1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य
  6.  |  
  7. खेल तथ्य

खेल तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले भारतीयों की सूची

12 hrs ago
अब तक 105 खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 107 शतक लगा दिए हैं. लाला अमरनाथ पहले भारतीय बल्लेबाज थे जिन्होंने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में टेस्ट शतक बनाया था. आज तक 15 भारतीय क्रिकेटरों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाए हैं.

भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

17 hrs ago
वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 64 है.भारत में अबसे अधिक ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या तमिलनाडु में है जहाँ पर 64 में से 23 ग्रैंड मास्टर चुने गये है. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे

किसी शतरंज खिलाडी को ग्रेंड मास्टर कब कहा जाता है?

18 hrs ago
खिलाड़ी को 'ग्रेंड मास्टर' का ख़िताब शतरंज की सर्वोच्च संस्था “विश्व शतरंज महासंघ” द्वारा दिया जाता है. यह शतरंज की दुनिया में दिया जाने वाला यह सर्वोच्च ख़िताब है. वर्तमान में पूरी दुनिया में 1680 लोगों के पास ग्रेंड मास्टर का ख़िताब है जिसमे से 1643 पुरुष और केवल 37 महिलाएं हैं. विश्व में सबसे अधिक ग्रैंड मास्टर्स का ख़िताब रूस (255) के खिलाडियों के पास है, इसके बाद अमेरिका (101) और भारत में कुल 64 ग्रैंड मास्टर हैं जिनमें 36% तो अकेले तमिलनाडु में ही हैं.

क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

19 hrs ago
विराट कोहली ने सिर्फ 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से अधिक रन बना दिए हैं. कोहली के नाम एक दिवसीय क्रिकेट प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. शतकों की कुल संख्या के मामले में; वह सचिन और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने क्रमशः 100 और 71 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए थे, कोहली 69 शतक लगा चुके हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्षों की सूची

1 day ago
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पहले अध्यक्ष श्री R. E. ग्रांट गोवन थे, जिन्होंने 1928-33 के बीच यह पद संभाला था. अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वे 23 अक्टूबर से अपना पद संभालेंगे और 10 माह तक इस पद पर रहेंगे.

ICC Cricket World Cup 2023: शिड्यूल, टीमें और स्टेडियम

Oct 12, 2019
भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है. यही कारण है कि हर भारतीय बच्चा क्रिकेट खेलना चाहता है. अब तक 12 आईसीसी विश्व कप आयोजित किए जा चुके हैं. इंग्लैंड और वेल्स ने 5 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है और अब तक सिर्फ एक टूर्नामेंट जीतने में सफलता पायी है. भारत ने तीन अन्य देशों के सहयोग से 3 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है, लेकिन अब भारत 2023 के क्रिकेट विश्व कप की अकेले मेजबानी करेगा.

जानें सचिन तेंदुलकर से जुड़े कुछ रोचक एवं अनजाने तथ्य

Oct 10, 2019
सचिन रमेश तेंदुलकर को क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है. सचिन का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई में हुआ था. सचिन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 100 शतक लगाने वाले अभी तक के एकलौते बल्लेबाज हैं. उनके माता-पिता का नाम क्रमशः रजनी और रमेश तेंदुलकर है. आइये इस लेख में जानते हैं कि क्रिकेट के नाम कौन कौन से रिकार्ड्स दर्ज हैं.

ICC किसी गेंदबाज को “चकर” कब घोषित करता है?

Oct 7, 2019
एक अवैध बॉलिंग एक्शन वह बॉलिंग एक्शन है, जिसमें प्लेयर की एल्बो एक्सटेंशन 15 डिग्री से अधिक हो जाती है.आइसीसी के नियम के मुताबिक एक गेंदबाज अधिकतम 15 डिग्री तक अपना हाथ मोड़ सकता है. इस कोण की गणना में हाथ के क्षैतिज होने से लेकर हाथ से गेंद छोड़ने के बीच की जाती है.

भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों की सूची

Aug 16, 2019
भारतीय क्रिकेट टीम के पहले मुख्य कोच के रूप में 1990 में बिशन सिंह बेदी की नियुक्ति की गई थी, जबकि 11 जुलाई 2017 को रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम के 15वें कोच के रूप में नियुक्त किया गया था. इस लेख में हम भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों के नाम एवं उनके कार्यकाल का विवरण दे रहे हैं.

महेंद्र सिंह धोनी: बल्लेबाज, कप्तान और विकेट कीपर के रूप में अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड्स

Jul 17, 2019
महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जो कि भारत में कप्तान के रूप में दो विश्व कप लाए हैं. एक विश्व कप T-20 वर्ष 2007 में और दूसरा 2011 में. धोनी को भारतीय वनडे टीम का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. उनकी कप्तानी के दौरान भारतीय टीम की सफलता की दर लगभग 60% थी.

