1. Home
  2.  |  
  3. विश्व

विश्व

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

साइबरस्पेस इंटरनेट क्या है और यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

12 hrs ago
आज के युग में इंटरनेट और साइबर स्पेस ने एक वर्चुअल दुनिया बनाई है जिसने नवीन सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाएं को जन्म दिया है क्योंकी इसने राष्ट्र-राज्य की सीमाओं से ऊपर उठ कर एक वैश्विक समाज का निर्माण किया है। साइबर स्पेस और इंटरनेट ने देखने, प्रतिनिधित्व करने और संचार करने के तरीकों में क्रन्तिकारी परिवर्तन लाया है। इस लेख में हमने साइबरस्पेस इंटरनेट को परिभाषित किया है और बताया है की यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

ताज़े पानी या मीठे पानी के संसाधनों वाले विश्व के 10 देश

1 day ago
पृथ्वी पर पानी की कुल उपलब्ध मात्रा अथवा भण्डार को जलमण्डल (Hydrosphere) कहते हैं। इस जलमण्डल का 97.5% भाग समुद्रों में खारे जल के रूप में है और केवल 2.5% ही मीठा पानी है, उसका भी दो तिहाई हिस्सा हिमनद और ध्रुवीय क्षेत्रों में हिम चादरों और हिम टोपियों के रूप में जमा है। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर ताज़े पानी या मीठे पानी के संसाधनों वाले विश्व के 10 देश पर चर्चा की है।

क्या आप जानते हैं सोवियत संघ और रूस में क्या अंतर हैं?

2 days ago
रूस, पूर्वी यूरोप और उत्तर एशिया में स्थित एक विशाल आकार वाला देश है लेकिन क्या आप जानते हैं सोवियत संघ को अक्सर गलती से 'रूस' बोल दिया जाता है। "सोवियत" एक रूसी शब्द है जिसका अर्थ है परिषद, असेंबली, सलाह और सद्भाव। सोवियत संघ, जिसका औपचारिक नाम सोवियत समाजवादी गणतंत्रों का संघ था, यूरेशिया के बड़े भूभाग पर विस्तृत एक देश था जो 1922 से 1992 तक अस्तित्व में रहा और यह संघ साम्यवादी पार्टी (कोम्युनिस्ट पार्टी) द्वारा शासन किया जाता था। इस लेख में हमने सोवियत संघ और रूस में अंतर बताया है।

नाटो’ क्यों और कब बना था?

Dec 4, 2018
नाटो (NATO) का पूरा नाम है, North Atlantic Treaty Organization (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) है. नाटो की स्थापना 4 अप्रैल 1949 हुई थी. यह एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है, इसे उत्तर अटलांटिक एलायंस भी कहा जाता है.वर्तमान में इसके 29 सदस्य देश हैं. नाटो से सबसे बाद में जुड़ने वाले देश हैं; अल्बानिया और क्रोएशिया हैं. इन दोनों ने वर्ष 2009 में नाटो की सदस्यता ग्रहण की थी. नाटो का मुख्यालय ब्रसेल्स, बेल्जियम में है.

ओपेक क्या है और यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों को कैसे प्रभावित करता है?

Dec 4, 2018
ओपेक, पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों का एक स्थायी अंतर सरकारी संगठन है. इसकी स्थापना 10-14 सितम्बर, 1960 को ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेज़ुएला द्वारा बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2018 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. ओपेक के कुल उत्पादन 32,761 मिलियन बैरल प्रतिदिन में सऊदी अरब लगभग 32% योगदान देता है. वर्तमान में ओपेक के कुल 15 सदस्य देश हैं.

बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में क्या अंतर होता है?

Nov 28, 2018
भूगोल में हम पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों (जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि) को पढ़ते हैं। पृथ्वी के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनका नामांकरण उनके अक्षांश, देशांतर, सागर, झीलों, पहाड़, संस्कृति, भाषा, और जातीयता और कभी-कभी जलवायु के आधार पर नामित किया जाता है। इस लेख में, हमने बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व इतिहास में सबसे बड़ी महामंदी कब, कहाँ और क्यों आई थी?

