Search

अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी): बहुपक्षीय विकास वित्त संस्थान

अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) एक बहुपक्षीय विकास वित्त संस्थान जिसे आर्थिक विकास और अफ्रीकी देशों के सामाजिक प्रगति में योगदान के लिए 1964 में स्थापित किया गया था। ये अफ्रीकी विकास बैंक समूह के पूरक और मानार्थ संस्थाओं के रूप में से एक है जिस तरह ‘अफ्रीकी विकास कोष और नाइजीरिया ट्रस्ट फंड’ हैं |
Jul 15, 2016 18:01 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) एक बहुपक्षीय विकास वित्त संस्थान जिसे आर्थिक विकास और अफ्रीकी देशों के सामाजिक प्रगति में योगदान के लिए 1964 में स्थापित किया गया था।

Jagranjosh

ये अफ्रीकी विकास बैंक समूह के पूरक और मानार्थ संस्थाओं के रूप में से एक है जिस तरह ‘अफ्रीकी विकास कोष और नाइजीरिया ट्रस्ट फंड’ हैं | यह विश्व बैंक के समान है जो कि पैसे उधार देता है और अफ्रीकी सरकारों को अनुदान देता है और अफ्रीका में सक्रिय निजी कंपनियों में निवेश करता है|

अफ्रीकी विकास बैंक के कार्य (एएफडीबी/ (AfDB))

• ऋण देना और आरएमसी के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए समान निवेश करता है।
• विकास परियोजनाओं और कार्यक्रमों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करता है।

  • विकास के लिए सार्वजनिक और निजी पूंजी के निवेश को बढ़ावा देता है।

• आरएमसीएस की विकास नीतियों के आयोजन में सहायता करता है।
1. यह बैंक राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय परियोजनाओं जो क्षेत्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं, उन पर भी ध्‍यान देता है. 
2. सरकार की ओर से वित्तीय संसाधन जुटाने और विदेशी वित्तीय संस्थानों को अर्थव्यवस्था के विशिष्ट क्षेत्रों के विकास के लिए पैसा उधार देने का काम करना.

एएफडीबी (AfDB) की संचालक संरचना

कार्यकारी निदेशक कंट्रोल बोर्ड और निगरानी एएफडीबी है जो अपने सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के होते हैं। बोर्ड पर मतदान शक्ति प्रत्येक सदस्य की हिस्सेदारी के आकार के अनुसार विभाजित है, वर्तमान में 60% "क्षेत्रीय" देशों ( अफ्रीका) और "गैर- क्षेत्रीय" सदस्य देशों ( " दाताओं ") के बीच -40% । नाइजीरिया के साथ सबसे बड़ा अफ्रीकी विकास बैंक के शेयर धारक वोट का लगभग 9 प्रतिशत  है। एएफडीबी के सभी सदस्य देशों के कार्यकारी निदेशक एएफडीबी बोर्ड पर प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।