1. Home
  2.  |  
  3. भारत दर्शन

भारत दर्शन

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

छत्तीसगढ़: एक नजर में

5 hrs ago
छत्तीसगढ़ का गठन 1 नवम्बर, 2000 को पूर्वी मध्य प्रदेश के छत्तीसगढ़ी भाषा बोलने वाले 16 जिलों को अलग कर किया गया था। यह मध्य भारत में स्थित है और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दसवां सबसे बड़ा राज्य है जिसका क्षेत्रफल 136,904 वर्ग किमी. (52,199 वर्ग मील) है । जनसंख्या की दृष्टि से यह भारत का सोलहवां सबसे बड़ा राज्य है जिसकी कुल जनसंख्या 2.5 करोड़ है। यह लौह अयस्क व विद्युत् उत्पादन के मामले में भारत के अग्रणी राज्यों में से एक है । इसकी गणना भारत के सबसे तेजी से विकसित हो रहे राज्यों में की जाती है।

जानें कौन से अपराधों में कोर्ट के बाहर समझौता हो सकता है?

Dec 7, 2018
भारतीय दंड संहिता की धारा 320 का सम्बन्ध उन अपराधों से है जिनका कोर्ट की अनुमति के बिना समझौता हो सकता है तथा कुछ मामले ऐसे होते हैं जिनमें समझौता कोर्ट की अनुमति से होता है. इस लेख में ऐसे ही समझौतों के बारे में बताया जा रहा है.

बिहार का प्राचीन इतिहास

Dec 6, 2018
बिहार का प्राचीन इतिहास का विस्तार मानव सभ्यता के आरंभ तक है। साथ ही यह सनातन धर्म के आगमन संबंधी मिथकों और किंवदंतियों से भी संबद्ध है। यहां, हम 'प्राचीन बिहार के इतिहास' पर पूर्ण अध्ययन सामग्री दे रहे हैं जो उम्मीदवारों को बीपीएससी और अन्य राज्य स्तर की परीक्षाओं जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने की राह को आसान कर देगा।

भारत में नसबंदी अभियान क्यों और कैसे चलाया था?

Dec 6, 2018
25 जून 1975 को पूरे भारत में इंदिरा गाँधी की सरकार ने आपातकाल घोषित कर दिया था. इस कारण सरकार इस स्थिति में थी कि वह अपने मनमाने फैसले जनता पर थोप दे. इसी कारण देश में इसी समय देशव्यापी नसबंदी का कार्यक्रम शुरू किया गया था. इसका परिणाम यह हुआ कि देश में 60 लाख लोगों की नसबंदी उनकी मर्जी के बिना कर दी गयी थी. इस लेख में हमने इस कार्यक्रम को शुरू करने के कारणों की व्याख्या की है.

भारत में नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Dec 4, 2018
भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है परन्तु क्या आप जानते हैं कि इसे 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है, किस प्रकार से मनाया जाता है, ऑपरेशन ट्राईडेंट क्या है, ये दिवस किस प्रकार भारत और पाकिस्तान 1971 के युद्ध से जुड़ा हुआ है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में 111 राष्ट्रीय जलमार्गों की सूची

Nov 28, 2018
प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा 12 नवंबर, 2018 को हल्दिया-वाराणसी राष्ट्रीय जलमार्ग -1 को चालू किया गया था. राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम, 2016 के अंतर्गत भारत सरकार ने देश में राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू) के रूप में 111 जलमार्ग घोषित किए हैं. जलमार्ग के द्वारा परिवहन अन्य साधनों की तुलना में सस्ता पड़ता है. जलमार्गों के माध्यम से परिवहन की लागत लगभग प्रति टन 1.06 रुपये प्रति किलोमीटर है जबकि राजमार्ग के माध्यम से प्रति टन 2.5 रुपये प्रति किलोमीटर की लागत आती है.

भारत में वाहनों की लाइट अब दिन में क्यों जलती रहती है?

