1. Home
  2.  |  
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत का राष्ट्रीय जल मिशन क्या है?

Dec 28, 2018
जल प्रकृति के सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है। कहने को तो पृथ्वी की सतह का लगभग 71 प्रतिशत हिस्सा पानी से ढका हुआ है लेकिन मात्र 2.5% पानी ही प्राकृतिक स्रोतों - नदी, तालाब, कुओं और बावडियों-से मिलता है जबकि आधा प्रतिशत भूजल भंडारण है। जल के महत्व को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने राष्ट्रीय जल मिशन की शुरुवात की है ताकि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन जैसे खतरे से निपटा जा सके।

कीस्टोन प्रजाति किसे कहते है?

Dec 27, 2018
विश्व में स्थापित जैविक प्रणालियों में तेजी से गिरावट का मतलब है जीव संरक्षण को अक्सर "सीमा सहित अनुशासन" के रूप में निर्दिष्ट किया जाना। कीस्टोन प्रजाति ऐसी प्रजातियों को कहते हैं जो सामुदायिक संरचना पर प्रमुख प्रभाव डालता है। दूसरे शब्दों में, ऐसी प्रजातियां जो पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्रीय समर्थन केंद्र बनाती हैं। इस लेख में हमने कीस्टोन प्रजाति क्या होता है और इसकी अवधारणा की उत्पत्ति कैसे हुयी थी जैसे तथ्यों पर चर्चा की गयी है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जाने विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में

Dec 27, 2018
कला और संस्कृति के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार के रूप, प्रतिमा (idol) या ठोस वस्तु को मूर्ति कहते हैं, उदाहरण के लिए देवताओं और मनुष्यों की मूर्ति। आज के युग में, मूर्ति या स्टेचू को बनाना एक एतिहासिक घटना या फिर यू कहे कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के जीवन पर रौशनी और उनके द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को दर्शाने के लिए बनाया जाता है। इस लेख में हमने, विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के नाम, उनकी ऊँचाई, वे कहा स्थित हैं तथा वे किसको समर्पित हैं जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

मुस्लिम देश जहां तीन तलाक प्रतिबंधित है

Dec 27, 2018
वर्तमान भारत , समाजिक तथा धर्मिक उत्थान में कार्यरत है उनमे से तीन तलाक मौजूदा ज्वलंत विषयों में से एक है जो पुनर्विचार के रास्ते पर हैं। समसामयिकी परिपेक्ष को ध्यान रखते हुए, हम प्रमुख इस्लामी देशों का नाम दे रहे हैं जहा तीन तलाक प्रतिबंधित है।

ग्रीन अकाउंटिंग सिस्टम क्या होता है और इसका क्या महत्व है?

Dec 27, 2018
पर्यावरण परिवर्तन एक वैश्विक समस्या है जिसके लिए वैश्विक समाधान की आवश्यकता है। इसमें हमारी आर्थिक वृद्धि को धीमा करने की क्षमता है। विश्व बैंक के एक अध्ययन से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन किसी भी अर्थव्यस्था और आबादी के जीवन स्तर को परेशान करने वाला है। इस लेख में हमने ग्रीन अकाउंटिंग सिस्टम क्या होता है और इसके महत्व के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सुनामी वार्निंग सिस्टम क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Dec 26, 2018
डीप ओशेन ऐसेसमेंट एंड रिपोर्टिंग ऑफ़ सुनामी (DART) को पहली बार सन् 2000 के अगस्त महीने में शुरू किया गया था. डार्ट प्रणाली के माध्यम से जानकारी जुटाने के लिए बोटम प्रेशर रिकार्डर (बीपीआर) और समुद्री लहरों पर तैरती हुई एक डिवाइस को रखा जाता है. गहरे जल में स्थित बीपीआर से तैरती डिवाइस तक आंकड़े या सूचनाएं भेजी जातीं हैं. तैरती डिवाइस से आंकड़े या सूचनाओं को जियोस्टेशनरी ऑपरेशनल इन्वायरमेंटल सैटेलाइट डाटा कलेक्शन सिस्टम तक पहुंचाया जाता है.

देश में किन परिस्तिथियों में राष्ट्रीय आपातकाल लागू किया जा सकता है?

