Search

भारत और विश्व भूगोल पर प्रश्नोत्तरी: Set- 2

जागरण जोश.कॉम ने भारत और विश्व भूगोल पर प्रश्नोत्तरी प्रकाशित किया है. यह छात्रों के प्रदर्शन में न केवल सुधार करेगा बल्कि उनकी मानसिक क्षमता में भी वृद्धि करेगा.
Nov 19, 2014 13:08 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

जागरण जोश.कॉम ने भारत और विश्व भूगोल पर प्रश्नोत्तरी प्रकाशित किया है. यह छात्रों के प्रदर्शन में न केवल सुधार करेगा बल्कि उनकी मानसिक क्षमता में भी वृद्धि करेगा. निम्नलिखित इंटरेक्टिव प्रश्नोत्तरी विश्व भूगोल पर आप के लिए उपलब्ध है. सभी विद्यार्थी गणों से यह निवेदन है की वे यहाँ पर मौजूद सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी को हल करें और अपनी क्षमता का मूल्याङ्कन करें और जाने की उनकी विश्लेषण क्षमता कितनी कारगर और प्रशंसनीय है. भारत की भौगोलिक सीमा विविध देशों के साथ जुडी हुई है. यह दुनिया में सातवां सबसे बड़ा देश है, और दक्षिण एशिया में स्थित है. यह भूमध्य रेखा के उत्तर में स्थित है. यह विश्व के उत्तरी गोलार्ध के अंतर्गत आता है. भारत की उत्तरी सीमाएं, हिमालय पर्वत श्रृंखला से मुख्य रूप से जुडी हुई हैं.

भारत में सबसे लंबी नदी गंगा नदी है.सामान्य तौर पर  इसका 1/3 भाग समुद्र तट से लगा हुआ है. इसकी सीमाएं 6 देशों से जुडी हुई हैं. यह उत्तर पश्चिम में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से जुडा हुआ है. इसके उत्तर में नेपाल, चीन और भूटान अवस्थित हैं. पूर्व में म्यांमार(बर्मा), बांग्लादेश स्थित हैं. इसके दक्षिण में श्रीलंका करीब 40 मील की सीमा के साथ लगा हुआ है. इसे भारत से अलग करने के लिए गल्फ ऑफ़ मन्नार और पाक जल-डमरूमध्य स्थित हैं. भारत प्रायद्वीप का अधिकांश भाग बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से क्रमश दक्षिण पूर्व और दक्षिण पश्चिम में घिरा हुआ है.