Nov 16, 2018
वर्ष 1929 में शुरू हुई महामंदी के आने से पहले विश्व के उद्योगपतियों की धारणा यह थी कि “पूर्ती अपनी मांग स्वयं पैदा कर लेती है”. इसी विचारधारा के कारण उद्योगपतियों ने उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान दिया उसकी बिक्री पर नहीं. एक समय ऐसा आ गया कि बाजार में वस्तुओं और सेवाओं की पूर्ती ज्यादा हो गयी और मांग कम. इसी कारण पूरा विश्व महामंदी की चपेट में आ गया था.

न्यूक्लियर ट्रायड किसे कहते हैं और विश्व में किन देशों के पास यह क्षमता है?

Nov 14, 2018
न्यूक्लियर ट्रायड एक देश की परमाणु हमले की क्षमता को बताता है. यदि कोई देश जल में मौजूद पनडुब्बी, हवा से उड़ते लड़ाकू विमान और जमीन में रखे लांचर की मदद से परमाणु हमला करने में सक्षम होता है तो कहा जाता है कि वह देश न्यूक्लियर ट्रायड की क्षमता रखता है. आसान शब्दों में कहें तो यदि कोई देश जल, थल और वायु तीनों जगहों से परमाणु हमला करने में सक्षम होता है तो उसे न्यूक्लियर ट्रायड देश कहा जाता है.

जाने विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में

Nov 1, 2018
कला और संस्कृति के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार के रूप, प्रतिमा (idol) या ठोस वस्तु को मूर्ति कहते हैं, उदाहरण के लिए देवताओं और मनुष्यों की मूर्ति। आज के युग में, मूर्ति या स्टेचू को बनाना एक एतिहासिक घटना या फिर यू कहे कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के जीवन पर रौशनी और उनके द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को दर्शाने के लिए बनाया जाता है। इस लेख में हमने, विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के नाम, उनकी ऊँचाई, वे कहा स्थित हैं तथा वे किसको समर्पित हैं जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस रैंकिंग क्या होती है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

Nov 1, 2018
ईज ऑफ डूईंग बिजनेस का अर्थ है कि देश में कारोबार करने में कारोबारियों को कितनी आसानी होती है. अर्थात किसी देश में कारोबार शुरू करने और उसे चलाने के लिए माहौल कितना अनुकूल है. विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग (या व्यापार की सुगमता सूची) 2018-19 की लिस्ट में भारत 77वीं रैंक पर आ गया है. वर्ष 2018 में भारत की रैंकिंग में 23 स्थानों का सुधार हुआ है. वर्ष 2017-18 की लिस्ट में भारत की 100वीं रैंक थी.

विश्व की सबसे लंबी समुंद्री तटरेखा वाले देशों की सूची

Oct 31, 2018
समुद्र तट तथा समुद्री किनारे के मध्य स्थित सीमा को समुन्द्र तटरेखा (Coastlines) कहते हैं। इस प्रकार के तटों का निर्माण उच्च स्थल खण्ड के नीचे धंसने या समुद्र तल के ऊपर उठने से होता है। इस लेख में, हमने सीआईए वर्ल्ड फैक्ट बुक (CIA World Fact Book) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व की सबसे लंबी समुंद्री तटरेखा वाले देशों के नाम को सूचीबद्ध किया है।

ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट क्या है और किन गतिविधियों पर लागू होता है?

Oct 31, 2018
ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट या आधिकारिक गुप्त अधिनियम, 1923 भारत में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया जासूसी निरोधक कानून है. इस कानून को अंग्रेजों ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को जासूसी के आरोपों में फंसाने के लिए बनाया था. इस एक्ट में उन कार्यों और गतिविधियों के बारे में स्पष्ट बताया गया है जो कि अपराध की श्रेणी में आते हैं. इस अधिनियम के तहत किसी ऑफिस की किसी भी प्रकार की डिटेल, उसका नक्सा, स्केच या पासवर्ड किसी विदेश एजेंट से शेयर करना अपराध की श्रेणी में आता है.

