1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

ICC क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची

Nov 8, 2019
अब तक 12 क्रिकेट विश्व कप 10 कप्तानों के द्वारा जीते जा चुके हैं. वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग दो ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने दो-दो क्रिकेट विश्व कप जीते थे. भारत के महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में एक ICC क्रिकेट विश्व कप 2011 में और एक T20 क्रिकेट विश्व कप 2007 में जीता था. इस लेख में ICC क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची दी गयी है.

ICC टी-20 पुरुष विश्व कप 2020: शेड्यूल, टीमें, टिकेट और वेन्यू

Nov 5, 2019
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. ध्यान रहे कि अभी तक ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 पुरुष वर्ल्ड कप नहीं जीता है और पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जायेगा.

सुनामी वार्निंग सिस्टम क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Nov 5, 2019
सुनामी; भूकंप या पानी के नीचे ज्वालामुखी विस्फोट और पानी के नीचे भूस्खलन के कारण होने वाली विशाल लहरों की एक श्रृंखला होती है. सुनामी की पहचान के लिए डीप ओशेन ऐसेसमेंट एंड रिपोर्टिंग ऑफ़ सुनामी (DART) को पहली बार सन् 2000 के अगस्त महीने में शुरू किया गया था. डार्ट प्रणाली के माध्यम से जानकारी जुटाने के लिए बोटम प्रेशर रिकार्डर (बीपीआर) और समुद्री लहरों पर तैरती हुई एक डिवाइस को रखा जाता है.

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड: इतिहास, कार्य और जरूरी तथ्य

Nov 2, 2019
देश को आतंकी गतिविधियों से बचाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का गठन 22 सितंबर 1986 को किया गया था. NSG का गठन जर्मनी के GSG-9 और यूनाइटेड किंगडम के SAS के पैटर्न पर किया गया था. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG); भारत सरकार के गृह मंत्रालय के नियंत्रण में आता है.

विश्व के सभी सफल मून मिशनों की सूची

Nov 2, 2019
अब तक 3 देशों द्वारा चंद्रमा की अँधेरी साइड पर 20 मून मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किए गए हैं. अगर चंद्रयान -2 आंशिक रूप से विफल नहीं होता तो भारत ऐसा कारनामा करने वाला चौथा देश हो सकता था. पहला सफल मून मिशन ‘लूना 2’ था जिसे 12 सितंबर 1959 को सोवियत संघ (USSR) द्वारा लॉन्च किया गया था. आइये इस लेख में अन्य चन्द्र मिशनों के बारे में जानते हैं.

छठ पूजा: इतिहास, उत्पत्ति और संस्कार के सम्बंध में 9 अद्भुत तथ्य

Nov 1, 2019
भारत में त्यौहार और प्रकृति का गहरा नाता है. छठ पूजा एक ऐसा त्यौहार है जो दिवाली के एक सप्ताह बाद नदियों के किनारे मनाया जाता है. यह पूजा सूरज देवता को समर्पित है जिस कारण इसे ‘सूर्यषष्ठी’ भी कहते है.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

Oct 31, 2019
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम भारत के अंतरिक्ष और मिसाइल विकास कार्यक्रम के साथ भी जुड़े थे इसी कारण उन्हें “मिसाइल मैन” भी कहा जाता है. उनकी असाधारण उपलब्धियों के कारण उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

सरदार वल्लभ भाई पटेल: अखंड भारत के सूत्रधार

Oct 31, 2019
श्री वल्लभभाई पटेल का पूरा नाम वल्लभ भाई झावेरभाई पटेल, उपनाम सरदार पटेल और लौह पुरुष था. वल्लभभाई पटेल का जन्म जन्म 31 अक्टूबर, 1875, नाडियाड, गुजरात और मृत्यु 15 दिसंबर, 1950, बॉम्बे [अब मुंबई] में हुई थी. वर्तमान भारत को अखंड भारत बनाने में सरदार पटेल का अहम योगदान था.

आजादी के समय किन रियासतों ने भारत में शामिल होने से मना कर दिया था और क्यों?

Oct 31, 2019
भारत को "अखंड भारत" बनाने में सरदार वल्लभ भाई पटेल का योगदान अतुलनीय है. आजादी के दौरान भारत 565 देशी रियासतों में बंटा था. ये देशी रियासतें स्वतंत्र शासन में यकीन रखती थी जो कि सशक्त भारत के निर्माण में सबसे बडी़ बाधा थी. हैदराबाद, जूनागढ, भोपाल और कश्मीर को छोडक़र 562 रियासतों ने स्वेच्छा से भारतीय परिसंघ में शामिल होने की स्वीकृति दी थी.

भारतीय शेयर बाज़ार में उतार चढ़ाव क्यूँ और कैसे होता है?

Oct 25, 2019
सेंसेक्स (Sensex)नाम का शब्द अंग्रेजी के 'Sensitive Index' से लिया गया है Sens + Ex, इसे हिंदी में संवेदी सूचकांक भी कहा जाता है. जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट होता है कि एक ऐसा सूचकांक जो कि बहुत ही ज्यादा संवेदनशील (Sensitive) हो, उसे ही सेंसेक्स के नाम से पुकारा जाता है. सेंसेक्स बहुत छोटी छोटी घटनाओं या गतिविधियों (जैसे अच्छी बारिस का अनुमान, सरकार की आने वाली नीतियां या फिर देश में स्थिर सरकार बनने की संभावना इत्यादि) के कारण ऊपर नीचे होता रहता है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्षों की सूची

Oct 23, 2019
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पहले अध्यक्ष श्री R. E. ग्रांट गोवन थे, जिन्होंने 1928-33 के बीच यह पद संभाला था. अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वे 23 अक्टूबर से अपना पद संभालेंगे और 10 माह तक इस पद पर रहेंगे. गांगुली के इस पद पर बैठते ही विनोद राय की अध्यक्षता वाली प्रशासकों की समिति (COA) का कार्यकाल खत्म हो गया है.

