1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य
  6.  |  
  7. वैज्ञानिक तथ्य

वैज्ञानिक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

सौर चक्र 25 (Solar Cycle 25) क्या है, यह कैसा दिखेगा और हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करेगा?

Sep 24, 2020
नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के वैज्ञानिकों ने सौर चक्र 25 (Solar Cycle 25) के बारे में अपनी भविष्यवाणी की घोषणा की जो एक नया सौर चक्र है और उनका मानना है कि सौर चक्र 25 शुरू हो गया है. आइए इस लेख के माध्यम से सौर चक्र 25 के बारे में अध्ययन करते हैं.

National Dengue Day: डेंगू बुखार क्या है और यह कैसे होता है?

May 16, 2020
National Dengue Day: यह भारत में 16 मई को डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. डेंगू कैसे होता है, देश में बीमारी को नियंत्रित करने के लिए निवारक उपाय इत्यादि क्या हो सकते हैं. आइये डेंगू और इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

जानें कैसे भारत ने पोखरण परमाणु परीक्षण को दुनिया की एजेंसियों से छिपाया था?

May 11, 2020
Pokhran Nuclear Test of India: भारत ने सबसे पहला परमाणु परीक्षण मई 1974 में "स्माइलिंग बुद्धा" के नाम से किया था. इसके बाद भारत ने 11 और 13 मई, 1998 को राजस्थान के पोरखरण परमाणु स्थल पर पांच परमाणु परीक्षण किये थे, और पोखरण-2 परीक्षण (Pokhran II Nuclear test) इसी श्रंखला का हिस्सा था.

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

Mar 26, 2020
गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

ऐसे परमाणु मिसाइल जिनसे भारत चीन को टारगेट कर सकता है

Mar 16, 2020
भारत अपने परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाता जा रहा है. भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है जो दक्षिण भारत में अपने सभी अड्डों से चीन को लक्षित कर सकता है. इस लेख में ऐसी मिसाइलों की सूची दी गई है जिससे यह पता चलता है कि कौन सी मिसाइलों की मदद से भारत चीन को टारगेट कर सकता है.

प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

Feb 28, 2020
भारत में सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बंद कर दिया गया है जो कि देश को प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में एक बहुत हे जरूरी कदम है. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है? प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए? यदि नहीं, तो आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें ज्यादातर स्कूल बस पीली क्यों होती है?

Feb 26, 2020
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि स्कूल बस को पीले रंग का पेंट क्यों किया जाता है, क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

रासायनिक हथियार क्या होते हैं और कितने प्रकार के होते हैं ?

Feb 25, 2020
मनुष्य ने जितनी वस्तुएं अपने आराम के लिए बनायीं हैं उससे ज्यादा वस्तुएं अपने विनाश के लिए बना ली हैं.इन्हीं विनाश के सामानों में एक है रासायनिक हथियार. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि रासायनिक हथियार क्या होते हैं, शरीर पर इनका क्या असर होता है, खतरनाक रासायनिक हथियार कौन-कौन से हैं आदि?

दवाओं के पत्ते पर लाल रंग की धारी क्यों होती हैं?

Feb 25, 2020
आपने ध्यान दिया होगा कि टूथपेस्ट के बॉटम पर एक हरे, काले या नीले रंग की पट्टी होती है.लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि टेबलेट्स के पत्तों पर लाल रंग की धारी क्यों होती है और इन पर Rx, NRx और XRx क्यों लिखा होता है? इस लेख के माध्यम से हम यह जानने की कोशिश करेंगे.

एक तकनीक जिसे मोदी और ओबामा अपने भाषण में इस्तेमाल करते हैं

Feb 24, 2020
क्या आप एक ऐसी तकनीक के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से बड़ी-बड़ी हस्तियाँ आसानी से पूरे विश्व में कही पर भी अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा में बिना रूके भाषण दे पाती हैं. इस तकनीक का इस्तेमाल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया है. इस लेख में इस तकनीक से सम्बंधित तथ्य दिए गए हैं कि यह तकनीक आखिर कैसे काम करती है इत्यादि?

जानें हैंड ड्रायर का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या नहीं?

Feb 19, 2020
आजकल जैसे-जैसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी का विकास हो रहा है वैसे ही ये भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि हम लोग मशीनों पर ज्यादा निर्भर हो गए है जिसके कारण स्वास्थ में कई प्रकार के बदलाव देखने को मिल रहे हैं जैसे बीमारियाँ, मोटापा आदि का बढ़ना इत्यादि.

निपाह वायरस क्या है और कैसे फैलता है?

Feb 19, 2020
निपाह वायरस  (NiV) एक उभरती हुई संक्रामक बीमारी है और इसकी मृत्यु दर बहुत अधिक है. यह वायरस मनुष्यों और जानवरों दोनों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से निपाह वायरस संक्रमण, रोकथाम, इलाज, लक्षण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

बारिश के बाद मिट्टी से सुगंध क्यों आती है?

Feb 17, 2020
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब सूखी  धरती पर बारिश की बूंदें गिरती हैं तो सौंधी सी खुशबु आती है. ऐसा क्यों होता है. क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

नार्को टेस्ट क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है?

Feb 14, 2020
Narco Test: नार्को टेस्ट में अपराधी या किसी व्यक्ति को "ट्रुथ ड्रग" नाम की एक साइकोएक्टिव दवा दी जाती है या फिर "सोडियम पेंटोथोल" का इंजेक्शन लगाया जाता है. इस दवा का असर होते ही व्यक्ति ऐसी अवस्था में पहुँच जाता है जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से बेहोश भी नहीं होता और पूरी तरह से होश में भी नहीं रहता है.

विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Feb 6, 2020
विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है. विश्व कैंसर दिवस 2020 का थीम 'Í Am and I Will' है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कैंसर क्या होता है, इसके क्या लक्षण होते हैं और इसके उपलक्ष्य में विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है? इत्यादि. 

जानें 11 मोबाइल महिला सुरक्षा ऐप्स के बारे में

Jan 3, 2020
भारत में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों और महिला सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सरकारों और कम्पनियों एवं समाज सेवी संस्थाओं ने मोबाइल एप लॉन्च किये हैं. इस लेख में हमने महिला सुरक्षा के लिए बनाये गये कुछ मोबाइल एप एवं उनकी विशेषताओं के बारे में बताया है.

विश्व एड्स दिवस 2019: AIDS बीमारी की शुरुआत कब और कहां से हुई?

Nov 30, 2019
UNICEF के अनुसार 2018 में लगभग 2.8 मिलियन बच्चे और किशोर अवस्ता के बच्चे एचआईवी के साथ जी रहे थे. 10-19 वर्ष की आयु के किशोरों में लगभग 190,000 नए एचआईवी संक्रमण 2018 में पाए गए जिनमें से 4 में 3 लड़कियां थी. क्या आप जानते हैं कि एड्स की शुरुआत कहां से हुई, यह बीमारी सबसे पहले कहां पाई गई थी, किसको हुई थी और किस प्रकार पूरी दुनिया में फैल गई? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

विज्ञान के अनुसार जिस महीने में आपका जन्म हुआ कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है?

Nov 20, 2019
क्या आपने कभी सोचा है कि आपके जन्म का महीना या जिस मौसम में आपने जन्म लिया है वह कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता हैं? कुछ मनोवैज्ञानिक अध्ययनों में यह पाया गया है कि जिस महीने में आप पैदा हुए थे, उसके सामान्य मौसम के लक्षणों से व्यक्ति की मानसिकता में कुछ विशेषताओं, गुणों और दोष उत्पन्न होते हैं. इस लेख में उन लक्षणों  और कैसे ये व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं के बारे में अध्ययन करेंगे.

2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

Nov 11, 2019
भारत में प्लास्टिक के सिंगल यूज़ को खत्म करने के लिए पहल 2 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देश में हर दिन 25,940 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें 40% प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा नहीं हो पाता है और एक वर्ष में 60 मिलियन टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

रेलवे ट्रैक के बीच पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं?

Nov 7, 2019
भारत में रेलगाड़ियों को परिवहन का मुख्य साधन माना जाता है. जब हम कभी रेल की पटरियों को देखते हैं तो पाते हैं कि रेल की पटरियों के बीच और दोनों तरफ छोटे-छोटे पत्थर बिछे रहते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है कि रेल की पटरियों के बीच और इसके दोनों किनारों पर पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं? इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस प्रश्न का उत्तर आसानी से मिल जाएगा.

12345 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...