1. Home
  2.  |  
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

नार्को टेस्ट क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है?

Jan 7, 2019
नार्को टेस्ट को अपराधी या आरोपी व्यक्ति से सच उगलवाने के लिए किया जाता है. नार्को टेस्ट में अपराधी या किसी व्यक्ति को "ट्रुथ ड्रग" नाम की एक साइकोएक्टिव दवा दी जाती है या फिर "सोडियम पेंटोथोल" का इंजेक्शन लगाया जाता है. इस दवा का असर होते ही व्यक्ति ऐसी अवस्था में पहुँच जाता है जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से बेहोश भी नहीं होता और पूरी तरह से होश में भी नहीं रहता है.

राष्ट्रीय ई-गतिशीलता कार्यक्रम क्या है?

Jan 7, 2019
नेशनल ई-मोबिलिटी प्रोग्राम या ‘राष्ट्रीय ई-गतिशीलता कार्यक्रम’ (National E-Mobility Programme) भारत का एक प्रकार का पर्यावरण कार्यक्रम है जिसका मुख्य उद्देश्य 2030 तक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए नीतिगत ढाँचा तैयार करना ताकि सडकों पर 30% इलेक्ट्रिक वाहन लाया जा सके। इस लेख में हमने ‘राष्ट्रीय ई-गतिशीलता कार्यक्रम’ (National E-Mobility Programme) की अवधारणा और उद्देश्यों की व्याख्या की है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत सरकार और आरबीआई के बीच रिज़र्व फण्ड ट्रान्सफर विवाद क्या है?

Jan 4, 2019
रिजर्व बैंक के पास 9.7 लाख करोड़ रुपए का आरक्षित कोष है. इसमें से कॉन्टिजेंसी फंड 2.3 लाख करोड़ रुपए है. भारत सरकार, RBI से 63 हजार करोड़ रुपये मांग रही है ताकि सरकार के वित्तीय घाटे को कम किया जा सके. इसके उलट RBI अप्रत्याशित जोखिमों और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा अतिरिक्त रिज़र्व अपने पास रखना चाहता है.

भारत में क्षेत्रवाद के उदय के क्या-क्या कारण हैं

Jan 4, 2019
क्षेत्रवाद एक राजनीतिक विचारधारा है जो किसी विशेष क्षेत्र, क्षेत्रों के समूह या अन्य उप-व्यावसायिक इकाई के राष्ट्रीय या आदर्शवादी हितों पर केंद्रित है। इनमें राजनीतिक विभाजन, प्रशासनिक विभाजन, सांस्कृतिक सीमाएँ, भाषाई क्षेत्र और धार्मिक भूगोल, जैसे अन्य मुद्दे शामिल हैं। इस लेख में हमने भारत में क्षेत्रवाद के उदय के कारकों के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सौर मंडल के किस ग्रह पर सबसे अधिक गुरुत्वाकर्षण बल है?

Jan 3, 2019
आकाशगंगा, मिल्की वे, क्षीरमार्ग या मन्दाकिनी आकाशगंगा का एक प्रकार है जिसमें पृथ्वी और हमारा सौर मण्डल स्थित है। इसकी आकृति एक सर्पिल (स्पाइरल) है, जिसका एक बड़ा केंद्र है और उस से निकलती हुई कई वक्र भुजाएँ हैं। हमारे सौर मंडल का निर्माण ज्ञात 8 ग्रह, 180 उपग्रह, धूमकेतु, उल्का और क्षुद्रग्रह करते हैं। इस लेख में हमने उस ग्रह के बारे में बताया है जिसका गुरुत्वाकर्षण बल सौर मंडल के सभी ग्रहों से अधिक है।

क्रायोस्फीयर वैश्विक जलवायु को कैसे प्रभावित करता है?

Jan 2, 2019
पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के अंतर्गत पृथ्वी के विभिन्न घटक जैसे वातावरण, समुद्र, क्रायोस्फीयर, भूमंडल और जीवमंडल के बीच जटिल संबंधों की समझ शामिल है। पृथ्वी प्रणाली के बारे में जानकारी से, जलवायु, मौसम और प्राकृतिक खतरों की भविष्यवाणी में सुधार करने में मदद मिलती है। इस लेख में हमने बताया है की कैसे क्रायोस्फीयर वैश्विक जलवायु को प्रभावित करता है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

ओपेक क्या है और यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों को कैसे प्रभावित करता है?

