Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान विडियो

सामान्य ज्ञान विडियो

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

Nov 21, 2017
दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

भारतीय पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है?

Nov 16, 2017
भारतीय पुलिस हमारी कानून व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. पुलिस हमारी सुरक्षा के लिए हमेशा तैनात रहती है. आमतौर पर हम पुलिस की पहचान उनकी वर्दी से करते है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि पुलिस की वर्दी का रंग खाकी ही क्यों होता है. कैसे पुलिस वर्दी या यूनिफार्म की शुरुआत हुई थी. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं.

क्या आप जानते हैं कि सन्डे को ही छुट्टी क्यों होती है?

Nov 16, 2017
हम सभी सन्डे या रविवार को छुट्टी के दिन के रूप में मनाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि सन्डे को ही छुट्टी क्यों होती है, इसके पीछे का क्या कारण है. क्यों केवल रविवार को ही भारत में सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया गया है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

रेलवे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण चिह्न एवं उनके अर्थ

Oct 9, 2017
अक्सर ट्रेन में सफर करते समय हम पटरियों के किनारे जगह-जगह पर अलग-अलग आकार एवं चिह्न वाले बोर्ड देखते हैं. जिसे देखकर हमारे मन में यह जिज्ञासा उत्पन्न होती है कि इन चिह्नों का अर्थ क्या है? लेकिन सही जानकारी के अभाव में हम में से अधिकांश व्यक्ति इन चिह्नों एवं बोर्ड के अर्थ से अनभिज्ञ हैं. अतः इस लेख में हम रेलवे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण चिह्न एवं बोर्ड का अर्थ बता रहे हैं ताकि अगली बार जब आप इन चिह्नों को देखे तो अपने सहयात्रियों को भी इन चिह्नों एवं बोर्ड के अर्थ से अवगत करा सकें.

दुनिया की 9 ऐसी झीलें जिनके पानी का रंग गुलाबी है

Sep 27, 2017
दुनिया भर में कई प्रकार की झीलें पायी जाती हैं, जिनमें से कुछ खारे पानी की झीलें हैं तो कुछ मीठे पानी की झीलें हैं. यूँ तो पृथ्वी पर पाए जाने वाले अधिकांश झीलों का रंग नीला होता है, लेकिन क्याप आपने किसी ऐसी झील के बारे में सुना है जिसका रंग गुलाबी है. इस लेख में हम 9 ऐसी ही झीलों का विवरण दे रहे हैं, जिसका रंग गुलाबी है और यह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पायी जाती हैं.

जानें दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेल कौन से हैं

Jul 7, 2017
पूरी दुनिया में लोगों के द्वारा विभिन्न प्रकार के खेल खेले जाते हैl इनमे से कुछ खेल घर के अन्दर खेले जाते हैं जैसे-शतरंज, तो कुछ खेल के लिए बड़े हॉल की जरूरत होती है जैसे-बॉक्सिंग, वहीं कुछ खेल काफी बड़े मैदान या ट्रैक्स पर खेले जाते हैं जैसे-क्रिकेट, फुटबॉल, एथलेटिक्स आदिl लेकिन इन सैकड़ो खेलों में से कुछ खेल ऐसे भी हैं जो बहुत ही खतरनाक और जोखिम भरे हैंl इस लेख में हम दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेलों का विवरण दे रहे हैंl

क्रिकेट में 10 सबसे लंबी पारी खेलने वाले खिलाड़ी

Jul 7, 2017
टी20 और वनडे क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद आज भी टेस्ट क्रिकेट को ही वास्तविक क्रिकेट माना जाता है. क्रिकेट में किसी खिलाड़ी को तब तक महान नहीं माना जाता है, जब तक वह टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है. टेस्ट क्रिकेट में हर बल्लेबाज की एकाग्रता, धैर्य और तकनीक की परीक्षा होती है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई बल्लेबाजों ने लंबी-लंबी पारियां खेली है. इस लेख में हम क्रीज पर समय बिताने के आधार पर टेस्ट क्रिकेट में 10 सबसे लंबी पारी खेलने वाले खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

जानें रहने के हिसाब से भारत के 10 सबसे सुरक्षित शहर कौन-से हैं

Jul 6, 2017
अक्सर जब कभी भी लोग बसने के इरादे से किसी शहर की बात करते हैं तो सबसे पहले उस शहर की साफ सफाई, आधारभूत ढांचा, कानून व्यवस्था, साफ पानी और यातायात की सुविधाओं के साथ-साथ सबसे महत्वपूर्ण बात सुरक्षा को अहमियत देना पसंद करते है. वर्तमान समय में शहरों में बढते अपराध जैसे- रेप, बलात्कार, चोरी, डकैती आदि घटनाओ के कारण लोगों का सुरक्षित रहना मुश्किल हो गया है. इसलिए इस लेख में हम भारत के उन शहरों का विवरण दे रहें हैं, जिन्हें रहने के हिसाब से भारत का 10 सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है.

एकदिवसीय क्रिकेट में कितनी बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है

Jun 13, 2017
एकदिवसीय एवं टी20 क्रिकेट में हमें कई बार ऐसे रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं जिसमें हार-जीत का फैसला छक्का लगाकर होता है. यूँ तो एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबलों में कई मैचों के नतीजे अंतिम गेंद पर निकले हैं, लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में कुछ ही ऐसे मुकाबले हुए हैं जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट के कुछ ऐसे ही मैचों का विवरण दे रहे हैं, जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया था.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK