Search

उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे, शिवसेना के वर्तमान प्रमुख है। शिवसेना महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय राजनीतिक पार्टी है।
Jun 11, 2014 12:34 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

udhavthakre

उद्धव ठाकरे  शिवसेना के वर्तमान प्रमुख है। शिवसेना महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय राजनीतिक पार्टी है। उद्धव पूर्व नेता और शिवसेना के संस्थापक श्री बालासाहेब ठाकरे के पुत्र है। उद्धव ठाकरे का जन्म, 27जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था।

पारिवारिक विवरण

उद्धव ठाकरे के पिता स्वर्गीय श्री बालासाहेब ठाकरे थे। उनके पिता भारत में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे। उद्धव ठाकरे का विवाह  रश्मि ठाकरे से हुआ है। उनके दो पुत्र आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे है।

व्यवसाय

राजनीति में आने से पूर्व शिवसेना के स्पष्ट उत्तराधिकारी के रूप में शायद ही कोई उद्धव ठाकरे को जनता था। यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है की पार्टी के भीतर उद्धव ठाकरे ने कभी भी सक्रिय राजनीति में अपना ध्यान नहीं लगाया एवं अपने आप को वन्यजीव फोटोग्राफी में ही व्यस्त किये रखा। उद्धव ठाकरे एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर थे और वार्षिक प्रदर्शनियों में उनकी फोटोग्राफी काफी महत्वपूर्ण थी। उन्होंने वर्ष 2002 के बीएमसी चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की और उनके बेहतर प्रबंधन की वजह से शिवसेना पार्टी वास्तव में एक अच्छी स्थिति में पहुँच गयी। यह पहली बार था कि किसी नें उद्धव ठाकरे के नेतृत्व भरे गुणों और राजनीति के लिए एक बेहतर बानगी को देखा।

उद्धव ठाकरे ने अप्रत्याशित रूप से सुर्खियों प्राप्त की जब उन्हें शिवसेना के अगले प्रमुख बनाये जाने की  घोषणा की गयी थी। जब उन्होंने 2002 के बीएमसी चुनाव में पार्टी की जीत के साथ शिवसेना को एक प्रमुख स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की तब उनके पिता ने उहे पार्टी में एक जिम्मेदार भूमिका निभाने के लिए जोर डाला।

• वर्ष 2003 में  उद्धव ठाकरे को पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में घोषित किया गया और वह शिव सेना के नियंत्रण में रहे।

• मराठी अखबार सामना जो की पार्टी का प्रमुख मुखपत्र है और जिसकी स्थापना बालासाहेब ठाकरे ने की थी को उद्धव ठाकरे के द्वारा प्रबंधित किया जाता है। जून 2006 के बाद से उद्धव ठाकरे इस समाचार पत्र के मुख्य संपादक रहे है।

• बालासाहेब ठाकरे के निधन के बाद से, उद्धव ठाकरे शिवसेना पार्टी की सत्ता में एकमात्र महत्वपूर्ण व्यक्ति है।. वर्ष 2006 में राज ठाकरे ने इस पार्टी को छोड़ दिया है।

उपलब्धियां

• शिवसेना प्रमुख प्रचारक के रूप में काम करते हुए वर्ष 2002 में इन्होने बीएमसी चुनाव में शिवसेना के लिए जीत में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

• विदर्भ, महाराष्ट्र के किसानों के लिए इन्होने एक ऋण राहत अभियान का आयोजन किया था।

• उद्धव ठाकरे ने वर्ष 2012 में फिर से बीएमसी चुनाव में जीत के लिए शिव सेना का नेतृत्व किया।

• उद्धव ठाकरे ने पार्टी की आक्रामक छबि में व्यापक परिवर्तन किया हैं। इसके अलावा एक उग्रवादी दल के रूप में लोगो के मध्य व्याप्त छबि को परिवर्तित करते हुए दल को एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है जोकि कुछ लोगो के द्वारा कल्याणकारी दल और सहयोगी दल के रूप में चर्चित किया गया था।

किताबें और वृत्तचित्र

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र देशा और पहावा विट्ठल पुस्तकों के लेखक हैं।

प्रकाश करात

खुशवंत सिंह: जीवनी

मनमोहन सिंह

ममता बनर्जी