Search

अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम और मीगा (MIGA): कार्य और उद्येश्य

विश्व बैंक समूह (WBG) पांच अंतरराष्ट्रीय संगठनों का एक परिवार है। ये संगठन हैं– अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (IBRD), अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (IDA), अंतरराष्ट्रीय वित्त निगत (IFC), बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (MIGA) और अंतरराष्ट्रीय निवेश विवाद निपटान केंद्र (ICSID). आईएफसी का गठन जुलाई 1956 में हुआ था। यह विकासशील देशों को बिना किसी सरकारी गारंटी के निजी उद्योगों को ऋण (बिना किसी व्याज भुगतान के) मुहैया कराता है MIGA अप्रैल 1988 में अस्तित्व में आया था।
Jun 22, 2016 13:13 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

विश्व बैंक समूह (WBG) पांच अंतरराष्ट्रीय संगठनों का एक परिवार है। ये संगठन हैं– अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (IBRD), अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (IDA), अंतरराष्ट्रीय वित्त निगत (IFC), बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (MIGA) और अंतरराष्ट्रीय निवेश विवाद निपटान केंद्र (ICSID). आईएफसी का गठन जुलाई 1956 में हुआ था। यह संगठन विकासशील देशों में बिना किसी सरकारी गारंटी के निजी उद्योगों को ऋण मुहैया कराता है और इन देशों में अतिरिक्त पूंजी निवेश को भी प्रोत्साहित करता है, इसलिए आईएफसी का मुख्य काम विकासशील देशों में निजी क्षेत्र को वित्तीय समर्थन मिलना सुनिश्चित करना है। मार्च 2015 के अंत तक इसके सदस्यों की संख्या 184 थी। जुलाई  2014 को इसकी अधिकृत पूंजी 72 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।

आईएफसी के उद्देश्य इस प्रकार हैं–
क. निजी क्षेत्रों को ऋण मुहैया कराना।
ख. पूंजी और प्रबंधन में समन्वय स्थापित करना।
ग. पूंजीवादी देशों को विकासशील देशों में निवेश करने हेतु शामिल करना।
आईएफसी के प्रस्तावों को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि वे अलग– अलग उद्योगों में हमारे ग्राहकों की विशेष जरूरतों को पूरा कर सकें। इसमें बुनियादी ढांचा, विनिर्माण, कृषि व्यापार, सर्विसेस और वित्तीय बाजार पर विशेष फोकस दिया जाता है।
IFC के वित्तीय उत्पाद कंपनियों को जोखिम प्रबंधन करने में सक्षम बनाते हैं और विदेशी एवं घरेलू पूंजी बाजारों में उनकी पहुंच का विस्तार करते हैं। IFC की सलाह निजी क्षेत्र निवेश के दरवाजे खोलने में मदद करती है जो व्यापार के विस्तार, रोजगार सृजन और विकासशील अर्थव्यवस्थाओँ के लिए आवश्यक है।

IFC, निजी क्षेत्र के साथ मिलकर उद्यमिता को प्रोत्साहित करता हैं और टिकाऊ व्यापार का निर्माण करता हैं– उन्हें कई प्रकार के मुद्दों पर परामर्श देते हैं। इसमें पर्यावरण, सामाजिक और प्रशासनिक मानकों, ऊर्जा एवं संसाधन कुशलता और आपूर्ति श्रृंखला शामिल हैं। हम वित्तीय मध्यस्थ ग्राहकों के साथ हमारे काम के माध्यम से व्यक्तिगत और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए महत्वपूर्ण वित्त तक पहुंच का विस्तार करने में मदद करते हैं।
वित्त वर्ष 2015 में, विकासशील देशों में कुल 17.7 बिलियम अमेरिकी डॉलर का हमने दीर्घ-कालिक निवेश किया था, यह पिछले वर्ष की तुलना में 17 फीसदी अधिक था। इस धनराशि के एक तिहाई से भी अधिक – 7 बिलियन डॉलर से अधिक–अन्य निवेशकों से जुटाए गए थे।

बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (Multilateral Investment Guarantee Agency (MIGA):-
MIGA विश्व समूह का सदस्य है। यह अप्रैल 1988 में अस्तित्व में आया था। इसका मिशन विकासशील देशों में आर्थिक विकास का समर्थन करने, गरीबी को कम करने और लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बढ़ावा देना था। MIGA की संचालन रणनीति बाजार स्थल में अपनी सर्वाधिक शक्ति के साथ रहती है– निवेशकों और निजी बीमा कंपनियों को कठिन संचालन माहौल में काम करने के लिए आकर्षित करती है।
MIGA निजी क्षेत्र के निवेशकों और उधार देने वालों को राजनीतिक जोखिम बीमा गारंटी प्रदान करता है। एमआईजीए गैर– वाणिज्यिक जोखिम के खिलाफ निवेशों की रक्षा की गारंटी देता है और सुधरी हुई वित्तीय शर्तों और नियमों के साथ वित्त मुहैया कराने वाले संसाधनों तक निवेशकों की पहुंच में मदद करता है। MIGA की शक्ति विश्व बैंक समूह के एक सदस्य के तौर और इसकी संरचना इसके शेयरधारकों के साथ अंतरराष्ट्रीय संगठन जिसमें विश्व के ज्यादातर देश शामिल है, से है। वर्ष 1988 में अपनी स्थापना के बाद से MIGA ने कई क्षेत्रों में परियोजनाओँ के लिए राजनीतिक जोखिम में 28 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का योगदान किया है। इसमें विश्व के कई क्षेत्रों को कवर किया गया है।

MIGA उभरते हुए बाजारों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का समर्थन करने के लिए अनुसंधान करता है और ज्ञान को साझा भी करता है। यह इसे राजनीतिक जोखिम बीमा समुदाय के लिए विचार नेता और उचित सूचना के संसाधन के रूप में इसकी स्थिति को रेखांकित करता है। MIGA सिर्फ उन्हीं निवेशों का समर्थन करता है जो विकासात्मक रूप से सही और सामाजिक एवं पर्यावरणीय मानकों को पूरा करने वाले होते हैं। MIGA सभी परियोजनाओं पर सामाजिक एवं पर्यावरणीय मानकों के व्यापक सेट को लागू करता है और इन मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए निवेशकों के साथ काम करने के लिए विशेषज्ञता प्रदान करने की पेशकश करता है। MIGA के सदस्यों में 155 विकासशील और 25 विकसित देश हैं।

MIGA के शेयरधारक:-
काउंसिल ऑफ गवर्नर्स और सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक निदेशक मंडल MIGA के कार्यक्रमों और गतिविधियों का मार्गदर्शन करता है। MIGA के कॉरपोरेट शक्तियां काउंसिल ऑफ गवर्नर्स में निहित हैं जो अपनी अधिकांश शक्तियां निदेशक मंडल को दे देता है। मतदान की शक्ति का महत्व प्रत्येक प्रतिनिधि निदेशक के पूंजी के हिस्से के अनुसार होता है। निदेशक वाशिंगटन, डीसी में विश्व बैंक समूह के मुख्यालयों में नियमित रूप से मिलते हैं जहां वे निवेश परियोजनाओँ की समीक्षा, उन पर फैसला एवं सामान्य प्रबंधन नीतियों पर गौर करते हैं।
MIGA का अधिकार– क्षेत्र (डोमेन)
MIGA के लोगों के पास बैंकिंग एवं पूंजी बाजारों, पर्यावरणीय एवं सामाजिक स्थिरता, परियोजना वित्त और क्षेत्र विशेषताएं एवं अंतरराष्ट्रीय कानून और विवाद निपटान पृष्ठभूमि समेत राजनीतिक जोखिम बीमा के क्षेत्र में बहुत अधिक अनुभव है।