1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

COVID-19: भारत और इटली के बीच हेल्थकेयर और अन्य सेक्टर्स की तुलना

11 hrs ago
भारत अपने सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 3.5% स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करता है और इटली अपनी जीडीपी का लगभग 9% स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च करता है. पूरी दुनिया में भारत के हेल्थकेयर सेक्टर की रैंकिंग टॉप 100 में भी नहीं है जबकि इटली का स्थान दुनिया में दूसरा आता है. आइये इस लेख में कोविड 19 के परिपेक्ष्य में भारत और इटली के स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों की तुलना करते हैं. 

The Essential Commodities Act,1955:ऐसा कानून जो दुकानदारों को कालाबाजारी करने से रोकता है

15 hrs ago
आवश्यक वस्तु अधिनियम, (The Essential Commodities Act,1955) एक ऐसा कानून है जो कि दुकानदारों को जरूरी वस्तुओं के अधिक भण्डारण और कालाबाजारी करने से रोकता है. अभी इस अधिनियम के तहत नोटिफिकेशन जारी करते हुए केंद्र सरकार ने हैंड सैनिटाइजर और मास्क को आवश्यक वस्तु घोषित किया गया है. इससे इनकी कालाबाजारी और खुदरा मूल्य से अधिक दाम लेने पर रोक लगेगी.

जानिये भारत में राष्ट्रीय आपातकाल कब और क्यों लगाया गया था?

Mar 26, 2020
Emergency in India: भारतीय संविधान के आर्टिकल 352 में राष्ट्रीय आपातकाल का प्रावधान है और आर्टिकल 360 में वित्तीय आपातकाल के प्रावधान है. राष्ट्रीय आपातकाल उस स्थिति में लगाया जाता है जब पूरे देश को या इसके किसी भाग की सुरक्षा को युद्ध अथवा बाह्य आक्रमण अथवा सशक्त विद्रोह के कारण खतरा उत्पन्न हो जाता है.

जानें भारत में विधानसभा किन परिस्तिथियों में भंग की जा सकती है?

Mar 26, 2020
Dissolve of Legislative Assembly: भारत, राज्यों का संघ है.वर्तमान में इसमें 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं. राज्य विधानमंडल में राज्यपाल, विधानसभा और विधान परिषद् होते हैं. विधानसभा, लोगों के चुने गए प्रतिनिधियों से बनती है इसलिए इसको भंग किया जा सकता है जबकि विधान परिषद् को भंग नहीं किया जा सकता है. इस लेख में हम यही बताने जा रहे है कि राज्यपाल किन-किन परिस्तिथियों में विधानसभा को भंग कर सकता है?

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

Mar 26, 2020
गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

जानें दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में

Mar 26, 2020
ये हम सब जानते हैं की जेल में खतरनाक कैदियों को कैद करके रखा जाता है. जब भारत में ब्रिटिश शासन था तब भारतियों को यातनाएं देने के लिए काले पानी की सजा दी जाती थी और ये काफी खतरनाक सजा मानी जाती थी. दुनिया में भी ऐसी कई जेलें हैं जो काफी खतरनाक हैं और उनके नाम से ही कैदियों को डर लग जाता है. आइये ऐसी 10 दुनिया की खतरनाक जेलों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F का क्या मतलब होता है?

Mar 26, 2020
A/F means on number plate:कई वाहनों की नंबर प्लेट पर A/F लिखा होता है. जिसका मतलब होता है 'Applied for'. लेकिन क्या आप इसका मतलब और कारण जानते हैं?यदि नहीं तो आइये इस लेख में इसके कारण और मतलब के बारे में जानते हैं.

IPC और CrPC में क्या अंतर होता है?

Mar 26, 2020
क्या आप IPC और CrPC के बारे में जानते हैं, किन प्रक्रियाओं के तहत अपराधी को गिरफ्तार किया जाता है, किस अपराध के लिए क्या सजा होती है, अपराधी को जेल में कितने समय के लिए रखा जाता है, जज के सामने कब पेश किया जाता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से IPC और CrPC के बीच क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं.

भारत में वाहनों की लाइट अब दिन में क्यों जलती रहती है?

Mar 26, 2020
सड़क एवं परिवहन मन्त्री नितिन गडकरी के अनुसार, भारत में हर साल 5लाख सडक दुर्घटनाओं में 1.5 लोगों की मौत हो जाती है जबकि 2.5 लाख से 3 लाख के बीच घायल हो जाते हैं. इन दुर्घटनाओं से देश की GDP को लगभग 2% का नुकसान हो जाता है. अब ऐसे माहौल में सरकार ने सडक सुरक्षा बढ़ाने के लिए दिन में बाइक और कार की लाइट जलते (Daytime Running Light) रहने का आदेश दिया है. आइये जानते हैं ऐसा क्यों?

झूठी FIR से बचने के लिए क्या-क्या कानून हैं?

Mar 26, 2020
क्या आप जानते हैं कि FIR क्या होती है, क्यों की जाती है, कई बार देखा गया है की कोई व्यक्ति किसी से बदला लेने के लिए गुस्से में, आपसी रंजिश में झूठी FIR कर देता है. ऐसे में जिस व्यक्ति के लिए झूठी FIR की जाती है वो खुद को कैसे बचा सकता है. भारत में कुछ ऐसे कानून हैं जिनके तहत वो खुद को बचा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि झूठी FIR से बचने के लिए कौन से कानून हैं.

भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और इनकी स्थापना कब हुई?

Mar 26, 2020
संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय का प्रावधान है. राज्य स्तर पर सबसे कड़ी न्यायिक शक्ति देश में हाई कोर्ट यानी उच्च न्यायालय के पास होती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और कहां पर स्थित हैं. कब इनको स्थापित किया गया था इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में सीनियर सिटीजन्स को क्या-क्या सुविधाएँ और छूट मिलतीं हैं?

Mar 26, 2020
वर्तमान में दिल्ली की केजरीवाल सरकार; 60-69 वर्ष तक के वृद्ध लोगों को हर माह 2000 रुपये और 70 साल से अधिक के वृद्धों के लिए 2500 रुपये हर महीने देती है.लेकिन इस स्कीम का लाभ लेने वाले व्यक्ति की सभी स्रोतों से आय 1 लाख प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में विभिन्न योजनाओं के तहत सीनियर सिटीजन्स को क्या क्या सुविधाएँ मिलतीं हैं.

COVID-19 से लड़ने के लिए वेंटीलेटर महत्वपूर्ण क्यों हैं?

Mar 25, 2020
वेंटिलेटर (Ventilator) एक ऐसी मशीन है जो उन रोगियों की मदद करती है जो किसी भी कारण से अपने आप ठीक से सांस नहीं ले पाते हैं. इसे अन्य नामों के रूप में भी जाना जाता है जैसे - ब्रीदिंग मशीन या रेस्पिरेटर या मैकेनिकल वेंटिलेटर आदि. लगभग 5% COVID-19 रोगियों को ठीक से साँस लेने के लिए वेंटिलेटर की आवश्यकता होती है. भारत में अभी 40 हजार वर्किंग वेंटिलेटर हैं.

Lockdown और Curfew में क्या अंतर होता है?

Mar 25, 2020
Lockdown और Curfew में क्या अंतर: कर्फ्यू के दौरान, सभी आवश्यक सेवाएं, स्कूल, कॉलेज और बाजार एक निश्चित अवधि के लिए बंद रहते हैं लेकिन लॉकडाउन में आवश्यक सेवाएं, अस्पताल, एटीएम और बाजार बंद नहीं होते हैं.

लॉकडाउन क्या होता है? भारत में क्या खुला और क्या बंद?

Mar 25, 2020
Lockdown (लॉकडाउन) एक इमर्जेंसी जैसी व्यवस्था है जिसके तहत निजी और सार्वजानिक कार्यालयों, निजी प्रतिष्ठानों, एवं सार्वजनिक परिवहन को पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाता है. यह एक प्रकार से सरकार द्वारा अपनाई गयी अस्थायी व्यवस्था होती है जिसका मुख्य मतलब होता है कि लोग कम से कम एक दूसरे के संपर्क में आयें और महामारी कम से कम फैले. 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों की सूची

Mar 25, 2020
वर्तमान में, भारत में कुल 31 मुख्यमंत्री बनते हैं जिनमें से 28 राज्यों में और 3 केंद्र शासित प्रदेशों (दिल्ली, पुडुचेरी और जम्मू-कश्मीर) से चुने जाते हैं. मध्य प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री श्री रविशंकर शुक्ल थे और वर्तमान में इस पद पर शिवराज सिंह चौहान चौथी बार बैठे हैं. 

हंता वायरस (Hantavirus) क्या है और कैसे फैलता है?

Mar 25, 2020
Hantavirus, मुख्य रूप से कृन्तकों (rodents) द्वारा फैलाये जाने वाले वायरस के परिवार का सदस्य है और दुनिया भर के लोगों में विभिन्न रोग सिंड्रोम पैदा कर सकता है. सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक चूहों के घर के अंदर/बाहर आजे जाने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा होता है. आइये इस लेख में इस हन्तावायरस (Hantaviruses) के बारे में और डिटेल से जानते हैं.

Hindu New Year 2020: हिन्दू नववर्ष (नव सवंत्‍सर 2077) को भारत में किन-किन नामों से जाना जाता है

Mar 25, 2020
हिन्दू नववर्ष की शुरूआत चैत्र महीने से होती हैl हिन्दू कैलेंडर  के अनुसार हम वर्ष  2077  में प्रवेश कर रहे हैं  हिन्दू कैलेंडर को विक्रम संवत के नाम से जाना जाता है  और इसका नाम उज्जैन के राजा विक्रमादित्य के नाम पर रखा गया है जिन्होंने शकों पर विजय के उपलक्ष्य में इस कैलेंडर की शुरूआत की थीl

सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

Mar 24, 2020
वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है.दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

CrPC की धारा 144 क्या है और इसे कब लागू किया जाता है?

Mar 23, 2020
जैसा की हम जानते हैं कि कोरोनावायरस पूरे विश्व में फ़ैल रहा है और इसका प्रकोप भारत में भी तेज़ी से बढ़ रहा है. भारत में 23 मार्च, 2020 को कोरोनावायरस से पीड़ितों की संख्या 437 हो गई है और 9 मृत्यु हो चुकी हैं. ऐसे में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत के कई राज्यों के जिलों में CrPC की धारा 144 लागू की गई है. आइये इस लेख के माध्यम से CrPC की धारा 144 के बारे में अध्ययन करते हैं.  

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...