दुनिया भर में सरकारों द्वारा लगाये गए 11 अजीब प्रतिबंध

Oct 29, 2018
विश्व के विभिन्न देशों ने अपनी जरुरत और संस्कृति के हिसाब से कुछ सेवाओं, खानपान और फैशन पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. कुछ देशों ने जीन्स को बैन किया हुआ है तो कुछ ने गूगल और फेसबुक और ऊबर जैसी कंपनियों पर भी प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन देशों ने किस चीज पर बैन लगाया हुआ है.

विश्व में ‘सर’ की उपाधि किसे मिलती है और क्यों?

Oct 25, 2018
ऑर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर; ब्रिटिश साम्राज्य के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. यह एक प्रकार का ऑर्डर ऑफ़ चिवैलरी है. इसकी स्थापना 4 जून 1917 को किंग जार्ज पंचम ने की थी. यह किसी भी कामनवेल्थ और ब्रिटिश नागरिक द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस लेख में आप जानेंगे कि सर की उपाधि को कौन ले सकता है और भारत में लोग अपने नाम के आगे सर क्यों नहीं लगा सकते हैं.

रुपये के कमजोर होने से भारतीय अर्थव्यवस्था को होने वाले फायदे और नुकसान

Oct 12, 2018
1 जनवरी 2018 को एक डॉलर का मूल्य 63.88 था. इसका मतलब है कि जनवरी 2018 से अक्टूबर 2018 तक डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपये में लगभग 15% की गिरावट आ गयी है. इस लेख में हम यह बताने जा रहे हैं कि रुपये की इस गिरावट का भारत की अर्थव्यवस्था पर क्या सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है.

सोने-चांदी का हर दिन उत्पादन होने के बावजूद भी इनके मूल्यों में वृद्धि क्यों होती है?

Oct 11, 2018
वर्ष 2017 में सोने का कुल वैश्विक उत्पादन 3,247 टन था. पूरी दुनिया में चीन सबसे बड़ा सोने का उत्पादक है. वर्ष 2017 में चीन ने 426 सोने का उत्पादन किया था जो कि पूरी दुनिया के उत्पादन का 13 प्रतिशत था. अब सवाल यह उठता है कि जब हर साल सोने और चांदी का उत्पादन विश्व में होता है तो फिर इन दोनों के दामों में लगातार वृद्धि क्यों होती रहती है.

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के क्या- क्या कार्य होते हैं?

Oct 10, 2018
भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद को सबसे पहले 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सृजित किया था. ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति भारत के प्रधानमन्त्री के द्वारा की जाती है. वर्तमान में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल हैं. अब तक इस पद पर 5 व्यक्ति रह चुके हैं. इस लेख में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कार्यों के बारे में बताया गया है.

डॉलर दुनिया की सबसे मज़बूत मुद्रा क्यों मानी जाती है?

Oct 8, 2018
दुनिया का 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है. दुनिया भर के 39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमरीका के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि आखिर डॉलर के विश्व में सबसे मजबूत मुद्रा के रूप में क्यों जाना जाता है.

दुनिया में सबसे अधिक हथियार रखने वाले 25 देशों की सूची

Oct 5, 2018
इस लेख में स्माल आर्म्स सर्वे के द्वारा किये गए एक सर्वे का ब्यौरा दिया गया है. यह सर्वे जून 2018 में पब्लिश हुआ था. दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार रखने वाले देशों की सूची में अमेरिका का नाम सबसे ऊपर आता है. 2018 में अमेरिका की आबादी 32.67 करोड़ है जबकि यहाँ पर शस्त्रों की औसतन संख्या 39.33 करोड़ है. इस देश में यहाँ की जनसंख्या से भी अधिक शस्त्रों की संख्या है.

जानें अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन क्या है?

Oct 5, 2018
अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन या ISA में 121 देश शामिल हैं. इनमे से लगभग 80% वे देश है जो कि कर्क और मकर रेखा के बीच स्थित हैं. अर्थात ये देश सूर्य से सबसे कम दूरी पर स्थित हैं और इन देशों में साल भर सौर ऊर्जा बहुत अधिक मात्रा में उपलब्ध रहती है. ISA का लक्ष्य 2030 तक 1 ट्रिलियन वाट (1000 गीगावाट) सौर ऊर्जा उत्पादन का है. ISA का मुख्यालय गुडगाँव (हरियाणा) में स्थित होगा.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK