतीं हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि क्या भूकंप जैसी आपदा के क्या फायदे और नुकसान होते हैं?

क्या आप जानतें हैं कि 20 छोटे चांदों से मिलकर बना है अपना चांद?

Dec 12, 2019
ब्रहमांड की दुनिया आज भी मनुष्य के लिए के पहेली बनी हुई है. पृथ्वी एक मात्र एक ग्रह  है जिस पर जीवन संभव है. इस पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह चंद्रमा  है, जिसके बारे में अभी भी बहुत कुछ जानना बाकी है. इजराइल के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मौजूदा चांद की उत्पत्ति 20 छोटे चांदों से हुई है. आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

दुनिया के सभी उष्णकटिबंधीय रेगिस्तान महाद्वीप के पश्चिम दिशा में ही क्यों स्थित हैं?

Nov 19, 2019
रेगिस्तान (मरुस्थल) ऐसे भौगोलिक क्षेत्रों को कहा जाता है जहां जलपात (वर्षा तथा हिमपात का योग) अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा काफी कम होता है. दूसरे शब्दों में, एक ऐसा स्थान है जहाँ पानी नहीं होता है और दूर-दूर तक रेत ही रेत होती है. पृथ्वी की सतह का पांचवा हिस्सा रेगिस्तान है। इस लेख में हमने बताया है कि क्यों दुनिया के सभी उष्णकटिबंधीय रेगिस्तान महाद्वीप की पश्चिम दिशा में ही स्थित हैं?

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत: भूगोल और अर्थव्यवस्था पर तथ्य

Oct 30, 2019
बलूचिस्तान प्रांत का अर्थ है बलूच लोगों की भूमि. यह एक देश नहीं है, बल्कि पाकिस्तान के चार प्रांतों में से एक है. भूमि क्षेत्रफल के मामले में बलूचिस्तान; पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत है. बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा है जो इसका सबसे बड़ा शहर है. 

येती: हिमालय क्षेत्र में एक रहस्यमय विशाल हिममानव के बारे में

May 3, 2019
अप्रैल,2019 माह में भारतीय सेना ने ट्वीट किया कि उसके पर्वतारोहण अभियान दल ने 9 अप्रैल, 2019 को नेपाल में स्थित मकालू बारुन नेशनल पार्क के पास 32x15 इंच के पैरों के निशान देखे थे. कुछ लोग कह रहे हैं कि ये हिमालय क्षेत्र में पाए जाने वाले हिम मानव "येती" के पैरों के निशान हैं.

विश्व में चक्रवातों के नाम कैसे रखे जाते हैं?

May 2, 2019
  हिन्द महासागर क्षेत्र के 8 देशों (भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, मालदीव, म्यांमार, ओमान और थाईलैंड) ने भारत की पहल पर 2004 से चक्रवर्ती तूफानों को नाम देने की व्यवस्था शुरू की थी. यदि किसी चक्रवात की रफ़्तार 34 नॉटिकल मील प्रति घंटा से ज्यादा है तो उसको कोई विशेष नाम देना जरूरी हो जाता है. 'उत्तर हिन्द महासागर' में उठने वाले तूफानों का नामकरण भारतीय मौसम विभाग करता है.

भूकंप की तीव्रता एवं परिमाण का विश्लेषण

Apr 24, 2019
किसी स्थान पर भूकंप की तीव्रता वहां पर भूमि में गति तथा मानव पर प्रभाव के रूप में आंकी जाती है। भूकंप द्वारा विनाश का मूल्यांकन इमारतों, बांधों, पुलों तथा अन्य वस्तुओं को इससे होने वाली हानि से किया जाता है. जबकि किसी भूकंप का परिमाण उस द्वारा मुक्त की गई ऊर्जा का माप है। इस लेख में हम भूकंप की तीव्रता और परिमाण का विस्तृत विवरण दे रहे हैं।

विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्र

Mar 15, 2019
IUCN के अनुसार, विश्व में लगभग 5000 से ज्यादा समुद्री संरक्षित क्षेत्र नामित हैं। यह विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्र हैं जिसमें वैश्विक समुद्री क्षेत्र के 74% संरक्षित और 80% वैश्विक आरक्षित क्षेत्र शामिल हैं। इस लेख में हमने विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्रों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में सीमा विवाद

Mar 13, 2019
सीमावर्ती क्षेत्रों की अपनी समस्याएं और ख़ासियतें हैं। अधिकतर आबादी के अवैध घुसपैठ के कारण उनके आर्थिक और पर्यावरणीय संसाधनों पर दबाव रहता है। इसके अलावा, लचर व्यवस्था के कारण सीमा पार से नशीली दवाओं के तस्करों सहित अपराधियों के लिए सीमा पार अवैध रूप से आने जाने को सक्षम बनाती है। इस लेख में हमने बताया है की पूर्वोत्तर भारत में कौन से ऐसे राज्य हैं जो सीमा विवाद से घीरे हुए हैं तथा क्यों सांस्कृतिक और जातीय विविधता होने के बावजूद संघर्ष का कारण नहीं है।

विकसित ऊर्जा दक्षता के लिए राष्ट्रीय मिशन क्या है?

Feb 27, 2019
भारत विश्व का पांचवां ऐसा देश है जिसकी ऊर्जा दक्षता सबसे कम है जिसका अर्थ है कि भारत में जीडीपी ऊर्जा की खपत का अनुपात बहुत खराब है। इसलिए, भारत को ऊर्जावान देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, विकास और ऊर्जा दक्षता पर समझौता किए बिना जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करने के लिए रणनीतिक योजना पर काम करना बेहद जरुरी है। इस लेख में हमने विकसित ऊर्जा दक्षता के लिए राष्ट्रीय मिशन की पहल और दक्षता पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जलवायु परिवर्तन के ज्ञान का रणनीतिक मंच क्या है?

Feb 26, 2019
जलवायु परिवर्तन के ज्ञान का रणनीतिक मंच, जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय कार्य योजना (एनएपीसीसी) के तहत आठ मिशनों में से एक है, जिसका उद्देश्य मौजूदा ज्ञान संस्थानों की नेटवर्किंग, क्षमता निर्माण और प्रमुख जलवायु प्रक्रियाओं तथा जलवायु जोखिमों की समझ में सुधार करना है। इस लेख में हमने जलवायु परिवर्तन के ज्ञान का रणनीतिक मंच के उद्देश्य और कार्यात्मक क्षत्रों पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...