Search

छोटे किसानों के लिए ICRISAT द्वारा ग्रीन फैबलेट

अर्द्ध शुष्क उष्णकटिबंधीय अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (ICRISAT) ने 29 दिसंबर 2014  को ग्रीन फैबलेट (छोटे किसानों के लिए) की शुरूआत की थी। ग्रीन फैबलेट विशेष रूप से निर्मित फोन और टैबलेट कंप्यूटर की एक कम लागत वाला संयोजन है। यह डिवाइस ग्रीन सिम द्वारा संचालित की जाती है, जिसका परिचालन -20 डिग्री सेल्सियस से 60 डिग्री सेल्सियस में होता है। डिवाइस को कृषि हेतु एनयूएनसी प्रणाली के सहयोग से आईसीटी नवाचार में उत्कृष्ट आईसीआरआईएसएटी केन्द्र द्वारा विकसित किया गया है।
Dec 23, 2015 17:33 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

अर्द्ध शुष्क उष्णकटिबंधीय अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (ICRISAT) ने 29 दिसंबर 2014  को ग्रीन फैबलेट (छोटे किसानों के लिए) की शुरूआत की थी।  ग्रीन फैबलेट विशेष रूप से निर्मित फोन और टैबलेट कंप्यूटर की एक कम लागत वाला संयोजन है। डिवाइस ग्रीन सिम द्वारा संचालित की जाती है।

ग्रीनसिम द्वारा संचालित ग्रीन फैबलेट की कीमत 299 अमेरिकी डालर (18,919 रूपये) की है। ग्रीनसिम एक विशेष सिम कार्ड है जो किसी भी मोबाइल फोन में प्रयोग किया जा सकता है। नियमित रूप की फोन सेवाओं के अलावा छोटे किसानों को सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी कृषि सहयोग और फसल की कीमतों साझा करते समय मौसम और कीट समस्याओं के बारे में मुफ्त संदेश प्राप्त होते हैं।

ग्रीन फैबलेट धूल और टूट अभेद्य (शैटर प्रूफ), चमकदार धूप के तहत पढ़ने योग्य है जिसका परिचालन -20 डिग्री सेल्सियस से 60 डिग्री सेल्सियस में होता है। डिवाइस को कृषि हेतु एनयूएनसी प्रणाली के सहयोग से आईसीटी नवाचार में उत्कृष्ट आईसीआरआईएसएटी केन्द्र द्वारा विकसित किया गया है।

ग्रीन फैबलेट की विशेषताएं:

ग्रीन टैबलेट प्रत्येक छोटे किसानों को लक्षित सही जानकारी देगी। यह किसानों को कम कीमत से उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने में सहयोग करने के साथ-साथ उन्हें बाजारों से भी जोड़ेगी।

यह डिवाइस एक मोबाइल गांव ज्ञान केन्द्र/ सामान्य सेवा केंद्र की तरह कार्य करेगी जो दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में समकालीन सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों तथा इंटरनेट कनेक्टिविटी का विस्तार कर किसानों को इसके लाभ के लिए सक्षम बनाएगी।

डिवाइस किसानों और शोधकर्ताओं के बीच वास्तविक समय की जानकारी साझा करने में सक्षम है जो फसलों की उत्पादकता में सुधार के लिए शोधकर्ताओं को वास्तविक समय में सटीक डाटा एकत्र करने मदद करेगी।

ग्रीनसिम के बारे में जानकारी:

ग्रीनसिम एक विशेष सिम कार्ड है जो किसी भी मोबाईल फोन के साथ प्रयोग की जा सकती है। ग्रीनसिम का निर्माण आईसीआरआईएसएटी, मोबाइल फोन सेवा प्रदाता एयरटेल, और इफको (इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव) किसान संचार लिमिटेड (आईकेएसएल) के बीच साझेदारी के तहत किया गया है।

ग्रीमसिम के माध्यम से एक किसान पांच वॉयस मैसेज (आवाज वाले संदेश) प्राप्त करने का हकदार होगा। ये संदेश तेलगु में होंगें जिसमें विभिन्न क्षेत्र जैसे- कृषि, पशुपालन, बागवानी, बीमा, सरकार की नीतियां और योजनाएं, मंडी कीमतें, मौसम पूर्वानुमान, रेशम उत्पादन, मछली पालन, फसल ऋण, पौध संरक्षण और स्वास्थ्य शामिल हैं।

 अर्द्ध शुष्क उष्णकटिबंधीय अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (ICRISAT) :

आईसीआरआईएसएटी एक गैर-लाभकारी कृषि अनुसंधान संगठन है जिसका मुख्यालय हैदराबाद के तेलंगाना में स्थित पतनचेरू में है।

 फोर्ड और रॉकफेलर फाउन्डेशन द्वारा बुलाए संगठनों के एक संघ द्वारा इसकी स्थापना 1972 में हुई थी। इसके घोषणापत्र पर (चार्टर) खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।