1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
  4.  |  
  5. खेल तथ्य

खेल तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

T-20 मैचों के लिए 13 नियम जो आपको पता नहीं होंगे

18 hrs ago
T-20 क्रिकेट समय की कमी को ध्यान में रखते हुए बहुत ही सटीक खेल है. इसमें टेस्ट मैच और एक दिवसीय मैचों की तरह 5 दिन या पूरे दिन मैच को नहीं देखना पड़ता है. T-20 में पूरा मैच लगभग 6 घन्टों में ख़त्म हो जाता है. विश्व में क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी संचालक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा समय-समय पर क्रिकेट को और भी रोचक बनाने हेतु नये नये नियमों को लागू किया जाता रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि T-20 खेलों के लिए ICC ने क्या नियम बनाये हैं.

एकदिवसीय क्रिकेट के 21 ऐसे नियम जो आपको पता नहीं होंगे

Dec 7, 2018
विश्व में क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी संचालक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा समय-समय पर क्रिकेट को और भी रोचक बनाने हेतु नये-नये नियमों को लागू किया जाता रहा है. इस लेख में वर्तमान में क्रिकेट के बहुत ही खास लेकिन कम प्रचलित नियमों के बारे में बताया गया है.

जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

Dec 3, 2018
वर्ष 1980 के पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम नहीं बने थे. लेकिन 28 नवम्बर 1979 के दिन इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच “बेंसन एंड हेजेज” क्रिकेट सीरीज 1979-80 के एक मैच में एक घटना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया था. इस लेख में आप इस घटना और वर्तमान में फील्डिंग के लिए बनाये गए वर्तमान पॉवर प्ले के नियमों के बारे में जानेंगे.

जानिये ब्लाइंड खिलाड़ी क्रिकेट कैसे खेलते हैं?

Nov 23, 2018
ब्लाइंड क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली गेंद साधारण गेंद से बड़ी होती है. ये प्लास्टिक की बनी गेंद होती है जिसमें बॉल बेअरिंग डाले जाते हैं जो झुनझने की तरह आवाज़ करते हैं और इनकी आवाज़ से खिलाड़ी गेंद का अंदाज़ा लगाता है. गेंदबाज़ 'प्ले' बोलते हुए "अंडरआर्म" गेंद फेंकता है, जिससे बल्लेबाज और फील्डर खिलाड़ी जान जाते हैं कि बॉल फेकी जा रही है. जब यह बॉल बल्लेबाज तक पहुँचती है तो आवाज करती है जिसे सुनकर बल्लेबाज शॉट खेलता है.

किस देश के क्रिकेट खिलाडियों को सबसे अधिक मैच फीस मिलती है?

Nov 20, 2018
भारत के प्रत्येक खिलाड़ी को प्रत्येक टेस्ट मैच खेलने के लिए लगभग 23 हजार डॉलर मिलते हैं यदि इन डॉलरों को 70 रुपये प्रति डॉलर के हिसाब से जोड़ा जाये तो हर टेस्ट मैच के लिए लगभग 16 लाख 10 हजार रूपये दिए जाते हैं. इस लेख में आप उह जानेंगे कि विश्व के अन्य क्रिकेट बोर्ड द्वारा उनके खिलाडियों को किस प्रकार के मैच के लिए मैच फीस के रूप में कितने रुपये दिए जाते हैं.

कौन से 5 खिलाड़ी विराट कोहली को ICC की एकदिवसीय रैंकिंग में नम्बर वन की रैंक से हटा सकते हैं?

Nov 2, 2018
ICC की एकदिवसीय मैचों की रैंकिंग में विराट कोहली पहले नम्बर पर मौजूद हैं. अभी कोहली लगभग 60 रन प्रति मैच की औसत से रन बना रहे हैं. लेकिन विश्व क्रिकेट के में ऐसे कुछ खिलाड़ी मौजूद हैं जो कि कोहली से नम्बर वन की पोजीशन छीन सकते हैं. इस लेख में हम आपको इन्हीं खिलाडियों के बारे में बता रहे हैं.

भारत में क्रिकेट मैच रेफरी, अंपायर और पिच क्यूरेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

Oct 31, 2018
BCCI अनुबंधित क्रिकेट खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये दिए जायेंगे. प्रशासकों की समिति ने पांच जोनल क्यूरेटर के वेतन को दुगुना करते हुए 12 लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया है. आइये जानते हैं कि अंपायर, मैच रेफरी को हर मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं.

क्रिकेट में "यो-यो टेस्ट" किसे कहते हैं?

Oct 26, 2018
यो यो टेस्ट एक सॉफ्टवेर आधरित टेस्ट है. इसमें 20 मीटर पर एक शंकु रखा होता है जिसमे खिलाड़ियों को दौड़ना होता है. यो यो टेस्ट बीप टेस्ट का वेरिएशन है और इसे डेनमार्क फुटबॉल फिजियोलॉजिस्ट जेन्स बैंग्सबो द्वारा विकसित किया गया था. आजकल भारत की क्रिकेट टीम में किसी खिलाड़ी को जगह बनाने के लिए इस टेस्ट को 16.1 स्कोर के साथ पास करना पड़ता है.

भारत में रिटायर्ड क्रिकेट खिलाडियों को कितनी पेंशन मिलती है?

Oct 15, 2018
बीसीसीआई ने 31 दिसंबर, 1993 से पहले सेवानिवृत्त हुए सभी क्रिकेटरों जिन्होंने 25 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेले हैं उनको हर माह 50,000 रुपये पेंशन देने का फैसला लिया है. इसके अलावा जिन सभी प्रथम श्रेणी के क्रिकेटरों ने 2003-04 सीजन के अंत तक 25 से 49 टेस्ट मैच खेले हैं उनको भी प्रति माह 15000 रुपये पेंशन मिलेगी. इस लेख में अन्य सभी क्रिकेटरों और अंपायर को मिलने वाली पेंशन के बारे में भी बताया गया है.

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Oct 12, 2018
भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

ICC टूर्नामेंटों में भारत-पाक मैचों से जुड़ी 9 रोमांचक यादें

Sep 17, 2018
भारत एवं पाकिस्तान के बीच आयोजित होने वाला क्रिकेट मैच हमेशा से रोमांचक और उत्तेजना से भरपूर होता है. एक बार फिर 4 जून 2017 को चिर-परिचित प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अंतर्गत होने वाले मैच में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. इस लेख में हम आईसीसी द्वारा प्रायोजित विश्व कप एवं चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 9 यादगार मैचों का विश्लेषण एवं उनसे जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि आईसीसी टूर्नामेंटों में दोनों टीमों में से किस टीम का पलड़ा भारी रहा है.

डकवर्थ लुईस नियम क्या है और क्रिकेट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है

Sep 17, 2018
1 जून 2017 से इंग्लैंड में शुरू हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में अब तक कई मैच वर्षा से प्रभावित रहे हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इस टूर्नामेंट में आगे आने वाले मैच भी वर्षा से प्रभावित रह सकते हैं. वर्षा से प्रभावित एकदिवसीय एवं टी-20 मैचों में नतीजे प्राप्त करने के लिए एक नियम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे डकवर्थ लुईस नियम कहते है. इस लेख में हम डकवर्थ लुईस नियम और क्रिकेट में इसके इस्तेमाल के तरीके का विस्तृत विवरण दे रहे है.

भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

Jun 25, 2018
विश्व शतरंज महासंघ के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक; वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 50 है. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे. जून 2018 में भारत के R.प्रग्गानंधा शतरंज की दुनिया दूसरे सबसे कम उम्र में ग्रैंडमास्टर बन गए हैं.उन्होंने यह उपलब्धि 12 साल 10 महीने की उम्र में हासिल की है.

किसी शतरंज खिलाडी को ग्रेंड मास्टर कब कहा जाता है?

Jun 25, 2018
खिलाड़ी को ग्रेंड मास्टर का ख़िताब शतरंज की सर्वोच्च संस्था “विश्व शतरंज महासंघ” द्वारा दिया जाता है. यह शतरंज की दुनिया में दिया जाने वाला यह सर्वोच्च ख़िताब है. वर्तमान में पूरी दुनिया में 1594 लोगों के पास ग्रेंड मास्टर का ख़िताब है जिसमे से 1559 पुरुष और केवल 35 महिलाएं हैं. इस प्रकार विश्व शतरंज महासंघ के पास जितने खिलाडी रजिस्टर्ड है उनमे से सिर्फ ०.3% के पास ही ग्रेंड मास्टर का ख़िताब है.

जानिये लॉन टेनिस को कैसे खेला जाता है?

Jun 7, 2018
बहुत से लोगों ने लॉन टेनिस के खेल को देखा होगा लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो इस खेल को समझ पाते हैं l इसीलिए हमने इस लेख में लॉन टेनिस से जुड़े हुए कुछ नियमों और शब्दों के बारे में बताया है l टेनिस ओपन युग की शुरुआत 1968 से हुई जब ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स ने पेशेवर खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए अनुमति देने पर सहमति व्यक्त कीl ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन ओपन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

राष्ट्रमण्डल खेलों के बारे में 12 रोचक तथ्य

Apr 5, 2018
कॉमनवेल्थ ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा रहे देशों का इंटरगवर्नमेंट आर्गेनाईजेशन है. कॉमनवेल्थ का गठन 28 अप्रैल 1949 को लन्दन घोषणा के जरिये किया गया था. वर्तमान में कॉमनवेल्थ या राष्ट्रमण्डल में 53 देश शामिल हैं. पहले राष्ट्रमण्डल खेल 1930 में कनाडा के हेमिल्टन शहर में आयोजित किए गए और इसमें 11 देशों के 400 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था.

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक गेंद फेंकने वाले खिलाड़ी

Jan 4, 2018
टेस्ट क्रिकेट में मैच जीतने के लिए जिस प्रकार बड़े स्कोर करना जरूरी है, उसी प्रकार 20 विकेट लेना भी अति-आवश्यक है. यहीं कारण हैं कि हमें टेस्ट क्रिकेट में जहां एक ओर बल्लेबाजों द्वारा खेली गई लंबी-लंबी पारियां देखने को मिलती हैं, वहीं दूसरी ओर गेंदबाजों द्वारा लंबे-लंबे स्पेल भी देखने को मिलते हैं. इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक गेंद फेंकने वाले 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

10 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लिए हैं

Jan 4, 2018
क्रिकेट के खेल में जिस प्रकार बल्लेबाजों और गेंदबाजों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, उसी प्रकार क्षेत्ररक्षक अर्थात फील्डर की भी अहम भूमिका होती है. कई बार ऐसा देखा गया है कि कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी या गेंदबाजी में असफल होने के वाबजूद अपने क्षेत्ररक्षण के दम पर मैच का नक्शा बदल देता है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लेने वाले 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

10 ऐसे क्रिकेट स्टेडियम जहां सबसे अधिक टेस्ट मैच खेले गए हैं

Jan 4, 2018
इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 27-31 जुलाई, 2017 तक केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला गया टेस्ट मैच इस मैदान पर आयोजित होने वाला 100 टेस्ट मैच था. आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं कि दुनिया में कुछ ही ऐसे गिने-चुने क्रिकेट मैदान हैं, जहां 100 टेस्ट मैचों का आयोजन किया गया है. इस लेख में हम दुनिया के 10 ऐसे क्रिकेट स्टेडियम का विवरण दे रहे हैं, जहां सबसे अधिक टेस्ट मैचों का आयोजन किया गया है.

Ind vs SL: टेस्ट क्रिकेट का इतिहास आकड़ों की नजर में

Jan 4, 2018
भारत एवं श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के बीच 16 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक खेले गए 3 टेस्ट मैचों की सीरिज अब समाप्त हो चुकी है. इस सीरिज को में भारतीय टीम 1-0 से विजयी रही. इस सीरिज के दौरान भारतीय टीम का नेतृत्व विराट कोहली कर रहे थे जबकि श्रीलंकाई टीम की कप्तानी दिनेश चंदिमल के हाथों में थी. यहां हम भारत एवं श्रीलंका के बीच अब तक खेले गए टेस्ट क्रिकेट के जुड़े महत्वपूर्ण रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

123 Next   

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK