1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य
  6.  |  
  7. खेल तथ्य

खेल तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

क्रिकेट विश्व कप में “मैन ऑफ द टूर्नामेंट” और “मैन ऑफ द मैच” पुरस्कार विजेताओं की सूची

1 day ago
वर्ष 1975 में आयोजित प्रथम क्रिकेट विश्व कप के बाद से लेकर अब तक आईसीसी द्वारा 11 बार विश्व कप का आयोजन किया जा चुका है. अब तक कुल 11 खिलाडियों को क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच के लिए “मैन ऑफ द मैच” पुरस्कार दिया जा चुका है जबकि 7 खिलाडियों को “मैन ऑफ द टूर्नामेंट” का ख़िताब दिया जा चुका है.

जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

Apr 22, 2019
वर्ष 1980 के पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम नहीं बने थे. लेकिन 28 नवम्बर 1979 के दिन इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच “बेंसन एंड हेजेज” क्रिकेट सीरीज 1979-80 के एक मैच में एक घटना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया था. इस लेख में आप इस घटना और वर्तमान में फील्डिंग के लिए बनाये गए वर्तमान पॉवर प्ले के नियमों के बारे में जानेंगे.

भारत में क्रिकेट मैच रेफरी, अंपायर और पिच क्यूरेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

Apr 10, 2019
BCCI अनुबंधित क्रिकेट खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये दिए जायेंगे. प्रशासकों की समिति ने पांच जोनल क्यूरेटर के वेतन को दुगुना करते हुए 12 लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया है. आइये जानते हैं कि अंपायर, मैच रेफरी को हर मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं.

जानिये क्रिकेट में 'मांकड़िग' आउट' क्या होता है?

Mar 27, 2019
जब गेंदबाज को लगता है कि उसके गेंद फेंकने से पहले ही बल्लेबाज नॉन-स्ट्राइकर क्रीज से बहुत पहले बाहर निकल रहा है तो वह नॉन-स्ट्राइकर छोर की गिल्लियां उड़ाकर नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज को आउट कर सकता है. इस घटना में में गेंद रिकॉर्ड नहीं होती लेकिन विकेट गिर जाता है.

किस देश के क्रिकेट खिलाडियों को सबसे अधिक मैच फीस मिलती है?

Mar 26, 2019
भारत के प्रत्येक खिलाड़ी को प्रत्येक टेस्ट मैच खेलने के लिए लगभग 23 हजार डॉलर मिलते हैं यदि इन डॉलरों को 70 रुपये प्रति डॉलर के हिसाब से जोड़ा जाये तो हर टेस्ट मैच के लिए लगभग 16 लाख 10 हजार रूपये दिए जाते हैं. इस लेख में आप उह जानेंगे कि विश्व के अन्य क्रिकेट बोर्ड द्वारा उनके खिलाडियों को किस प्रकार के मैच के लिए मैच फीस के रूप में कितने रुपये दिए जाते हैं.

भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे?

Mar 25, 2019
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी सी. के. नायडू ने की थी. इस लेख में हम भारत के पहले टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के नाम एवं उनके क्रिकेट करियर का विवरण दे रहे है.

क्रिकेट में किस प्रकार की गेदों का उपयोग किया जाता है?

Mar 25, 2019
पुरुष खिलाडियों की क्रिकेट गेंद का वजन 155.9 और 163 ग्राम के बीच होता है; इसकी परिधि 22.4 और 22.9 सेंटीमीटर के बीच होती है. वर्तमान में टेस्ट मैचों में 3 प्रकार की क्रिकेट गेंदों का उपयोग किया जाता है; इनके नाम हैं; कूकाबुरा, ड्यूक और एसजी. इस लेख में हमने इन गेंदों के बारे में मुख्य तथ्यों की व्याख्या की है.

क्रिकेट के इतिहास में पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक, किसने, कब, कहाँ बनाया था?

Mar 20, 2019
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15-19 मार्च 1877 के दौरान खेला गया था. जबकि विश्व में सबसे पहला एक दिवसीय मैच मेलबर्न में, 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

मैराथन दौड़ का इतिहास क्या है और यह कितने किमी. की होती है?

Mar 15, 2019
मैराथन दौड़ का इतिहास 490 ईस्वी पूर्व शुरू हुआ था. दरअसल यूनान के एथेंस नगर से 26 मील दूर मैराथन के मैदान में यूनानी और पर्सियन/फारसी सैनिकों के बीच युद्ध हुआ था. इस युद्ध में यूनान के सैनिकों ने फारस के 1 लाख सैनिकों को हरा दिया था. इस जीत की खबर देने के लिए यूनान का 'फिडिपीडेस' नाम का सैनिक युद्ध क्षेत्र से लगभग 26 मील तक बिना रुके दौड़ता हुआ एथेंस पहुंचा था.

भारतीय क्रिकेटरों की जर्सी में ‘BCCI लोगो’ के ऊपर “तीन स्टार” क्यों बने हैं?

Mar 13, 2019
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भारत में क्रिकेट के सुचारु संचालन और खिलाड़ियों और प्रशासकों के लिए नियमों और दिशा निर्देशों को बनाता है. बीसीसीआई की स्थापना दिसंबर 1928 में तमिलनाडु सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत एक 'सोसाइटी' के रूप में की गयी थी. बीसीसीआई का 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India' से लिया गया है.

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Mar 11, 2019
भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

फुटबॉल में वीडियो सहायक रेफरी (VAR) तकनीकी क्या है?

Feb 22, 2019
वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) तकनीकी फुटबॉल की नवीनतम प्रोद्योगिकी है जिसका इस्तेमाल फुटबाल मैच रेफरी द्वारा खिलाड़ियों को गोल, पेनल्टी किक और रेड कार्ड दिखाने जैसे अन्य निर्णय लेने के लिए किया जाता है. इस लेख में हमने VAR तकनीक की मदद से लिए गए निर्णयों के बारे में बताया है. इस तकनीकी का प्रयोग फुटबाल के अलावा भी कई अन्य खेलों में किया जाता है.

ICC किस आधार पर खिलाडियों की रैंकिंग जारी करता है?

Feb 19, 2019
ICC प्लेयर रैंकिंग एक ऐसी तालिका है जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के प्रदर्शन को एक अंक आधारित प्रणाली (Points Based System) का उपयोग करके रैंक दिया जाता है. खिलाड़ियों को 0 से 1000 अंकों के पैमाने पर रेट किया जाता है. यदि किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके पिछले प्रदर्शन से बेहतर रहता है तो उसके अंक बढ़ जाते हैं; और अगर उनके प्रदर्शन में गिरावट आती है तो उसके अंक कम हो जाते हैं.

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे युवा शतरंज ग्रैंड मास्टर

Feb 13, 2019
किसी शतरंज खिलाड़ी को ग्रैंड मास्टर बनने के लिए कम से कम 2500 “एलो रेटिंग” (Elo rating) प्राप्त करनी पड़ती है. अगस्त 2018 तक FIDE रेटिंग सूची में 1621 ग्रैंडमास्टर्स शामिल हैं, जिनमें से 1585 पुरुष और 36 महिलाएं हैं. यूक्रेन के सर्गेई कारजाकिन विश्व के सबसे युवे शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं उन्होंने यह ख़िताब सिर्फ 12 साल और 7 महीनों में प्राप्त किया था.वर्तमान में भारत के डी. गुकेश विश्व के दूसरे सबसे युवा शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं.

भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

Feb 12, 2019
विश्व शतरंज महासंघ के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक; वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 60 है. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड R.प्रग्गानंधा शतरंज के नाम था जिन्होंने यह उपलब्धि जून 2018 में 12 साल 10 महीने की उम्र में हासिल की थी.

जानिये ब्लाइंड खिलाड़ी क्रिकेट कैसे खेलते हैं?

Feb 8, 2019
ब्लाइंड क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली गेंद साधारण गेंद से बड़ी होती है. ये प्लास्टिक की बनी गेंद होती है जिसमें बॉल बेअरिंग डाले जाते हैं जो झुनझने की तरह आवाज़ करते हैं और इनकी आवाज़ से खिलाड़ी गेंद का अंदाज़ा लगाता है. गेंदबाज़ 'प्ले' बोलते हुए "अंडरआर्म" गेंद फेंकता है, जिससे बल्लेबाज और फील्डर खिलाड़ी जान जाते हैं कि बॉल फेकी जा रही है. जब यह बॉल बल्लेबाज तक पहुँचती है तो आवाज करती है जिसे सुनकर बल्लेबाज शॉट खेलता है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड में अंपायर बनने की क्या प्रक्रिया है?

Feb 6, 2019
क्रिकेट के खेल में अंपायर की भूमिका उसी तरह होती है जैसे न्यायपालिका में जज की. वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के चार ग्रेड में 120 अंपायर हैं जो देश में आयोजित होने वाले विभिन्न मैचों में अंपायरिंग करते हैं. इस लेख में हमने यह बताया है कि कोई व्यक्ति किस तरह से BCCI के पैनल में अंपायर बन सकता है.

भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्पोर्ट्सपर्सन-2018 की सूची

Jan 23, 2019
प्रसिद्द पत्रिका फोर्ब्स इंडिया ने वर्ष 2018 की रैंकिंग में सलमान खान को लगातार तीसरे साल भारत की ओर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सेलिब्रिटी के रूप में स्थान दिया है. वर्ष 2018 में सलमान ने 253 करोड़ रुपये की कमाई की है इसके बाद विराट कोहली का नम्बर है. फोर्ब्स इंडिया ने 100 सबसे अधिक कमाई वाले सेलिब्रिटी की सूची जारी की है इसमें कुल 21 खिलाड़ी शामिल है.

जानिये लॉन टेनिस को कैसे खेला जाता है?

Jan 18, 2019
बहुत से लोगों ने लॉन टेनिस के खेल को देखा होगा लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो इस खेल को समझ पाते हैं l इसीलिए हमने इस लेख में लॉन टेनिस से जुड़े हुए कुछ नियमों और शब्दों के बारे में बताया है l टेनिस ओपन युग की शुरुआत 1968 से हुई जब ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स ने पेशेवर खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए अनुमति देने पर सहमति व्यक्त कीl ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन ओपन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

ओलंपिक के 5 मुख्य स्तम्भ क्या हैं?

Jan 17, 2019
ओलंपिक खेलों का आयोजन हर 4 चार के अन्तराल पर किया जाता है. ओलंपिक खेलों को सबसे बड़ा खेल आयोजन कहा जाता है. ओलंपिक में पदक जीतना किसी भी खिलाडी के लिए सपना सच होने जैसा होता है. विश्व में सबसे पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन एथेंस (ग्रीस) में 1896 में हुआ था जिसमें 14 देशों के 241 एथलीटों ने 43 प्रतियोगिताओं में भाग लिया था. अब तक कुल 31 बार ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा चुका है. अगले ओलंपिक खेलों का आयोजन जापान के शहर टोक्यो में 2020 में किया जायेगा.

1234 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...