Search

प्रकाश करात

प्रकाश करात एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। उनका जन्म 7 फ़रवरी 1948 को बर्मा (म्यांमार) में हुआ था।
Jun 11, 2014 12:52 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

PrakashKarat

प्रकाश करात एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। वह वर्ष 2005 से भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव बने हुए है। उनका जन्म 7 फ़रवरी 1948 को बर्मा (म्यांमार) में हुआ हुआ था।

पारिवारिक विवरण

प्रकाश करात ने वृंदा करात से विवाह किया है। वे वर्ष 1975 में शादी कर रविवाह किये थे।उनके एक भी बच्चे नहीं। प्रकाश करात के पिता बर्मा रेलवे में क्लर्क के रूप में काम करते थे। प्रकाश करात नायर जाति के मलयाली है। उनका परिवार केरल के एलापुल्ली, पलक्कड़, का रहने वाला था।

व्यवसाय
प्रकाश करात ने चेन्नई के मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज में अध्ययन कार्य किया था। वह अर्थशास्त्र में  स्नातक करने के लिए मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज में दाखिला लिए थे। उन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई में सर्वश्रेष्ठ छात्र के लिए पुरस्कार जीता था। वर्ष 1970 में, प्रकाश करात को "आधुनिक भारत में भाषा और राजनीति" में शोध कार्य के लिए एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से एम.एससी की डिग्री मिली थी।

व्यवसाय

• वर्ष 1985 में वह भाकपा की केंद्रीय समिति (एम) के लिए चुने गए जहाँ उन्होंने पार्टी स्तर पर क्रांतिकारी परिवर्तन को अन्जाम दिया और पार्टी की साख बढाई।  
• वर्ष 1992 में, प्रकाश करात को सीपीआई (एम) की आवश्यक प्रबंधकीय निकाय 'पोलित ब्यूरो' का सदस्य बनाया गया था।
• वर्ष 2005 में उन्हे सीपीआई का महासचिव (एम) नियुक्त किया गया जोकि पार्टी के अन्दर एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी वाला पद था। यह पद उस समय पार्टी में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले सिर्फ दिग्गज लोगो को ही दिया जाता था। ऐसी कठिन परिस्थिति में उन्होंने तीन महत्वपूर्ण वाम दलो के साथ तत्कालीन यूपीए सरकार (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार) को समर्थन दिया। सरकार के लिए यह समर्थन उस समय महत्वपूर्ण स्थान रखता था।
• प्रकाश करात लेफ्ट वर्ल्ड बुक के एम.डी. भी है जोकि वाम दलों का प्रमुख प्रकाशन हॉउस है।
• वह सम्पादकीय बोर्ड के सदस्य भी है जोकि मार्क्सिस्ट थिओरेटीकल जर्नल का प्रकाशन करती है।

उपलब्धियां

प्रकाश करात ने टोक्यो ओलंपिक में अखिल भारतीय निबंध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया  था। वह पाँच सर्वाधिक बिकने वाली किताबो के लेखक भी हैं। ये पाँच पुस्तकें हैं- भाषा, राष्ट्रीयता और भारत में राजनीति (1972), जीतने के लिए एक विश्व - कम्युनिस्ट घोषणापत्र (1999) पर निबंध, समय और महाद्वीपों के उस पार: विक्टर कियेरन (2003) को एक श्रद्धांजलि, अधीनस्थ सहयोगी: परमाणु करार और भारत और अमेरिका के सामरिक संबंधों (2008), राजनीति और नीतियां (2008)

किताबें और वृत्तचित्र

प्रकाश करात पाँच पुस्तकों के लेखक हैं:

1. भाषा, राष्ट्रीयता और भारत में राजनीति (1972)
2. जीतने के लिए एक विश्व - कम्युनिस्ट घोषणापत्र (1999) पर निबंध
3. समय और महाद्वीपों के उस पार: विक्टर कियेरन (2003) को एक श्रद्धांजलि
4. अधीनस्थ सहयोगी: परमाणु करार और भारत और अमेरिका के सामरिक संबंधों (2008)
5. राजनीति और नीतियां (2008)

उद्धव ठाकरे

खुशवंत सिंह: जीवनी

मनमोहन सिंह

ममता बनर्जी