1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  6.  |  
  7. UPSC सामान्य ज्ञान

UPSC सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

विदेशी मुद्रा भंडार: अर्थ, संरचना, उद्येध्य और लाभ

Jun 8, 2020
विदेशी मुद्रा भंडार; विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों, सोना, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और आईएमएफ में आरक्षित स्थिति से मिलकर बनता है. भारतीय विदेशी मुद्रा भंडार का कुल आकार 29 मई 2020 को 493 बिलियन अमेरिकी डॉलर था.

किसानों को ‘एक देश एक बाजार’ नीति से क्या फायदे होंगे?

Jun 5, 2020
 One nation -One Market Scheme: केंद्र सरकार ने पूरे देश के किसानों के लिए एक देश एक बाजार की नीति की घोषणा की है. इसके लागू लागू होने से अब पंजाब के किसान अपनी फसलों को उत्तर प्रदेश में बेच सकेंगे,और  कितनी भी बड़ी मात्रा में अनाज का भण्डारण कर सकेंगे.

इंडिया बनाम भारत: भारत का नाम बदलने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में क्यों और किसने डाली?

Jun 4, 2020
इस समय पूरे देश में देश का नाम बदलने की चर्चा और वाद-विवाद चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत या हिंदुस्तान’ शब्द लिखने के लिए एक याचिका दाखिल की गयी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त कर दिया है. आइये इसके बारे में इस मामले की पूरी तह तक जाते हैं.

एसेंशियल सर्विसेज मेंटेनेंस एक्ट (ESMA) क्या है और इसके अंतर्गत सजा का क्या प्रावधान है?

Jun 4, 2020
ESMA, एसेंशियल सर्विसेज मेंटेनेंस एक्ट 1968 में लागू किया गया था. सरकार 4 जून 2020 से गेहूं, दाल, चावल को एसेंशियल सर्विसेज की सूची से हटा दिया गया है.ESMA जरूरी वस्तुओं की निर्बाध सप्लाई को बनाये रखने और पोस्ट और टेलीग्राफ, रेलवे, हवाई अड्डे और बंदरगाह संचालन और अन्य सेवाओं के कर्मचारियों को हड़ताल करने से रोकता है.

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) क्या होता है और खरीफ फसल सीजन 2020-21 के लिए कितना है?

Jun 2, 2020
खरीफ फसल सीज़न 2020-21 के लिए धान (सामान्य) का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाकर 1,868 प्रति क्विंटल कर दिया गया है. सरकार हर वर्ष बुबाई से पहले, कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों पर 22 अनिवार्य फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा करती है.

G-7 संगठन क्या है और अमेरिका इसका विस्तार क्यों करना चाहता है?

Jun 1, 2020
G-7 की स्थापना सन 1975 में 6 विकसित देशों (फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) ने की थी. अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इसका विस्तार करके G-10 या G-11 बनाना चाहते हैं जिसमें भारत भी शामिल होगा.

भारतीय संविधान का आर्टिकल 30 क्या है?

Jun 1, 2020
Article 30 in hindi:-भारतीय संविधान में आर्टिकल 12 से 35 तक मौलिक अधिकारों का प्रावधान है. संविधान का भाग-3 देश के नागरिकों को दिए गए मौलिक अधिकारों की बात करता है. इस लेख में हमने आर्टिकल 30 के संवैधानिक प्रावधानों की व्याख्या की है क्योंकि इसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी भ्रम फैलाया जा रहा है.

जानें कैसे मुफ्त में प्राप्त करें ePAN कार्ड?

May 29, 2020
भारत में इलेक्ट्रॉनिक पैन (e PAN Card) कार्ड आवंटन प्रक्रिया शुरू की गयी है यह एक कागज रहित सुविधा है जिसको आयकर विभाग द्वारा जारी किया जा रहा है. तत्काल पैन की सुविधा यह सुविधा 28 मई से शुरू की गयी है. इसका 'बीटा संस्करण' फरवरी से ही आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर मौजूद है. इस e PAN Card को बनवाने के लिए आवेदक के पास आधार नंबर और इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है.

भारत सरकार के ऊपर कितना कर्ज है?

May 28, 2020
स्टेटस रिपोर्ट ओन गवर्नमेंट डेब्ट फॉर 2018-19 में बताया गया है कि मार्च 2019 तक देश का कुल सार्वजानिक ऋण सकल घरेलू उत्पाद का 68.6% हो गया है जो कि आसान शब्दों में 13 ट्रिलियन रुपये या फिर 1.3 करोड़ करोड़ हो गया है.आइये इस लेख में जानते हैं कि 2014 से 2019 तक देश के ऊपर कितना कर्ज बढ़ा है?

भारत में भील राज्य की मांग कहाँ और किसके द्वारा की जा रही है?

May 27, 2020
भील जनजाति, भारत में बहुत पुराने समय से रहती आ रही है. वर्तमान में 1.7 करोड़ की आबादी वाला यह जनजातीय समुदाय अलग भील प्रदेश की मांग कर रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस जगह के लोग इस भील प्रदेश की मांग कर रहे हैं?

वन नेशन, वन राशन कार्ड: एलिजिबिलिटी, उद्देश्य और लाभ

May 27, 2020
'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना को वर्ष 2019 में चार राज्यों में पायलट बेस पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान द्वारा शुरू किया गया था. इस कार्ड की मदद से प्रवासी श्रमिकों को देश भर में राशन की दुकान से सस्ती दर पर खाद्यान्न प्राप्त होगा.

