1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विज्ञान

विज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

COVID19 से लड़ने के लिए टी-सेल और उनकी भूमिका क्या है?

May 22, 2020
हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) संक्रमण से बचाव करती है या बीमारी से लड़ने में मदद करती है. एक अध्ययन के अनुसार कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की प्रतिरक्षा कोशिकाओं जिन्हें टी-सेल कहा जाता है संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं. आइये टी कोशिकाओं या टी-सेल और इस पर हुई रिसर्च  के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

National Dengue Day: डेंगू बुखार क्या है और यह कैसे होता है?

May 16, 2020
National Dengue Day: यह भारत में 16 मई को डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. डेंगू कैसे होता है, देश में बीमारी को नियंत्रित करने के लिए निवारक उपाय इत्यादि क्या हो सकते हैं. आइये डेंगू और इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

COVID-19: साबुन या सैनिटाइजर, क्या है बेहतर?

May 13, 2020
COVID-19: स्वास्थ्य अधिकारियों ने COVID-19 महामारी से संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कई उपाय बताए हैं और इनमें से एक है, व्यक्तिगत स्वच्छता का महत्व. साबुन या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र से बार-बार हाथ धोना. क्या आप जानते हैं कि साबुन या हैंड सैनिटाइज़र में कौन बेहतर है?

भारत में रासायनिक दुर्घटना नियम क्या हैं?

May 13, 2020
विशाखापट्टनम में गैस रिसाव त्रासदी और पिछले दिनों में हुई कई अन्य औद्योगिक दुर्घटनाओं ने आपदा को कम करने के लिए रासायनिक दुर्घटना नियमों में संशोधन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है. आइये इस लेख के माध्यम से भारत में रासायनिक दुर्घटना नियमों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

COVID-19: वैक्सीन क्या है और यह कैसे काम करती है?

May 13, 2020
जैसा की हम जानते हैं कि COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए कई नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं. वैज्ञानिक और शोधकर्ता नॉवेल कोरोना वायरस के लिए दुनिया भर में वैक्सीन विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैक्सीन क्या होती है और यह कैसे काम करती है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते  हैं.

भारत में परमाणु हमले का निर्णय कौन लेता है?

May 11, 2020
Nuclear Button or Nuclear Command in India: भारत एक परमाणु संपन्न देश है और इसके पड़ोसी देश भी परमाणु संपन्न हैं.चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते कभी भी बहुत सहज नहीं रहे हैं.पाकिस्तान के गैर जिम्मेदार नेता भारत को परमाणु हमले की धमकी देते रहते हैं.ऐसे में यह जानना समय की आवश्यकता है कि भारत में परमाणु हमले की कमांड किसके पास रहती है?

Colon infection: यह क्या होता है, इसके कारण, लक्ष्ण और उपचार

Apr 29, 2020
जैसा की हम जानते हैं कि इरफान खान कोलोन इंफेक्शन से पीड़ित थे और मुंबई में उनका 29 अप्रैल, 2020 को निधन हो गया. कोलोन इंफेक्शन क्या होता है, यह कैसे होता है, इसका उपचार, लक्षण और प्रकार. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

प्लाज्मा थेरेपी क्या है, यह कैसे काम करती है और क्या यह COVID-19 के उपचार में सहायक हो सकती है?

Apr 27, 2020
COVID -19 महामारी से लड़ने के लिए कई नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं और इनमें से एक है प्लाज्मा थेरेपी या कंवलसेंट प्लाज्मा थेरेपी (Convalescent Plasma Therapy) (CPT). आखिर प्लाज्मा थेरेपी क्या है, यह कैसे काम करती है, इसका इतिहास और क्या यह COVID-19 के उपचार में सहायक हो सकती है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

पर्सनल सैनिटाइजेशन एनक्लोजर (PSE) इकाई क्या है और यह कोविड 19 से कैसे बचाती है?

Apr 27, 2020
Personal Sanitisation Enclosure- PSE Unit:सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की बड़ी संख्या होने के कारण उनको सैनिटाइज करने के लिए एक सिस्टम का अविष्कार किया गया है जिसमें से गुजरने पर लोग कोरोना संक्रमण से सैनिटाइज हो जायेंगे.इसमें एक विद्युत चालित पंप है जो कम से कम 20 नोजल के सेट के माध्यम से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिडकाव कर लोगों को सैनिटाइज करता है.

COVID-19: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन की खोज किसने की थी?

Apr 13, 2020
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन  (Hydroxychloroquine or HCQ) एक मलेरिया-रोधी दवा है जिसे COVID-19 के इलाज में एक उपयोगी दवा माना जा रहा है लेकिन ये अभी प्रूव नहीं हुआ है कि क्या सच में यह COVID-19 से लड़ने में कारगार दवा है. इसी बीच आचार्य प्रफुल्ल चंद्र राय (P.C Ray) द्वारा स्थापित कंपनी केमिकल्स एंड फर्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने अपनी ओर ध्यान खिंचा है. आइये इस लेख के माध्यम से प्रफुल्ल चंद्र राय और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन की खोज किसने की के बारे में अध्ययन करते हैं.

कोरोना वायरस का नाम ‘कोरोना’ ही क्यों रखा गया है?

