1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  6.  |  
  7. राज्य लोक सेवा सामान्य ज्ञान

राज्य लोक सेवा सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत-नेपाल लिपुलेख दर्रा विवाद क्या है?

22 mins ago
India-Nepal Lipulekh Pass dispute:धारचूला लिपुलेख सड़क (Lipulekh Road) 90 किलोमीटर लंबी है जिससे लिपूलेख दर्रा अब उत्तराखंड के धारचूला से जुड़ जाएगा.  लेकिन नेपाल का कहना है कि लिपूलेख दर्रा उसके हिस्से में आता है इसलिए भारत की यह सड़क उसकी सीमा का अतिक्रमण है.अब खबर है कि नेपाल अपना नया मैप जारी करेगा जिसमें, लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को अपना इलाका बताया जायेगा.

New Public Sector Enterprises Policy:नॉन स्ट्रेटेजिक सरकारी कम्पनियों का निजीकरण क्यों और कैसे?

16 hrs ago
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में नई सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के लिए नई उद्यम नीति घोषित किये जाने को लेकर 17 मई, 2020 को घोषणा की थी. इस नयी नीति में देश के सार्वजानिक क्षेत्र के उद्यमों को स्ट्रेटेजिक VS नॉन स्ट्रेटेजिक सरकारी कंपनियों में बांटा जायेगा. इस नीति के अनुसार देश में रणनीतिक क्षेत्रों में 4 से अधिक सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों नहीं होंगे.

बलबीर सिंह सीनियर :भारतीय हॉकी को तीन ओलिंपिक गोल्ड मेडल दिलाने वाले कप्तान का निधन

21 hrs ago
हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और भारत को ओलिंपिक में 3 गोल्ड मेडल दिलाने वाले श्री बलबीर सिंह (बलबीर सिंह सीनियर) का 25 मई, 2020 को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. बलबीर सिंह 1957 में पद्मश्री से सम्मानित होने वाले पहले हॉकी खिलाड़ी थे. उन्होंने1952 के ओलम्पिक में नीदरलैण्ड के विरुद्ध पाँच गोल किये थे जो अभी तक रिकॉर्ड है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के प्रेसिडेंट|चेयरमैनों की सूची 2020

3 days ago
ज़हीर अब्बास (पाकिस्तान) ने ICC के अंतिम प्रेसिडेंट के रूप में कार्य किया था क्योंकि 2016 में ICC प्रेसिडेंट का पद समाप्त कर दिया गया था. श्री शशांक मनोहर ICC के वर्तमान चेयरमैन हैं, जिन्हें मई 2016 में चुना गया था लेकिन वे अब इस पद पर नहीं रहना चाहते हैं इसलिए ICC जल्द ही एक नए चेयरमैन का चुनाव करेगा और सौरव गांगुली ICC के चेयरमैन की दौड़ में आगे हैं.

पुत्तापका (तेलंगाना) के तेलिया रूमाल को भौगोलिक संकेत का दर्जा: जानिये क्या है इसका इतिहास

May 21, 2020
तेलिया रूमाल को 12 मई 2020 को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है. इस रूमाल को तेलिया इस लिए कहा जाता है क्योंकि इसे बनाने में तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह कपडा नर्म बना रहता है और एक विशेष प्रकार की खुश्बू छोड़ता है. यह रूमाल तेलंगाना के पुत्तापका गाँव में बनाया जाता है. आइये इस बारे में और विस्तार से जानते हैं.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA): परिचय, कार्य और बजट

May 21, 2020
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) का गठन, भारत में हिंद महासागर सुनामी (2004), गुजरात भूकंप (2001) और ओडिशा सुपर साइक्लोन (1999) की घटना के बाद किया गया था. NDMA औपचारिक रूप से 27 सितंबर 2006 को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 3 (1) के अनुसार गठित किया गया था. यह भारत में आपदा प्रबंधन के लिए नीतियों, योजनाओं और दिशानिर्देशों को जारी करता है.

भारत सरकार ने राज्यों की राजकोषीय घाटे की सीमा को बढाकर जीडीपी का 5% क्यों किया?

May 20, 2020
कोरोना वायरस के कारण देश और प्रदेश में आर्थिक गतिविधियाँ बंद हैं इस कारण इनको आमदनी नही हो रही है और खर्चा लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी कारण अब केंद्र सरकार ने राज्यों को कर्ज लेने की सीमा को GDP के 3% से बढाकर 5% कर दिया है.आइये इसके बारे में और जानते हैं.

73वीं वर्ल्ड हेल्थ असेंबली में कोविड 19 की जाँच के लिए ऑस्ट्रेलिया का प्रस्ताव

May 20, 2020
वर्ल्ड हेल्थ असेंबली, में भारत सहित 116 देशों द्वारा कोरोना वायरस की उत्पत्ति और फैलाव कि जाँच कराने के लिए लाये गए प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की देखरेख में यह जाँच की जाएगी.आइये इस प्रस्ताव और इसके परिणाम के बारे में और जानते हैं.

Mutual Fund: मीनिंग, प्रकार और अर्थव्यवस्था के विकास में भूमिका

May 19, 2020
Mutual Fund; स्टॉक, बॉन्ड और अन्य अल्पकालिक निवेश साधनों में निवेश किया गया कई लोगों का सामूहिक निवेश पूल होता है. यह फंड आमतौर पर एक फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है, जो निवेशकों से उनके निवेश का ध्यान रखने के लिए फीस वसूलता है. आप किसी भी दिन कितने भी म्यूचुअल फंड खरीद और बेच सकते हैं.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास

May 15, 2020
Pakistan Occupied Kashmir (POK), भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर दो हिस्सों में बाँट रखा है. आइये इस लेख में POK के बारे में कुछ तथ्यों को जानते हैं.