OPEC क्यों छोड़ रहे हैं सदस्य देश?

Oct 22, 2019
OPEC की स्थापना 10 से 14 सितम्बर, 1960 के बीच बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 29.3% था. OPEC की वेबसाइट के अनुसार वर्ष 2018 में अंत तक विश्व के कुल तेल भंडार का 80% इन्हीं ओपेक के 14 सदस्यों के पास था. वेनेजुएला के पास कुल भंडार का 25% और सऊदी अरब के पास 22.4% है.

भारत में चुनाव सुधार: आवश्यकता और पहलू

Oct 21, 2019
भारत में साफ सुथरे लोकतंत्र और स्वच्छ राजनीति को बढ़ावा देने के लिए चुनाव सुधार की बात बहुत लम्बे अरसे से जी जाती रही है. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324– 329 चुनाव आयोग और चुनाव सुधार के बारे में बात करते हैं. राजनीति में धनबल के प्रभाव को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने लोक सभा में चुनाव खर्च की सीमा Rs.50 70 के बीच और विधान सभा के लिए Rs.20–28 के बीच कर दी है.

चुनाव में जमानत जब्त होना किसे कहते हैं?

Oct 21, 2019
जब चुनाव में कोई उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 हिस्सा प्राप्त करने में नाकाम रहता है तो उसके द्वारा जमा की गयी जमानत राशि चुनाव आयोग द्वारा जब्त कर ली जाती है. दरअसल चुनाव का पर्चा भरते समय प्रत्याशियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 34(1) के अनुसार ‘संसदीय निर्वाचन क्षेत्र’के लिए चुनाव लड़ने के लिए 25 हजार रुपये की सिक्यूरिटी राशि और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए 10 हजार रुपये की राशि जमा करनी होती है.

महात्मा गांधी को नोबेल शांति पुरस्कार और भारत रत्न क्यों नहीं दिया गया है?

Oct 19, 2019
महात्मा गांधी को 1937, 1938, 1939, 1947 और 1948 में पांच बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था. लेकिन उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया क्योंकि 1948 में उनकी हत्या कर दी गई थी और उनको भारत का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान भारत रत्न भी नहीं दिया गया है. क्या आप जानते हैं कि गाँधी जी को ये दोनों ही पुरस्कार क्यों नहीं दिए गये हैं?

स्पेस स्टेशन क्या है और दुनिया में कितने स्पेस स्टेशन पृथ्वी की कक्षा में हैं?

Oct 19, 2019
अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन; अंतरिक्ष में मानव निर्मित ऐसा स्टेशन है, जिससे पृथ्वी से कोई अंतरिक्ष यान जाकर मिल सकता है. अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन इसलिए बनाया गया है ताकि वैज्ञानिक लंबे समय तक अंतरिक्ष में काम कर सकें. क्या आप जानते हैं कि स्पेस स्टेशन कैसे काम करता है और दुनिया में कितने स्पेस स्टेशन कार्य कर रहे हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट और ब्लैक लिस्ट क्या हैं?

Oct 19, 2019
The The Financial Action Task Force (FATF) एक स्वतंत्र अंतर-सरकारी निकाय है जो आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों के लिए ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम के दुरूपयोग को रोकने के लिए नीतियों को विकसित करता और बढ़ावा देता है. FATF; 2 प्रकार की सूचियाँ जारी करता हैं, एक है ब्लैक लिस्ट और दूसरी है ग्रे लिस्ट. जो देश आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग का समर्थन करते हैं, उन्हें ब्लैक लिस्ट में सूचीबद्ध किया जाता है.

विशेष राज्य का दर्जा किस आधार पर दिया जाता है और इसमें क्या सुविधाएँ मिलती हैं?

Oct 18, 2019
<p>Special Status to States. भारत में विशेष राज्य का दर्जा वर्ष 1969 में पांचवे वित्त आयोग (अध्यक्ष महावीर त्यागी) ने गाडगिल फोर्मुले (Gadgil Formula) के आधार पर 3 राज्यों (जम्मू &amp; कश्मीर, असम और नागालैंड) को विशेष राज्य का दर्जा दिया था. वर्तमान में भारत के 29 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में से 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ है. जिन राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाता है उनको जितनी राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है उसका 90% अनुदान के रूप में और बकाया 10% बिना ब्याज रहित कर्ज के तौर पर दिया जाता है.</p>

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

Oct 15, 2019
डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक ऐसा व्यक्तित्व है जो सदियों में पैदा होता है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में हमने अब्दुल कलाम साब के सबसे प्रसिद्द 21 कथनों को प्रकाशित किया है.

राष्ट्रीय विकास परिषद पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Oct 14, 2019
राष्ट्रीय विकास परिषद् का गठन भारत सरकार की कार्यकारिणी की सिफारिश के बाद किया गया था. इस लेख में UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की सहायता के लिए राष्ट्रीय विकास परिषद् पर आधारित 9 प्रश्नों का सेट दिया जा रहा है जिसमे प्रतियोगियों की सुविधा के लिए उत्तर और व्याख्या भी दी गयी है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...