Apr 13, 2020
आज दुनिया में कोरोना वायरस के कारण 1,14,215 लोगों की मौत हो चुकी है और 18,50,220 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. नॉवेल कोरोना वायरस (Corona virus) का आधिकारिक नाम विश्व व्यापार संगठन ने “COVID-19” रखा है. इसमें 'CO' का मतलब ‘कोरोना 'VI' का वायरस 'D'का मतलब ‘डिजीज’ और ‘19’ वर्ष को दर्शाता है क्योंकि इसका पहली बार पता वर्ष 2019 में ही लगा था. अब सवाल यह उठता है कि आखिर इन बीमारियों के नाम कौन रखता है, कैसे रखता है, और क्यों रखता है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

जानें 6 ऐसे आउटब्रेक के बारे में जिन्हें WHO ने वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

Apr 7, 2020
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नॉवेल कोरोनो वायरस के प्रकोप को देखते हुए वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल (Global Health Emergency) घोषित किया. क्या आप जानते हैं कि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल क्या होता है और अब तक किन आउटब्रेक के लिए इसे लगाया गया है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

COVID-19: भारत में लॉकडाउन से वायु की गुणवत्ता पर क्या प्रभाव पड़ा

Apr 6, 2020
कोरोना संकट से लड़ने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है, जिसके कारण स्थानीय कारक जैसे उद्योग और निर्माण और यातायात को बंद किया गया. इससे भारत को कोरोना से तो लड़ने में मदद मिल ही रही है साथ ही वायु की गुणवत्ता में भी सुधार देखने को मिला है. आइये इस लेख के माध्यम से देखते है कि भारत में किस राज्य में वायु की गुणवत्ता में कितना सुधार हुआ है.

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

Mar 26, 2020
गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

COVID-19 से लड़ने के लिए वेंटीलेटर महत्वपूर्ण क्यों हैं?

Mar 25, 2020
वेंटिलेटर (Ventilator) एक ऐसी मशीन है जो उन रोगियों की मदद करती है जो किसी भी कारण से अपने आप ठीक से सांस नहीं ले पाते हैं. इसे अन्य नामों के रूप में भी जाना जाता है जैसे - ब्रीदिंग मशीन या रेस्पिरेटर या मैकेनिकल वेंटिलेटर आदि. लगभग 5% COVID-19 रोगियों को ठीक से साँस लेने के लिए वेंटिलेटर की आवश्यकता होती है. भारत में अभी 40 हजार वर्किंग वेंटिलेटर हैं.

ब्लड ग्रुप "A" का क्या अर्थ है?

Mar 19, 2020
ब्लड ग्रुप को मुख्यतः 4 वर्गों में बांटा गया है जिनके नाम हैं;A, B, AB और O. रक्त यह का एक वर्गीकरण, एंटीबॉडी की उपस्थिति और अनुपस्थिति पर निर्भर करता है. इसके अलावा इसका वर्गीकरण, लाल रक्त कोशिकाओं (RBCs) और विरासत में मिले एंटीजन पदार्थों पर भी निर्भर करता है. आइए हम ब्लड ग्रुप टाइप “A”  और एबीओ सिस्टम के बारे में विस्तार से पढ़ें.

Thermal Scanner क्या होता है और यह किस तरह काम करता है?

Mar 18, 2020
थर्मल स्‍कैनर (Thermal Scanner) एक ऐसा डिवाइस होता है जो शरीर के तापमान को दर्ज कर एक थर्मल इमेज तैयार करता है. यदि किसी व्यक्ति के शरीर का तामपान सामान्य से अधिक होता है तो यह वीप की आवाज के माध्यम से बता भी देता है. इससे अधिकारियों को यह पता लग जाता है कि यह व्यक्ति कोरोना वायरस या ऐसी ही किसी अन्य बीमारी से संक्रमित है.

ऐसे परमाणु मिसाइल जिनसे भारत चीन को टारगेट कर सकता है

Mar 16, 2020
भारत अपने परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाता जा रहा है. भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है जो दक्षिण भारत में अपने सभी अड्डों से चीन को लक्षित कर सकता है. इस लेख में ऐसी मिसाइलों की सूची दी गई है जिससे यह पता चलता है कि कौन सी मिसाइलों की मदद से भारत चीन को टारगेट कर सकता है.

भारत में कोरोनावायरस: इलाज और इससे बचने के उपाय

Mar 6, 2020
अमेरिका, दक्षिण कोरिया, इटली, ईरान, भारत, सहित अन्य राष्ट्रों में नॉवेल कोरोनवायरस तेजी से फैल रहा है. कोरोनावायरस का भय पूरी दुनिया में फैला हुआ है. 6 मार्च 2020 को, भारत में कोरोनावायरस के मामले 30 तक पहुंच गए हैं.

इंटरनेट पर 1 मिनट में क्या-क्या होता है?

Mar 2, 2020
दुनिया में जनवरी, 2020 तक कुल एक्टिव इन्टरनेट यूजर्स की संख्या 4.54 बिलियन थी. चीन , भारत और अमेरिका में इन्टरनेट यूजर्स की संख्या सबसे अधिक है. जबकि दुनिया में  स्मार्ट फ़ोन मोबाइल यूजर्स की कुल संख्या 3.5 बिलियन है.आइये इस लेख में जानते हैं कि इतनी बड़ी संख्या में मोबाइल और इन्टरनेट यूजर्स एक मिनट में इन्टरनेट पर क्या क्या करते हैं?

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...