Dec 24, 2018
भारतीय संविधान के भाग 18 में अनुच्छेद 352 से 360 तक आपातकाल के उपबंध लिखित हैं. भारत के संविधान में 3 प्रकार के आपातकालों का उल्लेख है. राष्ट्रीय आपातकाल को अनुच्छेद 352, राष्ट्रपति शासन के लिए अनुच्छेद 356 और वित्तीय आपातकाल के लिए अनुच्छेद 360 का प्रबंध किया गया है. इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि राष्ट्रीय आपातकाल को किन परिस्तिथियों में लगाया जाता है.

विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों की सूची

Dec 24, 2018
आर्द्रभूमि (wetland) ऐसी भूभाग को कहते हैं जो पानी से संतृप्त (सचुरेटेड) होता है। जैवविविधता की दृष्टि से आर्द्रभूमियाँ अंत्यंत संवेदनशील होती हैं। ईरान के रामसर शहर में 1971 में पारित एक अभिसमय (convention) के अनुसार आर्द्रभूमि ऐसा स्थान है जहाँ वर्ष में आठ माह पानी भरा रहता है। इस लेख में हमने विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के प्रमुख जलवायु क्षेत्र

Dec 21, 2018
जलवायु किसी स्थान के वातावरण की दशा को व्पक्त करने के लिये प्रयोग किया जाता है। यह विस्तृत क्षेत्र में कई वर्षों की लम्बी अवधि तक पाई जाने वाली दशाओं का औसत होता है। यह प्रतिदिन नहीं बदलता। इस लेख में हमने, विश्व के प्रमुख जलवायु क्षेत्र पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की राजनीतिक संरचना: भारतीय संविधान की विशेषताओं पर प्रश्नोत्तरी

Dec 21, 2018
ऐसा देख गया है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में राजनीति शास्त्र पर आधारित प्रश्न हमेशा ही पूछे जाते इसलिए इन प्रतियोगियों की जरुरत को ध्यान में रखते हुए हमने ‘भारतीय संविधान की विशेषताओं’ पर आधारित 10 प्रश्नों की प्रश्नोत्तरी तैयार की है उम्मीद की जाती है ये प्रश्न आपके लिए उपयोगी होंगे l

भारत के आर्थिक विकास पर जनसांख्यिकीय लाभांश कैसे प्रभाव डालता है?

Dec 20, 2018
तत्कालीन परिपेक्ष में, 'जनसांख्यिकीय लाभांश' नीति निर्माताओं, अर्थशास्त्रियों और दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए चर्चा का एक विषय बन गया है। बड़ी संख्या में युवा और कामकाजी उम्र की आबादी के साथ कई देश इस संभावित क्षमता को ले कर आमने सामने हैं। इस लेख में हमने बताया है की भारत के आर्थिक विकास पर जनसांख्यिकीय लाभांश कैसे प्रभाव डालता है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानें संसद सदस्यों के क्या विशेषाधिकार होते हैं?

Dec 20, 2018
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 105 में दो में विशेषाधिकार बताये गये हैं ये हैं; 1.संसद में भाषण देने की स्वतंत्रता तथा 2. सदन की कार्यवाही के प्रकाशन का अधिकार. संसदीय विशेषाधिकार, कुछ विशेष अधिकार और रियायतें हैं जो कि संसद के दोनों सदनों के सदस्यों और संसद की समितियों में भाग लेने वाले लोगों को मिलतीं हैं.

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड क्या है?

Dec 20, 2018
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष लगभग 13 लाख वाहन चालकों, वाहन सवार, और पैदल यात्रियों की मृत्यु हो जाती है तथा लगभग 5 करोड़ लोग घायल हो जाते हैं। हाल ही में, वैश्विक परिदृश्य के संदर्भ में सड़क हादसों को देखते हुए सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की शुरुआत की है। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड के बारे में बताया है और उसके क्या-क्या पहल हैं जो वैश्विक परिदृश्य में सड़क हादसों को कम किया जा सकता है।

ब्रह्मांड में ज्ञात आकाशगंगाओं की सूची

Dec 18, 2018
मनुष्य की ब्रह्मांड के प्रत्येक छोर तक जाने की जिज्ञासा ने खगोलीय खोज का निर्माण किया है। इसी लालसा को पूर्ण करने के लिए अंतरिक्ष विज्ञान का इस्तेमाल करते-करते ब्रह्मांड से जुड़े कई रहस्यमय खोज की गयी उन्ही में से एक है आकाशगंगाओं की खोज। इस लेख में हमने, ब्रह्मांड में ज्ञात आकाशगंगाओं को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

Dec 17, 2018
डॉलर को पूरी दुनिया में इंटरनेशनल करेंसी का तमगा हासिल है. कोई भी देश डॉलर में भुगतान लेने को तैयार हो जाता है. लेकिन क्या इस तरह का सम्मान भारत की मुद्रा रुपया को मिलता है. जी हाँ, भले ही ‘रुपये’ को डॉलर जितनी आसानी से इंटरनेशनल ट्रेड में स्वीकार ना किया जाता हो लेकिन फिर भी कुछ ऐसे देश हैं जो कि भारत की करेंसी में आसानी से पेमेंट स्वीकार करते हैं. आइये इस लेख में इन सभी देशों के नाम जानते हैं.

जानें नेपाल ने भारत की करेंसी क्यों बैन की?

Dec 17, 2018
नेपाल ने 14 दिसम्बर 2018 को भारत के 100 रूपए से ऊपर के सभी नोटों को अपने देश में बैन कर दिया है. अर्थात नेपाल जाने वाले भारतीय लोगों (व्यापारी, पर्यटक और आम जन) को नेपाल जाने के लिए 200 रूपए से कम वैल्यू के नोट लेकर ही जाना चाहिए. इस लेख में हम यह विश्लेषण कर रहे हैं कि नेपाल ने यह निर्णय क्यों लिया और इससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

ब्रह्माण्ड के 10 ज्ञात सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह

Dec 14, 2018
द्रव्य और ऊर्जा जैसे सभी ग्रह, तारे, गैलेक्सिया, गैलेक्सियों के बीच के अंतरिक्ष की अंतर्वस्तु, अपरमाणविक कण, और सारा पदार्थ के सम्मिलित रूप को ब्रह्मांड कहते हैं। इस लेख में हमने, ब्रह्माण्ड के 10 ज्ञात सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की पहली फ्लोटिंग प्रयोगशाला के बारे में 10 रोचक तथ्य

Dec 13, 2018
लोकतक झील भारत के उत्तर-पूर्व में सबसे बड़ी ताज़े पानी का झील है, और अब यह एक फ्लोटिंग प्रयोगशाला का घर है जो पानी में गश्त करते हुये प्रदूषण भार की विश्लेषण करेगा ताकि बायोम को बचाने या सुरक्षा प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठाया जा सके। इस फ्लोटिंग प्रयोगशाला का उद्घाटन मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री, थौनाओजम श्यामकुमार सिंह ने 24 फरवरी किया था।

ब्रह्मांड के 10 ज्ञात सबसे बड़े एक्सोप्लेनेट (Exoplanet)

Dec 12, 2018
खगोलशास्त्रियों के अनुसार अब तक 19 अरब आकाशगंगाएं होने का अनुमान है उन में से एक है हमारी आकाशगंगा के एक तारा जिसको हम सूर्य कहते हैं उसी का तीसरा ग्रह और ज्ञात ब्रह्माण्ड में एकमात्र ग्रह है जहाँ जीवन उपस्थित है। इस लेख में हमने, ब्रह्मांड के 10 ज्ञात सबसे बड़े एक्सोप्लेनेट (Exoplanet) को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

साइबरस्पेस इंटरनेट क्या है और यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

Dec 12, 2018
आज के युग में इंटरनेट और साइबर स्पेस ने एक वर्चुअल दुनिया बनाई है जिसने नवीन सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाएं को जन्म दिया है क्योंकी इसने राष्ट्र-राज्य की सीमाओं से ऊपर उठ कर एक वैश्विक समाज का निर्माण किया है। साइबर स्पेस और इंटरनेट ने देखने, प्रतिनिधित्व करने और संचार करने के तरीकों में क्रन्तिकारी परिवर्तन लाया है। इस लेख में हमने साइबरस्पेस इंटरनेट को परिभाषित किया है और बताया है की यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK