Search

भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूचीः तथ्यों पर एक नजर

भारतीय राज्यों के पुनर्गठन के समय, भारत में 14 राज्य और 6 केंद्र शासित प्रदेश थे लेकिन अब भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। विविधता के कारण अब भी भारत को राज्यों का संघ कहा जाता है और एकजुटता ने भारत को विविधता में एकता का उत्कृष्ट उदाहरण बना दिया है। जागरण जोश यहां एक ही लेख में भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान कर रहा है।
Jun 30, 2016 15:41 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

भारतीय राज्यों के पुनर्गठन के समय, भारत में 14 राज्य और 6 केंद्र शासित प्रदेश थे लेकिन अब भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। विविधता के कारण अब भी भारत को राज्यों का संघ कहा जाता है और एकजुटता ने भारत को विविधता में एकता का उत्कृष्ट उदाहरण बना दिया है।

पंडित नेहरू के विजन के आलोक में, भारत को राष्ट्र पुनर्गठन अधिनियम 1956 के भाग– III के अनुसार पांच क्षेत्रीय परिषदों में बांटा गया है। इनमें से प्रत्येक क्षेत्रीय परिषदों की वर्तमान संरचना इस प्रकार है–

  1. उत्तरी क्षेत्रीय परिषद
  2. केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद
  3. पूर्वी क्षेत्रीय परिषद
  4. पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद
  5. दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद

Jagranjosh

1. उत्तरीय क्षेत्रीय परिषदः उत्तरी क्षेत्रीय परिषद में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ जैसे राज्य आते हैं।

(क) हरियाणा भारत का 20वां राज्य है। यह 1 सितंबर 1966 को अस्तित्व में आया था। इसे भारत की  युद्धभूमि भी कहा जाता है। वर्तमान में इस राज्य में 21 जिले हैं। पहले यह पंजाब में आता था। यह उत्तर पश्चिम इलाके में स्थित है। यह उत्तर में हिमाचल प्रदेश, उत्तर पूर्व में उत्तराखंड, दक्षिण में राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पूर्व में दिल्ली एवं उत्तर पश्चिम में पंजाब से घिरा है। हरियाणा में देश का सबसे कम लिंगानुपात – 877 है।

(ख) हिमाचल प्रदेश, ("देवभूमि", देवताओं का निवास स्थान, के नाम से भी जाना जाता है), उत्तरी भारत का एक राज्य है। इसका क्षेत्रफल 21,495 वर्ग मी. है। इसकी स्थापना 25 जनवरी 1971 को हुई थी। उस समय ही 55,673 वर्ग किमी में फैले शिमला को इसकी राजधानी बनाया गया था। आबादी 68.65 लाख थी।

(ग) जम्मू और कश्मीर भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत विशेष स्वतंत्रता मिली हुई है। 26 अक्टूबर 1947 को जब जम्मू और कश्मीर के राजा महाराजा हरि सिंह द्वारा भारत की संप्रभुता स्वीकार करने के बाद यह भारत का अंग बन गया।

(घ) भारत के उत्तर पश्चिम भारत में स्थित है – पंजाब। यह भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक है। पंजाब शब्द पारसी शब्द पंज (पांच) और अब (पानी) से मिल कर बना है जिसका अर्थ है– पांच नदियां। मोटे तौर पर इसका अर्थ है "पांच नदियों की भूमि"। पांच नदियां हैं– सतलज, व्यास, रावी, चिनाब और झेलम।

(ड.) क्षेत्रफल (342,239 वर्ग किमी (132,139 वर्ग मील) या भारत के कुल क्षेत्रफल का 10.4%, के लिहाज से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यह देश के व्यापक और दुर्गम थार रेगिस्तान  (जिसे राजस्थान मरुस्थल या ग्रेट इंडियन डेजर्ट भी कहा जाता है) वाले पश्चिमी दिशा में स्थित है।

(च) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली भारत की राजधानी है। यह एक ऐतिहासिक शहर है और यमुना– गंगा नदी प्रणाली के उपरी दोआब एवं पंजाब क्षेत्र, दोनों ही से सांस्कृतिक रूप से संबंधित है। तीन तरफ से यह हरियाणा और पूर्व से उत्तर प्रदेश से घिरा है। इसकी आबादी करीब 16.75 मिलियन (167.5 लाख) है जो इसे दूसरा सबसे आबादी वाला शहर और भारत में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर बनाता है। साथ ही दिल्ली दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र भी है।

(छ) केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ भारत के उत्तरी हिस्से में स्थित शहर और केंद्र शासित प्रदेश है। यह पंजाब और हरियाणा राज्यों की राजधानी भी है। बतौर केंद्र शासित प्रदेश, शहर पर केंद्र सरकार प्रत्यक्ष रूप से शासन करती है और यह किसी भी राज्य का हिस्सा नहीं है। वर्ष 1966 से यह केंद्र शासित प्रदेश बना हुआ है। 

2. केंद्रीय क्षेत्रीय परिषदः केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद में छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य आते हैं।

(क) 1 नवंबर 2000 को मध्यप्रदेश के छत्तीसगढ़ी भाषा बोलने वाले 16 दक्षिणपूर्वी जिलों को अलग कर छत्तीसगढ़ राज्य बनाया गया था। यह मध्य भारत का एक राज्य है। भारत का दसवां सबसे बड़े राज्य छत्तीसगढ़ का क्षेत्रफल 135,194 वर्ग किमी (52,199 वर्ग मील) है और यहां की आबादी 25.5 मिलियन (255 लाख) है।

(ख) 9 नवंबर 2000 को उत्तरी उत्तर प्रदेश के इलाकों को अलग कर भारत के 27वें राज्य के तौर पर उत्तराखंड राज्य बनाया गया था। यह हिमालय पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है। हिन्दुओं के चार पवित्र एवं पूजनीय स्थान– बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री इसी राज्य में आते हैं। यह वास्तव में देवताओं की भूमि (देव भूमि) है।

(ग) आबादी के लिहाज से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इसका क्षेत्रफल 2,36,286 वर्ग किमी है और यह 24 डिग्री से 31 डिग्री आक्षांश और 77 डिग्री से 84 डिग्री पूर्व देशांतर के बीच स्थित है। देश में गन्ना, चीनी, गेहूं और आलू का सबसे बड़ा उत्पादक है यह राज्य।

(घ) मध्यप्रदेश भारत के केंद्रीय क्षेत्र में स्थित है और इसलिए इसे भारत का दिल भी कहा जाता है। खनिज संसाधनों के मामले में मध्यप्रदेश बहुत समृद्ध राज्य है। यहां हीरे और तांबे का सबसे बड़े भंडार है। देश में यह राज्य सोयाबीन का सबसे बड़ा उत्पादक है।

3. पूर्वी क्षेत्रीय परिषदः इस परिषद में बिहार, झारखंड, ओडीशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम राज्य आते हैं।

(क) बिहार देश के पूर्वी हिस्से में स्थित है (83°-30' से 88°-00' डिग्री देशांतर के बीच)। यह चारों तरफ से जमीन से घिरा राज्य है हालांकि कोलकाता बंदरगाह यहां से बहुत दूर नहीं है। इसकी स्थापना 26 जनवरी 1950 को हुई थी। 2011 की जनगणना के अनुसार, यह भारत का सबसे सघन राज्य है।

(ख) झारखंड पूर्वी भारत का राज्य है। बिहार के दक्षिणी हिस्से को अलग कर 15 नवंबर 2000 को यह राज्य बनाया गया था।  इसका क्षेत्रफल 79,710 वर्ग किमी (30,778 वर्ग मील) है। रांची इसकी राजधानी है जबकि औद्योगिक शहर जमशेदपुर राज्य का सबसे बड़ा शहर है। लौह अयस्क, तांबा अयस्क, कैनाइट, अभ्रक और यूरेनियम (जादूगोड़ा खान, नारवा पहाड़) का सबसे अधिक उत्पादन करने वाला राज्य है।  