Nov 28, 2018
सड़क एवं परिवहन मन्त्री नितिन गडकरी ने अपने मंत्रलाय की वार्षिक रिपोर्ट में भारत में सड़क दुर्घटनाएं--2016 नामक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में कहा कहा गया है कि वर्ष 2015 भारत में 5,01,423 सड़क दुर्घटनाएं हुई थीं जबकि 2016 में देश में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 4.1% की कमी आई है, अर्थात अब सड़क दुर्घटनाओं की संख्या 4,80,652 पर आ गयी है. भारत में बढती सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सरकार ने वाहन निर्माता कंपनियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि अब ऐसे वाहन बनायें जिनकी लाइट दिन में भी जलती रहे.

गोवा भारत का हिस्सा कैसे बना?

Nov 19, 2018
गोवा क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के हिसाब से चौथा सबसे छोटा राज्य है। पूरी दुनिया में गोवा अपने खूबसूरत समुंदर के किनारों और मशहूर स्थापत्य के लिये जाना जाता है। इस लेख में हमने बताया है की कैसे 450 सालों के पुर्तगाली उपनिवेश को 19 दिसंबर 1961 में भारत ने विजय नामक सैन्य ऑपरेशन का संचालन करते हुए गोवा को भारतीय संघ में विलय करा दिया था।

इनलैंड वॉटरवे टर्मिनल क्या है और इससे भारत को क्या फायदे होंगे?

Nov 15, 2018
वाराणसी-हल्दिया नैशनल वॉटर-वे 1 देश का पहला इनलैंड वॉटरवे (नदी मार्ग) टर्मिनल है. इस टर्मिनल के माध्यम से 1620 किलोमीटर लंबे वॉटरवे से गंगा के जरिए वाराणसी से कोलकाता के हल्दिया के बीच माल ढुलाई आसान होगी. अर्थात इस जल मार्ग के माध्यम से अब मालवाहक जहाजों की मदद से सामान को लाने और ले जाने में आसानी होगी.

भारत की अमेरिका और जापान जैसी आधुनिक “ट्रेन T-18” की विशेषताएं

Nov 15, 2018
भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. लेकिन दुनिया में भारतीय रेलवे को सुस्त स्पीड से दौड़ने और गन्दगी के लिए जाना जाता है. लेकिन अब भारत सरकार रेलवे के इस टैग के बदलने के लिए T-18 ट्रेन चलाने की योजना बना चुका है. जल्दी ही इस ट्रेन का ट्रायल मुंबई अहमदाबाद रेल लाइन पर किया जायेगा.

न्यूक्लियर ट्रायड किसे कहते हैं और विश्व में किन देशों के पास यह क्षमता है?

Nov 14, 2018
न्यूक्लियर ट्रायड एक देश की परमाणु हमले की क्षमता को बताता है. यदि कोई देश जल में मौजूद पनडुब्बी, हवा से उड़ते लड़ाकू विमान और जमीन में रखे लांचर की मदद से परमाणु हमला करने में सक्षम होता है तो कहा जाता है कि वह देश न्यूक्लियर ट्रायड की क्षमता रखता है. आसान शब्दों में कहें तो यदि कोई देश जल, थल और वायु तीनों जगहों से परमाणु हमला करने में सक्षम होता है तो उसे न्यूक्लियर ट्रायड देश कहा जाता है.

भारत और अमेरिका ने ख़ुफ़िया मिशन “नंदा देवी” कब और क्यों चलाया था?

Nov 13, 2018
चीन ने 1964 में सिंजियान प्रान्त में परमाणु परीक्षण किया था जिसके बाद अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी CIA और भारत के ख़ुफ़िया विभाग ने चीन की परमाणु गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक निगरानी यंत्र भारत के नंदा देवी पर्वत पर लगाने के फैसला किया था. वर्ष 1965 में शुरू हुए मिशन नंदा देवी में नंदा देवी पर्वत पर 56 किलो वजन के यन्त्र लगाने थे जिनमें लगभग 10 फीट ऊंचा एंटीना और सबसे अहम् परमाणु शक्ति जनरेटर (SMEP सिस्टम) प्लूटोनियम कैप्सूल, जेनरेटर, दो ट्रांसमीटर सेट और रेडियो वेब्स को पकड़ने वाले एंटीना शामिल थे.

शत्रु सम्पत्ति अधिनियम क्या है और इससे भारत सरकार को क्या फायदे हैं?

