1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  6.  |  
  7. UPSC सामान्य ज्ञान

UPSC सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Mutual Fund: मीनिंग, प्रकार और अर्थव्यवस्था के विकास में भूमिका

May 19, 2020
Mutual Fund; स्टॉक, बॉन्ड और अन्य अल्पकालिक निवेश साधनों में निवेश किया गया कई लोगों का सामूहिक निवेश पूल होता है. यह फंड आमतौर पर एक फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है, जो निवेशकों से उनके निवेश का ध्यान रखने के लिए फीस वसूलता है. आप किसी भी दिन कितने भी म्यूचुअल फंड खरीद और बेच सकते हैं.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास

May 15, 2020
Pakistan Occupied Kashmir (POK), भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर दो हिस्सों में बाँट रखा है. आइये इस लेख में POK के बारे में कुछ तथ्यों को जानते हैं.

पाकिस्तान और चीन बना रहे हैं POK में दियामर बाशा डैम प्रोजेक्ट: जानिये पूरी डिटेल

May 15, 2020
पाकिस्तान और चीन ने गिलगित-बाल्टिस्तान (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर -POK) में  दियामेर-भाषा बांध के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. इसका निर्माण चीन की एक सरकारी कंपनी ‘चाइना पावर’ और पाकिस्तानी सेना की वाणिज्यिक इकाई ‘फ्रंटियर वर्क्स आर्गनाइजेशन’ के द्वारा किया जायेगा. इस बाँध के लिए 442 अरब पाकिस्तानी रुपये के ठेके पर हस्ताक्षर किये गए हैं.

जानें क्या होता है "बैड बैंक" जिसकी सिफारिश IBA ने RBI से की है?

May 14, 2020
मार्च 2020 तक भारत के सभी सरकारी और निजी बैंकों की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (NPAs), 10 लाख करोड़ रुपये थीं. इन NPA को बैड लोन (Bad Loan) भी कहा जाता है. इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन ने रिज़र्व बैंक और वित्त मंत्रालय से सिफारिश की है कि इस ‘बैड लोन’ की समस्या से निजात पाने के लिए देश में ‘बैड बैंक’ (Bad Bank) खोला जाना चाहिए.

MSME सेक्टर की नयी परिभाषा और आर्थिक पैकेज 2020 के मुख्य बिंदु

May 13, 2020
भारतीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने MSME की नयी परिभाषा तय की है, जिसमें निवेश सीमा को बदला गया है साथ ही टर्नओवर के रूप में नया क्राइटेरिया भी जोड़ा है. अब उस कम्पनी को सूक्ष्म उद्योग कहा जायेगा जिसमें विनिर्माण और सेवा दोनों क्षेत्रों में निवेश एक करोड़ से कम और टर्नओवर 5 करोड़ रुपये तक होगा.

आर्थिक पैकेज क्या होता है और क्यों दिया जाता है?

May 13, 2020
भारत की अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाने और उसे मंदी में फंसने से बचाने के लिए प्रधानमन्त्री मोदी ने 12 अप्रैल को 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज देने की घोषणा की जो कि भारत की GDP के 10% के बराबर है.आइये इस लेख में जानते हैं कि यह आर्थिक पैकेज किस तरह से अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी है?

क्राउडफंडिंग: मीनिंग, प्रकार और लाभ

May 12, 2020
क्राउडफंडिंग (Crowdfunding) व्यक्तिगत निवेशकों की एक बड़ी संख्या के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से धन इकठ्ठा करने की एक विधि है. क्राउडफंडिंग मुख्य रूप से सोशल मीडिया और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन की जाती है. क्राउडफंडिंग के प्रकार और लाभों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

कंसोल बांड या परपेचुअल बॉन्ड क्या होता और इसे वॉर बांड क्यों कहा जाता है?

May 12, 2020
परपेचुअल बॉन्ड (Console Bond or Perpetual Bond) बिना मैच्योरिटी की तारीख वाले बॉन्ड होते हैं. इन पर भी साधारण बांड की तरह ही फिक्स रिटर्न मिलता है. इन बांड को वॉर बांड भी कहा जाता है क्यों इन्हें सरकार द्वारा युद्ध के दौरान धन इकठ्ठा करने के लिए भी इशू किया जाता है. इन्हें जारी करने वाले के पास इस बॉन्ड को निर्धारित अवधि के बाद बायबैक करने का विकल्प रहता है.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020: भारतीय रैंक, पैरामीटर और रैंक गिरने के कारण

May 11, 2020
विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020 (World Press Freedom Index) देश में समाचार संगठनों, पत्रकारों और नेटिज़ेंस के लिए प्रेस स्वतंत्रता के आधार पर देशों की वार्षिक रैंकिंग है. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020 में, भारत 180 देशों में से 142वें स्थान पर रहा है जबकि नॉर्वे पहली रैंक पर और उत्तर कोरिया अंतिम (180वें) स्थान पर है.

भारत में परमाणु हमले का निर्णय कौन लेता है?

May 11, 2020
Nuclear Button or Nuclear Command in India: भारत एक परमाणु संपन्न देश है और इसके पड़ोसी देश भी परमाणु संपन्न हैं.चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते कभी भी बहुत सहज नहीं रहे हैं.पाकिस्तान के गैर जिम्मेदार नेता भारत को परमाणु हमले की धमकी देते रहते हैं.ऐसे में यह जानना समय की आवश्यकता है कि भारत में परमाणु हमले की कमांड किसके पास रहती है?

जानें कैसे भारत ने पोखरण परमाणु परीक्षण को दुनिया की एजेंसियों से छिपाया था?