डकवर्थ लुईस नियम क्या है और क्रिकेट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है

Jul 9, 2019
वर्षा से प्रभावित एकदिवसीय एवं टी-20 मैचों में नतीजे प्राप्त करने के लिए डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल किया जाता है. इस लेख में हम डकवर्थ लुईस नियम और क्रिकेट में इसके इस्तेमाल के तरीके का विस्तृत विवरण दे रहे है.

भारत एवं पाकिस्तान के बीच खेले गए 12 यादगार फाइनल मैचों का इतिहास

Jun 13, 2019
भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 12 फाइनल क्रिकेट मैच खेले जा चुके हैं. इन दोनों देशों के बीच चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 फाइनल मैच 18 जून 2017 को लंदन के द ओवल मैदान पर खेला गया था जिसमें पाकिस्तान की जीत हुई थी. भारत और पाकिस्तान के बीच विगत वर्षों में संपन्न हुए फाइनल मैचों में 4 बार भारत और 8 बार पाकिस्तान विजयी रहा है.

क्रिकेट में बल्लेबाज कितने तरीके से आउट हो सकता है?

Jun 12, 2019
क्रिकेट के नियम मैरीलिबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा स्थापित नियमों का एक समूह है जो निष्पक्षता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर में क्रिकेट के नियमों की व्याख्या करता है. हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) में “हैंडल द वाल” के तहत आउट होने के नियम में बदलाव करते हुए इसे “फील्ड को बाधा पहुँचाना (Obstructing the Field)” वाले नियम के साथ जोड़ दिया है.

ICC क्रिकेट विश्व कप में भारत-पाक मैचों से जुड़ी 9 रोमांचक यादें

May 27, 2019
भारत एवं पाकिस्तान के बीच आयोजित होने वाला क्रिकेट मैच हमेशा से रोमांचक और उत्तेजना से भरपूर होता है. एक बार फिर 16 जून 2019 को चिर-परिचित प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आईसीसी विश्व कप के अंतर्गत होने वाले मैच में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. इस लेख में हम आईसीसी द्वारा प्रायोजित विश्व कप एवं चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 9 यादगार मैचों का विश्लेषण एवं उनसे जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि आईसीसी टूर्नामेंटों में दोनों टीमों में से किस टीम का पलड़ा भारी रहा है.

जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

Apr 22, 2019
वर्ष 1980 के पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम नहीं बने थे. लेकिन 28 नवम्बर 1979 के दिन इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच “बेंसन एंड हेजेज” क्रिकेट सीरीज 1979-80 के एक मैच में एक घटना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया था. इस लेख में आप इस घटना और वर्तमान में फील्डिंग के लिए बनाये गए वर्तमान पॉवर प्ले के नियमों के बारे में जानेंगे.

भारत में क्रिकेट मैच रेफरी, अंपायर और पिच क्यूरेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

Apr 10, 2019
BCCI अनुबंधित क्रिकेट खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये दिए जायेंगे. प्रशासकों की समिति ने पांच जोनल क्यूरेटर के वेतन को दुगुना करते हुए 12 लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया है. आइये जानते हैं कि अंपायर, मैच रेफरी को हर मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं.

किस देश के क्रिकेट खिलाडियों को सबसे अधिक मैच फीस मिलती है?

Mar 26, 2019
भारत के प्रत्येक खिलाड़ी को प्रत्येक टेस्ट मैच खेलने के लिए लगभग 23 हजार डॉलर मिलते हैं यदि इन डॉलरों को 70 रुपये प्रति डॉलर के हिसाब से जोड़ा जाये तो हर टेस्ट मैच के लिए लगभग 16 लाख 10 हजार रूपये दिए जाते हैं. इस लेख में आप उह जानेंगे कि विश्व के अन्य क्रिकेट बोर्ड द्वारा उनके खिलाडियों को किस प्रकार के मैच के लिए मैच फीस के रूप में कितने रुपये दिए जाते हैं.

भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे?

Mar 25, 2019
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी सी. के. नायडू ने की थी. इस लेख में हम भारत के पहले टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के नाम एवं उनके क्रिकेट करियर का विवरण दे रहे है.

क्रिकेट मैचों में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है

Mar 25, 2019
क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों का एक समान महत्व है| लेकिन इन सब में गेंदबाजी को सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, क्योंकि यह खेल में गति लाता है| क्रिकेट के खेल में एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज देखने को मिले हैं और उन सभी गेंदबाजों ने गेंद को ज्यादा से ज्यादा गति प्रदान करने की भरसक कोशिश की है| अब सवाल यह है कि क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है? इस लेख में हम जानने की कोशिश कर रहे हैं कि किन-किन तकनीकों के माध्यम से क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को मापा जाता है?

क्रिकेट के इतिहास में पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक, किसने, कब, कहाँ बनाया था?

Mar 20, 2019
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15-19 मार्च 1877 के दौरान खेला गया था. जबकि विश्व में सबसे पहला एक दिवसीय मैच मेलबर्न में, 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

1234 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...