1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  6.  |  
  7. UPSC सामान्य ज्ञान

UPSC सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Plasma Therapy: क्या है प्लाज्मा थेरेपी और कोविड-19 से उबरने में ये कितनी कारगर है?

Apr 20, 2021
आइए इस लेख में जानते हैं कि क्या है प्लाज्मा थेरेपी, कौन प्लाज्मा डोनेट कर सकता है और कोविड-19 से उबरने में ये कितनी कारगर है।

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2021

Apr 8, 2021
नरेंद्र मोदी कैबिनेट 2.0 में  22 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 29 राज्य मंत्री शामिल हैं. 

भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2021)

Apr 7, 2021
List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

जानें क्या है स्मेलीकॉप्टर (Smellicopter) और इसमें एक कीड़े के शरीर का हिस्सा क्यों इस्तेमाल किया गया है?

Feb 1, 2021
स्मेलीकॉप्टर (Smellicopter) एक ऐसा उपकरण है जो गंध (smell) पहचानने का काम करता है। ये एक स्वायत्त ड्रोन है जो गंध से नेविगेट करने के लिए एक पतंगे के एंटीना का उपयोग करता है।

भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

Jan 25, 2021
भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

Jan 12, 2021
Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं. 

भारतीय रेलवे ICF कोच को LHB कोच में क्यों बदल रहा है?

Dec 29, 2020
 भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रेल यात्रा सुरक्षा मानकों को बेहतर बनाने के लिए ICF Coaches को साल 2018 में बनाना बंद कर दिया था और रेलवे अब सिर्फ LHB Coaches बनाती है।

भारत और पाकिस्तान के बीच 'बासमती चावल' को लेकर क्या विवाद है?

Dec 14, 2020
परमाणु-सशस्त्र पड़ोसी भारत और पाकिस्तान के बीच बासमती चावल को लेकर एक नई जंग छिड़ गई है।  भारत ने अपने यहां होने वाले 'बासमती चावल' के GI टैग के लिए आवेदन किया है। GI टैग मिलने के बाद चावल की इस किस्‍म पर पूरा अधिकार भारत का होगा। 

रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच क्या अंतर है?

Dec 10, 2020
आइए इस लेख में हम रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच का अंतर जानते हैं।

जानें ICF और LHB कोच में क्या अंतर है? 

Dec 8, 2020
रेलगाड़ी में नीले रंग वाले कोच को ICF (Integral Coach Factory) और लाल रंग वाले कोच को  LHB (Linke Hofmann Busch) कहते हैं। आइए इस लेख में दोनों कोच के बीच का फर्क जानते हैं।

Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

Nov 27, 2020
चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

Oct 15, 2020
World Students' Days 2020: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है.डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में famous quotes of Abdul Kalam को जानते हैं.

सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

Sep 11, 2020
वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

Teachers Day 2020: भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास कैसे हुआ?

Sep 3, 2020
प्रारंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास के प्रति गंभीर नहीं थी क्योकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापार करना और लाभ कमाना था| भारत में शासन करने के लिए उन्होंने उच्च व मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करने की योजना बनायीं ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार किया जाये जो रक्त और रंग से तो भारतीय हो लेकिन अपनी पसंद और व्यवहार के मामले में अंग्रेजों के समान हो और सरकार व जनता के बीच आपसी बातचीत को संभव बना सके|

National Sports Day 2020: जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

Aug 28, 2020
National Sports Day 2020: मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था. आइये इस लेख में मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

Aug 4, 2020
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

जीभ द्वारा स्वाद का पता कैसे चलता है?

Aug 3, 2020
मनुष्य के पास सर्दी-गर्मी, खट्टा-मीठा, अच्छा-बुरा, कर्णप्रिय और कर्कश ध्वनि इत्यादि का अनुभव करने के लिए पांच ज्ञानेंद्रियां है- जीभ, आंख, नाक, कान, और त्वचा. आइये इस लेख में जानते हैं कि जीभ स्वाद कैसे बताती है?

मुंशी प्रेमचंद: जीवनी, कहानियां, उपन्यास

Jul 31, 2020
हिंदी साहित्य में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई, 1880 को लमही, वाराणसी, उत्तर प्रदेश हुआ था.उन्होंने अपने साहित्य जीवन में लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास और लगभग तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं थी. आइये इस लेख में मुंशी प्रेमचंद की जीवनी, कहानियों और उपन्यासों के बारे में कुछ जानते हैं.

जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

Jul 30, 2020
Features of Rafale Fighter Jet:- भारत और चीन के खट्टे रिश्तों के बीच फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी ने भारत को 5 राफेल जेट एयरक्राफ्ट भेज दिए हैं जबकि 5 अन्य अभी भारत नहीं आये हैं क्योंकि उनके लिए भारतीय पायलट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है. राफेल 36 हजार फीट से लेकर 50 हजार फीट ऊँचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है और इसकी रफ़्तार 2222 किमी प्रति घंटे है.

जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

Jul 30, 2020
Rafale Speed|Rafale Cost: फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी द्वारा बनाये गए 5 राफेल जेट विमान भारत में 29 जुलाई को अम्बाला पहुँच गये है  जहाँ पर इन्हें भारतीय वायुसेना में भर्ती किया गया. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि क्यों राफेल विमान, भारतीय वायुसेना के लिए जरूरी हैं?

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...
Get App