(ग) पूर्व में बंगाल की खाड़ी के साथ, बालासोर से गंजम तक, ओड़ीशा के पास 485 किमी (301 मील) का समुद्र तट है। ओडिया ( पहले उड़िया कहा जाता था) यहां की राजभाषा और सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। यह भारत में मैगनीज का सबसे बड़ा उत्पादक है।

(घ) पश्चिम बंगाल पूर्वी भारत का राज्य है। यह देश का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यहां की आबादी 91 मिलियन है। 34,267 वर्ग मील (88,750 वर्ग किमी) से अधिक में फैले इस राज्य की सीमा बांग्लादेश, नेपाल और भूटान से लगती है। साथ ही भारत के ओडिशा, झारखंड, बिहार, सिक्किम और असम राज्य की सीमा भी पश्चिम बंगाल से लगती है। इसकी राजधानी कोलकाता है। यह राज्य सुंदरबन में रॉयल बंगाल टाइगर के लिए प्रसिद्ध है।

4. पश्चिम क्षेत्रीय परिषदः पश्चिम क्षेत्रीय परिषद में – गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश दमन एवं दीव और दादर एवं नगर हवेली आते हैं।

(क) उत्तर में महाराष्ट्र, पूर्व और दक्षिण में कर्नाटक और पश्चिमी तट पर अरब सागर से घिरा है गोवा राज्य। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह भारत का सबसे छोटा राज्य है और आबादी की दृष्टि से चौथा सबसे छोटा राज्य। गोवा भारत का सबसे अमीर राज्य है। इसकी स्थापना 30 मई 1987 को हुई थी।

(ख) गुजरात भारत के पश्चिमी हिस्से में स्थित राज्य है, स्थानीय स्तर पर इसे भारत के पश्चिमी हिस्से का गहना कहा जाता है। इसका क्षेत्रफल 196,204 वर्ग किमी (75,755 वर्ग मील) है। राज्य के समुद्र तट की लंबाई 1,600 किमी (990 मील) है जिसमें से अधिकांश काठियावाड़ प्रायद्वीप में आता है। इसकी आबादी 60 मिलियन (6 करोड़) से भी अधिक है। यह राज्य एशियाई शेरों के लिए प्रख्यात है। भारत में सबसे बड़ी तट रेखा इसी राज्य की है।

(ग) महाराष्ट्र पश्चिम– मध्य भारत में फैला राज्य है। तेजरफ्तार राजधानी मुंबई ( पहले बॉम्बे) के लिए जाना जाता है। यह विशाल महानगर बॉलीवुड फिल्म उद्योग का आधार है। यहां ब्रिटिश शासनकाल का गेटवे ऑफ इंडिया स्मारक और एलीफेंटा द्वीप के पास गुफा– मंदिर जैसे प्रख्यात स्थान भी हैं। इसकी स्थापना 1 मई 1960 को हुई थी।

(घ) केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव, 450 वर्षों से भी अधिक समय से, अरब सागर के तट पर बसा दमन और दीव गोवा एवं दादर और नगर हवेली के साथ पुर्तगाली भारत का हिस्सा था। सैन्य विजय के बाद 19 दिसंबर 1961 को गोवा, दमन और दीव को भारतीय गणराज्य में शामिल किया गया था।

(ङ) दादर और नगर हवेली पश्चिम भारत में बसा केंद्र शासित प्रदेश है। नगर हवेली महाराष्ट्र और गुजरात के बीच है जबकि दादर गुजरात से घिरा 1 किमी उप (1 km NW) वाला एन्क्लेव है। इनकी साझा राजधानी सिलवासा है। इसका बड़ा हिस्सा मोटे तौर पर अंग्रेजी के अक्षर सी (c) के आकार वाले तट पर दमन शहर के उपरी नदी क्षेत्र में फैला है, जिसके केंद्र में और प्रदेश के बाहर मधुबन जलाशय है। 11 अगस्त 1961को यह अस्तित्व में आया था।

5. दक्षिण क्षेत्रीय परिषदः इस परिषद में– आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी और तेलंगाना आते हैं।

(क) आंध्र प्रदेश देश के दक्षिणी तट पर स्थित है। राज्य का क्षेत्रफल 160,205 वर्ग किमी (61,855 वर्ग मील) है। 2 जून 2014 को राज्य के उत्तर– पश्चिमी हिस्से को अलग कर नया राज्य– तेलंगाना बनाया गया था। आगामी दस वर्षों तक हैदराबाद आंध्रप्रदेश और तेलंगाना दोनों ही राज्यों की राजधानी रहेगा। आंध्र प्रदेश को भारत का चावल का कटोरा कहा जाता है। 

(ख) भारत के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र का राज्य है कर्नाटक। 1 नवंबर 1956 को राज्य पुनर्गठन  अधिनियम के पारित होने के साथ ही इसका गठन हुआ था। मूल से मौसूर राज्य के तौर पर जाना जाने वाले इस राज्य का नाम 1973 में बदलकर कर्नाटक कर दिया गया था। इसकी राजधानी और राज्य का सबसे बड़ा शहर बैंगलोर/ बेंगलुरु है। इसे भारत की  सिलिकन वैली भी कहते हैं। यह उगते उद्योग की भूमि (land of sun rising industry) के नाम से भी जाना जाता है।

(ग) ऐतिहासिक रूप से केरलम के नाम से जाना जाने वाला राज्य केरल दक्षिण भारत के मालाबार तट पर स्थित है। 1 नवंबर 1956 को राज्य पुनर्गठन अधिनियम के पारित होने के बाद मलयालम बोलने वाले कई इलाकों को एक साथ मिलाकर इस राज्य का निर्माण किया गया था। इसका क्षेत्रफल 38,863 वर्ग किमी (15,005 वर्ग मील) है। यह भारत का सबसे बड़ा रबर उत्पादक राज्य है। साथ ही यह देश का सबसे शिक्षित राज्य भी है और यहां सबसे उच्च लिंगानुपात भी देखने मिलता है।

(घ) तमिलनाडु वास्तव में तमिलों या तमिल देश की भूमि है। भारतीय प्रायद्वीप के सबसे दक्षिणी हिस्से में तमिलनाडु स्थित है। इसकी सीमा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी और दक्षिण भारतीय राज्य केरल, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश से लगती है। तमिलनाडु सकल घरेलू उत्पाद में भारत की दूसरे सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था (167.172 बिलियन अमेरिकी डॉलर) है। 

(ङ) पॉन्डिचेरी के नाम से पहले जाना जाने वाला केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी वास्तव में तमिल में नया शहर है। यह भारत का केंद्र शासित प्रदेश है। यह पूर्व फ्रांसीसी भारत के चार हिस्सों– पुडुचेरी, कराइकल, यमन और माहे को मिलाकर बनाया गया था। इसका नाम सबसे बड़े जिले पुडुचेरी के नाम पर रखा गया। 20 सितंबर 2006 को प्रदेश ने अपना आधिकारिक नाम पॉन्डिचेरी से बदलकर पुडुचेरी रख लिया था। इसका गठन 1 नवंबर  1966 को हुआ था।  

(च) तेलंगाना दक्षिण भारत का राज्य है। यह भारत का 29वां राज्य है। इसका गठन  2 जून 2014 को हुआ था। तेलंगाना की सीमा उत्तर और उत्तर पश्चिम में महाराष्ट्र, उत्तर में छत्तीसगढ़ से लगी है। इसका क्षेत्रफल 114,840 वर्ग किमी (44,340 वर्ग मील) है। 2011  की जनगणना के अनुसार यहां की आबादी 35,193,978 है। वर्तमान में इसकी राजधानी हैदराबाद है।

यदि आप भारत के सभी राज्यों के बारे में पढना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें ...

यदि आप भारत के राज्यों पर बने प्रश्नों को हाल करना चाहते हो तो यहाँ क्लिक करें...