भारत vs चीन: 13 विभिन्न क्षेत्रों में तुलना

May 27, 2020
Comparison of India and China :-भारत और चीन दक्षिण एशिया की दो बड़ी आर्थिक और सेन्य शक्तियां हैं. इन दोनों के बीच सीमा विवाद बहुत पुराना है. इन दोनों देशों के बीच अरुणाचल प्रदेश और ढोकलाम में विवाद है, वर्तमान में दोनों देशों के बीच विवाद फिर से गरमा गया है.आइये जानते हैं कि इन देशों में कौन किस क्षेत्र में आगे है.

विभिन्न सूचकांकों और अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में भारत की रैंक (2019-20)

May 26, 2020
वर्ष 2019 में भारत की HDI रैंकिंग 129 है जो पिछले साल की तुलना में एक रैंक बेहतर है. इस रैंकिंग में कुल 189 देशों ने भाग लिया था. HDI रैंक 2019 में शीर्ष स्थान पर नॉर्वे का कब्जा है जबकि बुरुंडी सबसे नीचे है. विभिन्न इंडेक्स और अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में भारत की रैंक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

New Public Sector Enterprises Policy:नॉन स्ट्रेटेजिक सरकारी कम्पनियों का निजीकरण क्यों और कैसे?

May 25, 2020
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में नई सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के लिए नई उद्यम नीति घोषित किये जाने को लेकर 17 मई, 2020 को घोषणा की थी. इस नयी नीति में देश के सार्वजानिक क्षेत्र के उद्यमों को स्ट्रेटेजिक VS नॉन स्ट्रेटेजिक सरकारी कंपनियों में बांटा जायेगा. इस नीति के अनुसार देश में रणनीतिक क्षेत्रों में 4 से अधिक सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों नहीं होंगे.

बलबीर सिंह सीनियर :भारतीय हॉकी को तीन ओलिंपिक गोल्ड मेडल दिलाने वाले कप्तान का निधन

May 25, 2020
हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और भारत को ओलिंपिक में 3 गोल्ड मेडल दिलाने वाले श्री बलबीर सिंह (बलबीर सिंह सीनियर) का 25 मई, 2020 को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. बलबीर सिंह 1957 में पद्मश्री से सम्मानित होने वाले पहले हॉकी खिलाड़ी थे. उन्होंने1952 के ओलम्पिक में नीदरलैण्ड के विरुद्ध पाँच गोल किये थे जो अभी तक रिकॉर्ड है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के प्रेसिडेंट|चेयरमैनों की सूची 2020

May 22, 2020
ज़हीर अब्बास (पाकिस्तान) ने ICC के अंतिम प्रेसिडेंट के रूप में कार्य किया था क्योंकि 2016 में ICC प्रेसिडेंट का पद समाप्त कर दिया गया था. श्री शशांक मनोहर ICC के वर्तमान चेयरमैन हैं, जिन्हें मई 2016 में चुना गया था लेकिन वे अब इस पद पर नहीं रहना चाहते हैं इसलिए ICC जल्द ही एक नए चेयरमैन का चुनाव करेगा और सौरव गांगुली ICC के चेयरमैन की दौड़ में आगे हैं.

पुत्तापका (तेलंगाना) के तेलिया रूमाल को भौगोलिक संकेत का दर्जा: जानिये क्या है इसका इतिहास

May 21, 2020
तेलिया रूमाल को 12 मई 2020 को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है. इस रूमाल को तेलिया इस लिए कहा जाता है क्योंकि इसे बनाने में तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह कपडा नर्म बना रहता है और एक विशेष प्रकार की खुश्बू छोड़ता है. यह रूमाल तेलंगाना के पुत्तापका गाँव में बनाया जाता है. आइये इस बारे में और विस्तार से जानते हैं.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA): परिचय, कार्य और बजट

May 21, 2020
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) का गठन, भारत में हिंद महासागर सुनामी (2004), गुजरात भूकंप (2001) और ओडिशा सुपर साइक्लोन (1999) की घटना के बाद किया गया था. NDMA औपचारिक रूप से 27 सितंबर 2006 को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 3 (1) के अनुसार गठित किया गया था. यह भारत में आपदा प्रबंधन के लिए नीतियों, योजनाओं और दिशानिर्देशों को जारी करता है.

भारत सरकार ने राज्यों की राजकोषीय घाटे की सीमा को बढाकर जीडीपी का 5% क्यों किया?

May 20, 2020
कोरोना वायरस के कारण देश और प्रदेश में आर्थिक गतिविधियाँ बंद हैं इस कारण इनको आमदनी नही हो रही है और खर्चा लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी कारण अब केंद्र सरकार ने राज्यों को कर्ज लेने की सीमा को GDP के 3% से बढाकर 5% कर दिया है.आइये इसके बारे में और जानते हैं.

73वीं वर्ल्ड हेल्थ असेंबली में कोविड 19 की जाँच के लिए ऑस्ट्रेलिया का प्रस्ताव

May 20, 2020
वर्ल्ड हेल्थ असेंबली, में भारत सहित 116 देशों द्वारा कोरोना वायरस की उत्पत्ति और फैलाव कि जाँच कराने के लिए लाये गए प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की देखरेख में यह जाँच की जाएगी.आइये इस प्रस्ताव और इसके परिणाम के बारे में और जानते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...