Nov 12, 2018
शत्रु सम्पत्ति अधिनियम, 1968; पाकिस्तान से 1965 में हुए युद्ध के बाद पारित हुआ था. इस अधिनियम के अनुसार जो लोग 1947 के विभाजन या 1965 में और 1971 में पाकिस्तान के साथ लड़ाई के बाद पाकिस्तान चले गए और वहां की नागरिकता ले ली थी, उनकी सारी अचल संपत्ति 'शत्रु संपत्ति' घोषित कर दी गई थी और भारत सरकार ने जब्त कर ली थी. शत्रु संपत्ति अधिनियम, 1968; शत्रु की संपत्ति की देखभाल का अधिकार संपत्ति के लीगल वारिस या लीगल प्रतिनिधि को देता है.

अंडमान की जारवा जनजाति के बारे में 19 रोचक तथ्य

Nov 5, 2018
जारवा जनजाति, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 6 आदिवासी जनजातियों में से एक है. जारवा जनजाति का सम्बन्ध नेग्रिटो समुदाय की जनजाति से है. वर्तमान में यह जनजाति मध्य अंडमान के पश्चिमी भाग और दक्षिण अंडमान के इलाके में रहती है. इस जनजाति का अस्तित्व पिछले 55 हजार सालों से बना हुआ है लेकिन अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं.

ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट क्या है और किन गतिविधियों पर लागू होता है?

Oct 31, 2018
ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट या आधिकारिक गुप्त अधिनियम, 1923 भारत में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया जासूसी निरोधक कानून है. इस कानून को अंग्रेजों ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को जासूसी के आरोपों में फंसाने के लिए बनाया था. इस एक्ट में उन कार्यों और गतिविधियों के बारे में स्पष्ट बताया गया है जो कि अपराध की श्रेणी में आते हैं. इस अधिनियम के तहत किसी ऑफिस की किसी भी प्रकार की डिटेल, उसका नक्सा, स्केच या पासवर्ड किसी विदेश एजेंट से शेयर करना अपराध की श्रेणी में आता है.

भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान कौन से हैं?

Oct 27, 2018
राष्ट्रीय उद्यान (national park) ऐसा क्षेत्र होता है जिसे किसी राष्ट्र की प्रशासन प्रणाली द्वारा औपचारिक रूप से संरक्षित करा गया हो। भारत में 500 से अधिक अभयारण्य हैं, जिन्हें वन्य जीवन अभयारण्य कहा जाता है। कई राष्ट्रीय उद्यान पहले वन्य जीवन अभयारण्य ही थे। इस लेख में हमने, भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान के नाम, उनके स्थान तथा क्षेत्रफल जैसे तथ्यों पर चर्चा की है।

दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्या है और किसे दिया जाता है?

Oct 17, 2018
दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्यों दिया जाता है, इसका नाम दादा साहेब फाल्के जी के नाम पर क्यों रखा गया, कौन इस अवार्ड को देता है और कब इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

राफेल जैसे दुनिया के 6 सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

Oct 16, 2018
F-22 रैप्‍टर; अमेरिका द्वारा बनाया गया यह लड़ाकू विमान आज की दुनिया में पांचवीं पीढ़ी का सबसे खतरनाक विमान माना जाता है. इसके अलावा यूरोफाइटर टाइफून, चीन का चेंगदू जे-20 और सुखोई Su-57 (T-50) दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं. इस लेख में हमने राफेल की टक्कर के खतरनाक विमानों के बारे में बताया है.

जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

Oct 15, 2018
भारत पिछले 11 सालों से राफेल नाम के लड़ाकू विमान को फ़्रांस से खरीदने की कोशिश कर रहा है लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण यह डील फाइनल नहीं हो पा रही है. राफेल विमान भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को कमजोर होने से बचाने का एक बहुत ही अच्छा अवसर है. इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है.

कोर्ट मार्शल किसे कहते हैं और इसकी क्या प्रक्रिया होती है?

Oct 15, 2018
कोर्ट मार्शल एक तरह की कोर्ट होती है. जो खास आर्मी कर्मचारियों के लिए होती है. इसका काम आर्मी में अनुशासन तोड़ने या अन्य अपराध करने वाले आर्मी मैन पर केस चलाना, उसकी सुनवाई करना और सजा सुनाना होता है. ये ट्रायल मिलिट्री कानून के तहत होता है. इस कानून में 70 तरह के अपराधों के लिए सजा का प्रावधान है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK