1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  6.  |  
  7. राज्य लोक सेवा सामान्य ज्ञान

राज्य लोक सेवा सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारतीय अर्थव्यवस्था-2019 पर कर्रेंट सामान्य ज्ञान प्रश्न्नोतरी

5 hrs ago
कुछ परीक्षा विशेषज्ञों के अवलोकन में यह पाया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर आधारित प्रश्न हमेशा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. इसलिए हमने इस लेख में भारत और विश्व की वर्तमान आर्थिक घटनाओं से संबंधित कुछ इम्पोर्टेन्ट GK प्रश्न प्रकाशित किए हैं. उम्मीद है कि ये प्रश्न UPSC/ PSC/SSC/Banking/CDS आदि परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होंगे.

मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

12 hrs ago
आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

ICC Cricket World Cup 2023: शिड्यूल, टीमें और स्टेडियम

2 days ago
भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है. यही कारण है कि हर भारतीय बच्चा क्रिकेट खेलना चाहता है. अब तक 12 आईसीसी विश्व कप आयोजित किए जा चुके हैं. इंग्लैंड और वेल्स ने 5 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है और अब तक सिर्फ एक टूर्नामेंट जीतने में सफलता पायी है. भारत ने तीन अन्य देशों के सहयोग से 3 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है, लेकिन अब भारत 2023 के क्रिकेट विश्व कप की अकेले मेजबानी करेगा.

डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले भारतीयों की सूची

2 days ago
अब तक 105 खिलाड़ियों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 107 शतक लगा दिए हैं. लाला अमरनाथ पहले भारतीय बल्लेबाज थे जिन्होंने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में टेस्ट शतक बनाया था. आज तक 15 भारतीय क्रिकेटरों ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाए हैं.

UPSC एग्जाम के लिए गांधी जी के जीवन पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर

3 days ago
महात्मा गांधी दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं. उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया था. गांधी जी के जीवन से संबंधित प्रश्न भारत में आयोजित लगभग हर परीक्षा में पूछे जाते हैं। इसलिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे यूपीएससी / पीएससी / एसएससी आदि की तैयारी के लिए हमने गांधी जी के जीवन पर 10 महत्वपूर्ण और कठिन सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर प्रकाशित किए हैं.

OPEC क्यों छोड़ रहे हैं सदस्य देश?

Oct 10, 2019
OPEC की स्थापना 10 से 14 सितम्बर, 1960 के बीच बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. OPEC की वेबसाइट के अनुसार वर्ष 2018 में अंत तक विश्व के कुल तेल भंडार का 80% इन्हीं ओपेक के 14 सदस्यों के पास था. वेनेजुएला के पास कुल भंडार का 25% और सऊदी अरब के पास 22.4% है.

PMC Bank घोटाला: बैंक घोटाले का पूर्ण विवरण

Oct 10, 2019
पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक देश के 6 राज्यों में स्थित एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है. इस बैंक की स्थापना 13 फरवरी, 1984 को सिंगल शाखा बैंक के रूप में की गई थी. केवल 35 वर्षों में, छह राज्यों में बैंक की 137 शाखाओं का एक विस्तृत नेटवर्क है. इस बैंक की कुल जमा राशि लगभग 11,617.34 करोड़ रुपये है.

PIO कार्ड धारक और OCI कार्ड धारक के बीच में क्या अंतर होता है?

Sep 30, 2019
भारत में दो तरह की नागरिकता को रखने वाले लोग हैं; नागरिक और विदेशी. नागरिक, राज्य के पूर्ण सदस्य होते हैं और उन्हें सभी राजनीतिक और सामान्य अधिकार प्राप्त होते हैं जबकि विदेशियों को ये अधिकार प्राप्त नही होते हैं. PIO कार्ड 19 सितम्बर, 2002 से दिया जा रहा है जबकि OCI कार्ड 2 दिसम्बर 2005 से दिया जा रहा है. इस लेख में PIO कार्ड और OCI कार्ड के बीच अंतर बताये जा रहे हैं.

भारतीय शेयर बाज़ार में उतार चढ़ाव क्यूँ और कैसे होता है?

Sep 23, 2019
सेंसेक्स (Sensex)नाम का शब्द अंग्रेजी के 'Sensitive Index' से लिया गया है Sens + Ex, इसे हिंदी में संवेदी सूचकांक भी कहा जाता है. जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट होता है कि एक ऐसा सूचकांक जो कि बहुत ही ज्यादा संवेदनशील (Sensitive) हो, उसे ही सेंसेक्स के नाम से पुकारा जाता है. सेंसेक्स बहुत छोटी छोटी घटनाओं या गतिविधियों (जैसे अच्छी बारिस का अनुमान, सरकार की आने वाली नीतियां या फिर देश में स्थिर सरकार बनने की संभावना इत्यादि) के कारण ऊपर नीचे होता रहता है.

जानें भारतीय प्रधानमंत्री की शक्तियां एवं कार्य क्या हैं?

Sep 20, 2019
नरेन्द्र मोदी व्यक्तिगत तौर पर भारत के 15वें प्रधानमन्त्री हैं. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 75 केवल इतना कहता है कि भारत का एक प्रधानमंत्री होगा जिसकी नियुक्ति राष्ट्रपति करेगा. प्रधानमंत्री, मंत्रीपरिषद का नेता होता है. राष्ट्रपति केवल नाममात्र का शासक होता है जबकि प्रमुख कार्यकारी शक्तियां प्रधानमंत्री में निहित होती हैं.

विश्व ओजोन दिवस: मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल

Sep 16, 2019
विश्व ओजोन दिवस (when world ozone) की शुरुआत 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने साथ ही हुई थी. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर 16 सितम्बर 1987 को हुए थे लेकिन 16 सितम्बर को विश्व ओजोन दिवस के रूप में मनाने कीई शुरुआत संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली के द्वारा 1994-95 में की गयी थी. विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम है;'32 years and Healing'.

भारत के पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2019

Sep 11, 2019
भारत में पुरस्कार और सम्मान भारतीय गणराज्य के लिए सेवारत व्यक्तियों या कई बार किसी खास संगठन को दिया जाता है. भारत में मुख्य रूप से चार प्रकार के सम्मान दिए जाते हैं- नागरिक सम्मान, सैन्य सम्मान, लीडरशिप पुरस्कार और साहित्य सम्मान. भारत में पद्म पुरस्कारों को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (विशिष्ट सेवा) के लिए. पद्म पुरस्कारों की स्थापना 1954 में की गयी थी.

सामान्य विज्ञान पर आधारित परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण प्रश्न

Aug 28, 2019
परीक्षा में सफल होने के लिए सही दिशा में तैयारी करना आवश्यक हैl इसके साथ ही यह जानना भी ज़रूरी है कि किस प्रकार तैयारी की जाए ताकि कम समय में हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके l इस लेख में विज्ञान पर आधारित ऐसे प्रश्न दिए गए हैं जिससे आपको अनुमान हो जाएगा कि हर वर्ष UPSC, SSC, PSC जैसी परीक्षाओं में इस विषय से किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और इससे आपको तैयारी करने में मदद मिलेगीl

जानें क्या है आर्टिकल 370?

Aug 7, 2019
आर्टिकल 370 को 17 नवंबर 1952 से लागू किया गया था. यह आर्टिकल कश्मीर के लोगों को बहुत सुविधाएँ देता है जो कि भारत के अन्य नागरिकों को नहीं मिलतीं हैं. यह आर्टिकल स्पष्ट रूप से कहता है कि रक्षा, विदेशी मामले और संचार के सभी मामलों में पहल भारत सरकार करेगी. आर्टिकल 370 के कारण जम्मू & कश्मीर का अपना संविधान है और इसका प्रशासन इसी के अनुसार चलाया जाता है ना कि भारत के संविधान के अनुसार.

J&K से Article 370 हुआ खत्म, सरकार के फैसले का तुलनात्मक अध्ययन

Aug 5, 2019
5 अगस्त 2019 को; एनडीए सरकार ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 (खंड 1 को छोड़कर) हटा दिया है. अब जम्मू और कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश होगा जिसमें दिल्ली और पुदुचेरी जैसी विधानसभाएँ होंगी. लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है लेकिन इसमें विधान सभा नहीं होगी. अब आइए विस्तार से जानते हैं कि आर्टिकल 370 के हटने से कश्मीर में क्या क्या बदल जायेगा?

भारत की राजनीतिक संरचना: भारतीय न्यायिक प्रणाली पर प्रश्नोत्तरी

Jul 29, 2019
इस लेख में IAS/PCS/SSC/CDS जैसी कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भारतीय न्यायिक प्रणाली पर आधारित 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही हैl उम्मीद है यह आपकी सफलता में सहायक होगी l

देश में किन परिस्तिथियों में राष्ट्रीय आपातकाल लागू किया जा सकता है?

Jun 25, 2019
भारत में पहला आपातकाल इंदिरा गाँधी की सरकार ने 25 जून 1975 को लगाया था. भारत के संविधान में 3 प्रकार के आपातकालों का उल्लेख है. राष्ट्रीय आपातकाल को अनुच्छेद 352, राष्ट्रपति शासन के लिए अनुच्छेद 356 और वित्तीय आपातकाल के लिए अनुच्छेद 360 का प्रबंध किया गया है. इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि राष्ट्रीय आपातकाल को किन परिस्तिथियों में लगाया जाता है.

चुनाव में जमानत जब्त होना किसे कहते हैं?

May 17, 2019
चुनाव का पर्चा भरते समय प्रत्याशियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 34(1) के अनुसार ‘संसदीय निर्वाचन क्षेत्र’ के लिए चुनाव लड़ने के लिए 25 हजार रुपये की सिक्यूरिटी राशि और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए 10 हजार रुपये की राशि जमा करनी होती है. जब चुनाव में कोई उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 हिस्सा प्राप्त करने में नाकाम रहता है तो उसके द्वारा जमा की गयी जमानत राशि चुनाव आयोग द्वारा जब्त कर ली जाती है.

ईश्वरचंद विद्यासागर: विधवा पुनर्विवाह के प्रवर्तक

May 15, 2019
सामाजिक सुधार आन्दोलन, जो देश के सभी भागों और सभी धर्मों तक विस्तृत था, वास्तव में धार्मिक सुधार आन्दोलन भी था| महान विद्वान और सुधारक ईश्वर चंद विद्यासागर के विचारों में भारतीय और पश्चिमी मूल्यों का सुन्दर समन्वय था| वे उच्च नैतिक मूल्यों में विश्वास करते थे और निर्धनों के प्रति उदार भाव से सम्पन्न एक महान मानववादी विचारक थे| उनकी महान शिक्षाओं के लिए कलकत्ता के संस्कृत कॉलेज,जिसके वे कुछ वर्षों के लिए प्रिंसिपल रहे थे, ने उन्हें ‘विद्यासागर’ की उपाधि प्रदान की थी.

मुद्रा क्या होती है और यह कितने प्रकार की होती है?

Apr 22, 2019
सामान्य अर्थों में ‘मुद्रा’ सिर्फ उस वस्तु को कहते हैं जिसको केंद्र सरकार ने सिक्कों या नोटों के रूप में छापा है परन्तु मुद्रा की सर्व व्यापक परिभाषा यह है कि “मुद्रा वह है जो कि मुद्रा का कार्य करे”|भारत में पत्र मुद्रा को निर्गत करने का अधिकार भारतीय रिजर्व बैंक को है जबकि इस पर लिखी गयी राशि के भुगतान का अंतिम दायित्व भारत सरकार का होता है| सभी सिक्कों और एक रुपये के नोट बनाने का अधिकार भारत सरकार के वित्त मंत्रालय का पास है |

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...