पाकिस्तान और चीन बना रहे हैं POK में दियामर बाशा डैम प्रोजेक्ट: जानिये पूरी डिटेल

May 15, 2020
पाकिस्तान और चीन ने गिलगित-बाल्टिस्तान (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर -POK) में  दियामेर-भाषा बांध के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. इसका निर्माण चीन की एक सरकारी कंपनी ‘चाइना पावर’ और पाकिस्तानी सेना की वाणिज्यिक इकाई ‘फ्रंटियर वर्क्स आर्गनाइजेशन’ के द्वारा किया जायेगा. इस बाँध के लिए 442 अरब पाकिस्तानी रुपये के ठेके पर हस्ताक्षर किये गए हैं.

जानें क्या होता है "बैड बैंक" जिसकी सिफारिश IBA ने RBI से की है?

May 14, 2020
मार्च 2020 तक भारत के सभी सरकारी और निजी बैंकों की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (NPAs), 10 लाख करोड़ रुपये थीं. इन NPA को बैड लोन (Bad Loan) भी कहा जाता है. इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन ने रिज़र्व बैंक और वित्त मंत्रालय से सिफारिश की है कि इस ‘बैड लोन’ की समस्या से निजात पाने के लिए देश में ‘बैड बैंक’ (Bad Bank) खोला जाना चाहिए.

MSME सेक्टर की नयी परिभाषा और आर्थिक पैकेज 2020 के मुख्य बिंदु

May 13, 2020
भारतीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने MSME की नयी परिभाषा तय की है, जिसमें निवेश सीमा को बदला गया है साथ ही टर्नओवर के रूप में नया क्राइटेरिया भी जोड़ा है. अब उस कम्पनी को सूक्ष्म उद्योग कहा जायेगा जिसमें विनिर्माण और सेवा दोनों क्षेत्रों में निवेश एक करोड़ से कम और टर्नओवर 5 करोड़ रुपये तक होगा.

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग किन्हें कहा जाता है?

May 13, 2020
MSME परिभाषा 2020: सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) को MSME अधिनियम -2016 के अनुसार वर्गीकृत किया गया है.कोविड 19 से हुए आर्थिक नुकसान को कम करने के दिशा में कदम उठाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 3 लाख करोड़ ऋण प्रदान करने की घोषणा की है. इसके कारण देश में 45 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को फायदा होगा.

आर्थिक पैकेज क्या होता है और क्यों दिया जाता है?

May 13, 2020
भारत की अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाने और उसे मंदी में फंसने से बचाने के लिए प्रधानमन्त्री मोदी ने 12 अप्रैल को 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज देने की घोषणा की जो कि भारत की GDP के 10% के बराबर है.आइये इस लेख में जानते हैं कि यह आर्थिक पैकेज किस तरह से अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी है?

विभिन्न सूचकांकों और अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में भारत की रैंक (2019-20)

May 12, 2020
वर्ष 2019 में भारत की HDI रैंकिंग 129 है जो पिछले साल की तुलना में एक रैंक बेहतर है. इस रैंकिंग में कुल 189 देशों ने भाग लिया था. HDI रैंक 2019 में शीर्ष स्थान पर नॉर्वे का कब्जा है जबकि बुरुंडी सबसे नीचे है. विभिन्न इंडेक्स और अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में भारत की रैंक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

क्राउडफंडिंग: मीनिंग, प्रकार और लाभ

May 12, 2020
क्राउडफंडिंग (Crowdfunding) व्यक्तिगत निवेशकों की एक बड़ी संख्या के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से धन इकठ्ठा करने की एक विधि है. क्राउडफंडिंग मुख्य रूप से सोशल मीडिया और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन की जाती है. क्राउडफंडिंग के प्रकार और लाभों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

कंसोल बांड या परपेचुअल बॉन्ड क्या होता और इसे वॉर बांड क्यों कहा जाता है?

May 12, 2020
परपेचुअल बॉन्ड (Console Bond or Perpetual Bond) बिना मैच्योरिटी की तारीख वाले बॉन्ड होते हैं. इन पर भी साधारण बांड की तरह ही फिक्स रिटर्न मिलता है. इन बांड को वॉर बांड भी कहा जाता है क्यों इन्हें सरकार द्वारा युद्ध के दौरान धन इकठ्ठा करने के लिए भी इशू किया जाता है. इन्हें जारी करने वाले के पास इस बॉन्ड को निर्धारित अवधि के बाद बायबैक करने का विकल्प रहता है.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020: भारतीय रैंक, पैरामीटर और रैंक गिरने के कारण

May 11, 2020
विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020 (World Press Freedom Index) देश में समाचार संगठनों, पत्रकारों और नेटिज़ेंस के लिए प्रेस स्वतंत्रता के आधार पर देशों की वार्षिक रैंकिंग है. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020 में, भारत 180 देशों में से 142वें स्थान पर रहा है जबकि नॉर्वे पहली रैंक पर और उत्तर कोरिया अंतिम (180वें) स्थान पर है.

भारत में परमाणु हमले का निर्णय कौन लेता है?

May 11, 2020
Nuclear Button or Nuclear Command in India: भारत एक परमाणु संपन्न देश है और इसके पड़ोसी देश भी परमाणु संपन्न हैं.चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते कभी भी बहुत सहज नहीं रहे हैं.पाकिस्तान के गैर जिम्मेदार नेता भारत को परमाणु हमले की धमकी देते रहते हैं.ऐसे में यह जानना समय की आवश्यकता है कि भारत में परमाणु हमले की कमांड किसके पास रहती है?

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...