Jan 2, 2019
ओपेक, पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों का एक स्थायी अंतर सरकारी संगठन है. इसकी स्थापना 10-14 सितम्बर, 1960 को ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेज़ुएला द्वारा बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2018 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. ओपेक के कुल उत्पादन 32,761 मिलियन बैरल प्रतिदिन में सऊदी अरब लगभग 32% योगदान देता है. वर्तमान में ओपेक के कुल 14 सदस्य देश हैं. क़तर 1 जनवरी 2019 से ओपेक से बाहर हो गया है.

एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं?

Dec 28, 2018
एशिया वर्तमान में विश्व का सबसे ते़ज़ी बढ़ता हुआ अर्थवयवस्था है और चीन इस समय एशिया की सबसे बड़ी और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जो कई पूर्वानुमानों के अनुसार अगले कुछ वर्षों में विश्व की भी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। एशिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं है: चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, सिंगापुर और इंडोनेशिया। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश के नामों को सूचीबद्ध किया है।

भारत की जनजातियों का क्षेत्रीय वितरण

Dec 28, 2018
जनजाति (Schedule Tribe) वह सामाजिक समुदाय है जो राज्य के विकास के पूर्व अस्तित्व में था लेकिन आज ये मुख्यधारा से अलग हैं। जनजाति वास्‍तव में भारत के आदिवासियों के लिए इस्‍तेमाल होने वाला एक वैधानिक शब्द है जिसके लिए भारतीय संविधान में विशेष प्रावधान दिए गए हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत के अनुसूचित जनजातियों का क्षेत्रीय वितरण पर महत्वपूर्ण तथ्यों को दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत का राष्ट्रीय जल मिशन क्या है?

Dec 28, 2018
जल प्रकृति के सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है। कहने को तो पृथ्वी की सतह का लगभग 71 प्रतिशत हिस्सा पानी से ढका हुआ है लेकिन मात्र 2.5% पानी ही प्राकृतिक स्रोतों - नदी, तालाब, कुओं और बावडियों-से मिलता है जबकि आधा प्रतिशत भूजल भंडारण है। जल के महत्व को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने राष्ट्रीय जल मिशन की शुरुवात की है ताकि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन जैसे खतरे से निपटा जा सके।

कीस्टोन प्रजाति किसे कहते है?

Dec 27, 2018
विश्व में स्थापित जैविक प्रणालियों में तेजी से गिरावट का मतलब है जीव संरक्षण को अक्सर "सीमा सहित अनुशासन" के रूप में निर्दिष्ट किया जाना। कीस्टोन प्रजाति ऐसी प्रजातियों को कहते हैं जो सामुदायिक संरचना पर प्रमुख प्रभाव डालता है। दूसरे शब्दों में, ऐसी प्रजातियां जो पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्रीय समर्थन केंद्र बनाती हैं। इस लेख में हमने कीस्टोन प्रजाति क्या होता है और इसकी अवधारणा की उत्पत्ति कैसे हुयी थी जैसे तथ्यों पर चर्चा की गयी है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जाने विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में

Dec 27, 2018
कला और संस्कृति के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार के रूप, प्रतिमा (idol) या ठोस वस्तु को मूर्ति कहते हैं, उदाहरण के लिए देवताओं और मनुष्यों की मूर्ति। आज के युग में, मूर्ति या स्टेचू को बनाना एक एतिहासिक घटना या फिर यू कहे कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के जीवन पर रौशनी और उनके द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को दर्शाने के लिए बनाया जाता है। इस लेख में हमने, विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के नाम, उनकी ऊँचाई, वे कहा स्थित हैं तथा वे किसको समर्पित हैं जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

मुस्लिम देश जहां तीन तलाक प्रतिबंधित है

Dec 27, 2018
वर्तमान भारत , समाजिक तथा धर्मिक उत्थान में कार्यरत है उनमे से तीन तलाक मौजूदा ज्वलंत विषयों में से एक है जो पुनर्विचार के रास्ते पर हैं। समसामयिकी परिपेक्ष को ध्यान रखते हुए, हम प्रमुख इस्लामी देशों का नाम दे रहे हैं जहा तीन तलाक प्रतिबंधित है।

ग्रीन अकाउंटिंग सिस्टम क्या होता है और इसका क्या महत्व है?