May 11, 2020
Pokhran Nuclear Test of India: भारत ने सबसे पहला परमाणु परीक्षण मई 1974 में "स्माइलिंग बुद्धा" के नाम से किया था. इसके बाद भारत ने 11 और 13 मई, 1998 को राजस्थान के पोरखरण परमाणु स्थल पर पांच परमाणु परीक्षण किये थे, और पोखरण-2 परीक्षण (Pokhran II Nuclear test) इसी श्रंखला का हिस्सा था.

भौगोलिक संकेत (GI) टैग: अर्थ, उद्देश्य, उदाहरण और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

May 11, 2020
एक भौगोलिक संकेत (GI) टैग किसी विशेष क्षेत्र / राज्य / देश के उत्पाद निर्माता या व्यवसायियों के समूह को अच्छी गुणवत्ता के कृषि, औद्योगिक, प्राकृतिक वस्तुओं को बनाने के लिए दिया जाता है. जीआई टैग, भौगोलिक संकेतक (पंजीकरण और संरक्षण) एक्ट,1999 के अनुसार जारी किए जाते हैं.

भारत में प्रमुख श्रम कानूनों की सूची: एक संक्षिप्त परिचय

May 11, 2020
 List of major Labour Laws in India: न्यूनतम मजदूरी एक्ट 1948, कारखाना एक्ट 1948, मातृत्व लाभ एक्ट 1961, महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) एक्ट 2013, भारत में कुछ महत्वपूर्ण श्रम कानून हैं. इन कानूनों में भारत में संगठित और असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के हितों को सुरक्षित रखने के लिए कई प्रावधान हैं. आइये इस लेख में कुछ कानूनों के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

कश्मीरी केसर को GI टैग दिया गया: जानिये भौगोलिक संकेत (GI) टैग क्या होता है?

May 7, 2020
भौगोलिक संकेत एक नाम या निशान होता है जो किसी निश्चित क्षेत्र विशेष के उत्पाद, कृषि, प्राकृतिक और निर्मित उत्पाद (मिठाई, हस्तशिल्प और औद्योगिक सामान) को दिया जाता है.कश्मीरी केसर को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया है. अब कश्मीरी केसर को बाजार में अलग पहचान मिल सकेगी.

जानें तमिलनाडु की 'कोविलपट्टी कडलाई मिठाई' को GI टैग क्यों मिला?

May 7, 2020
तमिलनाडु की प्रसिद्ध ‘कोविलपट्टी कडलई मिठाई' (Kovilpatti Kadalai Mittai) को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया है. इसके लिए आवेदन कोविलपट्टी क्षेत्रीय कडलई मिठाई' निर्माताओं द्वारा दायर किया गया था. यह मिठाई थूथूकुड़ी जिले के कोविलपट्टी और आस-पास के कस्बों और गांवों में सन 1940 से ही निर्मित की जाती है. आइये जानते हैं कि इस मिठाई को यह टैग क्यों दिया गया है.

मणिपुर ब्लैक राइस को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन (GI) टैग: जानें क्या है इसका मतलब

May 7, 2020
मणिपुर ब्लैक राइस को GI टैग दिया गया है. यह टैग ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री के द्वारा दिया जाता है जो कि उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, वाणिज्य आयर उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आता है. भारत में अब तक लगभग 361 प्रोडक्ट्स को GI टैग मिल चुका है. आइये इस लेख में इसके बारे में और जानते हैं.

“वंदे भारत मिशन" क्या है और भारत द्वारा क्यों चलाया जा रहा है?

May 7, 2020
Vande Bharat Mission:'वंदे भारत मिशन' खाड़ी देशों और पड़ोसी देशों के साथ-साथ अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर से भारतीयों को वापस लाने पर केंद्रित है. 'वंदे भारत मिशन' के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

जानें शराब की बिक्री से राज्यों को कितना राजस्व प्राप्त होता है?

May 6, 2020
भारतीय राज्यों ने 2018-19 में शराब पर उत्पाद शुल्क से प्रति माह औसतन 12,500 करोड़ रुपये एकत्र किए,जो 2019-20 में प्रति माह लगभग 15,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.“उत्तर प्रदेश ने पिछले वित्तीय वर्ष में शराब से 2,500 करोड़ रुपये प्रतिमाह एकत्र किए थे.आइये इस लेख में पड़ताल करते हैं कि कोरोना वायरस फैलने की आशंका के बीच क्यों राज्यों के लिए शराब बेचना जरूरी है?

एडोल्फ हिटलर: जीवनी, करियर, द्वितीय विश्व युद्ध और आत्महत्या

Apr 30, 2020
एडोल्फ हिटलर का जन्म 20 अप्रैल, 1889 को ऑस्ट्रो-जर्मन फ्रंटियर के पास एक छोटे से ऑस्ट्रियाई शहर ब्रूनो इन में हुआ था. युवा एडोल्फ ने अपना अधिकांश बचपन 'लिंज़' में (ऊपरी ऑस्ट्रिया की राजधानी) में बिताया था. हिटलर ने 30 अप्रैल 1945 को बर्लिन में जमीन से 50 फुट नीचे एक बंकर में खुद को गोली मारकर अपनी पत्नी इवा ब्राउन के साथ आत्महत्या कर ली थी.

नॉमिनल GDP और रियल GDP में क्या अंतर होता है?

Apr 27, 2020
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी देश की आर्थिक स्थिति में बारे में बताता है. जिस देश की GDP बढती जाती है वह विकास की नयी ऊँचाइयों पर चढ़ता जाता है. जीडीपी की गणना के दो प्रमुख प्रकार हैं. एक है नोमिनल GDP और दूसरा है रियल GDP. आइये इस लेख में इन दोनों के बीच अंतर को जानते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...