Dec 27, 2018
पर्यावरण परिवर्तन एक वैश्विक समस्या है जिसके लिए वैश्विक समाधान की आवश्यकता है। इसमें हमारी आर्थिक वृद्धि को धीमा करने की क्षमता है। विश्व बैंक के एक अध्ययन से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन किसी भी अर्थव्यस्था और आबादी के जीवन स्तर को परेशान करने वाला है। इस लेख में हमने ग्रीन अकाउंटिंग सिस्टम क्या होता है और इसके महत्व के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सुनामी वार्निंग सिस्टम क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Dec 26, 2018
डीप ओशेन ऐसेसमेंट एंड रिपोर्टिंग ऑफ़ सुनामी (DART) को पहली बार सन् 2000 के अगस्त महीने में शुरू किया गया था. डार्ट प्रणाली के माध्यम से जानकारी जुटाने के लिए बोटम प्रेशर रिकार्डर (बीपीआर) और समुद्री लहरों पर तैरती हुई एक डिवाइस को रखा जाता है. गहरे जल में स्थित बीपीआर से तैरती डिवाइस तक आंकड़े या सूचनाएं भेजी जातीं हैं. तैरती डिवाइस से आंकड़े या सूचनाओं को जियोस्टेशनरी ऑपरेशनल इन्वायरमेंटल सैटेलाइट डाटा कलेक्शन सिस्टम तक पहुंचाया जाता है.

देश में किन परिस्तिथियों में राष्ट्रीय आपातकाल लागू किया जा सकता है?

Dec 24, 2018
भारतीय संविधान के भाग 18 में अनुच्छेद 352 से 360 तक आपातकाल के उपबंध लिखित हैं. भारत के संविधान में 3 प्रकार के आपातकालों का उल्लेख है. राष्ट्रीय आपातकाल को अनुच्छेद 352, राष्ट्रपति शासन के लिए अनुच्छेद 356 और वित्तीय आपातकाल के लिए अनुच्छेद 360 का प्रबंध किया गया है. इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि राष्ट्रीय आपातकाल को किन परिस्तिथियों में लगाया जाता है.

विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों की सूची

Dec 24, 2018
आर्द्रभूमि (wetland) ऐसी भूभाग को कहते हैं जो पानी से संतृप्त (सचुरेटेड) होता है। जैवविविधता की दृष्टि से आर्द्रभूमियाँ अंत्यंत संवेदनशील होती हैं। ईरान के रामसर शहर में 1971 में पारित एक अभिसमय (convention) के अनुसार आर्द्रभूमि ऐसा स्थान है जहाँ वर्ष में आठ माह पानी भरा रहता है। इस लेख में हमने विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के प्रमुख जलवायु क्षेत्र

Dec 21, 2018
जलवायु किसी स्थान के वातावरण की दशा को व्पक्त करने के लिये प्रयोग किया जाता है। यह विस्तृत क्षेत्र में कई वर्षों की लम्बी अवधि तक पाई जाने वाली दशाओं का औसत होता है। यह प्रतिदिन नहीं बदलता। इस लेख में हमने, विश्व के प्रमुख जलवायु क्षेत्र पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की राजनीतिक संरचना: भारतीय संविधान की विशेषताओं पर प्रश्नोत्तरी

Dec 21, 2018
ऐसा देख गया है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में राजनीति शास्त्र पर आधारित प्रश्न हमेशा ही पूछे जाते इसलिए इन प्रतियोगियों की जरुरत को ध्यान में रखते हुए हमने ‘भारतीय संविधान की विशेषताओं’ पर आधारित 10 प्रश्नों की प्रश्नोत्तरी तैयार की है उम्मीद की जाती है ये प्रश्न आपके लिए उपयोगी होंगे l

भारत के आर्थिक विकास पर जनसांख्यिकीय लाभांश कैसे प्रभाव डालता है?

Dec 20, 2018
तत्कालीन परिपेक्ष में, 'जनसांख्यिकीय लाभांश' नीति निर्माताओं, अर्थशास्त्रियों और दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए चर्चा का एक विषय बन गया है। बड़ी संख्या में युवा और कामकाजी उम्र की आबादी के साथ कई देश इस संभावित क्षमता को ले कर आमने सामने हैं। इस लेख में हमने बताया है की भारत के आर्थिक विकास पर जनसांख्यिकीय लाभांश कैसे प्रभाव डालता है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below